सदस्य वार्ता:चक्रपाणी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

बॉट के लिए ऑटोविकिब्राउजर की अनुमति के सम्बन्ध में[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपका विकिपीडिया पर पुनः वापसी पर स्वागत है। मैं यह टिप्पणी आपके AutoWikiBrowser पर आवेदन के सन्दर्भ में लिख रहा हूँ। मैंने आपके बॉट के वार्ता पृष्ठ को देखा। यहाँ पर आपकी बॉट द्वारा निर्मित विभिन्न पृष्ठ हहेच/शीह नामांकित हुये हैं और बड़ी संख्या में हटाये भी गये हैं। मैंने आपके बॉट द्वारा निर्मित पृष्ठों का बॉट पुनरीक्षण (सामान्य पुनरीक्षण करना लगभग असम्भव था) किया था और पाया था कि लगभग हर लेख को पुनः देखने की आवश्यकता है लेकिन पिछले चार वर्ष से भी अधिक समय निकलने के पश्चात् भी उनका पुनरीक्षण नहीं हो पाया है। आपकी उन पृष्ठों के लिये क्या योजना है? इसके अतिरिक्त आपने पिछले कुछ दिनों में pywikibot कोड को काम में लेते हुये जो वर्तनी सुधार किये हैं, उनपर आपकी क्या योजना है? क्या इसे स्पष्ट कर सकते हैं? मेरा कहने का मतलब यह है कि आप अपने प्रयोगपृष्ठ पर एक सूची निर्मित कीजियेगा जो ऐसे प्रतिस्थापनों को सूचीबद्ध करेगी। अजीत जी ने आपके बॉट वार्ता पृष्ठ पर जो सन्देश लिखा है, उसके अनुसार आप मुख्य नामस्थान के अतिरिक्त भी सम्पादन कर रहे हो। मुख्य नामस्थान के अतिरिक्त सम्पादन करने के लिए आपकी क्या योजना है? क्या यह भी स्पष्ट करेंगे? आपने अपनी बॉट से विकिपीडिया:विवादास्पद वर्तनियाँ पर जो गलतियाँ की वो आपको अजीत जी बता चुके हैं अब मैं आपको विकिपीडिया:वर्तनी परियोजना पर की हुई गलती से भी आगाह करवाना चाहूँगा। आपने इस पृष्ठ को रखने का औचित्य ही हटा दिया था। आपने ऐसे अनेकों पृष्ठों में गड़बड़ियाँ कर दी हैं, इसके लिए आपके बॉट खाते को प्रतिबन्धित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आप स्वयं निरीक्षण करके ऐसी त्रुटियों को सुधारें क्योंकि हमारे यहाँ प्रबन्धकों की कमी को देखते हुये हर बॉट के सम्पादनों का गहराई से प्रबन्धकीय निरीक्षण शायद नहीं हो पा रहा है और ऐसी गलती के लिए बॉट को सीधा प्रतिबन्धित ही किया जाता है। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:20, 6 मई 2021 (UTC)

@संजीव कुमार:
  • पुराने पृष्ठों को लेकर मेरी कोई योजना नहीं है अगर उन्हें हटाया जाना चाहिए तो इसमें मुझे कोई आपत्ति नहीं है, अगर मेरी कोई मदद की आवश्यकता है तो वो भी बताइए। 😊
  • जैसा कि मैं अपने बॉट के वार्ता पेज पर भी बता चुका हूँ pywikibot मेरे लिए नया है अतः मुख्य नामस्थान के अतिरिक्त हुए सम्पादन इसी कारणवश हैं हालांकि मेरे द्वारा पूरी कोशिश की गयी है की त्रुटिपूर्ण सम्पादन न हों तो बेहतर, ऐसे संपादनों को मैंने तत्काल पूर्ववत भी किया है, स्वयं बॉट चालक होने के कारण आप समझ सकते हैं कि कोई भी बॉट 100% त्रुटिरहित कार्य नहीं कर सकता। AWB से मैं परिचित हूँ वहाँ ऐसी त्रुटियों का प्रतिशत न्यूनतम रहेगा।
  • वैसे वर्तमान में मेरा उद्देश्य केवल वर्तनी सुधार ही रहेगा।--- चक्रपाणी  वार्ता  14:46, 6 मई 2021 (UTC)
    आपने आपके द्वारा सम्भावित सहायता के लिए लिखा है, कृपया निम्नलिखित सहायता कीजियेगा:
    • बॉट द्वारा निर्मित पृष्ठों का एक बार पुनरीक्षण कीजियेगा और उन पृष्ठों को सूचीबद्ध कीजियेगा जो अब आवश्यक प्रतीत नहीं होते। सभी निर्मित पृष्ठों की सूचियाँ टूल्स पर मिल जायेगी।
    • जैसा की ऑटोविकिब्राउजर में हमें विकल्प मिलता है, वैसे ही pywikibot में भी -ns:0 लिखने पर केवल मुख्यनामस्थान पर काम करता है। बॉट की जवाबदेही भी उसके निर्माता की होती है अतः त्रुटियों का स्वयं से पुनरीक्षण करना आवश्यक है। अजीत जी ने आपकी त्रुटि आपके बॉट वार्ता पृष्ठ पर नहीं लिखी होती तो शायद अन्य लोगों का ध्यान ही नहीं जाता और ये अस्थायी तौर पर गलत रह जाता।
    • फिर भी आप एक प्रयोगपृष्ठ पर उल्लिखित वर्तनियों को सूचीबद्ध कीजियेगा जिससे यह सम्भव हो सके। आगे जो शब्द आप बदलना चाहें, उन्हें भी सूची में शामिल करते रहियेगा।
    मेरा अनुमान है कि आप जल्दी ही इसपर काम करेंगे।
    ☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:35, 6 मई 2021 (UTC)