सदस्य वार्ता:चक्रपाणी/पुरालेख 1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
साल 2015

अनुक्रम

सर्पगन्धा लेख के बारे में[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणि जी! आपने सर्पगन्धा लेख में काफ़ी सामग्री जोड़ी है। सधन्यवाद आगढ़ है कि आप अपने द्वारा जोड़ी गयी जानकारी के लिये संदर्भ भी उपलब्ध कराएँ ! शुभकामनायें !--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:26, 25 फ़रवरी 2015 (UTC)

उत्तर[संपादित करें]

सत्यम् मिश्र जी कृपया मुझे बताएँ की सन्दर्भ उपलब्ध करने के लिए मुझे क्या करना होगा। धन्यवाद

चक्रपाणी जी! मेरे वार्ता पृष्ठ पर पीयूष जी ने सहायता:सन्दर्भ कि कड़ी दी है, इसे एक बार पढ़ कर देखें! मुझे पूरी उमीद है आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल जायेगा। इसके बाद भी कोई समस्या आती है तो बतायें। शुभकामनाएँ!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:42, 26 फ़रवरी 2015 (UTC)

चक्रपाणी जी, संदर्भ के रूप में ब्लॉग या फेसबुक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। क्योंकि इनपर कोई भी लिख सकता है। विकिपीडिया की विश्वसनीयता के लिये वि:विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करें। शुभकामनाएँ।--पीयूष (वार्ता)योगदान 06:34, 28 अप्रैल 2015 (UTC)

क्षमा कीजिये मैं आगे से ध्यान रखूँगा। आपके मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद।

चक्रपाणी (वार्ता) 06:42, 28 अप्रैल 2015 (UTC)

हस्ताक्षर[संपादित करें]

Information icon नमस्कार, विकिपीडिया पर आपका स्वागत है। वार्ता पन्नों और सदस्य वार्ता पन्नों पर (लेकिन लेख संपादन करने पर कभी नहीं) सामग्री जोड़ने के बाद विकिपीडिया पर शिष्टाचार के तौर पर अपना हस्ताक्षर करना न भूलें। ऐसा करने के लिए चार टिल्ड के चिह्न (~~~~) अपने संदेश के बाद जोड़ दें, इससे आपका हस्ताक्षर (या आई॰पी) और तारीख पन्ने पर जुड़ जाएगा। यह जानकारी जरूरी होती है कि कौन सा संदेश किसने और कब लिखा। इसके अलावा आप निम्न चित्रानुसार टुलबाक्स में दर्शाये बटन पर क्लिक करके चार टिल्ड के चिह्न (~~~~) अपने संदेश के अतं में छोड़ सकते है। धन्यवाद।

हस्ताक्षर हिन्दी विकिपीडिया.png

--पीयूष (वार्ता)योगदान 05:46, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)

धन्यवाद पीयूष जी मैं समझ गया।

चक्रपाणी (वार्ता) 08:55, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)चक्रपाणी

राजु[संपादित करें]

धन्यवाद ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता

09:44, 14 मई 2015 (UTC)

मैं देखता हूँ की कौनसी सामग्री जोड़ी जा सकती है इस यू सी ब्राउज़र पेज पर।कार्य जारी।


चक्रपाणी (वार्ता) 12:06, 14 मई 2015 (UTC)

आयात[संपादित करें]

आपके द्वारा अनुरोध पर अब्बास-मस्तान लेख और एक साँचा {{Abbas–Mustan}} आयातित किया गया; दोनों का यथाशीघ्र अनुवाद करें! धन्यवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 02:11, 21 मई 2015 (UTC)

अनुवाद पूर्ण। आप दूसरा पेज आयात कर दें और मुझे सूचित कर दें।--चक्रपाणी (वार्ता) 12:30, 21 मई 2015 (UTC)

सामग्री अनुवाद[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपके लिए खुशखबरी है। आप सामग्री अनुवाद से अपना कार्य कर सकते हैं इसमें आपको अंग्रेज़ी पृष्ठ को आयात करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप सीधे ही पृष्ठ को अनूदित कर सकते हो। इसके लिए आपको बीटा वरियताओं में जाकर "सामग्री अनुवाद" को सक्षम करना होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:09, 21 मई 2015 (UTC)

सहायता हेतु धन्यवाद पर मोबाइल पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं है तो मुझे पेज आयात ही करने होंगे। पर अगर लैपटॉप में मैंने विकी चलाया तो इस सुविधा का प्रयोग अवश्य करूँगा। --चक्रपाणी (वार्ता) 05:56, 22 मई 2015 (UTC)
हाँ, मोबाइल पर अभी सुविधाओं का बहुत अभाव है। मुझ से तो मोबाइल पर सम्पादन नहीं होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:29, 22 मई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी अगर आप मोबाइल में संपादन करना चाहें तो आपको एक स्मार्टफोन(एंड्राइड ,आई ओ एस, या विंडोज फ़ोन) की आवश्यकता होगी वरन् मोबाइल से संपादन करना किसी असंभव कार्य को करने जैसा है। विकी सुविधाओं की कमी छोटी स्क्रीन आदि समस्याएं काफी परेशान करती हैं।😞 पर फिर भी काम करने लायक तो है ही।😋--चक्रपाणी (वार्ता) 18:38, 24 मई 2015 (UTC)
चक्रपाणी जी, मैं पिछले ढ़ाई वर्षों से एंड्रॉयड मोबाइल काम में ले रहा हूँ लेकिन मोबाइल में टाइप करना मुझे बहुत बुरा लगता है और कई बार तो यह अनावश्यक रूप से अधिक मात्रायें भी लगा देता है। अतः मैं मोबाइल पर कभी कुछ सम्पादनों को जाँचने अथवा केवल कुछ प्रयोग करने के काम में ही लेता हूँ। मैंने मोबाइल ब्राउजर और विकि-एप्प दोनों पर कार्य करके देखा है। लेकिन यह मुझे बहुत ही अटपटा लगता है और इसमें अधिकत्तर सुविधायें प्राप्त नहीं होती। अतः मोबाइल में मैं सामान्यतः डेस्कटॉप मोड कम में लेता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:12, 24 मई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी आपकी बात सही है। हाँ अगर आप को हिंदी के कीबोर्ड से कोई परेशानी है तो उसका एक उपाय है क्या आपने अपने एंड्राइड मोबाइल पर कभी गूगल हिंदी इनपुट टूल (google hindi input tool)चलाया है? अगर नहीं तो आप को एक बार इसे चला कर अवश्य देख लेना चाहिए। अगर आप मुझसे इस एप के बारे में पूछें तो में तो ये ही कहूँगा की इससे अच्छा हिंदी लिखने वाला कीबोर्ड आपको एंड्राइड मार्किट में कहीं नहीं मिलेगा। इसमें आप सीधे हिंदी में टाइप कर सकते हैं या एक नयी तकनीक ट्रांस्लिटरेशन (transliteration) का प्रयोग कर अंग्रेजी से सीधे ही हिंदी में भी लिख सकते हैं। ये एप विंडोज व एंड्राइड दोनों के लिए उपलब्ध है।--चक्रपाणी (वार्ता) 02:45, 25 मई 2015 (UTC)
मैं शुरू से यह टूल ही काम में लेता हूँ और यह सब जगह ठीक काम करता है लेकिन विकिपीडिया के साथ क्या समस्या आ रही है समझ में नहीं आती। इसके अलावा मेरे पास लेप्टॉप लगभग हर समय रहता है अतः मुझे मोबाइल को काम में लेने की अधिक आवश्यकता नहीं पड़ती।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:41, 25 मई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी ये बात तो मैंने भी देखी है पता नहीं मोबाइल से तो ये टूल सही से काम कर रहा है पर लैपटॉप से विकी पर इसी टूल से साथ हिंदी लिखने में परेशानी हो रही है--चक्रपाणी (वार्ता) 03:51, 25 मई 2015 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Rosetta Barnstar Hires.png रोज़ेटा बार्नस्टार
आपके पिछले दो तीन दिन में किये गये अनुवाद कार्य को देखकर मैं आपको यह बार्नस्टार दे रहा हूँ। अपना कार्य निरन्तर जारी रखें और विकिपीडिया पर सर्वोत्तम योगदानकर्ताओं में से एक बनें। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:31, 22 मई 2015 (UTC)

धन्यवाद।।--चक्रपाणी (वार्ता) 00:08, 23 मई 2015 (UTC)

-अपने लेखों को आज का आलेख अथवा क्या आप जानते हैं आदि के लिये नामांकित करते रहिये । इनके मध्याम से आपका योगदान मुखपृष्ठ पर प्रकाशित हो सकता है। --मनोज खुराना 00:25, 23 मई 2015 (UTC)

ठीक है खुराना जी--चक्रपाणी (वार्ता) 00:48, 23 मई 2015 (UTC)

आपके लिए आमंत्रण![संपादित करें]

Today's Article For Improvement star.svg
नमस्ते , चक्रपाणी। आपको विकिपरियोजना इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है। अगर आप इस परियोजना में हमारी मदद करना चाहते हैं, तो कृपया सदस्य सूची में अपना नाम जोड़ दें।  धन्यवाद! ~~~~


यह परियोजना शुभम जी ने शुरु की थी लेकिन उनके असक्रिय होते ही यह परियोजना भी असक्रिय हो चली है। आप जिस प्रकार से अपने लिए सहयोगी ढूँढ रहे हैं मुझे लगता है कि आपको इस परियोजना कासंचालन संभाल लेना चाहिए। आप जो भी लेख सुधार हेतु नामांकित करेंगे उसकी सूचना इस परियोजना के सदस्यों को व चौपाल आदि पर अपने आप पहुँच जाएगी। शुरु में इस परियोजना के कार्यकलाप समझने के लिए आप संजीव जी की सहायता ले सकते हैं। --मनोज खुराना 07:24, 24 मई 2015 (UTC)

फ़िल्म से सम्बंधित पन्नों का अनुवाद[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, फ़िल्मों से सम्बंधित पन्नों में "समीक्षा" के स्थान पर अनुभाग का नाम "समालोचना" रखने की परम्परा रही है। समीक्षा शब्द कुछ इस तरह का भाव देता है जैसे समीक्षा हमने की हो (क्योंकि यहाँ हम संपादक हैं) बल्कि समालोचना अन्य लोगों द्वारा की गयी समीक्षा का सार है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:15, 28 मई 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी ठीक है सुधार कर दिया जायेगा। -- चक्रपाणी  📝  02:21, 29 मई 2015 (UTC)
इसके अतिरिक्त एक अनिरोध है कृपया मेरे द्वारा अनूदित पृष्ठों पर अगर फ़िल्म है तो पोस्टर व अगर अन्य विषय सम्बंधित है तो जो उचित इमेज हो वो डाल दें। अनेक अनुरोध कर चुका हूँ कोई सुनता ही नहीं!!😥😥 --  चक्रपाणी  📝  02:21, 29 मई 2015 (UTC)
सत्यम् जी यह कार्य कर रहे हैं। आप भी यह कार्य कर सकते हो, लेकिन लाइसेंस और उचित उपयोग औचित्य लगाना आवश्यक है। अन्यथा, आप कोई एक दो चित्र अपलोड करके, मुझे सूचित करें। मैं उनपर उचित टैग (चिप्पि) लगा दूँगा जिससे आपको इसका ज्ञान हो जायेगा कि चित्र अपलोड करने के बाद उसपर कौनसी चिप्पियाँ लगाते हैं। हाँ किसी भी वेबसाइट से उठाकर चित्र अपलोड न करें और किसी जीवित व्यक्ति का चित्र यहाँ अपलोड न करें। यदि कोई चित्र आपने अपने कैमरे से लिया है तो उसे विकि-कॉमन्स पर अपलोड करें। यहाँ चित्र अपलोड करने के लिए यहाँ जायें और कॉमन्स पर अपलोड करने के लिए कॉमन्स पर अपलोड विज़ार्ड पर जायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:23, 29 मई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी देखता हूँ । इमेज अपलोड करने के पश्च्यात आपको मार्गदर्शन हेतु सुचित अवश्य करूँगा।--  चक्रपाणी  📝  10:06, 29 मई 2015 (UTC)

आपके लिये एक बार्नस्टार[संपादित करें]

Comedyfilm.png सिनेमामैन बार्नस्टार
हाल ही में आपके द्वारा फ़िल्मों पर बनाये गये लेखों को देखकर मैं आपको यह बार्नस्टार देता हूँ। अपना योगदान इसी तरह जारी रखें। शुभकामनायें!-- त्यम् मिश्र बातचीत 13:57, 1 जून 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी आपका आभार🙏। मैं अपने प्रयास जब तक हो सके जारी रखूँगा।☺☺--  चक्रपाणी  📝  17:00, 1 जून 2015 (UTC)

लेख में सहयोग[संपादित करें]

मुझे भी साथ कार्य करने में खुशी होगी। नीचे कुछ मुख्य सूची है, जिससे में लेख बनाते रहता हूँ। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारी सूची बची हुई है। यदि आप भी सहयोग करें तो आने वाले फ़िल्मों और कार्यक्रमों के लेख तो बना ही लेंगे और इस प्रकार की सूची भी जल्द पूर्ण हो जाएगी।

--Sfic (वार्ता) 10:13, 9 जून 2015 (UTC)

@Sfic: जी बहुत धन्यवाद मैं पृष्ठ बनाने की बजाय आयत करता हूँ तो आप वि:आयात पर मेरे द्वारा आयातित पेजों पर अनुवाद कार्य कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त में आपके वार्ता पृष्ठ पर भी अपडेट देता रहूँगा। --  चक्रपाणी  📝  12:31, 9 जून 2015 (UTC)

बधाई हो- आपके लिये बर्फ़ी[संपादित करें]

Barfi.JPG बधाई हो।

आप "टॉप-१०० " समूह में शामिल हो गए हैं।

-- मनोज खुराना 15:50, 9 जून 2015 (UTC)

धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  📝  17:41, 9 जून 2015 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपका हिन्दी विकिपीडिया पर किया गया सम्पादन मैं पूर्ववत कर चुका हूँ क्योंकि आपके द्वारा लिखी गयी संख्या इतनी महत्त्व वाली नहीं है और इसके अलावा आप विकिपीडियाओं की सूची का इतिहास देखोगे तो ज्ञात होगा कि कुछ माह पूर्व हमारे पास लगभग १,१६,००० से भी अधिक लेख थे। हालांकि वो गणना सम्बंधि त्रुटि थी। वर्तमान में ३००० के लगभग लेख मेरी बॉट के सामने पड़े हैं जिन्हें कभी भी हटा दूँगा। अतः यह संख्या वापस कम हो जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:15, 12 जून 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: ठीक है। कोई बात नहीं जैसा आप उचित समझें। पर आपने मुझे सूचित किया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । --  चक्रपाणी  📝  15:44, 12 जून 2015 (UTC)

फ़िल्म प्रवेशद्वार[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपके फ़िल्मों से सम्बंधित कार्यों को देखते हुये मैंने फ़िल्म प्रवेशद्वार निर्मित किया है। मैंने इसे अंग्रेज़ी में इसके समकक्ष प्रवेशद्वार की भाँति ही निर्मित करने की कोशिश की है। वहाँ यह प्रवेशद्वार निर्वाचित है लेकिन हमारे यहाँ अभी तक प्रवेशद्वार निर्वाचन प्रणाली उपलब्ध नहीं है। फिर भी मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि प्रवेशद्वार:फ़िल्म पर जायें और अपने सुझाव इसके वार्ता पृष्ठ पर लिखें। आप फ़िल्मों से सम्बंधित लेखों में काम करने वाले अन्य सदस्यों को भी आमंत्रित कर सकते हैं। इसमें अभी भूमिका नहीं लिखी गयी है। भूमिका आप लोगों के सुझाव के अनुसार ही लिखी जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:05, 13 जून 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: मैं कुछ समय पश्च्यात आके देखता हूँ फिर बताऊंगा।--  चक्रपाणी  📝  01:21, 14 जून 2015 (UTC)

ब्रदर्स[संपादित करें]

चक्रपाणी जी मेरे हिसाब से ब्रदर्स लेख को अनुप्रेषित कर देना चाहिए क्योंकि जब दो लेख एक ही होते है तो उन्हें अनुप्रेषित करते है बाकी आपकी मर्जी ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 05:37, 14 जून 2015 (UTC)

@राजु सुथार: अनुप्रेषित करने पर क्या होता है? कृपया मुझे बताएं। --  चक्रपाणी  📝  05:43, 14 जून 2015 (UTC)

इससे लेख हटाना नहीं पड़ता है अर्थात दोनों का विलय हो जाता है ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 05:53, 14 जून 2015 (UTC)

@राजु सुथार:विलय के बाद दोनों पेजों की सामग्री का क्या होगा? संजीव जी आकर ही कुछ बताएँगे । वो ही बताएँगे क्या करना है। --  चक्रपाणी  📝  05:59, 14 जून 2015 (UTC)
इसके अलावा अगर आपको कोई पेज हिंदी विकी पर चाहिए तो इंग्लिश विकी से उसे आयात करने का अनुरोध वि:आयात पर कर सकते हैं।-- चक्रपाणी  📝  06:01, 14 जून 2015 (UTC)

जरूर आप @संजीव कुमार: से सलाह लें ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 06:03, 14 जून 2015 (UTC)

@चक्रपाणी और राजु सुथार: लेख को अनुप्रेषित करने से वह विलय नहीं होता है। हम उस पृष्ठ को खोलते हैं तो सीधा वह पृष्ठ खुल जाता है जिसपर हमने अनुप्रेषित किया है। अब आप ब्रदर्स नामक पृष्ठ खोलोगे तो सीधे ही ब्रदर्स (2015 फ़िल्म) खुलेगा। इसमें हमें न ही तो पुराने पृष्ठ को हटाना पड़ता है और जिन पृष्ठों में इसकी कड़ियाँ जुड़ी हुई हैं वो भी लाल नहीं होती। लेकिन यदि एक पृष्ठ पुराना है तो हम उसका विलय सामन्यतः विलय के माध्यम से करते हैं जिससे दोनों पृष्ठों के लेखकों को समान रूप से श्रेय मिल सके। इस स्थिति में इतिहास भी विलय किया जाता है जिसकी अनुमति केवल प्रबन्धकों को है। आपको यदि ऐसा कोई पृष्ठ दिखाई दे तो उसपर {{विलय}}, {{को विलय}} अथवा {{में विलय}} के टैग लगायें। ये सभी टैग ट्विंकल नामक उपकरण में उपलब्ध हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:22, 14 जून 2015 (UTC)

छछछ लेख[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपने छछछ को शीह-नामांकित किया है। लेकिन क्या आपको लगता है कि लेख शीह-नामांकन लायक है? क्या आपने लेख में लिखी सामग्री को देखा? क्या आपने सम्बंधित अंग्रेज़ी पृष्ठ en:Chach of Alor देखा?☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:43, 16 जून 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने देखा था पर मुझे तो दोनों की सामग्री अलग लग रही थी । और पेज का नाम भी अगर हम देखे को कुछ अटपटा सा है । छछछ ये कैसा नाम है और पिता का नाम भी देखें। इसकी जगह चाच या च्च होना चाहिए। बाकि आप देख लें आप जो भी निर्णय लेंगे मुझे उससे कोई आपत्ति नहीं होगी। --  चक्रपाणी  📝  05:53, 16 जून 2015 (UTC)
  • शीह से नामांकन हटाया व सुधालेख का टैग लगाया।--  चक्रपाणी  📝  05:56, 16 जून 2015 (UTC)

पृष्ठों पर टैग लगाने के बारे में[संपादित करें]

चक्रपाणी जी नमस्ते! मुझे यह देखकर काफ़ी प्रसन्नता हुयी कि आपने विविध प्रकार के विषयों पर बने लेखों में टैग लगाने के कार्य में रूचि दिखाई है। सामान्यतः ऐसे टैग में महीने और साल का नाम भी जोड़ा जाता है। मैं आपके लिये कुछ टैग यहाँ बेहतर प्रारूप में लिख रहा हूँ जिन्हें आप कॉपी-पेस्ट द्वारा आवश्यकतानुसार पानों पर लगा सकते हैं। वैसे यह कार्य ट्विंकल के प्रयोग से काफ़ी आसानी से हो जाता है और वहाँ ऐसे अन्य ढेर सारे विकल्प भी हैं। बस दिक्कत ये है कि ट्विंकल का प्रयोग मोबाइल पर तभी कर सकते हैं जब आप डेस्कटॉप मोड में संपादन कर रहे हों।

टैग:

  • {{स्रोतहीन|date=दिसम्बर 2019}} -- जब एक भी सन्दर्भ न हो
  • {{स्रोत कम|date=दिसम्बर 2019}} -- जब सन्दर्भ कम हों
  • {{उद्धरण आवश्यक|date=दिसम्बर 2019}} -- किसी पंक्ति के अंत में लगाएँ जब वह पंक्ति कोई ऐसी महत्वपूर्ण बात कहती हो जिसके लिये सन्दर्भ अतिआवश्यक हो
  • {{प्रतिलिपि सम्पादन|date=दिसम्बर 2019}} -- जब लेख में फोर्मेटिंग, स्पेलिंग और भाषा इत्यादि के लिये मामूली कॉपीएडिटिंग कि आवश्यकता हो

इसके अलावा सन्दर्भ वाले खण्ड के लिये पूरा-पूरा:
==सन्दर्भ==
{{टिप्पणीसूची}} लिखें! धन्यवाद और शुभकामनायें!--त्यम् मिश्र बातचीत 14:58, 17 जून 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र:जी सहायता हेतु बहुत धन्यवाद। --  चक्रपाणी  📝  15:18, 17 जून 2015 (UTC)

विकि पर मतदान से सम्बंधित[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, मैं आपको एक बात बताना भूल गया था। शायद उस समय मेरे पास समय की कमी थी और बाद में वो बात भूल गया था। आपने चौपाल पर लिखा था कि मॅटा विकि पर मुझे समर्थन दें। मैं आपको बताना चाहूँगा कि आपने आयातक अधिकार हिन्दी विकि पर माँगा था अतः इसका फैसला मॅटा पर नहीं बल्कि हिन्दी विकिपीडिया पर होता है। यहाँ के निर्णय को मॅटा वाले लागू करते हैं। मैंने वहाँ एक टिप्पणी लिखी थी जो आपको सामान्य समर्थन के लिए नहीं बल्कि हिन्दी विकिपीडिया का एक प्रबन्धक होने के नाते लिखी थी। अतः भविष्य में यदि ऐसा कोई कार्य हो तो पहले यहाँ समर्थन लें और सम्बंधित समर्थन पृष्ठ (अनुभाग) की कड़ी मॅटा पर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:12, 18 जून 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: मैं समझ गया आगे से ऐसा ही करूंगा। बताने के लिए बहुत आभार।--  चक्रपाणी  📝  17:05, 18 जून 2015 (UTC)

बाहुबली (2015) में सुधार[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, इस लेख को यहाँ सुझाया गया है ताकि इसे मुखपृष्ठ पर स्थान मिल सके। वहाँ संजीव जी ने कुछ सुधार बताये हैं, उन्हें देखते हुए इस लेख में सुधार करें। मैं वही करने की कोशिश कर रहा था परन्तु कहीं और व्यस्त हूँ इसलिए बहुत कुछ कर नहीं पाया। धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 14:30, 22 जुलाई 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी मुझे शायद आपकी बात समझ में नहीं आई शायद आप मुझे उस पेज पर किये गए कार्य हेतु धन्यवाद कहना चाहते हैं या आप चाहते है की मैं अभी उस पेज पर और सुधार करूँ। वैसे मुझे पहले वाला विचार ज्यादा सही लग रहा है :-) --  चक्रपाणी  वार्ता  14:46, 22 जुलाई 2015 (UTC)

आपको उस पेज पर धन्यवाद तो है ही और सुधार के लिये भी कह रहा हूँ क्योंकि इस पन्ने की समीक्षा आपने देखी या नहीं मुझे नहीं पता था। अतः मैं यह कहना चाह रहा था कि अगर और सुधार करने चाहें तो कृपया उस समीक्षा में सुझाये गये बिंदुओं को ध्यान में रख कर करें। जैसे संजीव जी का कहना है कि कहानी या तो संक्षेप में हो या यदि पूरी कहानी हो तो उसका संदर्भ भी हो... अनुभागों में सभी में संदर्भ हों.... इत्यादि! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:54, 22 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी ठीक है मैं देखता हूँ और फिर आगे आप को बताऊंगा। --  चक्रपाणी  वार्ता  15:03, 22 जुलाई 2015 (UTC)

लेख[संपादित करें]

में अभी भी फिल्मों और धारावाहिकों के लेख ही बना रहा हूँ और उसमें सुधार कर रहा हूँ। वैसे वर्तमान प्रसारित लगभग सभी हिन्दी धारावाहिकों के लेख जो अंग्रेज़ी विकि पर हैं, वह सभी अब हिन्दी विकि पर बन चुके हैं। अब बस उन लेखों को अंग्रेज़ी विकि से अधिक गुणवत्ता पूर्ण बनाने की कोशिश कर रहा हूँ। --Sfic (वार्ता) 07:45, 23 जुलाई 2015 (UTC)

@Sfic:बहुत आभार आपका की आप ये काम कर रहें है। आपके इस काम से हिंदी विकिपीडिया को और अधिक विस्तार मिलेगा।

आप अगर ये काम कर ही रहे हैं तो एक काम और भी करिये की अनुप्रेषित पेज अवश्य बनायें उससे लिंक लगाने में आसानी हो जाती है। जैसे की मेरी आशिकी तुम से ही नामक नाटक है इसे अनेक प्रकार से लिखा जा सकता है जैसे आशिक़ी/आशिकी या तुम से/ तुमसे। अनुप्रेषित पेज बनाने ये अब मेरी आशिक़ी तुमसे ही पर भी एक्टिव लिंक आ रहा है। नाम भले ही अलग हो पर पेज एक ही खुल रहा है। अनुप्रेषण का काम उन पेजों पर अवश्य करें जिनके नाम को अनेक प्रकार से लिखा जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको अनुप्रेषण के बारे में पता होगा अगर नहीं भी है तो आप मुझे पूछ लें। --  चक्रपाणी  वार्ता  09:24, 23 जुलाई 2015 (UTC)

मैं कई बार समान लगने वाले शीर्षक को अनुप्रेषित करता रहता हूँ। लेकिन जब नाम सरल लगता है, तब ही अनुप्रेषित नहीं करता हूँ। --Sfic (वार्ता) 09:54, 23 जुलाई 2015 (UTC)

एंड्रॉएड एम[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, आपने [1] इस लेख पर बहुत सरल शब्दों के लिए अंग्रेज़ी शब्दों का उपयोग किया है। जैसे 'नाम' के लिए 'नेम' और 'विशेषता' के लिए 'फीचर' जैसे शब्द। कृपया सन्दर्भ भी देखें, यह अंग्रेज़ी के विकिपीडिया की कड़ी है।--Sfic (वार्ता) 18:01, 23 जुलाई 2015 (UTC)

@Sfic: जी आप ये तो बताएं की क्या बदलाब चाहते हैं आप?? जो बदलाब करना चाहें या तो स्वयं कर दें या मुझे बता दें। --  चक्रपाणी  वार्ता  03:13, 24 जुलाई 2015 (UTC)

@Sfic: उपयुक्त सुधार कर दिए गए हैं अगर अन्य कोई सुधार करना है तो बताएं । आपका सदैव स्वागत है। --  चक्रपाणी  वार्ता  04:04, 24 जुलाई 2015 (UTC)

अस्तित्वहीन सदस्य पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपने सदस्य:फसल (फिल्म) को अस्तित्वहीन सदस्यपृष्ठ होने के कारण शीह-नामांकित किया है लेकिन सदस्य लॉग के अनुसार उन्होंने २५ जुलाई २०१५ को ०६:२० बजे (यूटीसी) खाता खोला है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:57, 27 जुलाई 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी आप इसके लिए पहले आकाश कुन्तल का मेरे द्वारा उनके सदस्य पेज पर किया संपादन देखें। इन्होंने इसे उनकी फ़िल्म के लिंक पेज की तरह प्रयोग किया है। इसके अतिरिक्त मैंने उनके सदस्य पृष्ठ पर स्वप्रचार सामग्री पायी वैसे तो मैंने प्रचार सामग्री हटा दी है। शायद इस पेज पर "अस्तित्वहीन" टैग गलत लगा दिया "वेब होस्ट के रूप में दुरूपयोग" ज्यादा बेहतर है?? वैसे मैं अभी भी सीख ही रहा हूँ। --  चक्रपाणी  वार्ता  01:31, 28 जुलाई 2015 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 29 जुलाई 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख अब्दुल कलाम से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 11:01, 29 जुलाई 2015 (UTC)

@Mala chaubey: जी अभी तो कोई नहीं है पर होगी तो अवश्य सुझाऊंगा। कल विंडोज 10 लांच होने वाली है। इसके बाद उसके ही पेज पर जा रहा हूँ पर अभी अब्दुल कलाम पेज पर काम बाकी है कृपया सहायता करें। विशेषकर मृत्यु सम्बंधित जानकारी का अभी और विस्तार होगा। धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  वार्ता  11:22, 29 जुलाई 2015 (UTC)

अब्दुल कलाम[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, मैं आपको बधाई देना चाहता हूँ जिस प्रकार की चिन्ता आपने हमारे स्वर्गीय राष्ट्रपति को लेकर आपने व्यक्त की। अंग्रेज़ी में मैंने अपने पारिवारिक हस्ताक्षर संग्रह से उनका एक हस्ताक्षर जोड़ दिया था। अच्छी बात है कि इस हस्ताक्षर को कई मेरे अपलोड किए गए अन्य हस्ताक्षरों की तरह एक महत्वपूर्ण लेख में सम्मिलित किया गया है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:50, 1 अगस्त 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage: जी मुझे पता नहीं था कि ये हस्ताक्षर आपने इंग्लिश विकी पर डाला था। मैंने उस समय ध्यान नहीं दिया वरना अवश्य आपको सर्वप्रथम धन्यवाद कहता। अब्दुल कलाम पेज पर मैंने काफी सुधार किया व सामग्री डाली है फिर भी आप एक बार वर्तनी अशुद्धियों को देख के सुधार दें। धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  वार्ता  02:34, 2 अगस्त 2015 (UTC)
मेरा योगदान इस लेख में उतना उल्लेखनीय नहीं है कि मैं किसी धन्यवाद का इच्छक रहूँ।
एक समस्या लेख में नामों की है। मेरे विचार से जहाँ पाकिर है, उसे फ़क़ीर होना चाहिए और उनके पिता का नाम ज़ैनुलआबिदीन होना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:41, 2 अगस्त 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage: जी मुझे इस विषय में कोई जानकारी नहीं है आप इसके बारे में अन्य सदस्यों की राय ले लें या अगर आपके के पास नाम का कोई विश्वसनीय स्त्रोत हो तो स्वयं ही सुधार कर उद्धरण दे दें। -- चक्रपाणी  वार्ता  03:27, 7 अगस्त 2015 (UTC)

अनुवाद अनुरोध (ग्रेट ब्रिटेन की एक रानी)[संपादित करें]

@चक्रपाणी: जी, आपसे एक सहायता चाहिए थी। मैं आजकल ब्रिटेन, यूनाइटेड किंगडम की राजनीति व इसके राजवंशों से सम्बन्धित लेख बना रहा हूँ, चूंकि इस देश व इसके राजवंश ने भारत पर ३०० सालों तक शासन किया इसलिये मेरा मानना है कि एक समय के महाशक्तिशाली इस साम्राज्य का इतिहास व इससे जुडी हुई तमाम बातें तमाम भारतीयों के लिए जानकारी व उत्सुकता का विषय हो सकती हैं। उनलोगों में से एक मैं भी हूँ, जो इसके इतिहास के बारे में जानना चाह्ते हैं। लेबर पार्टी व इसकी वर्तमान नेत्री के बारे में तो अच्छा लेख बना लिया है। फिलहाल मैं ब्रिटेन के शासक पृष्ठ को सुधार रहा था, जहाँ मैरी १ के बारे में पृष्ठ बनाने की जरूरत महसूस हुई। मैने आयात किया है व उसमें कुछ सुधार किए हैं, आपसे निवेदन है कि यदि आप के पास कुछ समय हो तो इस पृष्ठ के कुछ पैराग्राफ का अनुवाद कर दें। मैं अन्य अनुभागों का करता हूँ। मैरी १ ब्रिटिश राजघराने की एक बहुत ही मह्त्वपूर्ण शक्सियत रहीं और इनका जीवन तमाम उथल-पुथल से भरा रहा और इन्हें इनकी ही बहन एलिज़ाबेथ प्रथम के आदेश से मृत्युदंड दे दिया गया था। इनके उपर तमाम किताबें व फिल्में बनाई जा चुकी हैं। मेरे ख्याल से यह एक महत्वपूर्ण शक्सियत हैं जिनके बारें में हिंदी पाठकों को भी जानना चाहिये।
आभारी
--चंद्र शेखर/Shekhar 12:48, 4 अगस्त 2015 (UTC)

@चंद्र शेखर: सामग्री काफी ज्यादा है; और सदस्य चाहिए इसे शीघ्र अनुवाद करने के लिए। जहाँ तक मेरे अनुवाद करने की बात है, थोड़ा समय अवश्य लग सकता है मुझे काम शुरू करने में , पर मैं आपको इस पेज पर कार्य करने का आश्वासन देते हूँ, आप निश्चिन्त रहें। --  चक्रपाणी  वार्ता  03:22, 7 अगस्त 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, धन्यवाद आपके सहयोग के लिये। एक परियोजना बनाउँगा और सदस्य जुटाने के लिए। फ़िलहाल आप जितना कर सकते हैं उतना करते रहिए, मैं भी कुछ अनुभागों का अनुवाद कर रहा हूँ। और यह जरूरी नहीं कि हम हर जानकारी का अनुवाद करें, बस जो जरूरी लगे, जिससे बस कोई कड़ी ना छूटे पूरे घटनाक्रम की वही लिखे। बाकी सूचना को कमेन्ट कर के छोड दें, किसी को जब समय मिलेगा और हर सूचना डालने की जरूरत महसूस होगी तो कमेन्ट का अनुवाद कर देगा। कमसेकम मूलभूत जानकारी के साथ हमारे पृष्ठ तो बन जायेँगे। मैंने हैरिएट हर्मन पृष्ठ पर ऐसा ही किया, जितना जरूरी था उनके बारे में जानने के लिये संक्षिप्त इतिहास के साथ लिख दिया है। बाकी सूचनाओं को कमेन्ट कर के स्त्रोत में छोड दिया है। कभी जरूरी लगा तो कर दूंगा।--चंद्र शेखर/Shekhar 07:20, 7 अगस्त 2015 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख स्‍वतंत्रता दिवस (भारत) के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 15 अगस्त, 2015 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:56, 15 अगस्त 2015 (UTC)

दशरथ माँझी[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, नमस्कार। आपके द्वारा पहले अँग्रेजी विकिपीडिया से Dashrath Manjhi पृष्ठ हिन्दी विकिपीडिया पर आयातित किया गया फिर उसे दशरथ माँझी पर स्थानांतरित किया गया। जबकि यह पृष्ठ पहले से हिन्दी विकिपीडिया पर दशरथ मांझी के नाम से अस्तित्व में है। मेरे द्वारा शीह नामांकन से संबंधित टैग भी आपके द्वारा हटा दिया गया। क्यों? --माला चौबेवार्ता 07:10, 22 अगस्त 2015 (UTC)

@Mala chaubey:पुराने पेज पर अत्यल्प जानकारी है और मैं इस पेज का विस्तार करना चाहता हूँ और इसके लिए मुझे सामग्री चाहिए कॉपी पेस्ट से बचने के लिए मैंने पूरे पेज को इंग्लिश विकी से उठा लिया है और अनुवाद का कार्य कर रहा हूँ कृपया काम में बाधा न डालें पुराने पेज की समस्त सामग्री नए पेज पर डाल दी जायेगी। आप चिंता न करें। --  चक्रपाणी  वार्ता  07:24, 22 अगस्त 2015 (UTC)
@चक्रपाणी:जी, ऐसा आप नहीं कर सकते। विकि नीतियो के अंतर्गत यदि पहले से पृष्ठ है तो जानकारी अत्यल्प ही क्यों न हो आप उसी पृष्ठ में विस्तार कर सकते हैं। नया पृष्ठ नहीं बना सकते। मेरे द्वारा लगाए गए टैग भी आप नहीं हटा सकते। केवल वार्ता पृष्ठ पर आप अपनी बात रख सकते हैं। आपको जो भी विस्तार करना है पुराने पृष्ठ पर ही करें।--माला चौबेवार्ता 07:33, 22 अगस्त 2015 (UTC)
@Mala chaubey: जी इसमें परेशानी क्या है मैंने पुराने पेज को हटाया नहीं है केवल अनुप्रेषित किया है क्योंकि नाम को इस तरह से भी लिखा जा सकता है। ऐसा तो अन्य पेजों के साथ भी होता है कई पेजों को अनुप्रेषित कर दिया जाता है। मैं अगर अलग पेज पर उस का विस्तार करूँ को क्या समस्या है। .....अगर मैं ऐसे काम ही नहीं कर पाउँगा तो आयातक के अधिकार का ही क्या फायदा। मुझे नहीं लगता कि किसी नियम का उल्लंघन हुआ है। और अगर में ऐसा ना करूँ तो मैं पेज का विस्तार कैसे करूँ। कॉपी पेस्ट करने में समय भी व्यर्थ होगा और मोबाइल से ऐसा करना किसी महासमस्या से कम नहीं ....अगर आप फिर भी ज्यादा जोर देंगी तो मैं चौपाल पर इस वारे में चर्चा कर ही कोई निर्णय लूंगा। --  चक्रपाणी  वार्ता  07:42, 22 अगस्त 2015 (UTC)
@चक्रपाणी:जी, आप समझने की कोशिश कीजिये यदि पहले से कोई पृष्ठ अस्तित्व में है तो किसी भी सदस्य को अलग पेज पर उस का विस्तार करने की अनुमति नहीं दी जा सकती और बिना सहमति के आप पृष्ठ को अनुप्रेषित भी नहीं कर सकते। विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने की नीति पढ़ें और आगे से कोशिश करें कि आपके द्वारा ऐसी भूल न हो।--माला चौबेवार्ता 07:47, 22 अगस्त 2015 (UTC)

@Mala chaubey: इसे पढ़ें--

इस मापदंड के अंतर्गत वो लेख आते हैं जो किसी पुराने लेख की प्रतिलिपि हैं। इसमें वे लेख भी आते हैं जो किसी ऐसे विषय पर बनाए गए हैं जिनपर पहले से लेख मौजूद है और पुराना लेख नए लेख से बेहतर है(यहाँ पुराना लेख नए लेख से बेहतर नहीं है)। ऐसे पृष्ठों को इस मापदंड के अंतर्गत केवल तभी हटाया जाना चाहिए यदि उन्हें पुनर्निर्देशित करना संभव न हो(पुनर्निर्देशित(redirect) अगर मैं गलत नहीं तो अनुप्रेषित ही है जो किया जा चुका है)। यदि यह लेख इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता तो कृपया यह नामांकन टैग हटा दें।

इसके अनुसार कोई भी मापदंड इसे हटाने की अनुशंसा नहीं करता। --  चक्रपाणी  वार्ता  08:06, 22 अगस्त 2015 (UTC)

@चक्रपाणी:जी, या तो आप नियम ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं या समझने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। आप चाहे तो इस विषय पर चौपाल में चर्चा कर सकते हैं।--माला चौबेवार्ता 08:15, 22 अगस्त 2015 (UTC)


मुझे लगता है कि पहले से बने लेख में ही अंग्रेज़ी विकिपीडिया से अनुवाद कर लेख को अच्छा कर सकते हैं। बाद में वार्ता पृष्ठ पर अंग्रेज़ी विकि के उस अवतरण से अनुवाद किया गया है, वह साँचा लगा सकते हैं।

{{अनूदित पृष्ठ|en|Dashrath Manjhi|version=0|insertversion=2336129}}

इससे लेखों को आयात नहीं करना पड़ेगा और पहले से बने लेखों में आसानी से अंग्रेज़ी या अन्य विकि से अनुवाद कर सामग्री डाल सकते हैं। --Sfic (वार्ता) 08:18, 22 अगस्त 2015 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 27 अगस्त 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख पाटीदार आरक्षण आंदोलन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 07:17, 27 अगस्त 2015 (UTC)

जीसैट[संपादित करें]

HI, Sorry for me writing in english, I hope you will understand. This article is currently in English. If it is an translation, then I think you should etit it in your User Namespace and then move it back to the article namespace (thats how we do it on my wiki). Thanks a lot for your answer--ApolloWissen (वार्ता) 09:45, 27 अगस्त 2015 (UTC)

@ApolloWissen:नमस्ते। हिंदी में लिखने के लिए खेद है आशा है की आप समझेंगे। सर्वप्रथम मैं ये स्पष्ट कर दूँ कि ये अनुवाद ही है और ये केवल सामग्री अनुवाद नहीं है वरन् सम्पूर्ण पृष्ठ हिंदी विकिपीडिया पर आयातित किया गया है तो यहाँ ये संशय समाप्त हो जाता है की ये अनुवाद है की नहीं। दूसरा ये की इस पृष्ठ के ऊपर दो टैग लगा दिए गए हैं-
१.काम जारी २.अनुवाद, इन टैग्स से ये स्पष्ट हो जाना चाहिए की मैं क्या कर रहा हूँ और किस उद्देश्य से कर रहा हूँ। आशा है की अब आपकी उत्सुकता शांत हो जायेगी।

धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  वार्ता  13:57, 27 अगस्त 2015 (UTC)

OK, Thank you for your answer. Well I don't understand Hindi and I am not able to read it. But how far I saw from google translator I understodd what you meant. Then everything is OK. thx--ApolloWissen (वार्ता) 14:00, 27 अगस्त 2015 (UTC)
@ApolloWissen: no problem at all hehehe.....google translater cant translate things as a human translater can. So if u dont underatand hindi..dont feel sad, here is the translation in english...( Namaste. Sorry for writing in Hindi hope u understand . firstly i wanna clarify that this is not just a translation of some particular content but the whole page has been imported from English wikipedia so the doubt becomes clear from here that it is really a translation. Secondly i have issued two tags on the top of the page 1. Work in progress 2. translation....these tag can clarify from here after what am doin n whatis my aim. hope ur curiosity would end here . thnk u.)

---  चक्रपाणी  वार्ता  17:12, 27 अगस्त 2015 (UTC)

OK, thank you. That is way better and now I can really understand the second part. So with this two tags on the top of the page it's like we would do it too--ApolloWissen (वार्ता) 06:48, 28 अगस्त 2015 (UTC)

चित्र आयात करना[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, मैंने देखा कि आपने कुछ चित्रों को भी आयात करने का प्रयास किया। चित्र को आयात करने की स्थिति में केवल उसकी जानकारी वाला पृष्ठ आयात होता है अतः चित्र को आयात करना अर्थहीन है। यदि आप कोई चित्र अंग्रेज़ी विकिपीडिया अथवा अन्य विकिपीडिया से यहाँ लाना चाहते हैं तो आपको हाथ से उसे यहाँ अपलोड करना पड़ेगा और इसके लिए आपको उचित लाइसेंस और उपयोग औचित्य की जानकारी भी हिन्दी विकिपीडिया के अनुरूप जोड़नी होगी। अन्यथा चित्र को यहाँ से हटा दिया जायेगा। इसके अलावा आपको {{epg}} साँचे को भी काम में लेना होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:17, 31 अगस्त 2015 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 29 अक्टूबर 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख बिद्या देवी भंडारी से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 09:40, 29 अक्टूबर 2015 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

@Hindustanilanguage:उर्दू भाषा की लिपि नस्तालिक है या नस्तलिक??---  चक्रपाणी  वार्ता  01:23, 3 नवम्बर 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: यह नस्तालीक़ है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 12:34, 6 नवम्बर 2015 (UTC)

कृपया अपना मत दें[संपादित करें]

नमस्ते,
विकिपीडिया:स्वतः परीक्षित अधिकार हेतु निवेदन#योगेश कवीश्वर पर मेरा नामांकन १ माह १६ दिनों से अनिर्णित है। इसको पूर्ण करने हेतु आपके सहयोग की आवश्यक्ता है। कृपया आप विरोध या समर्थन में अपना मत दें। आपकी सरलता हेतु मेरे विषय में कुछ जानकारीयाँ उपलब्ध करा रहा हूँ।

  1. यहां देंखे में ३० दिनों में ६९६+ कार्य के साथ सब से अधिक सक्रीय सदस्य हूँ।
  2. में दो सालो से विकिपीडिया का पंजीकृत सदस्य हूँ और २ माह से हिन्दी विकिपीडिया पर सक्रीय हूँ। हिन्दी विकिपीडिया पर मेरे संपादनो की संख्या १०००+ है।
  3. हिन्दी विकिपीडिया में मेरे द्वारा बनाये लेखो की संख्या १००+ है। अभी में मुख्यत: गुजरात के भूगोल विषयक लेखो पे काम कर रहा हूँ। लेखो में विकिपीडिया की लेखनशैली, ईन्फोबोक्स जोड़ना, साँचे बनाना या जोड़ना, सन्दर्भ, बाहरी कड़ियाँ ये सब बातो का ध्यान रख कर लेख को उत्कृष्ठ बनाने का प्रयत्न करता हूँ।
  4. में बर्बरता जाँचना, रोकना, पूर्ववत करना, लेखो को ठीक करना, शीह नामांकन करना जैसे रखरखाव के कार्य भी सक्रीय रुप से कर रहा हूँ।

आप के सहयोग की अपेक्षा-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 06:01, 7 नवम्बर 2015 (UTC)

निवेदन[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, चौपाल पर पता नहीं कि निराशा के साथ या किसी बेचौनी के कारण आपकी प्रतिक्रिया आश्चर्यजनक रही है। ऐसा कई बार हुआ है कि चौपाल की चर्चाएँ अधूरी रहीं, आशा के अनुरूप समर्थन या विरोध तो दूर लोग प्रतिक्रिया ही नहीं देते। "विश्व में हिन्दी" नाम की एक परियोजना जिस पर मैं काम कर रहा हूँ, इसी की एक मिसाल है। इसलिए आपसे निवेदन है कि धीरज रखिए और जो अच्छा काम आप स्वयं कर रहे हैं उसे जारी रखिए। धन्यवाद!! --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:11, 25 नवम्बर 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage: अन्ततः किसी का तो उत्तर मिला। वैसे जब यहाँ काम नहीं होता तो बहुत बुरा लगता है। बाकि सब कुशल है मेरा मानसिक संतुलन भी ठीक है आप बताएं। धन्यवाद।।

---  चक्रपाणी  वार्ता  13:15, 25 नवम्बर 2015 (UTC) मेरा उद्देश्य केवल ध्यान आकर्षित करना था। --- चक्रपाणी  वार्ता 

ध्यान दीजिये[संपादित करें]

क्या जो अभी आपने लेख अहमदाबाद कसोरा, बिलारी, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश बनाया है इसका नाम उचित है ?Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 08:31, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

@राजु सुथार: आप वहां दिया गया संदर्भ जांच लें। वैसे मेरे अनुसार तो सही लग रहा है। वैसे एक बात पर आपकी सलाह लेना चाहता हूँ। इन पृष्ठों के नाम बहादरपुर, बिलारी, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश लिखा जाये या बहादुर पुर, तहसील बिलारी, जिला मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश। ---  चक्रपाणी  वार्ता  08:36, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

मेरे अनुसार तो लेख का नाम "बहादरपुर ,उत्तरप्रदेश" या "बहादरपुर ,मुरादाबाद" होना चाहिए क्योंकि इतना लम्बा नाम उचित नहीं लग रहा है ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 08:43, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

@राजु सुथार: और अगर एक जिले या एक तहसील में या एक राज्य में एक से अधिक सामान नाम वाले गांव हों तो क्या किया जाये। --- चक्रपाणी  वार्ता  08:46, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

नमस्ते ,

मुझे दुःख हो रहा है कि आप अलग-अलग लेखों में एक जैसी ही सामग्री डाल रहे हो । क्या यह आपको सही लगता है या नहीं ?--Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 10:19, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

@राजु सुथार: ये इन स्थानों की मूलभूतजानकारियां है और इस कारण इनका एक जैसा होना स्वाभाविक है। मैं खुद इन्हें चाह कर भी नहीं बदल सकता। हाँ अगर इन जानकारियों के अतिरिक्त कोई जानकारी है तो बताएं। --- चक्रपाणी  वार्ता  10:24, 9 दिसम्बर 2015 (UTC)

गाँव की जनसंख्या के लिए स्रोत[संपादित करें]

@चक्रपाणी: जी, आपने हाल में बहुत से गांवों पर लेख बनाएँ हैं। इन लेखों में आप जनसंख्या डाल सकते हैं। इस सरकारी वेबसाइट पर आपको सभी गाँव की जनसंख्या मिल जाएगी। --गौरव सूद (वार्ता) 19:37, 10 दिसम्बर 2015 (UTC)

@Gauravsood0289: धन्यवाद, गौरव जी समय मिलने पर मैं अवश्य डाल दूंगा। --- चक्रपाणी  वार्ता  13:21, 11 दिसम्बर 2015 (UTC)