सदस्य वार्ता:चक्रपाणी/पुरालेख 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
साल 2016

विकिपरियोजना ""विकिपीडिया आपके आसपास 2016"[संपादित करें]

चक्रपाणी जी,

आशा कि आप ठीक हैं।

15 जनवरी 2016 को विकिपीडिया की स्थापना के 15 साल पूरे हो रहे हैं। इसी के सन्दर्भ में विभिन्न भाषाओं से सम्बंधित वीकीपीडियाओं पर अलग अलग रूप से वर्ष गाँठवर्ष मनाए जा रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया पर यह एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा रहा है कि 12 से 17 जनवरी के बीच माननीय सदस्य अपने शहर, गाँव, मोहल्ले से सम्बंध में या उल्लेखनीय स्मार्कों, संस्थाओं आदि के सम्बंध में लेख लिखें (अगर न हो तो), सुधारें, लेखों में नई उल्लेखनीय बातों को सम्मिलित करें (अगर पहले से लेख मौजूद हो तो)। उस के अलावा चूँकि चित्रों का लेना चूँकि अब कैमरा और मोबाईल से एक साधारण बात हो चुकी है, इसलिए सदस्य अपने लेखों से सम्बंधित चित्र विकिमीडया कॉमन्ज़ पर अपलोड भी कर सकते हैं। इन चित्रों को वे स्वयं प्रयोग में ला सकते हैं या उन चित्रों का बाद में कोई और सदस्य की ओर से इस्तेमाल किया जा सकता है। सदस्य वर्तमान रूप से कॉमन्ज़ पर मौजूद चित्रों को भी प्रयोग में ला सकते हैं।

कृपया इस परियोजना पृष्ठ को देखें और इस परियोजना में सम्मिलित हों: विकिपीडिया:विकिपीडिया आपके आसपास 2016

--मुज़म्मिल (वार्ता) 06:18, 13 जनवरी 2016 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका सुझाव[संपादित करें]

Current events globe 14 जनवरी 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख लेख से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

मुखपृष्ठ समाचार बार्नस्टार[संपादित करें]

InTheNews Barnstar.png मुखपृष्ठ समाचार बार्नस्टार
मुखपृष्ठ समाचार में महत्त्वपूर्ण एवं सतत योगदान हेतु

--मनोज खुराना 14:34, 14 जनवरी 2016 (UTC)

@Manojkhurana: जी धन्यवाद। -- चक्रपाणी  वार्ता 

2016 पाकिस्तान में आतंकी हमला पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ 2016 पाकिस्तान में आतंकी हमला को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल4 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल4 • प्रतिलिपि लेख

इस मापदंड के अंतर्गत वो लेख आते हैं जो किसी पुराने लेख की प्रतिलिपि हैं। इसमें वे लेख भी आते हैं जो किसी ऐसे विषय पर बनाए गए हैं जिनपर पहले से लेख मौजूद है और पुराना लेख नए लेख से बेहतर है।

आपका बनाया लेख पहले ही २०१६ का पेशावर विश्वविद्यालय हमला नाम से मौजूद है। कृपया लेख बनाने से पहले उस शीर्षक के लिये खोज कर लिया करें। यदि आप इस विषय पर और लिखना चाहते हैं तो मूल लेख २०१६ का पेशावर विश्वविद्यालय हमला पर लिखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

 चक्रपाणी  वार्ता  08:09, 20 जनवरी 2016 (UTC)

मूखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 22 जनवरी 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख आईआरएनएसएस-१ई से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।


--मनोज खुराना 06:15, 22 जनवरी 2016 (UTC)

नमस्कारम[संपादित करें]

…and thank you, from this Indian-American, for all your hard work translating English->Hindi! I was especially glad to see that you translated the article on the Sikkim Scouts that I created, and others on the military of India. Nothing makes me prouder to be a Wikipedian than seeing efforts like yours, to inform more people. Innotata (वार्ता) 10:18, 21 फ़रवरी 2016 (UTC)

@Innotata: Thank u very much for your love and admiration. :-)  चक्रपाणी  वार्ता  03:03, 28 फ़रवरी 2016 (UTC)

पंजा कुश्ती अथवा पंजा लड़ाना[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, Arm wrestling के बारे में आपका क्या खयाल है? आपने आयात किया था अतः हटाने से पूर्व आपको पूछना बेहतर समझता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:08, 1 मार्च 2016 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 3 अप्रैल 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख प्रत्युषा बनर्जी से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:07, 3 अप्रैल 2016 (UTC)

आयात[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, नये साँचे के आयात के बाद उसमें अभी Module:Track gauge, Module:TemplatePar और साँचा:Midland Line, New Zealand कम पड़ रहे है। एक साँचे के साथ दूसरे और साँचे और मॉड्यूल जुड़े हुए होते है। पूरा समूह आयात होने के बाद ही ये योग्य रुप से कार्य करता है। साँचे में सम्पादन पर क्लिक करने के बाद संपादन कक्ष के नीचे षृष्ठ में प्रयुक्त साँचे कि सूची दिखाई देगी। उनमें लाल कड़ी वाले साँचे जाँच लें। आप जब भी कोई साँचा आयात करें तो सभी साँचे शामिल करें वाला विकल्प पसंद करके ही आयात करें।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 05:24, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

@YmKavishwar: जी मैंने देख एक काम करता हूँ इन्हें भी आयात कर देता हूँ।  चक्रपाणी  वार्ता  05:30, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 10 अप्रैल 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख कोल्लम मंदिर हादसा, केरल से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:08, 10 अप्रैल 2016 (UTC)

मालाजी के लिए अभिनंदन प्रस्ताव[संपादित करें]

चक्रपाणी जी,

मालाजी ने जिस प्रकार विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ पर काम किया है, उसी के सन्दर्भ में चौपाल पर अभिनंदन प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। यदि आप उचित समझें तो इसमें भाग ले सकते हैं और समर्थन भी कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:58, 10 अप्रैल 2016 (UTC)

लेख का शीर्षक[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आप की उत्सुकता देखते ही बनती है। आज मुझे कोल्लम मंदिर हादसा, केरल पृष्ठ देखकर खुशी हुई। मुझे लगता है इस लेख का शीर्षक "कोल्लम मंदिर हादसा" होना चाहिए। क्योंकि शीर्षक में "केरल" लिखने का कोई अर्थ नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:02, 10 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने पृष्ठ को उपयुक्त नाम पुत्तिंगल मंदिर हादसा, केरल पर स्थानांतरित कर दिया है। केरल का होना ना होना मेरे हिसाब से आप देख लें अगर आपको उचित लग रहा है तो सुधार कर दें मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।  चक्रपाणी  वार्ता  17:48, 11 अप्रैल 2016 (UTC)
पुत्तिंगल अथवा कोल्लम में कोई ज्यादा अन्तर नहीं है। लेकिन "केरल" लिखना थोड़ा अनुचित है। शीर्षक में केरल लिखने का औचित्य तब है जब समान नाम के मन्दिर में समरूप घटना घटित हुई हो। ऐसी स्थिति में दोनों को एक दूसरे से भिन्न दिखाने के लिए ऐसा किया जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:06, 11 अप्रैल 2016 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

वैसे इन दिनों आप किस विषय पर कार्य करने की सोच रहे हो ? क्या आप क्रिकेट से सम्बंधित लेखों को सुधारने में मदद कर सकते हो ?--Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 10:27, 14 अप्रैल 2016 (UTC)

चित्र लाइसेंस[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, कृपया मुक्त लाइसेंस वाले चित्रों को हिन्दी विकिपीडिया के स्थान पर कॉमन्स पर अपलोड करें। उदाहरण के लिए चित्र:Google India pays tribute to Indian ex-President Kalam with Black Ribbon.png को देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:39, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: जी जरूर कर दूंगा अगर आगे कोई ऐसा चित्र मिला।--- चक्रपाणी  वार्ता  14:42, 24 अप्रैल 2016 (UTC)
सम्भव हो तो उपरोक्त चित्र को भी कॉमन्स पर स्थानान्तरित करें एवं चित्र:Radhikamadan.jpg जैसे अन्य चित्रों में लाइसेंस डालें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:44, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार:लाइसेंस कहाँ से क्या उसी साईट पर मिलेगा या कहीं और?--- चक्रपाणी  वार्ता  14:51, 24 अप्रैल 2016 (UTC) और एक बात क्या अब्दुल कलाम वाला चित्र यहाँ से कॉमन्स पर मूव किया जा सकता है या मैनुअली वहां अपलोड करना पड़ेगा?--- चक्रपाणी  वार्ता  14:58, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

लाइसेंस की अधिक जानकारी के लिए मुज़म्मिल जी अधिक सहायता कर सकते हैं लेकिन शुरुआती जानकारी के रूप में बता देता हूँ। यदि आप कोई चित्र किसी वेबसाइट से लेते हो तो पहले उस साइट की विश्वसनीयता देखनी होगी। अधिकतर समाचार पत्र अपनी वेबसाइट पर चित्र डाल देते हैं लेकिन उनका कॉपीराइट उनके पास नहीं होता अतः आपको ऐसे चित्रों से बचना चाहिए। यदि आप फ्लिकर अथवा पिकासा से कोई चित्र लेते हो तो वहाँ चित्र के मालिक के मूल पृष्ठ पर आप सम्बंधित लाइसेंस देख सकते हो। इसी तरह अन्य किसी भी विश्वसनीय साइट पर कोई चित्र मिलता है तो उस वेबसाइट पर उसका लाइसेंस देखें। यदि कोई चित्र आपको मुक्त लाइसेंस में मिलता है तो उसे आप विकिमीडिया कॉमन्स पर अपलोड करें। यदि आपको कोई चित्र मुक्त लाइसेंस में नहीं मिलता है तो भी हम उसे यहाँ (विशिष्ट विकि प्रकल्प) पर अपलोड कर सकते हैं लेकिन उसके लिए हमें उसका उचित उपयोग औचित्य देना होगा तथा सम्बंधित चित्र के मालिक को उस चित्र का श्रेय देते हुये उपयुक्त लाइसेंस लगाना होगा।
आप उसे मैनुअली भी अपलोड कर सकते हैं और कुछ उपकरण भी हैं जैसे ड्ब्ल्यूएमएफ लैब्स☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:03, 24 अप्रैल 2016 (UTC)
कृपया चित्र:Gabbar is back first look.jpg को भी देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:11, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार:YesY पूर्ण हुआ चित्र:Google India pays tribute to Indian ex-President Kalam with Black Ribbon.png विकी कॉमन्स पर ट्रान्सफर कर दिया गया। और चित्र के पेज पर टैग लगा दिया गया। --- चक्रपाणी  वार्ता  15:13, 24 अप्रैल 2016 (UTC) @संजीव कुमार:YesY पूर्ण हुआ चित्र:Gabbar is back first look.jpg, देखें और बताएं। -- चक्रपाणी  वार्ता  15:31, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

ध्यान दीजिये[संपादित करें]

नमस्ते। कृपया ध्यान दीजिये कि अंग्रेज़ी विकि पर भी यह श्रेणी शामिल है और यहाँ पर भी बहस जारी पर है - संजीव साहिब का वार्ता पृष्ठ को ज़रूर देखें और अपना ख़्यालात ज़रूर जोड़ें। सादर, --सलमा महमूद 18:33, 27 अप्रैल 2016 (UTC)

सुरक्षित पृष्ठो के संपादन में समस्या[संपादित करें]

चक्रपाणी जी सुप्रभात :)

प्रबंधको के वार्ता पृष्ठ पर ये विषय पर आपका संदेश मैने कल रात पढ़ा था। आप दूसरे सुरक्षित पृष्ठ जैसे की मुखपृष्ठ ईत्यादि को संपादित करने का प्रयत्न भी करके देख लिजिए। ये काम नहीं करता है तो बताइए। मुझे लगता है कि ये अधिकार स्थापित किया गया तब कुछ तकनिकी क्षति के कारण ये हो रहा है। ये जरूर ठीक हो सकता है। क्या-क्या समस्या हो रही है ये पता लग जाए तो phabricator पे जाकर ठीक कर सकते है। आप चिंता न करें ये हो जाएगा।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 02:18, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

शीह नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी! आप यह लेख हटाने किये नामांकन किये हैं अथवा इसका वार्ता पृष्ठ? --त्यम् मिश्र बातचीत 08:50, 28 अप्रैल 2016 (UTC) @सत्यम् मिश्र: जहाँ तक मुझे याद है मैंने वार्ता पृष्ठ का किया पर दोनों ही वेब होस्ट के तौर पर विकी का दुरुपयोग की श्रेणी में आते हैं। --- चक्रपाणी  वार्ता  08:56, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

Redirect[संपादित करें]

Shouldn't 2016 Brussels bombings redirect to 2016 ब्रसल्स धमाके? WhisperToMe (वार्ता) 18:14, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 29 अप्रैल 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख आईआरएनएसएस-1जी से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

--त्यम् मिश्र बातचीत 06:56, 29 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रबंधक दायित्व हेतु आपका नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, मैनेमुखपृष्ठ संपदन के लिए आपके सहयोग को देखते हुए प्रबंधक अधिकार हेतु आपका नामांकन किया है। आप ये अधिकार लेना चाहते हैं तो कृपया सबंधित पृष्ठ पर आपनी स्वीकृति प्रदान करें। शुभकामनाएँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 12:37, 6 मई 2016 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

जी, आपने कुछ ऐसे लेखों में आधार टैग लगाया है जिनमें ये टैग पहले से लगा हुआ था। इसके कारण ऐसे लेखों में आधार टैग दो बार दिखाई दे रहा है। उदाहरण के लिए ये देखिए। --गौरव (वार्ता) 07:34, 13 मई 2016 (UTC)

@Gaurav561:बताने के लिए धन्यवाद मैं अभी सुधार कर देता हूँ। --- चक्रपाणी  वार्ता  07:39, 13 मई 2016 (UTC)
@Gaurav561:मुझे केवल एक और पेज ही इस समस्या वाला मिला। जिसे सुधार दिया गया है, अन्य कोई पेज मिलने पर सूचित करें। धन्यवाद।। --- चक्रपाणी  वार्ता  08:32, 13 मई 2016 (UTC)
धन्यवाद चक्रपाणी जी। --गौरव (वार्ता) 09:11, 13 मई 2016 (UTC)

Gadget talk:Sabjan hussain[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, यह वार्ता पृष्ठ ‎Sabjan hussain जी का वार्ता पृष्ठ है, क्या आप इसे वापस इनके वार्ता पृष्ठ में डाल देंगे। --Sfic (वार्ता) 10:51, 13 मई 2016 (UTC)

@Sfic:YesY पूर्ण हुआ--- चक्रपाणी  वार्ता  11:11, 13 मई 2016 (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, आपको प्रबंधक चुने जाने पर बधाई। क्या आप अब श्रेणी:लेख हटाने हेतु वर्तमान चर्चाएँ में सूचीबद्ध चर्चाओं को बंद कर देंगे। उनमें से कई में आम सहमति बन चुकी है पर उन्हें बंद नहीं किया गया है। कई तो 6 महीनें से उपर की है। धन्यवाद।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 10:18, 14 मई 2016 (UTC)

आपने अंजू शर्मा तो हटा दिया पर उसके चर्चा पृष्ठ पर चर्चा बंद नहीं की। @सत्यम् मिश्र: क्या आप चक्रपाणी जी की मदद कर सकते है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:26, 14 मई 2016 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: सुधार किया गया, क्या आपका मतलब इससे था, देखके बताएं , धन्यवाद।।-- चक्रपाणी  वार्ता  16:42, 14 मई 2016 (UTC)
नहीं ऐसे नहीं बंद की जाती। विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/राजा देखें। जहाँ तक मुझे पता है इसके लिये एक स्व–चालित टूल है। खैर सत्यम् जी के उत्तर का इंतजार कीजिए।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:48, 14 मई 2016 (UTC)
नमस्ते चक्रपाणी जी! सबसे पहले तो नये दायित्व मिलने पर बधाइयाँ और शुभकामनायें। जहाँ, तक हहेच बंद करने का प्रश्न है, तरीका विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा#हहेच कैसे बंद करें पर लिखा है। टूल के रूप में इसके लिये एक स्क्रिप्ट है जिसे आपको अपने commons.js में जोड़ना होगा। इसके लिये आप सदस्य:चक्रपाणी/common.js बनाना होगा, यहाँ पर जाकर आगे लिखे कोड - importScript('सदस्य:सत्यम् मिश्र/closeAFD.js'); को पेस्ट कर दें। इसके बाद आप जब किसी भी हहेच पृष्ठ पर जायेंगे तो "अधिक" ड्राप डाउन (ट्विंकल के बगल में) विकल्पों में आपको हहेच समाप्त करें का टूल दिखेगा। आगे आप खुद समझ जायेंगे। हाँ, ध्यान रहे कि इस टूल से केवल लेख के बारे में चल रही चर्चा ही समाप्त की जा सकती है साँचे अथवा श्रेणी की नहीं। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:58, 14 मई 2016 (UTC)

धन्यवाद सत्यम् जी,ऐसा ही करता हूँ।--- चक्रपाणी  वार्ता  00:03, 15 मई 2016 (UTC)

आपने इसका प्रयोग करके देखा? --त्यम् मिश्र बातचीत 04:44, 15 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी हाँ अंजू शर्मा के चर्चा पृष्ठ पर किया है देख लें।---- चक्रपाणी  वार्ता  04:47, 15 मई 2016 (UTC)

जी! हाँ देखा! ठीक है! इसमें हटाने रखने इत्यादि के बटन से पहले जो खाली इनपुट बॉक्स आता है उसमें हहेच समापन करने वालों को अपनी टिप्पणी लिखनी होती है (अगर कोई टिप्पणी लिखना चाहें तो ) यह परिणाम में आपके कमेंट के रूप में जुड़ जाती है। हटाने में बहुत समस्या नहीं है, हाँ जब किसी पन्ने को रखियेगा तो अवश्य देखिएगा कि इस टूल ने किन किन पन्नों में क्या बदलाव किये। इससे आपको पता चलेगा कि इस कार्य को मैनुअली करना हो तो क्या-क्या करना पड़ता है। (y) --त्यम् मिश्र बातचीत 04:52, 15 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी अवश्य, धन्यवाद। ---- चक्रपाणी  वार्ता  04:55, 15 मई 2016 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

@चक्रपाणी: जी, मेरे हिसाब से "|" को "।" में बदलने का काम bot के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है। आप एक बार संजीव कुमार जी से बात कर लीजिए। --गौरव (वार्ता) 06:57, 15 मई 2016 (UTC) गौरव (वार्ता) 06:57, 15 मई 2016 (UTC)

@Gaurav561:जी सुझाव हेतु धन्यवाद, पर मैं ऑटो विकी ब्राउज़र का प्रयोग कर रहा हूँ जो सेमी ऑटोमेटीड है और विकी बोट की सामान ही कार्य करता है।--- चक्रपाणी  वार्ता  07:04, 15 मई 2016 (UTC)
@चक्रपाणी: जी, मेरे हिसाब ये काम पूरी तरह से स्वचालित रूप से हो सकता है। इसके लिए किसी इंसान को अपने कीमती समय से एक मिनट भी नहीं देना चाहिए। अगर आप चाहें तो ऐसे कार्य करने के लिए मैं एक बोट बना सकता हूँ। --गौरव (वार्ता) 07:16, 15 मई 2016 (UTC)
मैं भी आपको यह सुझाव देने वाला था। आप AWB का संचालन ऐसे संपादनों के लिये एक bot खाते से करें। इसके लिये किसी ऐसे नाम से एक खाता बना लें जिसमे नाम के अंत में bot, BOT या Bot जुड़ा हो और उस खाते के लिये bot अनुमोदन हेतु प्रस्ताव करें। मैं खुद भी ऐसे संपादन एक Bot खाते से करता हूँ (हिन्दी विकि पर नहीं, क्योकि यहाँ ऐसे छोटे रिपीट होने वाले संपादन करने की जरूरत नहीं पड़ी, संजीव जी से कह देता हूँ!)। शायद इसकी कुछ नीति भी है कहीं कि प्रति मिनट चार या अधिक संपादन कर रहे हों तो इसके लिये bot flag वाले खाते का प्रयोग करें !--त्यम् मिश्र बातचीत 07:18, 15 मई 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: बोट खाते के लिए प्रक्रिया क्या है, सीधे ऐसे नाम वाला खाता बना लूँ और फिर बोट फ्लैग के लिए रिक्वेस्ट करूँ?--- चक्रपाणी  वार्ता  07:44, 15 मई 2016 (UTC)
जी हाँ! आवेदन यहाँ करना होगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 07:47, 15 मई 2016 (UTC)
  • चक्रपाणी जी, खानपुर, बिलारी (मुरादाबाद) जैसे गाँव पर लेख जो आप AWB से बना रहे है वो ठीक नहीं है। ये ऐसी चीजें है जो अस्तित्व में है पर उल्लेखनीय नहीं है। विकिपीडिया डायरेक्ट्री नहीं है। ये समय की बर्बादी है। वैसे भी हमारे पास हिंदी विकि पर लगभग एक तिहाई (लगभग 30,000 हजार) यही एक दो लाइन वाले गाँव के लेख ही है। साथ ही आपको लेखों पर एकाकी होने का टैग लगाने के बजाय उन लेखों को एकाकी नहीं रहने देना चाहिये (उनमें किसी लेख से लिंक जोड़ देना चाहिये)। हमारी सदस्य संख्या के हिसाब से ये ज्यादा सार्थक काम होगा।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 05:59, 17 मई 2016 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: प्रतिक्रिया हेतु धन्यवाद, पर आपने जो ऊपर बताया (विकी क्या नहीं है) में यह कहीं नहीं लिखा है कि गाँव पर पेज नहीं बनाये जा सकते, और जहाँ तक उल्लेखनीयता की बात है उसके लिए

en:Wikipedia:History of Wikipedia bots#"rambot" and other small-town bots

  • पेजों की संख्या के लिए

en:Lsjbot देखें।

और जहाँ तक आपने लिंक जोड़ने की बात कही है हर पेज पे 4 लिंक पहले से ही लगे हैं, अगर आपको इन लेखों से सम्बंधित और अधिक सामग्री कही मिले तो मुझे और लिंक लगाने में कोई आपत्ति नहीं है।--- चक्रपाणी  वार्ता  06:42, 17 मई 2016 (UTC)

आपने मूल बात नहीं पकड़ी। गाँव के पेज बनाना कोई गलत काम नहीं है। मैं तो आपको बता रहा था कि ऐसे लेखों की हमारे पास भरमार है और ज्यादातर व्यर्थ है। हमारे पास भी ग्रामीणबॉट जैसा बॉट रहा है जिसने 10-11 दिन में 7,000 से ज्यादा गाँव के उपर लेख बनाए थे। आप बताओ इनकी क्या उपयोगिता है? आपने शायद इस पर ये नहीं पढ़ा "विकिपीडिया संसार की सभी चीज़ों की सूची, तालिका या निर्देशिका (डायरेक्ट्री) नहीं है"। क्या आप ऐसे लेखों में 2 लाइन से ज्यादा लिख पाएंगे? सेबुआनो विकिपीडिया लेखों के मामले में हमसे बहुत आगे है पर उसकी कोई उपयोगिता नहीं है। पर अगर आपको ऐसे लेख संख्या बढ़ाना ठीक लग रहा है तो मैं आपको रोकूँगा नहीं।
और लिंक से मेरा मतलब भोपालपतनम और मैकरोसायकिल जैसे लेखों से है जिसमें आपने क्रमशः {{Dead end}} व {{Orphan}} चिपकाया है। यह इतनी छोटी समस्या है जिसे आप तुरंत ठीक कर सकते हैं, टैग करने की जरूरत नहीं है। मैं आपको ये बातें अपने अनुभव से बता रहा हूँ, बाकि आपकी इच्छा। धन्यवाद।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 07:46, 17 मई 2016 (UTC)

2016 Brussels bombings[संपादित करें]

चक्रपाणी जी नमस्ते! यह लेख आपने शायद अनुवाद करने के लिये आयात किया था और छूट गया लगता है। --त्यम् मिश्र बातचीत 21:03, 16 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: हाँ शायद, पर याद नहीं आ रहा क्यों आयात किया क्योंकि ये पेज 2016 ब्रसेल्स धमाके तो मौजूद था ही और मैंने उसपे संपादन भी किये हैं, खैर मैंने शीह में नामांकित कर दिया है। धन्यवाद।। ---- चक्रपाणी  वार्ता  01:33, 17 मई 2016 (UTC)

आप का बोट[संपादित करें]

चक्रपाणी जी चक्रबोट को मेटा पर बोट फ्लेग मिल गया है। अब आपका बोट खाता अपना कार्य करने के लिए एक्दम से तैयार है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/CheckPage पृष्ठ पर मंजूर बोट की सूची में चक्रबोट का नाम जोड़ना पड़ेगा। ये आप प्रबंधक होने के कारण खुद भी कर सकते है। उसके बाद आपका बोट काम करन के लिए पूर्ण रुप से प्तयार है। शुभकामनाएँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 11:08, 18 मई 2016 (UTC)

@YmKavishwar: धन्यवाद। ---- चक्रपाणी  वार्ता  11:10, 18 मई 2016 (UTC)

क्या आप जानते हैं में समीक्षा[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आपने मुखपृष्ठ प्रबन्धक अधिकारों हेतु नामांकन में मुखपृष्ठ को अद्यतन रखने से सम्बंधित महत्त्वपूर्ण बात कही थी। अतः आपको भी इसका और दायित्व लेते हुये नये क्यासंवाद नामांकनों की समीक्षा में भाग लेना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:36, 18 मई 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: जी में इस समय बोट टेस्ट और इम्प्रूवमेंट में व्यस्त हूँ अगर समय मिलेगा तो अवश्य करूँगा। --- चक्रपाणी  वार्ता  14:51, 18 मई 2016 (UTC)

ध्यान दें 2[संपादित करें]

@चक्रपाणी: जी, मैं आपका ध्यान आपके बॉट की एक गलती पर डालना चाहूँगा। इस संपादन में उसने सब जगह "होगा." को "होगा।" में परिवर्तित किया है, पर ऐसा नहीं किया जाना चाहिए था। --गौरव (वार्ता) 14:07, 18 मई 2016 (UTC)

माफ़ कीजिए। आपके बॉट ने गलती नहीं की थी। मैंने ध्यान से देखा नहीं। --गौरव (वार्ता) 14:09, 18 मई 2016 (UTC)

@Gaurav561: कोई बात नहीं होता है... होता है..:P---- चक्रपाणी  वार्ता  14:45, 18 मई 2016 (UTC)

AWB में समस्या[संपादित करें]

चक्रपाणी जी आप किस तरह की समस्या की बात कर रहे हैं। थोड़ा विस्तार से बतायें तो शायद कुछ मदद कर पाऊँ। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:26, 19 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी, शायद चक्रपाणी जी इस त्रुटि के बारे में बता रहे थे। विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/Typos --Sfic (वार्ता) 06:19, 19 मई 2016 (UTC)

@Sfic और सत्यम् मिश्र: जी हाँ अपने सही कहा, Sfic जी। --- चक्रपाणी  वार्ता  07:04, 19 मई 2016 (UTC)

@Sfic और चक्रपाणी: जी मैं तो इसे कभी इस्तेमाल नहीं करता। कहीं ऐसा तो नहीं कि यह हिन्दी वाला पन्ना स्वतः लोड न हो रहा हो और AWB अंग्रेजी विकि की लिस्ट लोड कर ले रहा हो? --त्यम् मिश्र बातचीत 07:09, 19 मई 2016 (UTC)
@Sfic और चक्रपाणी: अब यह कार्य कर रहा है। --त्यम् मिश्र बातचीत 07:31, 19 मई 2016 (UTC)
@Sfic:जी जो लाइन मैंने वहां हटाया है उसे सुधार कर वापस लगाना आपकी जिम्मेवारी है :) --त्यम् मिश्र बातचीत 08:33, 19 मई 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी, मैंने वापस जोड़ दिया। --Sfic (वार्ता) 08:57, 19 मई 2016 (UTC)

चित्रों में लाइसेंस की जानकारी जोड़ना[संपादित करें]

कृपया चित्र:Vivo Electronics Logo.png जैसे आपके द्वारा अपलोड किये गये चित्रों में लाइसेंस की सही जानकारी दें। अन्यथा इनको हटा दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:02, 20 मई 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: ग़ैर-मुक्त मीडिया प्रयोग औचित्य - non-free logo वीवो मोबाइल के लिए ......??--- चक्रपाणी  वार्ता  13:57, 20 मई 2016 (UTC)
चलो, ये चित्र तो वैसे भी कॉमन्स पर है। किसी भी चित्र में (जो मुक्त नहीं है) हमें उसका लाइसेंस और "गैर मुक्त उपयोग औचित्य" जोड़ना होता है। कॉमन्स पर जो केवल वो चित्र रखे जाते हैं जो मुक्त लाइसेंस में काम में लिए जा सकते हैं। उनके लिए उपयोग औचित्य की आवश्यकता नहीं है। हमारे यहाँ यदि आप कोई भी चित्र अपलोड करते हो तो उसका उपयोग औचित्य और लाइसेंस, दोनों जानकारियाँ अलग-अलग देनीं पड़ती हैं। उपयोग औचित्य में हम आवश्यकतानुसार उन लेखों का उल्लेख करते हैं जिनमें चित्र को जोड़ा गया है। लेकिन लाइसेंस में केवल चित्र की अवस्था (अर्थात उसके कॉपीराइट नियमों) के बारे में बताया जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:06, 20 मई 2016 (UTC)
कृपया चित्र:Radhikamadan.jpg चित्र में लाइसेंस दें। अन्यथा कभी भी हटाया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:15, 20 मई 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: जो उचित समझें वही करें, धन्यवाद।--- चक्रपाणी  वार्ता  01:11, 21 मई 2016 (UTC)
चक्रपाणी जी, यदि आप विकिपीडिया नियमावली नहीं जानना चाहते तो आपकी खुशी, मैं आपको आगे से कुछ नहीं कहुँगा लेकिन नये सदस्यों के लिए यह एक नकारात्मक बिन्दु बन जाता है कि यहाँ के प्रबन्धक बिना जानकारी के ही सामग्री डाल देते हैं अथवा चित्रों में उचित लाइसेंस दे देते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:08, 21 मई 2016 (UTC)

चित्र:Vivo Electronics Logo.png पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Vivo Electronics Logo.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़2 • चित्र का विकिमीडिया कॉमन्स पर स्रोत और लाइसेंस जानकारी सहित उपलब्ध होना

इसमें वे सभी फ़ाइलें आएँगी जो विकिमीडिया कॉमन्स पर उसी नाम अथवा किसी और नाम से उपलब्ध हैं, क्योंकि कॉमन्स की फाइलों को विकिपीडिया पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है और वे अन्य प्रकल्पों पर भी प्रयोग की जा सकती हैं।

आपके द्वारा अपलोड की गयी यह फ़ाइल अब विकिमीडिया कॉमन्स पर उपलब्ध है। कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइलों को विकिपीडिया से हटा दिया जाता है। आप चाहें तो कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइल को जाँच सकते हैं कि उसमें सभी जानकारी ठीक दी है या नहीं। यदि गड़बड़ी हो तो कृपया उसे ठीक कर दें। यदि वह फ़ाइल ठीक है तो कृपया जो पृष्ठ विकिपीडिया पर उपलब्ध फ़ाइल का प्रयोग करते हैं, उनपर विकिपीडिया वाली फ़ाइल की जगह कॉमन्स वाली फ़ाइल का उपयोग करें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

गौरव (वार्ता) 14:04, 20 मई 2016 (UTC)

बॉट निर्माण[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, आप इस तरह के पृष्ठों का निर्माण अपने बॉट खाते से कर सकते हो। ऑटोविकिब्राउज़र में ऐसे प्राचल उपलब्ध हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:24, 21 मई 2016 (UTC)

@संजीव कुमार:प्रचाल ?? --- चक्रपाणी  वार्ता  07:28, 21 मई 2016 (UTC)
कृपया Wikipedia:AutoWikiBrowser/Create new pages देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:31, 21 मई 2016 (UTC)

टैग लगाना[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी! रोशंगपुर जैसे तीन वाक्यों के लेख में चार टैग लगाने से बेहतर है इसमें सुधार कर दिया जाए। आपकी क्या राय है? --त्यम् मिश्र बातचीत 04:54, 22 मई 2016 (UTC)

Two-stage-to-orbit पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ Two-stage-to-orbit को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल1 • पूर्णतया अन्य भाषा में लिखे लेख

इसमें वे लेख आते हैं जो पूर्णतया हिन्दी के अलावा किसी और भाषा में लिखे हुए हैं, चाहे उनका नाम हिन्दी में हो या किसी और भाषा में।

हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी के अतिरिक्त किसी अन्य भाषा में लेख बनाना मना है। यदि आप किसी अन्य भाषा में लेख बनाना चाहते हैं तो कृपया विकिपीडियाओं की पूर्ण सूची देखें और उपयुक्त भाषा वाले विकिपीडिया में यह लेख बनाएँ। यदि आपने यह लेख किसी अन्य भाषा के विकिपीडिया से कॉपी कर के यहाँ डाला है और आप इसका हिन्दी अनुवाद करना चाहते हैं तो कृपया पहले विकिपीडिया:अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेना को एक बार पढ़ लें। इसके अतिरिक्त, अनुवाद सम्पूर्ण होने से पहले लेख को मुख्य नामस्थान में ना डालें, बलकी अपने सदस्य उप-पृष्ठ की तरह उसका अनुवाद करें। अनुवाद सम्पूर्ण होने पर आप उसे मुख्य नामस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।योगेश कवीश्वर (वार्ता) 16:28, 23 मई 2016 (UTC)

Hypersonic flight पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ Hypersonic flight को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल1 • पूर्णतया अन्य भाषा में लिखे लेख

इसमें वे लेख आते हैं जो पूर्णतया हिन्दी के अलावा किसी और भाषा में लिखे हुए हैं, चाहे उनका नाम हिन्दी में हो या किसी और भाषा में।

हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी के अतिरिक्त किसी अन्य भाषा में लेख बनाना मना है। यदि आप किसी अन्य भाषा में लेख बनाना चाहते हैं तो कृपया विकिपीडियाओं की पूर्ण सूची देखें और उपयुक्त भाषा वाले विकिपीडिया में यह लेख बनाएँ। यदि आपने यह लेख किसी अन्य भाषा के विकिपीडिया से कॉपी कर के यहाँ डाला है और आप इसका हिन्दी अनुवाद करना चाहते हैं तो कृपया पहले विकिपीडिया:अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेना को एक बार पढ़ लें। इसके अतिरिक्त, अनुवाद सम्पूर्ण होने से पहले लेख को मुख्य नामस्थान में ना डालें, बलकी अपने सदस्य उप-पृष्ठ की तरह उसका अनुवाद करें। अनुवाद सम्पूर्ण होने पर आप उसे मुख्य नामस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।योगेश कवीश्वर (वार्ता) 17:24, 23 मई 2016 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 24 मई 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख आरएलवी टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेशन प्रोग्राम से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:03, 24 मई 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: यह मैसेज कैसे भेजा जाता है?--- चक्रपाणी  वार्ता  15:05, 24 मई 2016 (UTC)

मैंने इस लेख को आपके द्वारा मुखपृष्ठ पर अद्यतन करने के कारण ठीक कर दिया है लेकिन अभी भी इस लेख में आपको कम से कम सन्दर्भ सहित अन्य सुधार करने हैं। सन्दर्भों में अभी तक आपने भाषा के रूप में "इंग्लिश" लिख रखा है जिसे "अंग्रेज़ी" करें, इसके अलावा आपने सन्दर्भों में अभिगम तिथि अलग-अलग प्रारुपों में दे रखी है जिसमें "2015-12-23" जैसी दिनांक भी लिखी हैं जिसका अर्थ है कि आपने यह सन्दर्भ 23 दिसम्बर 2015 को देखा था। अर्थात आपको सबकुछ याद था, यहाँ तक कि सन्दर्भ का यू॰आर॰एल॰ भी। आपने सन्दर्भों में कुछ दिनांक पूर्णतः अंग्रेज़ी में भी लिख रखी हैं जैसे "Jan 6, 2016", इसके अतिरिक्त लेखकों के नाम अथा समाचार पत्रों के नाम भी अंग्रेज़ी में लिख रखे हैं जैसे "Arun Ram" और "Times Of India", कृपया इनको भी देवनागरी में लिखें। प्रबन्धक होने के नाते आपको इस तरह की गलतियाँ नहीं करनी चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:11, 24 मई 2016 (UTC)
यह सन्देश व अन्य प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए कृपया विकिपीडिया:समाचार#प्रबन्धकों के लिए निर्देश देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:12, 24 मई 2016 (UTC)

आपके bot द्वारा किये गये संपादन[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी! इस अवतरण में आपके बॉट द्वारा हुआ बदलाव जो सदस्य:Dedha9 जी की नज़र में आया है, बताता है कि ऑटोमैटिक संपादन के दौरान लेखों में प्रयुक्त विकिटेबल्स ऐसी गलती के प्रति सुरक्षित नहीं हैं। अनुरोध है कि अपने बॉट द्वारा ऐसे बदलाव करना तत्काल रोक कर पहले पुराने संपादनों की जाँच करें और ऐसी गलती अगर कहीं और हुई हो तो उसे सुधारें। जब तक आप पुराने संपादन जाँच न लें और इस समस्या का समाधान न ढूँढ लें, इस तरह के बदलाव करना रोके रखें। धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 13:58, 26 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र और Dedha9: बताने के लिए धन्यवाद , मैं जांच कर लेता हूँ और बोट को ऐसे संपादन करने से डिसेबल कर देता हूँ। ---- चक्रपाणी  वार्ता  17:05, 26 मई 2016 (UTC)

केंद्रीय आयुध भंडार[संपादित करें]

सन्दर्भ त्रुटियाँ:

  1. सन्दर्भ संख्या 11 (डिफेंस डॉट पीके) [1] मेरे किसी नेटवर्क पर नहीं चल रहा जबकि मैंने प्रोक्सी सर्वर का भी सहारा लिया। क्या आप इसको खोलने के लिए विशेष अनुमति रखते हो?
  2. सन्दर्भ संख्या 13 (बीडी न्यूज़) [2] यह कड़ी भी अभी मृत कड़ियों की श्रेणी में आती है। कृपया इसे ठीक करें।
  3. सन्दर्भ संख्या 14 (न्यूज़ ऐज बीडी) [3] यह भी मृत कड़ी है।
  4. सन्दर्भ संख्या 16 और 17 का भी यही हाल है।
  5. अन्तिम सन्दर्भ न्यूज़जेएस.कॉम कोई समाचार प्रदाता नहीं है बल्कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा दिये गये समाचारों का संकलन करता है अतः इसे विश्वसनीय सन्दर्भ के रूप में देना उचित नहीं लगता।

कृपया लेख में उपरोक्त सुधार करें तथा भविष्य में ऐसी त्रुटियाँ करने से बचें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:34, 3 जून 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: मृत सन्दर्भों को हटा दें जब मैंने इन्हें लगाया था तब ये काम कर रहे थे। धन्यवाद।।--- चक्रपाणी  वार्ता  11:13, 3 जून 2016 (UTC)

Lokendra bundela[संपादित करें]

महाराजा छत्रसाल पर जो लेख आप ने लिखा है। बो विरोधाभास है।आपने मस्तानी को पुत्री लिखा है।जो बुन्देली इतिहासकार नहीं मानते।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं - Lokendra bundela (वार्तायोगदान) 11:47 (UTC)

@Lokendra bundela: कृपया आपने विषय को विस्तार से बताएं अर्थात आपको किस पेज पर उक्त समस्या दिखाई दी। कहीं आपका आशय बाजीराव मस्तानी (फ़िल्म) से तो नहीं है?--- चक्रपाणी  वार्ता  08:56, 5 जून 2016 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, 2016 मथुरा मुठभेड़ लेख में मैंने सन्दर्भों का अनुवाद करते हुए "झड़प" लिख रखा है, उन्हें उचित लगे तो सारी झड़पों को "मुठभेड़" में बदल दें। और मेरे किये अनुवाद जाँच भी लें, अनुवाद करते समय हुई गलतियाँ खुद को नहीं दिखती हैं। मैं इस कार्य से बहुत परहेज करता हूँ। अग्रिम धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 00:49, 7 जून 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: अगर मुझे अनुवाद में कोई त्रुटि दिखाई देगी तो सुधार अवश्य कर दूंगा आप निश्चिन्त रहें। जहां तक झड़प का सवाल है इसे यथावत रखने में कोई समस्या नहीं है।--- चक्रपाणी  वार्ता  00:57, 7 जून 2016 (UTC)
समाचार उम्मीदवार पृष्ठ पर (समाचार अद्यतन करते समय) मनोज जी की टिप्पणी के बावजूद भी मुहम्मद अली लेख में सन्दर्भों में सुधार सम्पन्न नहीं हुये हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:54, 7 जून 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: अगले 48 घंटों के अंदर-अंदर ही उक्त सुधार किया जायेगा। कृपया थोड़ा समय दें।धन्यवाद।।--- चक्रपाणी  वार्ता  09:57, 7 जून 2016 (UTC)

शीह-नामांकित पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, मैंने अभी देखा कि आपने देव बाबू (अभिनेता ) लेख हटा दिया। हालांकि लेख की समाग्री इतनी पर्याप्त नहीं थी कि उसको रखा जा सके लेकिन समस्या यह है कि आपने नियमावली को ध्यान में रखे बिना ही इस लेख को हटा दिया। आपको प्रबन्धक होने के नाते लेख के वार्ता पृष्ठ को भी देखना चाहिए। वहाँ कुछ लोगों ने विरोध किया है। वो लोग विकिपीडिया पर नये हैं और एक प्रबन्धक का दायित्व बनता है कि ऐसे लोगों को एक सार्थक उत्तर दे। ऐसे ही कुछ लोग भविष्य में अच्छे योगदानकर्ता बनते हैं जिसका उदाहरण आप राजु सुथार और पीयूष जी के रूप में देख सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:11, 8 जून 2016 (UTC)

@संजीव कुमार और Sfic: यह पृष्ठ देव बाबू की प्रतिलिपि होने के कारण हटाया गया न कि सामग्री की वजह से। और चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/देव बाबू पर चल रही है, जहाँ तक मैंने देखा। --- चक्रपाणी  वार्ता  23:49, 8 जून 2016 (UTC)

ईमेल पर थोड़ी वार्ता[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी अभी मैंने आपको ईमेल भेजी है तो कृपया आप मुझसे मेल पर बात कर सकते हो । अगर आपकी इच्छा हो तो ।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 03:26, 25 जून 2016 (UTC)

@राजु सुथार: समय आने पर अवश्य की जायेगी। (^_-)

--- चक्रपाणी  वार्ता  07:16, 25 जून 2016 (UTC)

अंक[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी,
मैने देखा है कि आप अंको को देवनागरी से अरबी में परिवर्तित कर रहे हैं। दूसरी और आप वर्तनी भी सुधार रहे है ये बहोत ही अच्छी बात हैं। आपको पता ही है कि हिन्दी देवनागरी में लिखी जाती है और इसमें लिपि एवम अंक दोनो का समावेश होता है। हम चैट करते है तब kaise ho ? एसे अरबी में लिखते है किन्तु हम विकिपीडिया पर अरबी लिपिबद्ध हिन्दी में लेख नहीं बना सकते। ठीक इसी तरह अंक देवनागरी के बदले अरबी में नहीं लिख सकते या तो नहीं लिखना चाहिए। साँचे में हमें अंको को अरबी में लिखना पड़ता है ये हमारी मजबूरी है किन्तु उसके अलावा अंक देवनागरी में ही होने चाहिए। जैसे वर्तनी शुद्ध होनी चाहिए इसी तरह अंक भी। अपने व्यक्तिगत जीवन में भले ही आप अंको को अरबी में लिखते हो लेकिन जब आप विकिपीडिया पर लिखते है तब कृपया भाषा को अशुद्ध करने का प्रयत्न न करें। आप प्रबंधक है और आपकी ये विशेष जिम्मेदारी है। आपको देवनागरी अंक समझमे नहीं आते है तो ये आपकी कमी है इसको पोषित करने के बदले इसका निर्मूलन करने का प्रयत्न करें। आप अंग्रेजी विकिपीडिया पर अंको को देवनागरी में लिखकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वहा ये चलता है या नहीं। देवनागरी में अंक युगो से लिखे जाते है जब अरबी का जन्म भी नहीं हुआ था। अंग्रेजी लिखने-बोलने वाले देवनागरी में नहीं लिखेंगे। अगर हम भी अरबी में लिखने लगे तो देवनागरी अंको को और कौन याद रखेगा ? इस तरह हम अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं। कृपयो लिपि के साथ अंको को भी देवनागरी में लिखने का प्रयत्न करें।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 02:46, 10 जुलाई 2016 (UTC)

@YmKavishwar, Manojkhurana, सत्यम् मिश्र, संजीव कुमार, Sfic, और राजु सुथार: मैं अन्य सदस्यों की राय भी जानना चाहता हूँ पर जैसे की मैंने इसपे पहले भी चर्चा की है और पहले भी इसपर अनेक चर्चाएं हो चुकी है व होती रही हैं पर इस पर अभी भी एक राय नहीं है और जहाँ तक मेरे द्वारा अंक परिवर्तन की बात है मेरे द्वारा केवल नए पेजों पर ही इन्हें परिवर्तित किया गया है और केवल उन्हीं पर ही किया जायेगा। मुझे अंक समझने में कोई समस्या नहीं है पर युवा पीढ़ी द्वारा इसका प्रयोग नहीं किया जाता (जो आयु वर्ग विकी पढ़ने वाला है) और न ही किसी अन्य कार्य मैं इसका प्रयोग होता है, हाँ अगर संस्कृत विकी पर लिखने की बात है तो मैं देवनागरी अंकों के ही पक्ष में ही रहूँगा पर हिंदी का स्वरुप परिवर्तित हो रहा है, सदा से होता रहा है। इस समस्या पर मैं डार्विन के प्राकृतिक चयन का सिद्धांत (थ्योरी ऑफ़ नेचुरल सिलेक्शन) से सहमत हूँ। और इस समस्या को समय पर ही छोड़ना उचित समझता हूँ। --- चक्रपाणी  वार्ता  05:25, 10 जुलाई 2016 (UTC)
संस्कृत की तरह हिन्दी भी देवनागरी में ही लिखी जाती हैं। अरबी अंक हिन्दी में मान्य नहीं है। बहोत से लोग गलत वर्तनी लिखते है फिरभी एसी वर्तनी मान्य नहीं हो सकती और अंक भी देवनागरी के अलावा मानक हिन्दी नहीं कहलाएंगे। हम अपनी निजी मान्यताएँ हिन्दी पल कैसे लाद सकते है ? जहा हिन्दी की बात है वहाँ केवल देवनागरी लिपि और देवनागरी अंक ही मान्य हैं। देवनागरी के बदले इसे अरबी में लिखना हिन्दी की गुणवत्ता के साथ छेड़खानी करने जैसा है। अरबी अंको से कोई परेशानी नहीं है परेशानी हिन्दी की गुणवत्ता के साथ समझौते की हैं। अरबी अंको को हिन्दी मानक अंक के रूप में अपनाया जाएगा तब हम लिख सकते है लेकिन एसा नहीं है। शर्म की बात हैं कि हिन्दी विकिपीडिया पर अंको को मानक हिन्दी में लिखने के लिए केहना पड़ रहा हैं!--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 06:16, 10 जुलाई 2016 (UTC)
@YmKavishwar: और चक्रपाणी जी, रोमन अंक I,II,III,IV-X कितना कठिन होता है। आगे और भी कठिन हो जाता है, फिर भी अंग्रेज़ी और कई बार हिन्दी विकिपीडिया और कई जगह इसका उपयोग मिलता है। क्योंकि वे लोग अपने अंकों को विलुप्त होने से बचाना चाहते हैं। रोमन अंकों से देवनागरी अंक कई गुना सरल होते हैं, लेकिन हिन्दी में अरबी अंकों का उपयोग करना बहुत बड़ी मजबूरी है। क्योंकि हिन्दी माध्यम में भी पढ़ाई करने वालों को कभी देवनागरी अंकों के बारे में नहीं बताया जाता है। मुझे देवनागरी अंकों के बारे में बहुत बाद में पता चला था। शायद कुछ जगह देवनागरी अंकों के बारे में बताया जाता हो। पर पढ़ाई में इसका उपयोग नहीं होने से यह समस्या उत्पन्न हुई है।
मैं जिस लेख में जो अंक होता है, उसी अंकों का उपयोग करने की कोशिश करता हूँ। पिछले चर्चाओं में भी फैसला नहीं हुआ था कि हिन्दी में हम किस अंक का उपयोग करें। तो आप दोनों हिन्दी में किसी भी अंक का उपयोग कर सकते हो।--Sfic (वार्ता) 07:27, 10 जुलाई 2016 (UTC)
इस पर कई बार चर्चा हुई है, हर बार यही निष्कर्ष निकलता है कि दोनों में से कोई भी सदस्य अपने सुविधा और रुचि अनुसार प्रयोग कर सकता हैं। हाँ लेखों को सिर्फ इस लिये सम्पादित करना कि उनके अंक का रूप बदला जाए ये ठीक नहीं है। मैं अपने बनाए लेखों में अरबी अंक ही लिखता हूँ। इस भ्रम में न रहे कि अरबी अंक हिन्दी में लिखना मान्य नहीं है। इसमें कुछ गलत नहीं है। संविधान में हिन्दी को अधिकारिक दर्जा ("मानक हिन्दी") अरबी अंकों के साथ ही मिला है! संदर्भ--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:06, 10 जुलाई 2016 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: इसमे मुझे INTRODUCTION TO THE CONSTITUTION OF INDIA नामक पुस्तक की कड़ी मिली और वहा पुस्तक का नाम, लेखक का नाम लिखा हैं और मुखपृष्ठ की छवी है। एसा कुछ भी नहीं मिला जिससे आपकी बात साबित हो सके। और ये पुस्तक भी हिन्दी में नहीं है। हमें हिन्दी कैसे लिखनी है ये कोई अंग्रेज़ी में तय करेगा ?-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:26, 10 जुलाई 2016 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
शायद आपको वो पन्ना नहीं दिखा जहाँ बताया गया है कि हमारे संविधान (जो कि अंग्रेज़ी में लिखा गया है, हाँ अधिकारिक हिन्दी अनुवाद भी उपलब्ध है) में हिन्दी को अंतर्राष्ट्रीय अंकों में लिखा जाना चाहिये। मैं किताब से यहाँ वो पंक्ति लिख रखा हूँ:-

Part XVII

Article 343 declares that Hindi in Devanagari script shall be the official language of the Union. But the numerals shall not be written in Devanagari. They shall be written in international forms of Indian numerals.

किताब अंग्रेज़ी में तो इसका मतलब ये थोड़े ही किताब विश्वसनीय नहीं है। अंग्रेजी विकि पर देखें- Part XVII of the Constitution of India। अगर तब भी विश्वास न हो तो इस पर जाकर हमारा संविधान पढ़ लें।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:44, 10 जुलाई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी, YmKavishwar, हिंदुस्थान वासी, सत्यम् मिश्र, संजीव कुमार, Sfic, और राजु सुथार: संविधान में अरबी अंकों का प्रयोग कहा गया है यह तय है। इससे हिंदी के मूल रूप की हानि होती है यह भी तय है। साँचों मे नागरी लिखने से गणना नहीं हो पाती, यह समस्या है। मैं फोनेटिक इनपुट टूल प्रयोग करता हूँ, उसमें जब हिंदी चल रही होती है तो नागरी अंक ही आते हैं। लेखों के नामस्थान में नागरी और अरबी के कारण कोई व्यवस्था नहीं बन पाती है, साल की तिथियों के लेख नागरी में बने हैं, निर्वाचित वर्षगाँठ अरबी में, जन्मवर्ष श्रेणियाँ अरबी में है, निधन नागरी में आदि आदि आदि। मेरे भी मन में आता है कि किसी दिन बॉट चलाकर या तो सबकुछ नागरी में कर दिया जाए या सबकुछ अरबी में। मेरा दिल नागरी के साथ है, दिमाग अरबी के। शायद इस समस्या का निचोड़ यही है, दिल बनाम दिमाग। मैंने बहुत पहले एक हल सुझाया था, लेकिन तब योगेश जी नए थे, और उन्हीं के विरोध से और लोगों का विरोध शुरु हुआ जिसके कारण सबकुछ फिर से ठंडे बस्ते में चला गया। मैं पुनः दोहरा देता हूँ, इनपुट सर्वत्र अरबी, आऊटपुट डिफॉल्ट नागरी, अंक परिवर्तक केवल एकतरफा-अंक अरबी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें, अथवा व्यक्तिगत वरीयताओं में एक ही बार प्रदर्शन का विकल्प-अंक नागरी में प्रदर्शित होते हैं, अरबी पढ़ने के लिए इस बॉक्स को टिक करें। धन्यवाद----मनोज खुराना 15:12, 10 जुलाई 2016 (UTC)

अनिरुद्ध जी के नामांकन का परिणाम घोषित करने के संबंध में[संपादित करें]

जैसा कि आपको विदित है कि श्री अनिरुद्ध जी को स्थायी प्रबन्धक अधिकार देने के लिए विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पर नामांकन किया गया हैं। एक सप्ताह से ज्यादा होने के कारण नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आवेदन करने के 7 दिन बाद तक मतदान की प्रक्रिया चलाने का प्रावधान है, इसके पश्चात समर्थन और विरोध का कोई मतलब नहीं रह जाता। नामांकन के असफल घोषित होने के कारण इसे मॅटा-विकि पर नहीं ले जाया जा सकता। मैं और मनोज खुराना जी नामांकन में हिस्सा ले चुके हैं। इसलिए यदि संभव हो तो आप अपने स्तर से परिणाम घोषित करें।--माला चौबेवार्ता 06:08, 15 जुलाई 2016 (UTC)

@Mala chaubey और चक्रपाणी: जी, आपसे विनती है कि एसा मत कीजिएगा। मैं नामांकन को आगे बढ़ाना चाहता हूँ। एसा करने से पूरी महेनत पर पानी फिर जाएगा। नियमानुसार सात दिन के बाद नामांकन आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं। बहोत से किस्से में मैने एसा देखा हैं। ९ में से ६ मत समर्थन में हैं। चक्रपाणी जी को भी विनती हैं कि मत दें।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:44, 15 जुलाई 2016 (UTC)

@YmKavishwar और चक्रपाणी: जी, विकिपीडिया पर जो नियम तय है उसके विरुद्ध न तो आप जा सकते हैं, न चक्रपाणी जी और न मैं। नामांकन के एक सप्ताह के बाद के समर्थन और विरोध का कोई मतलब नहीं है। फिलहाल मैंने इसे होल्ड पर कर दिया है, यदि कल तक किसी प्रबन्धक के द्वारा परिणाम घोषित नहीं किया गया तो मैं स्वयं इसे घोषित कर दूँगी।--माला चौबेवार्ता 11:43, 15 जुलाई 2016 (UTC)

@Mala chaubey: जी, आपने होल्ड करके मतदान करने वाले सदस्यों को अवरोधित कर दिया हैं। इसतरह आपने परिणाम घोषित कर ही दिया हैं। एसा कोई नियम नहीं हैं कि सात दिन के बाद मतदान को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। आपने विरोध में मतदान किया था और इस तरह आप मतदान को अवरोधित करोगी तो उसे तटस्थ नहीं माना जाएगा। आप प्रबंधक है और में एक छोटा सा सदस्य हूँ और ये नामांकन भी मेरे नाम का नहीं है इसलिए इसमे मेरा कोई स्वार्थ नहीं हैं। मुझसे कुछ अविनय हुआ एसा आपको प्रतित होता हैं तो में क्षमाप्रार्थी हूँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 12:16, 15 जुलाई 2016 (UTC)


@YmKavishwar: जी, नियमानुसार आवेदन करने के 7 दिन बाद तक मतदान प्रक्रिया चलाने का प्रावधान है, इसके पश्चात परिणाम को कोई भी प्रबन्धक मॅटा विकि पर लेकर जायेगा और वहाँ के परिणाम को ही यहाँ पर घोषित किया जायेगा। नामांकन के असफल घोषित होने के कारण इसे मॅटा-विकि पर नहीं ले जाया जायेगा। सात दिन के बाद मतदान को आगे बढ़ाने का कोई नियम फिलहाल मेरी संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा कोई नियम है तो आप हम सब मिलकर विचार कर सकते हैं या फिर नियम में वदलाव हेतु अलग से चर्चा करके किसी निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं।--माला चौबेवार्ता 12:34, 15 जुलाई 2016 (UTC)

@Mala chaubey और YmKavishwar: मेरा लिखित रूप समर्थन देना अभी रह गए है और जैसा मैंने वहां पर लिख है उस अनुसार उनके द्वारा आश्वासन देने के पश्चात् मेरा उनको समर्थन देना बनता है। मेरा सुझाव है कि जब तक परिणाम घोषित नहीं होता वहां पर होल्ड लगाने का कोई मतलब नहीं है वैसे भी अगर किसी को होल्ड लगाना ही था तो उसे 8 वे दिन ही लगा देना चाहिए था पहले भी अनेक बार ऐसा ही हुआ है कि परिणाम घोषित करने में 7 दिन से ज्यादा लग गए हो जैसे @Hunnjazal: जी के ही नामांकन को ले लें। अतः आप वहां से होल्ड हटाएँ। साथ ही @Sfic: जी से भी मेरा आग्रह है कि वह भी वहां अपना मत दें या व्यक्त करें।।--- चक्रपाणी  वार्ता  12:46, 15 जुलाई 2016 (UTC)
@Mala chaubey और चक्रपाणी: मेरा मत भी नामांकन को आगे बढ़ाने के समर्थन में हैं। कम से कम सात दिन तक मतदान चलना ही चाहिए एसा नियम हैं। ये इसलिए की नामांकन पर पुख्त चर्चा हो सके। छोटे विकि में सदस्यो की सक्रियता के अभाव के कारण मैच्योर चर्चा हेतु नामांकन आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं। यहाँ अभी चर्चा पूर्ण नहीं हुई हैं और चक्रपाणी जी ने मत देने से पूर्व नामांकित सदस्य की राय मांगी थी। उनको मत देना था जो होल्ड करने के कारण दे नहीं पाये। मेटा पर कोई भी स्टुअर्ड सात दिन के बाद हुई चर्चा को अमान्य नहीं ठहराएगा। सामान्यत: ७ दिन के बाद चर्चा समाप्त की जाती हैं लेकिन चर्चा पूरी न हुई हो तो आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं। यहाँ चर्चा को आगे बढ़ाने की मांग हुई थी फिर भी समाप्त की गई हैं। नामांकन तो दूसरी बार भी कर देंगे लेकिन इसमे जो महेनत की उसपर पानी फिर जाएगा। अत: विनंती है कि चर्चा आगे बढ़ाई जाए। मैं भी @Sfic: जी से विनती करूंगा कि नामांकन में अपना मत दें।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:57, 15 जुलाई 2016 (UTC)

@YmKavishwar और चक्रपाणी: जी, यदि आप केवल अपना मत देने हेतु चर्चा आगे बढ़ाना चाहते हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं है। आपके मत के पश्चात चर्चा समाप्त की जा सकती है, किन्तु यह नियमानुकूल नहीं है। फिलहाल होल्ड से हटा लिया गया है। आप शीघ्र अपना मत दें अथवा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।--माला चौबेवार्ता 03:49, 16 जुलाई 2016 (UTC)

@Mala chaubey: जी, आप परिणाम घोषित नहीं कर सकते। नामांकन में अनिरुद्ध जी ने अपनी स्वीकृति प्रदान नहीं की थी इसलिए मतदान प्रक्रिया नामांकन के छ दिन बाद शरु हुई थी। और नियम एसा नहीं है कि नामांकन के सात दिन बाद नामांकन प्रक्रिया आगे बढ़ाई न जाए। चक्रपाणी जी के मत के बाद भी आप ना तो परिणाम घोषित कर सकते है और ना ही होल्ड कर सकते हैं। आपने विरोध में मत दिया था और आप ये सब करके चाहती हैं कि अनिरुद्ध जी फिरसे प्रबन्धक न बने ?-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 04:35, 16 जुलाई 2016 (UTC)

@YmKavishwar: जी, हिन्दी विकिपीडिया पर ऐसा कोई नियम नहीं है कि स्वीकृति के सात दिन बाद तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। और ऐसा भी कोई नियम नहीं है कि चर्चा में भाग लेने वाला प्रबन्धक चर्चा समाप्त करने की घोषणा नहीं कर सकता। आगे से इस विषय पर बात आप मेरे वार्ता पृष्ठ पर करें, क्योंकि चर्चा समाप्त हो चुकी है।--माला चौबेवार्ता 05:29, 16 जुलाई 2016 (UTC)

शब्द[संपादित करें]

चक्रपाणी जी, यदि आपको कोई शब्द आदि awb से डालने में परेशानी हो तो आप अपने उपपृष्ठ को साँचे के रूप में (जैसे: {{subst:सदस्य:चक्रपाणी/उपपृष्ठ}}) उपयोग करके उस शब्द या वाक्य को डाल सकते हो। --Sfic (वार्ता) 13:07, 16 जुलाई 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी, आपको यह पृष्ठ सदस्य:चक्रपाणी/उपपृष्ठ के रूप में बनाना था। उसके बाद {{subst:सदस्य:चक्रपाणी/उपपृष्ठ}} के रूप में इसे पृष्ठ या awb में लेख बनाने हेतु डालना था। आप इसे पुनर्निर्देशन छोड़े बिना अपने उपपृष्ठ में स्थानांतरित कर दें। --Sfic (वार्ता) 15:21, 16 जुलाई 2016 (UTC)

कारण दें[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी आपसे यह जानना था कि आप हमेशा अंकों को परिवर्तित क्यों कर करते हो जो हिन्दी में है उनको अंग्रेजी में क्यों कर दे ते हो ??--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 14:53, 23 जुलाई 2016 (UTC)

@राजु सुथार: मैं इसपे कोई कारण नहीं देना चाहता क्योंकि इसपे अनेक बार चर्चा हो चुकी है और कभी भी कोई आम राय नहीं बन पाती, अभी हाल ही में सदस्य वार्ता:चक्रपाणी/पुरालेख 2#अंक पर चर्चा हुई साथ ही चौपाल पर वि:चौपाल#अंक स्वरूप पर आप इसी चर्चा के अगले अंश को देख सकते हैं, इसे पढ़ लें मैंने वहां कारण दिए हैं उसके बाद कोई शंका हो तो यहाँ पूछें,आगे आपकी इच्छा। --- चक्रपाणी  वार्ता  04:53, 24 जुलाई 2016 (UTC)

ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन[संपादित करें]

नमस्ते, मैंने ये संदेश आप सब को ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन के बारे मे सूचित करने के लिए लिखा है। विकिमीडिया इंडिया अगस्त अथवा सितम्बर के महिने मे यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है , आप सब से विनती है की आप इसमें भाग लें। भारतीय मुलख के खेलाडीयो को अक्सर उनकी पहचान नहीं मिल पाती है, विकिपीडिया - भारती भाषा पर भी बुरा हाल है। चलिए आप और हम भारती ओलिंपियन पर लेख लिखते हैं।

हर २० लेख पर एक वृषक लगाया जाये गा, अथवा जब एक व्यक्ति २० लेख लिख ले गा तो उसे एक पुस्तक पुरस्कार के रूप मे मिले गी। -अभिनव श्रीवास्तव

Your temporary access has expired[संपादित करें]

Hello, the temporary access you requested on this wiki has expired. Just to let you know that If you want it back, feel free to make a local announcement and open a new request on stewards' permission request page on Meta-Wiki later. Moreover, if you think the community is big enough to elect a permanent administrator, you can place a local request here for a permanent adminship, so stewards can grant you the permanent access. Please ask me or any other steward if you have any questions. Thank you! --Stryn (वार्ता) 12:06, 13 अगस्त 2016 (UTC)

डस्टिन मॉस्कोविट्ज़[संपादित करें]

लेख डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ में बदलाव किये गये हैं। कृपया एक बार पुनः अवलोकन कर लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:20, 1 सितंबर 2016 (UTC)

कृपया अर्जुन बहादुर थापा और वी. टी. कृष्णमाचारी लेखों को भी देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:33, 1 सितंबर 2016 (UTC)

@संजीव कुमार:YesY पूर्ण हुआ--- चक्रपाणी  वार्ता  14:41, 6 सितंबर 2016 (UTC)

नमस्ते[संपादित करें]

हैलो, मदद कर सकते हैं इस लेख में सुधार, धन्यवाद: हर्मैनो पेड्रो.--81.37.120.255 (वार्ता) 12:48, 6 सितंबर 2016 (UTC)

@81.37.120.255: YesY पूर्ण हुआ --- चक्रपाणी  वार्ता  14:42, 6 सितंबर 2016 (UTC)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन लेख के सम्बन्ध में[संपादित करें]

सर मुझे यह जानना है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा मीडिया के लिए जो इमेज और विडियो डाली जाती है क्या मैं उन इमेज का पृष्ठ में प्रयोग कर सकता हु। --जयप्रकाश (वार्ता) 15:43, 8 सितंबर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: जी हां आप उसका प्रयोग कर सकते हैं अगर वो मुक्त लाइसेंस वाली है।

अधिक के लिए en:Wikipedia:Image use policy पढ़ें। इसके अतिरिक्त @संजीव कुमार, Manojkhurana, और सत्यम् मिश्र: आपको अधिक बता पाएंगे। --- चक्रपाणी  वार्ता  15:58, 8 सितंबर 2016 (UTC)

हैलो[संपादित करें]

हैलो, आप हिंदी में सही ढंग से इस नाम का अनुवाद कर सकते हैं: Sagar Prakash Khatnani। देखें: Sagar Prakash Khatnani.--88.10.51.59 (वार्ता) 12:33, 9 सितंबर 2016 (UTC)

@88.10.51.59:

सागर प्रकाश खटनानी --- चक्रपाणी  वार्ता  12:42, 9 सितंबर 2016 (UTC)

Thank you very much I created this article. Please excuse misspellings but do not speak Hindi: सागर प्रकाश खटनानी। आपको बहुत बहुत धन्यवाद मैं इस लेख बनाया। कृपया ग़लत वर्तनी बहाना है, लेकिन हिंदी में बात नहीं करते। इसके अलावा, यह अंग्रेजी से हिन्दी के लिए कुछ शब्दों का अनुवाद करने के लिए आवश्यक है। इस लेख में दूसरी ओर (हर्मैनो पेड्रो) वहाँ एक त्रुटि है। प्रदर्शन में और विरासत का कहना है: एक हाथ में एक लाठी और दुसरे हाथ में एक कैनरी पक्षी का पिंजड़ा पकड़े दिखाया जाता है। वास्तव में यह कनारी चिड़िया के साथ चरवाहों द्वारा नहीं है और एक कैनरी पिंजरे इस्तेमाल एक भाला को दर्शाता है। देखें: lanza। आपकी मदद के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। It does not take a hand in a cage with a bird but a spear used by shepherds canaries.--81.37.191.245 (वार्ता) 15:36, 9 सितंबर 2016 (UTC)

@88.10.51.59: If you dont speak, please dont write here in hindi as i cant easily understand what you have written above in hindi, seems like you have used translator app. I will appreciate you writing english so that i can easily understnd. Thank you for your contributions to hi.wiki. --- चक्रपाणी  वार्ता  16:54, 9 सितंबर 2016 (UTC)

हर्मैनो पेड्रो[संपादित करें]

I mean that its symbolism is a spear as used by shepherds in the Canary Islands। See here। Its symbolism is not a cage with a canary bird as well as the article says. Thanks for your attention.--81.37.191.245 (वार्ता) 22:27, 9 सितंबर 2016 (UTC)

Need Support[संपादित करें]

Hello चक्रपाणी Sir, I need your support for temporary sysop. Please Support me here -राजा उप्रेती (वार्ता) 11:41, 29 सितंबर 2016 (UTC)

नमस्कार!!
मित्र! यह मेरा वार्ता पृष्ठ है, अगर आप मेरे सदस्य पृष्ठ पर जाना चाहते हैं तो वह यहाँ है। अगर आपको मुझसे बात करनी हो तो निश्चिंत होकर यहाँ कृपया अपना संदेश छोड़ दें।

सहायता[संपादित करें]

नमस्कारः मेरी एक सवसे बड़ी समस्या है मे नया सदस्य हु लेकीन मुझे लेखन कार्य मे प्रयोग होने वाले सुत्रो का ज्ञान नही है मे ये ज्ञान कहाँ हे प्राप्त करु इस समस्या मे मेरी सहायता करें मे आपका अभारी हु ,धन्यबाद ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 12:21, 2 अक्टूबर 2016 (UTC))

@J ansari: आप किस प्रकार की सहायता चाहते हैं कृपया खुलकर बताएं। किस प्रकार के सूत्र आप चाहते है??
मेरी आपको सलाह है कि अगर आप लैपटॉप/डेस्कटॉप पर हिंदी लिखने के लिए गूगल इनपुट टूल का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो अवश्य करें। यह एंड्राइड मोबाइल पर भी गूगल इंडिक कीबोर्ड के नाम से उपलब्ध है। उससे आपको हिंदी लिखने में काफी सरलता होगी, विकिपीडिया का लिप्यन्तरण यूज़र फ्रेंडली नहीं है और न ही सटीक है। अगर हिंदी विकी पर आपको शीघ्र सहायता न मिले तो निराश न हों सदस्यों की कमी के कारण ऐसा हो सकता है। जहाँ तक हिंदी विकी पर लिखने के बारे (पेज कैसे बनाये जाते है; उनमें कैसे संदर्भ जोड़े; पेज पे किस प्रकार की सामग्री हो आदि) में जानकारी प्राप्त करनी है आप वि:स्वशिक्षा पर इस बारे में पढ़ सकते हैं वहां आप के अनेक सवालों और शंकाओं के उत्तर आपको अवश्य मिलेंगे।--- चक्रपाणी  वार्ता  08:40, 3 अक्टूबर 2016 (UTC)
  • आपको मे खुल कर बता रहा हु समस्या इस प्रकार है मे सधारण लेख तो लिख लेता हु लेकीन मुझसे इस प्रकार के लेख लिखने मे ज्ञान नही जेसै, उदाहरण: दमिश्क लेख है इस लेख पर चित्र भी लगा है तथा निचे लाइन टू लाइन लिखा हुआ है, इस प्रकार के लेख लिखने मे आसर्म हु,में मुबाइल से सम्पादन करता हु .({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 09:01, 3 अक्टूबर 2016 (UTC))
@J ansari: शायद आप यह कहना चाहते हैं कि यह टेबल जिसमें चित्र भी लगा है और (

देश: सीरिया

प्रशासन: दमिश्क प्रशासन, राजधानी नगर

राज्यपाल: बिश्र अल सब्बान

क्षेत्रफल: ५७३ किमी२

ऊंचाई: ६०० मीटर) आदि चीज़ें लिखी हुई हैं। इसे इंफोबॉक्स (Infobox) या हिंदी में ज्ञानसन्दूक कहा ये एक प्रकार की टेम्पलेट होते हैं जिनका प्रयोग पेज की जानकारी को एक स्थान पर सूक्ष्म तरीके से प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इंफोबॉक्स अनेक प्रकार के होते हैं आप अपने अनुसार इसे किसी भी पेज पर प्रयोग कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिये (en: wikipedia:Infobox या वि:ज्ञानसन्दूक) पढ़ें। आशा है ये आपके लिए मददगार साबित होगा। --- चक्रपाणी  वार्ता  09:16, 3 अक्टूबर 2016 (UTC)

हस्ताक्षर[संपादित करें]

कृपया सन्देश लिखने के बाद अपने हस्ताक्षर अवश्य करें Information icon नमस्कार, विकिपीडिया पर आपका स्वागत है। वार्ता पन्नों और सदस्य वार्ता पन्नों पर (लेकिन लेख संपादन करने पर कभी नहीं) सामग्री जोड़ने के बाद विकिपीडिया पर शिष्टाचार के तौर पर अपना हस्ताक्षर करना न भूलें। ऐसा करने के लिए चार टिल्ड के चिह्न (~~~~) अपने संदेश के बाद जोड़ दें, इससे आपका हस्ताक्षर (या आई॰पी) और तारीख पन्ने पर जुड़ जाएगा। यह जानकारी जरूरी होती है कि कौन सा संदेश किसने और कब लिखा। इसके अलावा आप निम्न चित्रानुसार टुलबाक्स में दर्शाये बटन पर क्लिक करके चार टिल्ड के चिह्न (~~~~) अपने संदेश के अतं में छोड़ सकते है। धन्यवाद।

हस्ताक्षर हिन्दी विकिपीडिया.png


  • सर जी मैने तो हर बार अपने हस्ताक्षर किये है किया आपके पास तक नही पहुँच पा रहें है यदि अब भी मेरे हस्ताक्षर आपके पास तक नही पहुँच पाये है तो जानकारी दे देना,धन्यबाद ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 16:13, 3 अक्टूबर 2016 (UTC))

धन्यबाद[संपादित करें]

चक्रपाणी जी आपका वहुत धन्यबाद मुझे ये जानकारी प्राप्त कराने के लिए परन्तु मेरी कोई और समस्या है तोचौपाल तथा आपके वार्ता प्रष्ट के पक्ष रखुंगा, ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 16:26, 3 अक्टूबर 2016 (UTC))

@J ansari: आपका सदैव स्वागत है। --- चक्रपाणी  वार्ता  03:06, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)
  • चक्रपाणी जी आपने जिस प्रकार लेख मसेबी रसूलपुर को पुन: स्थापित किया और अधिक जानकारी जोड़ी है आपका बहुत बहुत धन्यबाद.इसी प्रकार मे आपसे समय समय पर लेखन जानकारी प्राप्त कराते रहें ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 10:37, 6 अक्टूबर 2016 (UTC))

Request[संपादित करें]

Greetings Mr ‎चक्रपाणी,

Nice to meet you.

Could you kindly help me write out this Marwari text? please.

Marwari John 3 verse 16.jpg

Your help would be fully appreciated, Thank you --DaveZ123 (वार्ता) 03:09, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)

@DaveZ123: Do u want me to translate it to english?--- चक्रपाणी  वार्ता  03:13, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)
No need to translate to English, just write out the Marwari text in the Devanagari script as shown in the image --DaveZ123 (वार्ता) 04:39, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)
Text :- क्योंकि परमेश्वर जगत से ऐसो प्रेम राख्यो कि बो आपको
एकलौतो पुत्र दे दियो, जिकसे कि जो कोई ऊंके ऊपर विश्वास
करे बो नाश नहीं हो, बल्कि मुक्ति प्राप्त करे। --- चक्रपाणी  वार्ता  04:52, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)

Gratitude[संपादित करें]

Wiklesia.jpg
Thankyou so much Mr. चक्रपाणी for your excellent translation effort!
I very very Grateful.
May you be Blessed!
Yours Sincerely, --DaveZ123 (वार्ता) 05:09, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)

हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना में कृपया समर्थन कीजिए[संपादित करें]

मित्रो! हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना एक प्रोफ़ेसर ने मेटा पर रखी है। यह योजना श्री शंकराचार्य विश्वविद्यालय से सम्बंधित है। कृपया अपना समर्थन यहाँ दीजिए।--Drcenjary (वार्ता) 01:56, 6 अक्टूबर 2016 (UTC)

नमस्कर[संपादित करें]

सर जी मेने इतिहास पेज पर जानकारी जुटाने के बाद ही वदलाब किया था परन्तु मे अभी नया सदस्य हु गलती हो जाती है क्षमा चाहता हुँ इसी प्रकार मेरी गलतीयो को बताते रहें. धन्यबाद ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 20:23, 15 अक्टूबर 2016 (UTC))

विकिपरियोजना आज का दिन[संपादित करें]

सर, 19 अक्टूबर 2016 को एक्सोमार्स परियोजना के दोनों अंतरिक्ष यान एक्सोमार्स ट्रेस गैस आर्बिटर तथा श्चियापारेल्ली ईडीएम लैंडर मंगल पर पहुंच रहे है। मैंने यह दोनों पेज बना दिए है कृपया आप इन्हें विकिपरियोजना आज का दिन पर निर्वाचित कर दे। धन्यवाद --जयप्रकाश (वार्ता) 23:31, 15 अक्टूबर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: कहीं आपका मतलब वि:आज का आलेख से तो नहीं क्योंकी आज का दिन नामक कोई परियोजना मुझे नहीं मिली।--- चक्रपाणी  वार्ता  02:22, 16 अक्टूबर 2016 (UTC)

नहीं सर, मेरा मतलब वि:विकिपरियोजना आज का दिन से है। वहाँ सदस्य सूची में आपका नाम है। इसलिए मैंने आपसे आवेदन किया है। मुझे वि:विकिपरियोजना आज का दिन निर्वाचित करना नहीं आता है। --जयप्रकाश (वार्ता) 18:13, 16 अक्टूबर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: YesY पूर्ण हुआ --- चक्रपाणी  वार्ता  00:39, 17 अक्टूबर 2016 (UTC)

हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना में कृपया समर्थन कीजिए[संपादित करें]

दोस्तो,

हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना एक प्रोफ़ेसर ने मेटा पर रखी है। यह योजना श्री शंकराचार्य विश्वविद्यालय से सम्बंधित है। कृपया अपना समर्थन यहाँ [4]दीजिए।--Drcenjary (वार्ता) 03:29, 18 अक्टूबर 2016 (UTC)

हिन्दी विकिसम्मेलन में आप के लिए आमंत्रण[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी क्या आप आगामी हिन्दी विकिसम्मेलन में हिस्सा ले सकते हो इसमें हमें रहने - खाने और आने जाने का खर्चा भी मिलेगा , कृपया अपना उत्तर जरूर दीजिये ।-Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 16:15, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)

@राजु सुथार: खर्चा मिले या न मिले :-P पर मैं नहीं आ पाउँगा और न ही आगे निकट या सुदूर भविष्य में इस प्रकार की कोई सम्भावना है। मैं संभवतः एनोनिमस ही रहना पसंद करूँगा। फिर भी पूछने के लिए धन्यवाद।। ʕ•ٹ•ʔ --- चक्रपाणी  वार्ता  16:23, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)

विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन#जयप्रकाश[संपादित करें]

कृपया विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन#जयप्रकाश पर अपनी राय दे। --जयप्रकाश (वार्ता) 21:58, 28 अक्टूबर 2016 (UTC)

Congratulations!![संपादित करें]

I'd like to huge congrats you on your promotion to indefinite Sysop access. You're doing great job. Best Wishes from me.JuniorX2 ChatHello! 02:47, 1 नवम्बर 2016 (UTC)

@JuniorX2:Thanks ʕ•ٹ•ʔ --- चक्रपाणी  वार्ता  05:02, 1 नवम्बर 2016 (UTC)
चक्रपाणी जी, बहुत-बहुत बधाइयाँ। मुझे ये जानकर काफी प्रसन्नता हुई कि आपके नामांकन पर लगभग २० सदस्यों ने मतदान किया। मैंने इससे पूर्व (हमारी हिन्दी विकि पर) किसी भी चर्चा पर इतना भारी मतदान नहीं देखा। इसके अलावा आपके स्थायी प्रबन्धक बनने पर बहुत-बहुत बधाइयाँ। आशा करता हूँ कि आप दिन-रात अपने कार्य में सदैव निखार लाने का प्रयास करोगे और इसी लगन के साथ हिन्दी विकि पर निरन्तर योगदान देते रहोगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:22, 1 नवम्बर 2016 (UTC)

बधाई[संपादित करें]

आपके प्रबन्धक वनने पर वहुत वहुत बधाई। ({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 14:36, 2 नवम्बर 2016 (UTC))

बधाई[संपादित करें]

सर्वप्रथम आपको प्रबन्धन बनने की बधाई। कृपा मैंने Meta पर आबेदन दिया है। आप एक बार इसे देख ले और हर सम्भब मदद कर दे। धन्यवाद --जयप्रकाश (वार्ता) 13:17, 2 नवम्बर 2016 (UTC)

  • चक्रपाणी जी आपके प्रबन्धक वनने पर मेरी ओर से बधाई लेकीन मतदान प्रक्रिया कभी अच्छी लगी।({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 14:36, 2 नवम्बर 2016 (UTC))

आदित्य चौधरी पर लेख[संपादित करें]

आपने आदित्य चौधरी लेख को बिना चर्चा किये हटा दिया। वहाँ कुछ चर्चा की गयी थी। आपने बिना अपना पक्ष रखे उसे हटा दिया।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 13:49, 2 नवम्बर 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी, जैसा अनुनाद जी ने कहा, आपने लेखों को बिना संज्ञान लिये हटा दिया। यदि ऐसे ही हटाना होता तो हमें प्रबन्धक अधिकारों की आवश्यकता नहीं है। हम बॉट से भी हटा सकते हैं। इनमें नातिन पृष्ठ को हटाने के स्थान पर परिवार नामक पृष्ठ पर अनुप्रेषित करना चाहिए था। इसके अतिरिक्त साबरमती के सन्त तूने कर दिया कमाल नामक पृष्ठ को आपने क्यों हटाया? इसमें अर्थहीन कुछ भी नहीं था। एक अन्य पृष्ठ इस्लाम के पाँच स्तंभ को en:Five Pillars of Islam के अनुरूप विस्तारित किया जा सकता था। कोई भी पृष्ठ हटाने से पूर्व उसके वार्ता पृष्ठ और इतिहास की जाँच जरूर कर लें। यदि किसी वरिष्ठ सदस्य ने ऐसा कोई पृष्ठ बनाया है तथा कॉपीराइट मुक्त है तो हटाने से पूर्व (कम से कम एक दिन के लिये) सम्बंधित सदस्य के वार्ता पृष्ठ पर सन्देश जरूर छोड़ें। आशा करता हूँ, आप इन बातों का ध्यान रखोगे। मेरा यह सन्देश इसलिए है क्योंकि पहले भी हमारे कुछ प्रबन्धक/प्रशासक ऐसी छोटी गलतियों का परिणाम देख चुके हैं और उसका नुकसान हमारा समुदाय भी देख चुका है। मैं नहीं चाहता कि ऐसी गलती हम लोग पुनः करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:12, 2 नवम्बर 2016 (UTC)

@अनुनाद सिंह:आदित्य चौधरी पेज पुनर्स्थापित कर दिया गया है। माफ़ करें, मैंने देखा नहीं इसपे चर्चा चल रही है। @संजीव कुमार: और जहाँ तक नातिन पृष्ठ का सवाल है तो यह पेज विकिशनरी के लिए उपयुक्त होना चाहिए क्योंकि विकिपीडिया पर शब्द-अर्थों पर पेज के स्थान पे विषय पर पेज बनते हैं। (यहाँ पर परिवार पेज के अंतर्गत इसे शीर्षक के तौर पर रखना ज्यादा सही रहेगा) एक बार पुनः क्षमा प्रार्थी हूँ, जो पेज आपको लगते हैं रखे जा सकते हैं उन्हें पुनर्स्थापित कर दें। धन्यवाद।। --- चक्रपाणी  वार्ता  16:23, 2 नवम्बर 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: हटाने के कारण:
आपने "नातिन" पृष्ठ के सम्बंध में कुछ नहीं कहा। आपका "इस्लाम के पांच स्तम्भ" हटाने का कोई कारण नहीं बताया। यदि समान विषय पर अच्छा लेख (अथवा लेख का अनुभाग) बना हुआ है तो किसी भी नियम के अनुसार उस लेख को हटाया नहीं जा सकता। यदि आपको विस्तार करने में संशय लग रहा था तो लेख को हटाने के स्थान पर अनुप्रेषित करना चाहिए था। इसके अतिरिक्त आपको "साबरमती के संत" वाले पृष्ठ की उल्लेखनीयत पर संशय था तो इसका तात्पर्य यह नहीं है कि उसे हटा दिया जाये। हाँ, कुछ दिनों में मैं इसकी उल्लेखनीयता जरूर सिद्ध कर दूँगा जैसे पहले भी लुंगी डांस को "क्या आप जानते हैं?" में प्रकाशित करवाया था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:12, 2 नवम्बर 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: मेरा किसी पेज से या पेज बनाने वाले से कोई शत्रुता का भाव नहीं है मैंने आपको पहले भी कहा और अब पुनः कह रहा हूँ कि अगर आपको लगता है कि पेज नहीं हटाया जाना चाहिए था तो आप उसे पुनः स्थापित कर दें। मुझे उसमें कोई समस्या नहीं है मेरा पक्ष केवल इतना है कि मैं अनुभव समेट रहा हूँ, और अगर कोई गलती हुई है तो आपने उस पर मुझे टोका और मेरी गलती बताई जिसका मैं आभारी हूँ और आगे के मेरे कार्यों में मैं यथासंभव इसका ध्यान रखूँगा। धन्यवाद।। --- चक्रपाणी  वार्ता  17:19, 2 नवम्बर 2016 (UTC)
आप प्रबन्धक हो, आपके कार्यों की यहाँ कोई भी समीक्षा करने वाला नहीं है। अतः संयोगवश दिखाई देने वाली गलतियों (भूल) को स्वयं सुधारने के स्थान पर आपके वार्ता पृष्ठ पर लिखना उचित समझता हूँ। इसके अतिरिक्त आवश्यक नहीं कि मैं हमेशा सही ही हूँ, अतः आपके फैसले को पलटने के स्थान पर चर्चा जरूरी समझता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:24, 2 नवम्बर 2016 (UTC)
@चक्रपाणी और संजीव कुमार: : चक्रपाणी जी नमस्कार। संजीव जी की बात सही है कि यह वार्ता आपके सदस्यपृष्ठ पर होनी चाहिए। लेकिन एक सर्वसामान्य बात मैं यहीं कहना चाहता हुँ, जो कि आप ही नहीं, रखरखाव में हाथ बँटाने वाले सभी सदस्यों के लिए है। आपने ऊपर कहा कि आपको किसी लेख की उल्लेखनीयता में संशय था इसलिए हटा दिया। इससे पहले भी, कुछ ही दिन पहले एक नए सदस्य ने कई ठीकठाक लेखों को भी हटाने का नामाँकन कर दिया था। इस बारे में मैं कहना चाहुँगा कि संशयलाभ (Benefit of doubt) हमेशा दिया जाना चाहिए। हटाने का कार्य तभी किया जाना चाहिए जब आपको १००% यकीन हो कि इस लेख को किसी भी हालत में रखा नहीं जा सकता। कुछ कारण जैसे की कॉपीराइट उल्लंघन आदि में यह निर्णय तुरंत लिया जा सकता है, लेकिन उल्लेखनीयता आदि एसे विषय हैं जिनमें अलग अलग सदस्यों की राय अलग अलग हो सकती है। (हाल ही में एक पृष्ठ को एसे ही चर्चा करके बचाया गया है।) सभी से मेरा यही निवेदन है, पहले भी रहा है, और आगे भी रहेगा... एक-एक पृष्ठ हमारे लिए कीमती है। हटाने में कभी जल्दबाजी न करें। टैग लगाकर छोड़ने का विकल्प भी है, उसका भरपूर उपयोग करें। हटाने हेतु चर्चा का भी एक विकल्प है। संशयलाभ हमेशा हमेशा पृष्ठ को बनाए रखने के पक्ष में ही दिया जाना चाहिए। पृष्ठ को हटाना हमेशा आखरी विकल्प होना चाहिए। रखरखाव में लगे सभी सदस्यों- पुनरीक्षकों, प्रबंधकों आदि सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। आशा है मेरे इस निवेदन से आप सब लोग सहमत होंगे। धन्यवाद।--अनामदास 09:29, 5 नवम्बर 2016 (UTC)

उल्लेखनीय है या नहीं[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणीजी..। ये लेख उल्लेखनीय है या नहीं इस सन्दर्भ में मैं भ्रमित हूँ। कृपया आप ही कुछ मार्गदर्शन करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 05:37, 4 नवम्बर 2016 (UTC)

@NehalDaveND, संजीव कुमार, Anamdas, और Mala chaubey: वैसे ये पेज en.wiki से हटाया जा चुका है :-en:Wikipedia:Articles for deletion/Swastik Garg इस पेज में रिकॉर्ड होल्डर होने के अलावा और कोई नोटेबल फीचर नहीं है। हालांकी कुछ समाचार पत्रों/साइट्स ने इसे कवर किया है। जैसे:- [5] ; [6] ; [7] ; [8] ; [9]

अन्य प्रबंधक भी अपनी राय दें। क्योंकि इसमें आम सहमति होना आवश्यक है।--- चक्रपाणी  वार्ता  09:20, 4 नवम्बर 2016 (UTC)

रिकॉर्ड का अर्थ ही उल्लेख है। रिकॉर्ड होल्डर होना अगर उल्लेखनीय नहीं है तो क्या उल्लेखनीय है? --अनामदास 11:28, 4 नवम्बर 2016 (UTC)

@Anamdas और NehalDaveND: पेज में सुधार और सामग्री न्यूट्रल कर के पेज को रखने पर मेरी सहमति। --- चक्रपाणी  वार्ता  07:45, 5 नवम्बर 2016 (UTC)

मैं भी सहमत हूँ। ॐNehalDaveND 07:48, 5 नवम्बर 2016 (UTC)
ये साफ़ प्रचार की श्रेणी में आता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:56, 6 नवम्बर 2016 (UTC)
@संजीव कुमार:-पुराना सवाल- यदि आपको (या मुझे) कल नोबल पुरस्कार मिले और आप (या मैं) स्वयं इसे विकिपीडिया पर अपडेट कर दें तो क्या यह प्रचार की श्रेणी में आयेगा?--अनामदास 12:32, 6 नवम्बर 2016 (UTC)
@संजीव कुमार और Anamdas: मैं पेज को रखने पर सहमत हूँ। ये साफ़ प्रचार की श्रेणी में नहीं आता है। —JuniorX2 ChatHello! 13:07, 6 नवम्बर 2016 (UTC)
यह उस पृष्ठ की चर्चा के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है। @JuniorX2: हम क्या मानते हैं और क्या नहीं! इससे कुछ अन्तर नहीं आता। यह चक्रपाणी जा वार्ता पृष्ठ है। यह पृष्ठ साफ़ प्रचार की श्रेणी में ही आता है। @Anamdas: क्या स्वस्तिक जी को नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ है?? यदि नोबेल विजेता अपने पृष्ठ का सम्पादन उसी अन्दाज़ में करेगा जिस अन्दाज़ में उस पृष्ठ का हुआ है तो बेशक वो भी साफ़ प्रचार की श्रेणी में होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:16, 6 नवम्बर 2016 (UTC)
नमः @संजीव कुमार, चक्रपाणी, JuniorX2, और Anamdas: सर्वेभ्यः। आप सभी इस बात पर सहमत है कि, वो पृष्ठ होना चाहिये परंतु उसे जिस प्रकार लिखा गया है, वो उचित नहीं है। अतः कुछ भाषागत और तथ्यात्मक संशोधन करने की आवश्यकता लगी। मैं एक प्रयास किया है कृपया अन्य भी स्वानुभव को जोड़ कर उसे सुधारने का प्रयास करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 08:00, 7 नवम्बर 2016 (UTC)
@NehalDaveND: जी नहीं। मैं इस पृष्ठ को रखने के समर्थन में नहीं हूँ। हो सकता है भविष्य में हम ये लेख बनायें लेकिन वर्तमान में यह लेख सुधारों के साथ भी रखने लायक नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:57, 7 नवम्बर 2016 (UTC)

जाँचा हुआ चिन्हित करें[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, वैसे तो यह कार्य पुनरीक्षक कार्यकाल में ही आरम्भ कर दिया जाता है फिर भी यदि आपको ज्ञात न हो तो (यदि आपको इसकी जानकारी हो तो इस सन्देश को अन्देखा करें), यदि आप किसी नये सदस्य द्वारा किये गये सम्पादन को पूर्ववत करते हैं अथवा उसकी समीक्षा करते हैं तो उसे जाँचा हुआ चिन्हित करें। इसके लिए आपको अन्तर देखते समय नीले अक्षरों में "[जाँचा हुआ चिन्हित करें]" लिखा हुआ दिखाई देगा, उसपर क्लिक करना है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:11, 7 नवम्बर 2016 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 11 नवम्बर 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख डोनाल्ड ट्रम्प से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।


Current events globe 11 नवम्बर 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख संयुक्त राज्य राष्ट्रपति चुनाव, 2016 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

चर्चा[संपादित करें]

@J ansari: ऊपर सदस्य वार्ता:चक्रपाणी# उल्लेखनीय है या नहीं पर भी इसी प्रकार की चर्चा हुई है।

अगर किसी विषय पर स्वतन्त्र और विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध है, जिनमें इस विषय को महत्वपूर्ण उल्लेख मिला है तो यह विषय एक लेख या सूची में शामिल करने के उल्लेखनीयता मानदंडों को पूरा करता है। दिए गए विषय पर विश्वसनीय तृतीय पक्ष के स्रोत उपलब्ध होने चाहिएँ, अथवा यह विषय विकिपीडिया के हिसाब से उल्लेखनीय नहीं माना जाता है। इसके अतिरक्त आप वि:उल्लेखनीयता या en:Wikipedia:Notability पर अधिक पढ़ सकते हैं। --- चक्रपाणी  वार्ता  15:28, 21 नवम्बर 2016 (UTC)

इतिहास विलय[संपादित करें]

नमस्ते चक्रपाणी जी, यदि किसी पृष्ठ में कॉपीराइट उल्लंघन नहीं हुआ हो तो ऐसे लेख का इतिहास विलय भी किया जा सकता है। इसके लिए इतिहास विलय नामक उपकरण भी काम में लिया जा सकता है जो केवल पुराने अवतरणों का विलय करता है। इसके अतिरिक्त आप हटाये गये अवतरणों को पुनः स्थापित करके भी विलय कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:08, 22 नवम्बर 2016 (UTC)

साँचा:Dts[संपादित करें]

@संजीव कुमार और SM7: सर साँचा:Dts में मुझसे कुछ गलती हो गयी है कृपया मेरे अयात को पूर्वार्त्त कर ठीक कर दे। --जयप्रकाश >>> वार्ता 23:17, 27 दिसम्बर 2016 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ सर SM7 जी ने ठीक किया। --जयप्रकाश >>> वार्ता 20:29, 28 दिसम्बर 2016 (UTC)