सदस्य वार्ता:Salma Mahmoud

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Salma Mahmoud जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:07, 8 जुलाई 2013 (UTC)

अनुक्रम

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
नमस्ते सलमा जी, आपके रचनात्मक कार्यों को देखते हुए मैं आपको यह बार्नस्टार दे रहा हूँ। आशा करता हूँ कि आप भविष्य में भी अपने योगदानों को जारी रखोगे तथा हिन्दी विकिपीडिया पर निरन्तर अपने योगदान देकर इसे आगे बढ़ाने में सहयोग करोगे। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:01, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

आपके लिए नानखताई[संपादित करें]

Nankhatai.jpg आपके लिए नानखताई
वालेकुम सलाम मोहतरमा सलमा साहिबा! बर्फ़ी और सराहने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया। मेरी तरफ़ से नानखताई का उपहार क़बूल किजिये।  समी  बातचीत 15:54, 25 अप्रैल 2015 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 25 अप्रैल 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख 2015 नेपाल भूकम्प से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:22, 25 अप्रैल 2015 (UTC)

जगदीश व्योम पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, जगदीश व्योम को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/जगदीश व्योम पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

इस पर पहले भी चर्चा हो चुकी है। कृपया कई विश्वसनीय स्रोत दें, अन्यथा इसको फिर हटा दिया जाए।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।पीयूष (वार्ता)योगदान 08:37, 28 अप्रैल 2015 (UTC)

इंटरनेशनल मोबाइल सब्स्क्राइबर आईडेनटिटी[संपादित करें]

नमस्ते सलमा जी, आपने इंटरनेशनल मोबाइल सब्स्क्राइबर आईडेनटिटी पृष्ठ में सुधार किया, आपका यह कार्य मुझे बहुत अच्छा लगा। लेकिन आपसे अनुरोध है कि लेख में सुधार करते ही उस पर लगा टैग स्वयं न हटायें। यह कार्य प्रबन्धकों पर छोड़ दें। क्योंकि हटाने के लिए नामांकित पृष्ठ का निर्णय प्रबन्धकों द्वारा लिया जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:22, 28 अप्रैल 2015 (UTC)

क्षमा कर दीजिये संजीव जी तथा सुझाव देने के लिये धन्यवाद! सादर, --सलमा महमूद 19:07, 28 अप्रैल 2015 (UTC)

पीयूष जी के प्रबन्धन अधिकारों पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्ते सलमा जी, मैं आपके मत का आदर करता हूँ और आपके द्वारा लिखी गयी टिप्पणी को भी सहर्ष स्वीकार करना चाहता हूँ। लेकिन मेरा पिछले २ वर्ष से भी अधिक समय का विकि-अनुभव कहता है कि आपकी, पीयूष जी के बारे में लिखी गयी टिप्पणी कुछ जल्दबाजी है। मैं चाहता हूँ आप मुझे कुछ बिन्दु ढ़ंग से समझायें। मैं कुछ बिन्दु यहाँ लिख रहा हूँ। आपने लिखा है:

  1. बर्बरता रोकने हेतु या हिंदी विकि का विकास रोकने हेतु।
    • मुझे लगता है बर्बरता रोकना भी विकास का ही एक भाग है। आप कुछ दिनों तक देखोगे तो पता चलेगा कि कुछ आईपी/सदस्य ऐसे पृष्ठों का निर्माण करते हैं जिनका शीर्षक अथवा सामग्री पूर्णतया बर्बर होती है। उदाहरण के लिए किसी पृष्ठ में आपको "सज्क्न्फिअब्व्श्व्न्ब्स्पोअक्न्स्फ्ब्द्स्ज्क्न्फल्स्क्द" जैसा कुछ लिखा हुआ मिलेगा। यदि इस तरह के सम्पादनों को नहीं हटाया गया तो विकास के स्थान पर विनास होगा। आप चाहो तो ऐसे पृष्ठों की कड़ियाँ मैं आपको दे सकता हूँ।
  2. यह सदस्य कभी योगदान नहीं देते हैं।
    • योगदान का अर्थ विकिपीडिया पर किया जाने वाला प्रत्येक सकारात्मक सम्पादन होता है। कई बार गलती से हम किसी पृष्ठ में गलत सामग्री डाल देते हैं। इस सामग्री को हटाना भी सकारात्मक सम्पादन है और पीयूष जी की सम्पादन संख्या पिछले छः माह में सर्वाधिक रही है। विकिपीडिया के पिछले दो वर्ष के सबसे सक्रिय सदस्यों (मैं और अनुनाद जी) को पिछले छः माह में पीयूष जी से पीछे रहना पड़ा। जबकि उनके पास कोई स्वचालित मशीन नहीं है।
  3. हमेशा सिर्फ़ दूसरों के योगदान के बारे में शिकायत करते हैं।
    • शिकायत करना एक मानवीय परम्परा है: दूसरों की शिकायत। लेकिन क्या आपने देखा कि इस बहाने आपने भी उनकी शिकायत की है। वैसे भी पुनरीक्षक और रोलबैक अधिकार उसी सदस्य को दिये जाते हैं जो दूसरों के गलत सम्पादनों से विकि को सुरक्षित रखने का प्रयास (केवल कोशिश) करता है तथा नवीन सम्पादनों का ध्यान रखता है। पीयूष जी को ये अधिकार इसी कार्य के लिए दिये गये थे। मैंने उन्हें छः माह के लिए इसी लिए नामांकित किया था क्योंकि छः माह में उनकी प्रबन्धन क्षमता का हमें पता चल जायेगा। यदि वो इसमें असफल रहे तो उन्हें पुनः अपने आप को इस योग्य बनने का मौका दिया जायेगा। अतः यह कथन शायद बहुत अधिक महत्त्व नहीं रखता।
  4. अगर पीयूष साहिब प्रबंधक बनेगा तो यह हिंदी विकि हेतु हानिकारक होगा।
    • हमें ऐसी भविष्यवाणी करने के लिए एक उचित कारण देना चाहिए। इसके अतिरिक्त आपको यह भी बताना चाहिए कि उन्हें अच्छे प्रबन्धक बनने के लिए क्या करना चाहिए।
  5. "जगदीश व्योम" नामक पृष्ठ पर चल रही चर्चा:
    • सामान्यतः किसी भी लेख को साफ प्रचार श्रेणी में शीह-नामांकित किया जा सकता है। लेकिन इसका अन्तिम निर्णय (यदि पर्याप्त मात्रा में सक्रिय हों तो) वो प्रबन्धक लेते हैं जिन्होंने चर्चा में भाग नहीं लिया। अतः आप इसे व्यक्तिगत लड़ाई न समझें। आप मेरे वार्ता पृष्ठ के पुरालेख देखोगे तो ज्ञात होगा कि मनोज जी ने मेरे बनाये हुये विभिन्न पन्नों को हटाने के लिए नामांकित किया है लेकिन मैंने ही उन्हें प्रबन्धन अधिकारों के लिए नामांकित किया। यहाँ पीयूष जी ने भी यह नामांकन आप पर व्यक्तिगत हमले के रूप में नहीं किया है। बल्कि उस पृष्ठ को परखने के लिए किया है। अब चर्चा के बाद ही उसका उचित परिणाम प्राप्त होगा।

कृपया निष्पक्ष रूप से सोचकर अपने लिखे शब्दों के बारे में सोचें। मुझे नहीं लगता कि आपका पिछला निर्णय अन्तिम होगा। इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति का पृष्ठ निर्माण करने का तरिका भिन्न होता है जैसे आपने अल्जीरिया नामक पृष्ठ में पहले अंग्रेज़ी में कुछ लिखा और बाद में उसका अनुवाद किया तथा कुछ मेरे जैसे लोग अनुवाद करते जाते हैं और बाद में उसे सहेजते हैं। लेकिन दोनों का ही लक्ष्य विकि-हित है। अतः आपको कार्य करने के तरीके के स्थान पर उसके परिणाम पर विचार करना चाहिए। आशा करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया इतना बड़ा लेख बुरा नहीं लगा होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:17, 1 मई 2015 (UTC)

नए साँचे या मोड्यूल बनाने के लिये[संपादित करें]

सलमा जी नमस्ते! आपने कुछ नए साँचे और मोड्यूल बनाये हैं जो शायद अंग्रेज़ी विकि से नक़ल करके बनाये गये हैं। आगे से कभी ऐसे साँचों इत्यादि की ज़रूरत पड़े तो इसके लिये आयत अनुरोध करें, इसकी कड़ी साइडबार में भी है। आयत की बजाय नक़ल करके बनाए जाने पर उनके हिस्ट्री रिविजंस नहीं आ पाते जो ज़रूरी भी होते हैं और इस तरह उनके शामिल न होने से इनके बनाने और सुधारने वालों को क्रेडिट भी नहीं मिल पाता! शुक्रिया!--त्यम् मिश्र बातचीत 15:16, 3 मई 2015 (UTC)

इस्लाम[संपादित करें]

सलमा जी आदाब।

हिन्दी विकि पर इस्लाम से संबंधित लेखों को बनाने अथवा विस्तार करने की बहुत ज़रूरत है। उदाहरण के लिए साँचा:इस्लाम देखें। शुक्रिया। --मनोज खुराना 13:07, 26 मई 2015 (UTC)

हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना में कृपया समर्थन कीजिए[संपादित करें]

मित्रो! हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना एक प्रोफ़ेसर ने मेटा पर रखी है। यह योजना श्री शंकराचार्य विश्वविद्यालय से सम्बंधित है। कृपया अपना समर्थन यहाँ दीजिए।--Drcenjary (वार्ता) 01:57, 6 अक्टूबर 2016 (UTC)

हिन्दी विकिसम्मेलन में आप के लिए आमंत्रण[संपादित करें]

नमस्ते सलमा जी क्या आप आगामी हिन्दी विकिसम्मेलन में हिस्सा ले सकती हो इसमें हमें रहने - खाने और आने जाने का खर्चा भी मिलेगा , कृपया अपना उत्तर दीजिये ? --Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 16:18, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)

जी नमस्ते, मैं हिस्सा लेना चाहती हूँ लेकिन मेरी कुछ मजबूरियाँ है क्योंकि मैं छात्रा हूँ और उस वक़्त मुझे मेरी एकज़ेम्ज़ देनी है। फिर भी, आमंत्रण के लिए बहुत बहुत शुक्रिया! सादर, --सलमा महमूद 15:33, 24 अक्टूबर 2016 (UTC)
सम्मेलन हम लोग भोपाल में दिसम्बर 10 - 11 को करना चाहते है क्या आपके एग्जाम तभी होंगे ? और कृपया अपना समर्थन जरूर दीजिये यहां पर प्लीज़ ।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 18:17, 24 अक्टूबर 2016 (UTC)

धन्यावाद्[संपादित करें]

Sir, Thank you very much for your support at the Multi Lingual Workshop। You are called upon to bear with me for the dlayed communication caused because of university engagements.--Drcenjary (वार्ता) 02:03, 15 नवम्बर 2016 (UTC)

निकोले नोस्कोव[संपादित करें]

हेलो प्रिय Salma Mahmoud! Can you translate in your Hindi-language an article about singer निकोले नोस्कोव Nikolai Noskov (Nikolai Noskov)? If you make this article then I will be very grateful to you! Thank you! --178.71.218.29 (वार्ता) 13:00, 21 अप्रैल 2017 (UTC)

विकिपरियोजना तुर्की 2017[संपादित करें]

सल्मा जी,

विकिपरियोजना तुर्की 2017 में सम्मिलित होने के लिए आपका धन्यवाद।

इस परियोजना में वैसे तो आप तुर्की से जुड़े किसी भी लेख को लिखकर या अनुवाद करके सहयोग कर सकते हैं, मेरा एक सुझाव है कि आप en:Barbaros Erköse (बरबारोस एरकोस) के अनुवाद से प्रारंभ करें क्योंकि ये मुझे सरल लग रहा है। यदि आपके मन में कुछ और है तो मैं उसका भी स्वागत करता हूँ। सहृदय पुनः धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:27, 9 मई 2017 (UTC)

@Hindustanilanguage:
सलाम मुज़म्मिल जी, देरी के लिए माफ़ी चाहती हूँ। मुझे इसे सरल नहीं लगी लेकिन फिर भी मैंने लेख बनाया और कुछ ही देर में अधिक विस्तार करने की कोशिश करूँगी। आप इसकी प्रूफ़रीडिंग ज़रूर करें। इस परियोजना के सम्बन्ध में मेरे तरफ़ से अधिक लेख आने वाले होंगे! सादर, --सलमा महमूद 22:07, 30 जून 2017 (UTC)
सलमा जी, आपका सहृदय आभार कि आप इस महत्वपूर्ण परियोजना में सम्मिलित हो चुकी हैं। मैंने परियोजना पृष्ठ पर आपके योगदान को शामिल कर लिया है। आप जब भी इस विकिपरियोजना में और लेख लिखें, कृपया इस परियोजना पृष्ठ में उसे जोड़ दीजिए। एक बार भिर आपका धन्यवाद! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:42, 2 जुलाई 2017 (UTC)

नजीब अहमद की गुमशुदगी पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, नजीब अहमद की गुमशुदगी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/नजीब अहमद की गुमशुदगी पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ। TrendSPLEND 18:34, 17 मई 2017 (UTC)

द्विराष्ट्र सिद्धांत पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, द्विराष्ट्र सिद्धांत को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/द्विराष्ट्र सिद्धांत पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ऐसा कोई मान्य सिद्धांत नहीं है जिसपर ज्ञानकोशिय लेख बन सके।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 02:16, 11 जुलाई 2017 (UTC)

@आर्यावर्त: - योगेश साहिब, सिद्धांत की मान्यता विवादित है, लेकिन फिर भी यह ज्ञानकोशिय है। अनुरोध है कि आप विकिपीडिया को सेन्सर करने की कोशिश मत करें, और फिर से मैं दोहराती हूँ आप अपने आप को कुछ ज़्यादा उपयोगी काम में शामिल करें। सादर, --सलमा महमूद 09:48, 11 जुलाई 2017 (UTC)

नूर कौर रंधावा[संपादित करें]

हेल्लो, मेरा नाम नूर रंधावा है। मैंने विकिपीडिया पर सक्रिय योगदान करने की सोची है अगर आप भी मेरी गलतियों को सुधारने का प्रयत्न करेंगी तो मुझे संपादन करने में आसानी होगी।(Noor Randhawa (वार्ता) 13:05, 9 अगस्त 2017 (UTC))

@Noor Randhawa: हेल्लो नूर रंधावा जी! आपको हिन्दी विकिपीडिया पर स्वागत है! हिन्दी विकिपीडिया पर अपने योगदान देने के लिए धन्यवाद। आप बेझिझक होकर लेखों में संपादन कर सकते हैं या नए लेख लिख सकते हैं, जहाँ मुनासिब मैं आपकी गलतियों को सुधारने का प्रयत्न ज़रूर करूंगी। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या हुई तो आप मुझे, या विकिपीडिया:चौपाल पर जाकर प्रश्न पूछ सकते हैं। फिर से स्वागत! --सलमा महमूद 13:28, 9 अगस्त 2017 (UTC)

सलमा जी मेरा नाम नूर रंधावा है और मैं एक लड़की हूँ पर इसने आपकी कोई गलती नही है मेरा नाम ही ऐसा है। स्वागत के लिए धन्यवाद।(--Noor Randhawa★ वार्ता 13:33, 9 अगस्त 2017 (UTC))

काजू कतली[संपादित करें]

Kaju katli sweet.jpg आपके लिए काजू कतली
Sweets to cheer you up my friend
hi salma, i happen to see some disgusting comments made by other users against you...i hope you can forget and forgive such users and keep contributing as you were earlier...

I like your work...no doubt...but you mix more urdu into it which is not being digested by some so called intellectuals of DU...

On a good note...can you please take effort to correct all the articles written by....yes yes i know i use google translate and it will take a hell lot of time...but i am sure you are the 1 who can fix it. And a special invite to you to edit on hif wiki...as i am too busy now a days so cant spare time for wiki, so i hope you can contribute on hif wiki too but remember less usage of urdu and more usage of bhojpuri (hehe)...

And important piece of advice...avoid discussion on choupal....its waste of time and energy....result is nothing....keep contributing and fill up wiki with your work....and trust me some users here are good for nothing....they think they own wiki...

I hope you got my point....and yes dont think i wont fight with you in future....i will keep on fighting with you and others...hehe....happy editing----Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 17:32, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)