दमिश्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
दमिश्क
दमिश्क
देश: सीरिया
प्रशासन: दमिश्क प्रशासन, राजधानी नगर
राज्यपाल: बिश्र अल सब्बान
क्षेत्रफल: ५७३ किमी
ऊंचाई: ६०० मीटर
जनसंख्या: ४० लाख (२००७)

दमिश्क (अरबी: دمشق उच्चारण: दिमश्क़) सीरिया की राजधानी और सीरिया का सबसे बड़ा नगर है । देश के दक्षिण-पश्चिमी कोने में, लेबनॉन की सीमा के निकट बसा ये शहर ऐतिहासिक है, आज इसकी जनसंख्या ४५ लाख है। दमिश्क विश्व के प्राचीनतम नगरों में गिना जाता है और जहाँ आज भी लोग रह रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि दमिश्क में ८००० से १०००० ईसा पूर्व में लोगो ने रहना प्रारंभ कर दिया था।

इस्लामी काल[संपादित करें]

इस्लाम के शुरुआती काल में ही, सन् ६६१ ईस्वी के बाद यह सुन्नी उमय्यद ख़लीफ़ाओं की राजधानी बन गया जो सन् ७५० ईस्वी तक चला । इसके बाद इसकी महत्ता में कमी आई, लेकिन बारहवी सदी में तुर्क मूल के बुवाई शासकों की राजधानी रहने के बाद इसमें थोड़ी वृद्धि हुई । यह शहर पुराने काल से ही दीवारों से घिरा है । सन् १४०० में तैमूर लंग का आक्रमण हुआ, इससे दो साल पहले यही तैमूर लंग दिल्ली पर भी आक्रमण कर चुका था । यहाँ से कई लोगों-औरतों को समरक़ंद ग़ुलाम बना कर ले जाया गया । सन् १५१६ के बाद से बीसवी सदी तक यह इस्तांबुल के ओतमानी उस्मानी शासकों के अधीन रहा ।

राजधानी[संपादित करें]

वर्तमान में दमिश्क सीरिया की राजधानी है जो लेबनान की सीमा और भूमध्य सागर के निकट है, इराक और तुर्की की सीमा से दूर । शहर से होकर बरदा नदी बहती है, जो कम बहाव वाली है ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]