एंटीलिया (भवन)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एंटीलिया (Antilia) दक्षिण मुम्बई, भारत में एक निजी घर है। यह रिलायन्स इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और उनके ६०० कर्मचारियों का निवास स्थान है। 

मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 15 अमीर आदमी के लिस्ट में है, दुनिया का दूसरा और भारत के पहले और सबसे महंगे घर के मालिक भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी है, कई हाईटेक सुविधाओं से लैस इस घर का नाम है एंटिलिया जो मुम्बई में स्थित है। 27 मंज़िला यह आलिशान ईमारत 40000 स्क्वायर फ़ीट में बना हुआ है। इस घर की अनुमानित कीमत 1 बिलियन डॉलर है। इस घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है।

11 हजार करोड़ से तैयार हुआ एंटिला में 600 कर्मचारी काम करते हैं, जिससे मुकेश अंबानी एक नौकर की तरह नहीं बल्कि एक सहभागी की तरह व्यवहार करते हैं, अगर हम इन कर्मचारियों की सैलरी के बारे में बात करें तो इनकी सैलरी इतनी है कि आप सोच भी नहीं सकते, हम इनकी सैलरी की पूरी डिटेल तो नहीं बता सकते लेकिन यह बता सकते हैं कि एक सरकारी टॉप एग्जीक्यूटिव की जितनी सैलरी होती है, उतनी इनके नौकर की सैलरी होती है। यहां का हर कर्मचारी का हर जरुरत पूरा होता है। 

यहां के कर्मचारी ऐसे रहते हैं जैसे 7 star होटल में रह रहे हो, और वह एनी टाइम AC में रहते हैं, यह घर 27 मंजिला है और हर फ्लोर में एक-एक हेड कर्मचारी रहते हैं, आइए जानते हैं इनके सैलरी के बारे में इनके हर फ्लोर के एक मैनेजर को 24 करोड़ सालाना मिलते है, तो आप अनुमान लगा ही सकते है।

सन्दर्भ[संपादित करें]