रजावल गाँव, इगलास (अलीगढ़)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Rahawal, Razawal ,Jatland,

रजावल
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला अलीगढ़
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी, अवधी, बुंदेली, भोजपुरी, ब्रजभाषा, पहाड़ी, उर्दु, अंग्रेज़ी
आधिकारिक जालस्थल: http://aligarh.nic.in

निर्देशांक: 27°53′N 78°04′E / 27.89°N 78.06°E / 27.89; 78.06

Rajawal,Razawal , रजावल इगलास, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश स्थित एक गाँव है। जनमानस के आधार पर ऐसा माना जाता है कि 1857 की क्रांति में इस गांव ने बाबा अमानी सिंह के नेतृत्व में अंग्रेजी शासन से कड़ा मुकाबला किया था इनमें पंडित दरबारी गौतम ने बाबा अमानी सिंह के साथ मिलकर एक तरफ मुकाबला अंग्रेजों के विरुद्ध खोल दिया था पंडित दरबारी गौतम रजावल के ही रहने वाले थे । यह रजाबल गांव जाटलैंड ( Jatland ) यानी लगसमा की प्रमुख धुरी माना जाता है यदि हम इस गांव को जाटलैंड या लगसमा की राजधानी कहे तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है ।

भूगोल[संपादित करें]

यह गांव गोंडा से गोरई मार्ग पर स्थित है, गोंडा से रजावल की दूरी 6 किलोमीटर है । गोंडा की तरफ से अगर इस गांव में प्रवेश करना है तो सर्वप्रथम रजावल के बंबा से होकर गुजरना होगा । बंबा से गांव की तरफ 100 मीटर करीब दाहिने हाथ पर महादेव का मंदिर है । इसी प्रकार गांव के अंतिम छोर पर एक मैदर (बंबी) है तथा एक विशाल शिव मंदिर है ।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

रजावल गांव बड़ा होने के साथ-साथ इसमें 4 गांव की पंचायत भी शामिल है भङीरा नंबर 1, गुर्ज नगरिया, भोला नगरा, कुङवाङा की मढी आदि शामिल हैं । पूरी पंचायत की आबादी 12000 के लगभग है

यातायात[संपादित करें]

इस से गांव से आप मथुरा, वृंदावन, राया ,नौझील ,बाजना, खैर, गोमत, गोंडा ,इगलास, अलीगढ़ आदि के लिए आवागमन कर सकते हैं परंतु इस गांव से गोंडा और गोरई तक आपको अपने निजी वाहन से या ई-रिक्शा अथवा टेंपो का सहारा लेना पड़ेगा

आदर्श स्थल[संपादित करें]

भगवान शनिदेव का मंदिर और हनुमान जी का मंदिर बंबा से थोड़ी दूरी पर एक नाले के किनारे स्थित है इस हनुमान मंदिर का निर्माण 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती पर श्री गिर्राज गौतम ने करवाया था तथा इससे पूर्व शनिदेव मंदिर का निर्माण 13 जून 2020 को पंडित राहुल कुमार गौतम एवं श्रीचंद गौतम और अन्य लोगों ने मिलकर करवाया था । इसके अतिरिक्त गांव में तीन शिव मंदिर दो हनुमान मंदिर और है दो हनुमान मंदिर कांकर पर स्थित हैं ।

शिक्षा[संपादित करें]

शिक्षा के क्षेत्र में यह गांव मध्यम श्रेणी में आता है यहां पर श्री कारे सिंह इंटर कॉलेज और के डी पब्लिक स्कूल 2 विद्यालय हैं इसके अलावा स्वामी स्वरूपानंद विद्या मंदिर नामक एक आठवीं तक स्कूल हुआ करता था परंतु वह स्कूल अब बंद है और सरकारी प्राइमरी स्कूल तथा जूनियर स्कूल है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

पंडित राहुल कुमार गौतम "पुरोहित " रजावल (मास्टर जी )

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]