नागालैण्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

नागालैण्ड भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। इसकी राजधानी कोहिमा है। नागालैण्ड की सीमा पश्चिम में असम से पूर्व मे बर्मा से और दक्षिण मे मणिपुर से मिलती है। सबसे बड़ा शहर दीमापुर है। नागालैण्ड में सबसे उँची चोटी माउंट सरामति है जिसकी समुंद्र तल से उँचाई ३८४० मी है। नागालैण्ड की स्थापना १ दिसम्बर १९६३ को भारत के १६वें राज्य के रूप मे हुई थी।

इतिहास[संपादित करें]

इस राज्य का इतिहास बर्मा और असम से मिलता-जुलता है लेकिन कुछ मतों के अनुसार इस राज्य का नाम अंग्रेज़ों ने नागा (नंगा हिन्दी मे) के अनुसार रखा था।

राज्य का दर्जा[संपादित करें]

प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रज़ो ने बहुत से नागा लोगों को युद्ध मे लड़ने के लिए फ्रांस और यूरोप भेजा। जो लोग युद्ध में लडने बाहर गये और जब वे लोग भारत वापस आए तो उन्होने नागा नॅश्नलिस्ट मूव्मेंट की स्थापना की थी।

भारत की आजादी के दौरान नागालेंड असम के अंतर्गत था लेकिन नागा लोग अपना विकास चाहते थे। इसी कारण से वे किसी केन्द्रीय सरकार से जुड़ना चाहते थे। सन् १९५५ मे भारत सरकार ने भारतीय सेना की एक टुकड़ी नागालेंड भेजी और स्न १९५७ मे भारत सरकार और नागा लोगों के बेच विलय की बातचीत शुरू हुए जिसके अन्तर्गत् नागालैंड १ दिसम्बर १९६३ को भारत का १६वाँ राज्य बना।

धर्म[संपादित करें]

नागालैण्ड मे धर्म
धर्म प्रतिशत
ईसाई
  
88.1%
हिन्दु
  
8.74%
मुस्लिम
  
2.44%
अन्य्†
  
0.5%
Distribution of religions
Includes Sikhs, Buddhists, Jains, Animism.

जिले[संपादित करें]

नागालैण्ड के जिले
नागा कन्या

नागालैंड में ११ जिले हैं -

रैंक मेट्रोपोलिटन/एग्लोमेरेशन क्षेत्र जिला 2001 की जनगणना
1 दीमापुर जिला दीमापुर जिला 230,106
2 कोहिमा जिला कोहिमा जिला 99,795
3 मोकोक्चुुन्ग मेत्रोपोलितन मोकोक्चुुन्ग जिला 60,161
4 ग्रेटर वोखा वोखा जिला 43,089

संस्कृति[संपादित करें]

कोहिमा में हॉर्नबिल उत्सव

नागलेंड मे 16 जनजातियाँ पाई जाती है, अंगामी, आओ, चख़ेसंग, चांग, दिमासा कचारी, खियमनिंगान, कोनयाक, लोथा, फोम, पोचुरी, रेंगमा, संगतम, सूमी, इंचुंगेर, कुकी और ज़ेलियांग।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Report of the Commissioner for linguistic minorities: 50th report (July 2012 to June 2013)" (PDF). Commissioner for Linguistic Minorities, Ministry of Minority Affairs, Government of India. http://nclm.nic.in/shared/linkimages/NCLM50thReport.pdf. अभिगमन तिथि: 12 जुलाई 2017. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]