बलिया जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इस से मिलते-जुलते नाम के अन्य लेखों के लिए बलिया (बहुविकल्पी) देखें
बलिया ज़िला
Ballia district
उत्तर प्रदेश का ज़िला
रसड़ा नगर दृश्य
रसड़ा नगर दृश्य
बलिया ज़िला is located in उत्तर प्रदेश
बलिया ज़िला
बलिया ज़िला
उत्तर प्रदेश में स्थिति
देश भारत
राज्यउत्तर प्रदेश
मुख्यालयबलिया
तहसीलबलिया, बैरिया, बाँसडीह, बेलथरा रोड, रसड़ा, सिकंदरपुर
क्षेत्र2981 किमी2 (1,151 वर्गमील)
जनसंख्या (2011)
 • कुल32,39,774
 • घनत्व1,100 किमी2 (2,800 वर्गमील)
भाषा
 • प्रचलितहिन्दी, भोजपुरी
जनसांख्यिकी
 • साक्षरता73.82%
 • लिंगानुपात933
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)
मुख्य राजमार्गNH-31, NH-128बी, राज्य राजमार्ग 1, राज्य राजमार्ग 1बी
वेबसाइटballia.nic.in

बलिया ज़िला (Ballia district) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय बलिया है। यह ज़िला आज़मगढ़ मंडल के अन्तर्गत आता है और उत्तर प्रदेश का सबसे पूर्वी ज़िला है। बलिया जिले की उत्तरी और दक्षिणी सीमा क्रमशः सरयू और गंगा नदियों द्वारा बनाई जाती है। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में इस जिले के निवासियों के विद्रोही तेवर के कारण इसे "बागी बलिया" के नाम से भी जाना जाता है। ददरी-मेला यहाँ का प्रसिद्ध मेला है जो आश्विन मास में शहर की पूर्वी सीमा पर गंगा और सरयू नदियों के संगम पर स्थित एक मैदान पर मनाया जाता है। मऊ, आजमगढ़, देवरिया, गाजीपुर और वाराणसी के रूप में पास के जिलों के साथ नियमित संपर्क में रेल और सड़क के माध्यम से मौजूद है। यह बिहार की सीमा को छूता हुआ ज़िला है।[1][2]

तहसीलें[संपादित करें]

श्री राम जानकी मंदिर
लिट्टी चोखा बलिया ज़िले व पड़ोसी बिहार राज्य का एक प्रसिद्द व्यंजन है

बलिया ज़िले में छ्ह तहसीलें हैं - बलिया, बैरिया, बाँसडीह, बेलथरा रोड, रसड़ा और सिकंदरपुर

इतिहास[संपादित करें]

बलिया 1 नवम्बर सन् 1879 में गाजीपुर से अलग हुआ। लगातार अशान्त रहने के कारण अग्रेजों ने इसे गाजीपुर से अलग कर दिया। 1942 के आंदोलन में बलिया के निवासियों ने स्थानीय अंग्रेजी सरकार को उखाड़ फेंका था। चित्तू पांडेय के नेतृत्व में कुछ दिनों तक स्थानीय सरकार भी चली, लेकिन बाद में अंग्रेजों ने वापस अपनी सत्ता कायम कर ली।भारत के पूर्व प्रधान मन्त्री चन्द्रशेखर भी इसी जिले के मूल निवासी थे। आपात काल के बाद हुई क्राति के जनक तथा महान स्वतंत्रता सेनानी जयप्रकाश नारायण भी इसी जिले के मूल निवासी थे। समाजवादी चिंतक तथा देश में 'छोटे लोहिया' के नाम से विख्यात जनेश्वर मिश्र भी यही के निवासी थे। वीर लोरिक का इतिहास इस ज़िले से जुड़ा हुआ है और उनकी वीरता के बारे में ये कहा गया है कि उन्होंने अपनी तलवार से ही पत्थर को दो हिस्सों में अलग अलग कर दिया था। आज भी वह पत्थर मौजूद है। बलिया को "बागी बलिया" के नाम से भी जाना जाता है।

राजनीति[संपादित करें]

प्रमुख नेताओ में चन्द्रशेखर जी, नीरज शेखर, रविशंकर सिंह, दयाशंकर सिंह, घुराराम मंत्री जी , बिपिन राजभर जिलापंचायत बलिया बहुत प्रसिद्ध युआ नेता हैं। भरत सिंह, रामगोविन्द चौधरी, अतुल कुमार सोनी आदि प्रसिद्ध है। यहाँ पर वीर कुवर सिंह का ननिहाल भी हैं। बलिया का चुनावी इतिहास भी काफी रोचक रहा है पहले यहाँ विधान सभा की आठ सीटे थी पर वर्तमान समय मे सात सीटे है।

भौगोलिक संरचना[संपादित करें]

संरक्षित जीव[संपादित करें]

नील गाय, जिसे बलिया की स्थानीय भोजपुरी भाषा में 'घोंड़परार' अथवा 'घड़रोज' कहा जाता है, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा शिकार विरोध के लिए बने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षण का दर्जा प्राप्त पशु है। इसके शिकार पर सात साल के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड का कठोर प्रावधान है। प्रतिवर्ष रूस के साइबेरिया से सुरहा ताल में विचरण करने आने वाले प्रवासी पक्षियों का शिकार भी प्रतिबन्धित है।

जलवायु[संपादित करें]

जिले की जलवायु नम है और गर्मी और ठंड मौसम को छोड़कर आराम। इस वर्ष चार मौसम: जो फरवरी के लिए नवंबर के बाद के बारे में आधे से रहता ठंड,: में विभाजित किया जा सकता है गर्म, मार्च जून के बीच में से, जो कि इस अवधि के बारे में से है जो दक्षिण पश्चिम मानसून मौसम, सितंबर के अंत करने के लिए जून के बीच: और बाद मानसून या जो अक्टूबर और नवंबर के पहले आधे शामिल संक्रमणकालीन मौसम.

तापमान और आर्द्रता[संपादित करें]

तापमान लगभग गर्मी के दिनो में 46 से 50 अंस सेलसियस तक चला जाता है। और सर्दी के दिनों में 6 से 10 अंस सेल्सियस तक चला जाता है।

विशेष मौसम घटना[संपादित करें]

धूल तूफानों और गरज का तूफ़ान गर्मियों के मौसम में पाए जाते हैं। मानसून के मौसम में वर्षा अक्सर गड़गड़ाहट के साथ जुड़ा हुआ है। कोहरा बार में ठंड के मौसम के प्रारंभिक भाग में होता है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2001 की भारतीय जनगणना में, बलिया की आबादी 102,226 थी। पुरुषों और महिलाओं की जनसंख्या 46% से 54% क्रमशः थी। यह महिलाओं के पुरुष और 42% से 58% साक्षर के साथ 65% की औसत साक्षरता दर 59.5% के राष्ट्रीय औसत से अधिक था। जनसंख्या के ग्यारह प्रतिशत उम्र के छह वर्षों के तहत किया गया। भोजपुरी भाषा इस जिले में बहुतायत से बोली जाती है।

उल्लेखनीय व्यक्तित्व[संपादित करें]

प्रमुख मंदिर[संपादित करें]

इतिहास का विवरण[संपादित करें]

सन १८५७ के प्रथम स्वातन्त्र्य समर के बागी सैनिक मंगल पांडे का सम्बन्ध भी इस जिले से रहा है। बलिया का नाम बलिया असुर राज बलि के नाम पर पड़ा राजा बलि ने बलिया को अपनी राजधानी बनाया था ।

भोजपुरी इतिहास प्राचीन काल में बल्लिया के वर्तमान जिले द्वारा कवर क्षेत्र कोसाला राज्य में रखा गया था। यह संभव है कि गंगा नदी, वर्तमान शहर बलिया के उत्तर-पूर्व की ओर झुकती हुई, कोसाला की सीमा का गठन किया जिसमें पूरे बलिया जिले का सदनिरिया और ग्रेट गंडकिल जंक्शन तक का सम्मिलन था। जिले में कई जगहों पर पाया जाता है कि पीछे की ओर वाली ढक्कन और संरचनात्मक चरित्र का खंडित अवशेष, जो न केवल पौराणिक कथाओं पर भी इतिहास की यादें उभरता है। बरहमण और हनुमानगंज के पड़ोस में स्थित खंडहर, मिरा दीह नामक एक बड़े टॉवर से युक्त, एक टूटी हुई ईंटों और एक गहरे रंग की मिट्टी के बर्तनों से ढंके हुए हैं, संभवतः एक प्राचीन शहर के अवशेष हैं।

खैरा दीह, तहसील रसरा में तिरछीर के पास। जो कि भार्गवपुर नामक एक बहुत प्राचीन शहर के बर्बाद स्थल भी है। ऐसा स्थान माना जाता है जहां ऋषि एक जमदग्नी रहते थे। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के तत्वावधान में किए गए उत्खनन ने विभिन्न जगहों पर भूमपरिधे, बीजुलीपुर, गोदाबीरगढ़, लोवाका-कटोपा, मारा दीह जैसे काले और लाल रंग की सभ्यता (1450-1200 ईसा पूर्व) के प्रकाश अवशेष लाए हैं। , पक्का कोट और वायनागढ़ो, यह संकेत देते हैं कि प्रारंभिक समय से इस मार्ग से जीवन और सभ्यता का स्थायित्व प्राप्त हुआ था।

लोकप्रिय किंवदंतियों ने इन साइटों की पुरातनता को भी गवाही दी है, ऐसा एक ऐसा है कि गांव कारो के (तहसील बलिया में), उसका नाम काम -अनुआन्या शब्द के भ्रष्टाचार माना जाता है किंवदंती यह है कि शिव, कामदेव (प्यार के देवता) के प्रयासों से गुस्से में आये, ताकि उसे अपने ध्यान से भटककर इस स्थान पर राख में जला दिया। माना जाता है कि बलिया खुद वाल्मीकि नाम के विस्फोट से अपना नाम बना चुका था, जो कि महान ऋषि की कहा जाता था कि वह अपने आश्रम में था या यहाँ कुछ समय तक रहता था। यह एक अन्य प्रसिद्ध ऋषि के साथ भी जुड़ा हुआ है, जो एक स्थानीय किंवदंती के अनुसार यहां आया था और वहां रहने लगा था क्योंकि उस जगह की पवित्रता गर्ग परसार, वशिष्ठ और अत्री जैसे अन्य ऋषियों को परंपरागत रूप से माना जाता है कि बलिया के पड़ोस का दौरा किया जाता है। इसके परिवेश की पवित्रता लगभग 16 किमी के एक सर्किट तक फैली हुई है

परंपरा के अनुसार, हंस नगर (स्वान का शहर) 9.6 किमी बलिया से पूर्व कहा जाता है कि पौराणिक कथा से इसका नाम लेना है कि इस स्थान पर पवित्र नदी गंगा के पानी पीने से एक हंस एक आदमी और एक कौवा हंस में बदल गया। लगभग 137 किमी की दूरी पर बलिया से धर्मार्नव पोखरा नामक एक प्राचीन टैंक है जहां एक खुदाई से पता चला है कि हजारों ऋषि वहां तपस्या करते थे और उत्तर और पूर्व में वहां के पुराने अस्तित्व और प्राचीन वन के निशान थे, शायद प्राचीन का अवशेष इस जिले के कुछ अन्य स्थान भी वैदिक ऋषियों से जुड़े हुए हैं: भालसंद (तहसील बलिया में) ने भारद्वाजा से अपना नाम व्युत्पन्न कर लिया है, जो वहां कुछ समय और धुबंद (तहसील बलिया में भी) के लिए दुरवस-आश्रम के भ्रष्टाचार के रूप में बने थे, दुर्वास का निवास, एक मनाया ऋषि को दर्शाता है

इस क्षेत्र का प्रारंभिक राजनीतिक इतिहास जटिल है पुरानी परंपरा के अनुसार, एक मनु द्वारा स्थापित क्षत्रियों का सौर वंश, सबसे पहले ज्ञात वंश था, जिसने कोसला (जिस पर जिला बनाने वाला मार्ग बन गया) सरकार का एक व्यवस्थित रूप था और जिसमें मनु के सबसे बड़े बेटे इक्षवकू थे , वैदिक परंपरा में प्रसिद्ध, पहला शासक था राम की राजगद्दी तक कई प्रसिद्ध राजाओं की उत्पत्ति हुई, जो इस वंश का सबसे बड़ा शासक था। तहसील रास्रा में लखनसार दीह का नाम राम नामक राम के भाई लक्ष्मण के नाम पर रखा गया है, जिसने इस जगह पर जाना है और महादेव के सम्मान में इस स्थान पर एक मंदिर का निर्माण किया है।

एक प्राचीन शहर के अवशेष अभी भी खंडहर के विशाल ढेर के रूप में नदी के उच्च बैंड पर देखा जा रहा है, जिसमें से कई मूर्तिकला के समय-समय पर प्राप्त किया गया है, इस तथ्य की गवाही देते हैं कि उन में भी शुरुआती समय यह एक उत्थान आबादी के साथ एक स्थाई निवास था, लख्मण्नाम के बेटे रामायण में मल्ल (पराक्रमी) का हकदार चंद्रचतु ने मलम राज्य के रूप में जाना एक राज्य की स्थापना की, जिसमें इस जिले के कुछ हिस्से का एक हिस्सा था, यह संभव है कि मल्ला के क्षेत्र में दक्षिण में काशी के क्षेत्रों, मगध में दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में कोसाला, जिनमें से वर्तमान में बलिया जिले के एक क्षेत्र ने एक हिस्सा बना लिया था। यह क्षेत्रीय सीमा और राजनीतिक प्रभाव के संबंध में कोसाला के सबसे स्वायत्त राज्यों में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण स्थान था।

छठी शताब्दी ईसा पूर्व में, कोसला को सोलह महाजनपदों (महान राज्यों) में से एक के रूप में जाना जाने लगा। उस वक्त शक्तिशाली राजा ने इसका शासन किया था। महाकोलाल उसका पुत्र, प्रसेनजीत, कोसाला के सौर वंश के अंतिम महान शासक थे, उनके समय का एक महत्वपूर्ण आंकड़ा था। अपने शासनकाल के दौरान राज्य ने महान महिमा और समृद्धि प्राप्त की। मल्ला साम्राज्य भी एक स्वतंत्र इकाई के साथ सोलह महाजनपदों में से एक और कोआला के बराबर स्थिति के रूप में भी लगा हुआ था। इसके प्रमुख, बांधुला, प्रसेनजीत के साथ-साथ महिली, वाइसफल के लिंचहेवे राजकुमार के निकट सहयोगी थे। वे दो महान धार्मिक प्रसारकों-महावीर और बुद्ध और जैन धर्म और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं से गहराई से प्रभावित थे, मल्लुओं के बीच कई अनुयायी पाए।

इस अवधि ने एक अलग संस्कृति को जन्म दिया – जो कि उत्तरी काली पॉलिश बर्तन का है, जैसा कि अजानरगढ़, भीमपर्डिह, बीजुलीपुर, गिदिबारघर और मासम्पुर में हुए खुदाई से पता चला है। प्रसेनजीत के बाद, कोसाला का राज्य तेजी से गिरावट शुरू हुआ और इस क्षेत्र का इतिहास अस्पष्टता में डूबा हुआ है। कई बर्बाद किले और जिले में अन्य अवशेषों का अस्तित्व इस तथ्य को इंगित करता है कि वे उस समय के जिले के प्रमुख हिस्से पर वर्चस्व रख सकते थे। वेहर जिले के पश्चिमी भाग के रहने वाले थे। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, लखनसार, भदय और सिकंदरपुर के परगनों में टूटी हुई मिट्टी के ईंटों के ढेर, भोंस के समय से संबंधित हैं। चेरस ने शायद जिले के पूर्वी हिस्से पर शासन किया था। माना जाता है कि तहसील रस्द्रा में कोपछिट चेरु प्रभुत्व की पश्चिमी सीमा थी। परंपरा कहती है कि बानदीह चेरु देश के दिल में है। समूह के कारण कोई भी अवशेष नहीं बंसीदी में पाया जाता है, एक किले के अवशेष पड़ोसी इलाके में हैं और अब देरी के लगभग निर्जन गांव हैं।

माना जाता है कि बलिया तहसील में कई जगह इस समूह से जुड़े हुए हैं: कर्णई मूलतः चेरस के स्वामित्व वाले हैं। गारवार को उनके द्वारा स्थापित किया गया है और गांव के पास एक छोटा सा छत लगाया गया है और ज़िरबास्ती में एक बड़ा ईंट टॉय चेरु गढ़ों का मलबे माना जाता है। पक्का कोट के विशाल खंडहर भी एक किले और अन्य इमारतों का मलबे कहा जाता है, जहां उस समय के समय में चेरस ने जिले पर शासन किया था। परंपरा यह है कि बड़े अंतर्देशीय झील, बसंतपुर में सुहा ताल, चेरुस द्वारा निर्मित किया गया था लेकिन कोई कृत्रिम निर्माण के निशान नहीं पाए जाते हैं। परंपरा का महत्व यह दर्शाता है कि चेरस की शक्ति लोगों की कल्पना पर पूरी तरह प्रभावित हुई है। 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में कोसाला का क्षेत्र महापाद्दा नंदा द्वारा समाप्त किया गया था, जिसे पुराण में क्षत्रिय वंश के विनाशकारी के रूप में वर्णित किया गया है और, कोसलान को उखाड़ फेंकने से, अपने साम्राज्य को बड़े हिस्से पर बढ़ाया इस क्षेत्र का वह उत्तरी भारत के पहले महान ऐतिहासिक सम्राट थे। लेकिन मल्लास के तहत जिले का एक हिस्सा इस सम्राट के वर्चस्व के अधीन नहीं आया था क्योंकि उन्होंने नंदों की सर्वोच्चता को स्वीकार करते हुए अपना अधिकार और अस्तित्व बचाया था।

चांदगुप्त (324-300 ईसा पूर्व) के तहत मौर्य द्वारा नंदों को एक विशाल साम्राज्य पर शासन किया गया था और जिला मल्लास के अधीन भाग के अलावा मौर्य साम्राज्य का हिस्सा बन गया, जो कि स्वतंत्र बने रहे। कौटिल्य, जिन्होंने इस क्रांति में अग्रणी भूमिका निभाई, अपने अर्थशास्त्र में उल्लेख किया है कि यह गणतंत्र एक संघ है, या एक संघ में एक राज्य है। उन्होंने मल्लुओं के साथ मिलन-सहन करने के लिए चंद्रगुप्त मौर्य को निषेधाज्ञा दी: “सेना को प्राप्त करने या सहयोगी को सुरक्षित रखने की तुलना में आपके पक्ष में एक सम्गा रखना बेहतर है।” इस वंश का सबसे प्रख्यात राजा अशोक (273-236 ईसा पूर्व) था, चंद्रगुप्त के पोते, जो एक बौद्ध बन गए थे और एक राजा के ज्ञान के साथ एक भिक्षु का उत्साह स्वयं में मिलाते थे। खुदाई ने बलिया में एक स्तूप के अवशेष और यहां और बौद्ध मठों के खंडहर बरहमाइंस पर अवशेष रखे हैं। उत्तरार्द्ध पुरानी दीवारों और 45 सेंटीमीटर मापने वाली बहुत बड़ी ईंटों का अवशेष है। लंबे, 23 सेमी व्यापक और 11 सेमी ऊंचाई और कई नक्काशीदार और सजावटी नमूनों में

मौर्यों के एक नए वंश के पतन के साथ, सुुंगों का, पुष्यमित्र (187-151 ईसा पूर्व) के अधीन सत्ता में आया, जिसका प्रभुत्व केवल मौर्य साम्राज्य का केंद्रीय भाग था। इस तथ्य को अयोधुआ में पाया गया एक शिलालेख द्वारा पुष्टि की गई है, उसे कोशल के स्वामी के रूप में वर्णन किया गया है। जैसे ही उन्होंने मल्ला गणराज्य को उखाड़ दिया, जिले के सभी इलाके में आकर पूरे इलाके में प्रवेश किया। अपने शासनकाल के दौरान, बैक्ट्रिया के यूनानियों ने भारत पर आक्रमण किया और संभवत: जिले में भी मेन्नेरर के आक्रमण के प्रभाव का सामना करना पड़ा, जिसने अपने हथियार को मध्यमयिका, साकेत और पाटलिपुत्र के रूप में लिया। युग में जिले का इतिहास तुरंत बाद गिरावट के बाद कुशासन के आगमन तक अस्पष्टता में डूबा हुआ है। कि बल्लिया कुशाण प्रभुत्व का एक हिस्सा बन गया है, यह स्पष्ट नहीं है कि खैरा दीह के खंडहरों में इस काल के ज्यादातर सिक्कों की खोज के कारण खंडहर में पाए जाने वाले बड़े ईंट (45 सेंटीमीटर से 60 सेंटीमीटर मापने वाले) प्राचीन काल के लिए साक्षी हैं और जगह की समृद्धि है।

कुशाण साम्राज्य के बहिष्कार के बाद, बलिया का इतिहास अंधेरे में अधिकतर छापा हुआ है, लेकिन जिले के इतिहास की एक झलक, कई सिक्कों द्वारा उपलब्ध करायी जाती है, जो प्राचीन शहर अयोध्या में पाया जाता है, कुछ शासकों जैसे सत्यमित्र , कुमुना शासन की समाप्ति के बाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अबुमात्रा (या आर्यमित्र) संघमित्रा, विजयमित्रा, देवमित्र, अज्वर्मन और कुमुदासेना, जो कि विकसित हुए हैं, जिले में बलिया के इलाके में शामिल क्षेत्र भी शामिल है। इन कुमुदसेना में से केवल एक राजा कहा जाता था। यह अनुमान लगाया जाता है कि चौथे शताब्दी ईस्वी में, गुप्ता, शायद समुद्रगुप्त ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और साम्राज्य पर कब्जा कर लिया

अपने बेटे चंद्रगुप्त द्वितीय (380-413) के शासनकाल के दौरान मनाया गया चीनी (बौद्ध) तीर्थयात्री, फा-हियान (400-411) बौद्ध धर्म के पवित्र स्थानों पर श्रद्धांजलि देने के लिए भारत आए थे। उन्होंने उल्लेख किया कि कासी से पटलीपुत्र के रास्ते पर जाने के बाद, वह बौद्ध मठ और एक बौद्ध मंदिर (बलिया में) के पास आया जिसमें ‘विशाल एकांत’ का नाम था। भारतीय नाम नहीं दिया गया है लेकिन इसका प्रयोग शब्द का शाब्दिक अनुवाद बिदरन है अपने सामंतवादियों द्वारा स्वतंत्रता की धारणा के द्वारा गुप्ता साम्राज्य की गिरावट की शुरुआत हुई थी।

छठी शताब्दी की दूसरी तिमाही की शुरुआत के बारे में, मालवा के यशोधन ने पूरे उत्तरी भारत को पछाड़ दिया और बलिया अपनी उल्काक्षी संप्रभुता के अधीन आ रहे हैं, जिसके बाद यह कन्नौज के मौकरियों के शासन के तहत पारित हुआ। उन्होंने मगध के एक बड़े हिस्से के अलावा पूरे आधुनिक उत्तर प्रदेश के एक साम्राज्य की स्थापना की इस प्रकार मगध की महिमा कन्नौज की बढ़ती ताकत के साथ ग्रहण हुई थी

हर्षवर्धन (606-647) ने मुक्करियों को कम किया था जिन्होंने एक व्यापक साम्राज्य की स्थापना की थी, जिले ने वर्धन साम्राज्य का हिस्सा बनाते हुए अपने शासनकाल में ह्यूएन त्सांग (629-644) एक और प्रसिद्ध चीनी तीर्थयात्रा और एक बौद्ध भिक्षु, चीन से आए थे और वाराणसी से नेपाल तक अपने रास्ते पर इस जिले के माध्यम से गुजरते हुए, वह अवधकार्बा के बौद्ध मठ का वर्णन करता है, जिसे वह शहर के करीब स्थित ए-पी-ते-का-ला-ना-सांघाराम (भाइयों के मठों को मनाया जाता है) बलिया की उनके अनुसार यह मठ बौद्ध तीर्थयात्रियों के उपयोग के लिए बनाया गया था, वहां से वह नारायण के मंदिर में गए, जिसमें उन्होंने दो मंजिलों के साथ-साथ हॉल और छतों के रूप में वर्णन किया था, जिसमें पत्थर की छवियों के साथ पत्थर के सबसे शानदार मूर्तियों से सुशोभित किया गया था कला की उच्चतम शैली

कार्ललेय ने नारायणपुर (इसील बलिया में) में एक प्राचीन मंदिर के अवशेषों की पहचान की है, जिसमें ऊपर वर्णित मंदिर के अवशेष शामिल हैं। हर्षा की मृत्यु के बाद उनके साम्राज्य को तोड़ दिया और अराजकता और भ्रम की स्थिति लगभग आधी सदी के लिए प्रबल हुई। हर्षा की मृत्यु और यशोवर्मन के उत्तरार्ध के बीच एक शताब्दी के लगभग तीन चौथाई के बीच अंतराल के दौरान बलिया का इतिहास फिर से अस्पष्ट है। वह सातवीं के उत्तरार्द्ध और आठवीं शताब्दी ईस्वी के पहले भाग में शासन किया होगा और जिला बलिया ने अपने प्रभुत्व का अभिन्न अंग बना लिया हो सकता है। यशवर्मन के बाद कन्नौज का राज्य (जो आधुनिक बोलचाल प्रदेश भी शामिल था) बंगाल के धरमपाल के साम्राज्य पर निर्भर था, जिन्होंने चकराउध को कन्नौज के शासक के रूप में नामित किया था, लेकिन उन्हें सीधे अधीनस्थ होना था, नौवीं शताब्दी के पहले में शायद नागभट्टा द्वितीय द्वारा कन्नौज पर कब्जा करने के तुरंत बाद, यह गुजरात प्रतिहारों की बढ़ती ताक़त के प्रभाव में आया, जिनके भोज, उत्तरी भारत के सबसे मजबूत शासक थे। उन्होंने अपने राज्य में शांति बनाए रखी और बाहरी खतरों के खिलाफ इसका बचाव किया लेकिन गुर्जर प्रतिहारों की शक्ति दसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में पतन शुरू हुई और 1018 ईस्वी में गनी के आक्रमण के महमूद ने इसे समाप्त कर दिया। गुर्जर प्रतिहारों का पतन चन्द्रदेव के तहत कन्नौज में गहादवाला वंश की स्थापना द्वारा 11 वीं शताब्दी के अंतिम दशक में ही समाप्त होने वाले अराजकता की अवधि के बाद आया।

इस निपुणता का एकमात्र संदर्भ यह है कि वह कासी (वाराणसी), कुसुका (कन्नौज), उत्तराकोसल (आधाय) और इंद्र शहर (प्राचीन दिल्ली) के पवित्र स्थानों के रक्षक थे। इस प्रकार यह देखा जायेगा कि चंद्रदेव का क्षेत्राधिकार लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में शामिल है, इसलिए यह माना जा सकता है कि बलिया जिले भी अपने नियंत्रण में था। हल्दी, रामदेव के राजापु राजा के संदर्भ, जो 11 वीं और 12 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था, बताते हैं कि जिला के कुछ हिस्सों को स्थानीय प्रमुखों द्वारा अधीनस्थ किया गया था। भोजपुरी मध्यकालीन इतिहास 1199 ईसवी में तरन की दूसरी लड़ाई मस्तिष्क की तत्काल संप्रभुता के तहत बलिया के वर्तमान जिले को शामिल करने वाले क्षेत्र में शामिल नहीं हुए। 1193 में चनावर की लड़ाई में जयचंद्र की हार और मृत्यु के साथ, शिहाब-उद-दीन घुरी के हाथों लगभग सभी उत्तरी भारत अपने पैरों पर बैठे थे लेकिन उनके शासनकाल के शुरुआती वर्षों में इस पर विजय का प्रभाव क्षेत्र नगण्य है लगता है। यह जिले में मुस्लिम अवशेषों की तुलनात्मक अनुपस्थिति से और इस बात से सिद्ध होता है कि किस तरह राजपूतों को जाहिरा तौर पर अबाधित कब्जे में छोड़ दिया गया था।

मुस्लिम सेनाएं शायद ही कभी सरयू नदी से आगे निकलती थीं और उस नदी के पूर्व पर स्थित मार्ग राजपूतों के हाथों में व्यावहारिक रूप से बने रहे। सबसे पहले सेनेगर होने के नाते डिकिट, किनवार्स नारायणिस, बरवार, करचोकियास और लोहतामास, ये सभी उसी अवधि के हैं। बाद में वे पश्चिम की ओर मुस्लिम दबाव के कारण पूर्व की तरफ संचालित हो गए थे। यह मार्ग अपनी भौगोलिक स्थिति और रिमोटेशन के रूप में अपरिवर्तनीय रहा।

स्थानों के मुस्लिम नाम इस जिले में दुर्लभ हैं और इसके संदर्भ में मुस्लिम इतिहासकारों के इतिहास में कम आम है। संभवत: उस समय मुस्लिम मालिकों की अनुपस्थिति का नतीजा था, जो कि ज्यादातर मामलों में स्थानीय कज़ाज़ और काणुंगो के आश्रित बने हुए थे जिनके कार्यालय मुस्लिम शासन के दौरान वंशानुगत थे और जो शहर में रहते थे। परंपरा के अनुसार, परगना सिकंदरपुर था मुसलमानों द्वारा उपनिवेशित ऐसा माना जाता है कि कुतुब-उद-दीन ऐबक, मुहम्मद ने बिहार के रास्ते में वाराणसी पर कब्जा कर लिया था और उन्होंने उस स्थान पर एक किला बनाया जिसे अब कुतुबगंज के रूप में जाना जाता है।

बंसदीह तहसील के पूर्व परगना सिकंदरपुर में कथौरा या कथांण्ड के गांव को दो भागों में विभाजित किया गया था, जिसे कथौरा और अन्य कुतुबंज कहा जाता है। एक टंकी अभी भी वहां दिखाई दे रही है जिसमें से यह माना जाता है कि यह कुतुब-उद-दीन शाह के समय में बने किले के खंडहर का है। इस सुल्तान का नाम कुतुबगंज के गांव में संरक्षित है, जो घाघरा के किनारे पर मुख्य स्थल के उत्तर की एक छोटी दूरी पर स्थित है। इसके अलावा, खालज की तुर्की जनजाति के बख्तियार के बेटे इख्तियार-उद-दीन मुहम्मद, गंगा और बेटे के बीच कुछ भर्ती प्राप्त हुए, फिर तिरहुत ले गए और बिहार को अपनी राजधानी कब्जा कर लिया। अपने मार्च में उन्होंने बलिया जिले में प्रवेश किया होगा और निश्चित है कि इसे 1202 में बंगाल और बिहार के क्षेत्र में शामिल किया गया था और कथौरा (घाघरा के किनारे पर) के शहर टोट ने मुस्लिम राजन्यों के साथ संवाद में किया था। बंगाल। इस प्रकार बलिया जिले मुस्लिम के प्रभाव के तहत पारित कर दिया।

वर्तमान बलिया के वर्तमान जिले के कब्जे वाले मार्ग में मुस्लिम इतिहासकारों द्वारा लिखा गया मध्यकालीन भारत के इतिहास में शायद कोई उल्लेख नहीं है क्योंकि शायद गाज़ीपुर के आसपास के क्षेत्र जौनपुर और सरन (बिहार में) मुहम्मद तोगलक (1325) के शासनकाल की शुरुआत तक हिंदू मालिकों के कब्जे में बने रहे। निश्चित अवधि में जिला वास्तव में बंगाल के मुस्लिम शासकों के अधीन था। 1377 में जब फिरोज शाह पूर्वी बंगाल से लौट आया, तो उन्होंने मलिक बिर अफगान के तहत मलिक बह्रोज़ सुल्ताना और बिहार के तहत जौनपुर को रखा, जिसने हिंदुओं को अधीनता को पूरा करने में कमी की। बलिया जिला भी फिरोज शाह की मृत्यु तक इन दोनों लोगों के प्रभारी थे, जिसके बाद उन्होंने 1394 तक केंद्रीय प्राधिकारी की खर्ची पर अपनी शक्ति बढ़ा दी, जब ख्वाजा-ए-जहान, को कन्नौज से बिहार तक का विस्तार करने वाले क्षेत्र बलिया के जिले सहित पूर्ण नियंत्रण के साथ जौनपुर के प्रभारी नियुक्त किया गया था। उन्होंने जौनपुर को एक स्वतंत्र मुस्लिम साम्राज्य बना दिया और यह 1394 से 1479 तक बना रहा, इस दौरान बलिया के वर्तमान जिले में शामिल होने वाले मार्ग का कम से कम एक हिस्सा अपने बोलबाला में आया, जिसमें एक काले संगमरमर स्लैब पर एक शिलालेख के अनुसार तय किया गया था। खरीद में एक मकबरे की दीवार, बिहार तक की ओर पूर्व की तरफ।

बुलिया के वर्तमान जिले को कवर करने वाले मार्ग को जौनपुर साम्राज्य पर निर्विवाद नियंत्रण के तहत 1479 तक बनी हुई है जब बुहुल लोदी ने अपने अंतिम शासक सुल्तान हुसैन को पराजित किया और उसे बिहार में भागने के लिए बाध्य किया। एक किंवदंती के अनुसार, खराद (एक छोटा परगना गांव में सिकंदरपुर) का नाम बंगाल के राजा (अबू मुजफ्फर सुल्तान हुसैन) ने दिया था। 1495 में बंगाल पर शासन करने वाला वह यही था। खरीद के पास पाया गया एक पत्थर की पटिया पर एक शिलालेख राजा के नाम का उल्लेख करता है और खराद का नाम बंगाल के मुसलमान शासक के अधीन था।

सिकंदरपुर, तहसील बंसदीह में एक ही नाम के परगान में, सिकंदर लोदी द्वारा स्थापित किया गया था और 15 वीं शताब्दी के अंत में उसके नाम पर, हालांकि यह भी कहा गया है कि यह अपने एक अधिकारी द्वारा स्थापित किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि इस जगह पर एक किले का निर्माण किया है। कुतुब-उद-दीन ऐबक (या 13 वीं शताब्दी की शुरुआत के बारे में) से मुस्लिम आप्रवासियों को जिले में पहुंचने लगीं, संभवतः निचले बंगाल के मुस्लिम हुकूमतों से और धीरे-धीरे परगना सिकंदरपुर के उत्तरी भाग में अपने प्रभुत्व की स्थापना जगह के हिंदू मालिकों को हटा दिया। हुसैन शाह की हार के बाद, बुहुलुल ने उन्हें बिहार की सीमा तक का पीछा किया। जब बाहलू ने हल्दी शहर (इस जिले में) पर पहुंचे तो उसने अपने चचेरे भाई कुतुब खान लोदी की मौत की खबर सुनाई। रूढ़िवादी शोक के दिनों को देखने के बाद, वह हुनपुर लौट आए, जो उन्होंने बरबक के पास छोड़ दिया। बुहुल की मृत्यु के बाद, बारबक स्वतंत्र राजा बन गए और उनके भाई सिकंदर, लोदी के लिए एक संभावित खतरा बन गया, जो दिल्ली के सुल्तान के रूप में 1488 में बुहुलुल में सफल रहे थे।

1493 में बलिया जिले के एक बड़े हिंदू विद्रोह से प्रभावित हुआ था जिसके बाद बारबक को जौनपुर से बाहर ले जाया गया था, लेकिन जब सिकंदर लोदी वापस लौट आए थे सिकंदरपुर को घेर लिया गया था लेकिन लोदी के दिनों में जो भी महत्व प्राप्त हुआ वह मुगलों के नीचे गिर गया था, जब कोई भी शाही या इन भागों में जरूरी नहीं समझा जाता था। जब बाबर ने 1526 में पनीपुत में इब्राहिम लोदी को हराया और वह शासक बन गया दिल्ली, पूर्व के अफगान रईसों ने थोड़े समय के भीतर अपनी शक्ति को मजबूत कर दिया। घाघ के पास एक काले संगमरमर की पटिया पर एक शिलालेख से और बाद में खरीद में रुखन-उद-डिब की कब्र की दीवार में तय किया गया, ऐसा प्रतीत होता है कि 1527 में खरुद में एक स्वतंत्र नूसरत शाह के दिनों में एक मस्जिद का निर्माण हुआ था बंगाल के राजा यह शिलालेख तुग्रा के पात्रों में है, यह पुष्टि करता है कि नुसरत शाह ने पूरे उत्तरी बिहार पर अपना अधिकार बढ़ाया है और जैसा कि घाट पर दाहिने किनारे पर स्थित करिद है, नुसरत शाह अस्थायी रूप से आज़मगढ़ में उपस्थित थे, जो वर्तमान में बलिया जिला

वेंगल के प्रभु का नाम नहीं होगा, इस समय मुहम्मद शाह ने इस क्षेत्र पर वास्तविक अधिकार का प्रयोग किया था और इस समय खराद बंगाल के सुल्तान के कब्जे में रहा है, परंपरा के अनुसार, खरीद शहर को तब गज़ानफाबाद , सिकंदरपुर और तुर्टीपार के बीच काफी दूरी के लिए एक शानदार शहर है। 1528 में बाबुर ने पूर्व की ओर अग्रसर किया था कि यह पता था कि नुसरत शाह ने बिहार पर कब्ज़ा कर लिया था। महमूद के तहत अफगान (सिकंदर लोदी के पुत्र) घागरा के उत्तर-तट तक पहुंचे, जबकि बाबर गंगा द्वारा गाजीपुर पहुंचे और फिर चौंसे गए, जिले की सीमा को छूने के साथ-साथ उन्होंने दुश्मन को बमबारी से रोकने के लिए अपने तोपखाने को भेज दिया और हल्दी में घागरा को पार करने और उनके दाहिने किनारे पर अफगानों को धमकी देने के लिए शिक्षा के जरिए मिल्ज़ा अस्कारी को बलिया के माध्यम से भेजा था, वह खुद संगम के नीचे से नीचे चला गया था।

नुसरत शाह जो महमूद में शामिल हो गया था, अपनी सेना से अलग हो गया और खरीद की सेना को वापस ले लिया, जैसा कि कहा गया था। बाबर ने अफगानों पर हमला किया और उन्हें हराया और घागरा के उत्तर में घाघरा के दिशा में उन्हें गाड़ दिया, और वे घाघरा के उत्तर तट में रहते हुए उन्हें पीछा करने के लिए गए। बाबरों की मृत्यु के बाद, अफगानों ने जमाल-उद-दीन लाहानी को स्थापित किया, महमूद का पुत्र, उनके प्रभु के रूप में और सभी पराजित अफगानों ने उनके साथ अपने आप को संबद्ध किया, उनमें से प्रमुख फरीद खान सूरी थे, जिन्हें शेर खान के नाम से जाना जाता था और बाद में शेर शाह के रूप में जाना जाता था। शेर शाह और उनके उत्तराधिकारी इस्लाम शाह के शासनकाल के दौरान जिला दिल्ली के नियंत्रण में रहे। जब अकबर सिंहासन पर आया (1556 में) पूर्व, जिसमें बलिया जिला शामिल था, 1559 में विजय प्राप्त की गई।

लगभग 1565, बलिया अकबर के खिलाफ खान ज़मान के विद्रोह से प्रभावित हुआ। ऐन-ए-अकबारी में अकबर के शासन का रिकॉर्ड खेती के संबंध में बलिया की स्थिति, राजस्व और प्रत्येक परगना के प्रमुख जमीनधारकों के बारे में कुछ खास जानकारी प्रस्तुत करता है। जिला गाजिपुर के सिर्कर और बाकी शेष, जौनपुर के सिरका में दोबा को छोड़कर, दोनों पक्षों को इलाहाबाद के सुबा में शामिल किया गया, दोआबा एक अलग परगना नहीं था, लेकिन सरिर रोहतास का एक हिस्सा बिहार के सुबाह

तब डोआबा में भुगतान किए गए राजस्व का निर्धारण करना संभव नहीं है 80,200 एकड़ के खेती वाले क्षेत्र में जिले ने 1,5,5,000 रुपये का राजस्व का भुगतान किया। राजस्व मांग बहुत अधिक थी एक रूढ़िवादी अनुमान में, अकबर के दिनों में रुपए की क्रय शक्ति शायद कम से कम आठ गुणा थी, जो कि 20 वीं सदी से प्राप्त हुई थी। परगनों का नाम (दोबा के अपवाद के साथ) अपरिवर्तित रहा। जौनपुर के सिरका में बलिया के वर्तमान जिले के तीन महल (राजस्व भुगतान इकाइयां) थे, अर्थात् खड़िद।

सिकंदरपुर और भदोन बाद में कौशिक राजपूतों द्वारा खरीदा गया खरीद, यह 30,914 बिघों का खेती वाला क्षेत्र था और 14,45,743 बांधों का एक राजस्व (पूरे भारतीय तांबा सिक्का, एक रुपए की एक चौथाई) का भुगतान किया और 50 सवारों के एक दल का योगदान दिया और 5,000 फुट। एक प्रकार की परांगण जोनपुर के सिरका में था, वर्तमान में से कुछ बड़ा था, जैसा कि चार टप्पा (भूमि का क्षेत्र) बाद में आज़मगढ़ को स्थानांतरित कर दिया गया था, हालांकि, इसके अलावा कुछ हद तक नुकसान को मुआवजा दिया गया था कोहरा से ज़ाहरबाद और शाह सेलमपुर से ढाका

अग्रगण्य भूमि अधिग्रहण थे ब्राह्मण, जैसा कि बैड ने अभी तक उनकी वर्चस्व नहीं की थी, उनके आगमन की तारीख 1628 थी। सैन्य दल 10 माउंटेड पुरुषों और 3,000 पैदल सेना और राजस्व 17,06,417 बांध के बारे में 32,514 बीघा खेती पर थे। महल भदय के 43,000 बीघा खेती की खेती के तहत 2,29,315 रुपये का राजस्व और जमीनदार सिद्दीकी शेख, जो 10 घोड़े और 100 फुट दिए थे। गाजीपुर शिरकर में चार महल थे, अर्थात् बलिया, कोपचिट, लखनेर और गरहा। इन सभी परगानों में, गढ़ा को छोड़कर, जमींदार राजपूत थे। गढ़ा ब्राह्मणों या राजपूतों की संपत्ति थी बल्लिया के पास लगभग 28,344 बीघा जुताई के तहत था, 12,50,000 बांधों का राजस्व का भुगतान किया और 200 कैवलरी और 2,000 फुट का योगदान दिया।

कोपचिट में लगभग 19,216 बिगाओं की खेती के तहत और 9,42,190 बांधों का राजस्व था, स्थानीय दल 20 घोड़े और 2,000 फुट का था। अकबारी परगना लखनसार के बारे में ब्योरा देते हैं, जिसमें लगभग 2,883 बिघाओं की खेती होती है, राजस्व 1,26,636 बांधों का होता है। गढ़ा, जो 200 फुट प्रस्तुत करता था, की खेती के तहत 10,049 विघ्ष थे और 5,00,000 बांधों का राजस्व चुकाया था। भोजपुरी आधुनिक काल 1707 में औरंगजेब के बाद अकबर के दिनों के प्रशासनिक विभाजन 15 साल या तो के लिए व्यावहारिक रूप से अपरिवर्तित बने रहे। इसके तुरंत बाद, साम्राज्य के इस हिस्से में केंद्रीय और प्रांतीय सरकारों की पकड़ धीरे-धीरे स्थानीय राजपूत ज़िंदिंदरों के लिए व्यावहारिक रूप से स्वतंत्र हो गई। अराजकता का फायदा उठाते हुए, कुआवर धीर सिंह, शाहाबाद (बिहार राज्य में) के अशांत राजपूत अध्यक्ष ने एक छोटी सेना से बाहर निकलकर घाघरा के तट पर एक बड़े इलाके का कब्ज़ा कर लिया और अपने विजय को सगाड़ी तक पश्चिम में बढ़ाया। (आजमगढ़ में) उनकी गतिविधियों ने जल्द ही इलाहाबाद के राज्यपाल सरबुलंद खान का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने 1715 में आज़मगढ़ के राजा द्वारा सहायता प्राप्त की, धीर सिंह को लगभग लगभग पादुरा (जिले में देवरीया जिले में, जहां उसे मार दिया गया था) को निकाल दिया।

जब 1719 में मुहम्मद शाह सम्राट बन गए, तो उन्होंने मुरीयाजा खान (एक उनके दरबारियों) को बड़ा दिया, अगर बागी के वर्तमान जिला जगीर में जौनपुर और गजिपुर के शेष सरकार्स के साथ-साथ वाराणसी (बनारस के) ) और चुनार मुर्तजा खान ने इन क्षेत्रों के प्रबंधन को रुस्तम अली खान (एक रिश्तेदार) को सालाना पांच लाख रूपये के लिए सौंपे जाने के लिए सौंपा, बाद में खुद को अधिशेष रखने का अधिकार था जैसा कि वह ज़मीन के ज्यादातर हिस्सों से राजस्व का एहसास नहीं कर सका, लगभग 1728 मुर्तज़ा खान ने जागर को सदात खान (अवध के नवाब) के लिए सात लाख रुपये की वार्षिक राशि के लिए पट्टे पर रखा, जिसने रुस्तम अली खान को संपत्ति का प्रबंधन जारी रखने की अनुमति दी सालाना आठ लाख रुपये के लिए उस समय से बल्लिया सीधे शाही प्रशासन के अधीन रहती थी और उसके आभासी शासक अवध के नवाब बन गए। रुस्तम अली खान ने बलिया क्षेत्र के अशांत राजपूतों को आदेश देने और उनसे राजस्व का एहसास करने में काफी कठिनाई महसूस की। इसलिए, उन्होंने, परमना कोपेटीत पूर्व में सरयू के किनारों पर एक बड़े घुड़सवार शिविर की स्थापना की, जो डुमरे गांव के करीब था, जहां उन्होंने परगना खरड़ी में सुखपुरा के राजपूत अध्यक्षों के खिलाफ अभियान चलाया, जो गांव में खड़ा युद्ध में मारे गए थे गारवार (तहसील बलिया में) अपनी खोपड़ी से, रुस्तम अली खान ने एक पिरामिड का निर्माण किया था, जिसे कहा जाता है, अब गारवार में एक ऊंचा टंकी का निर्माण करता है। उन्होंने 1738 तक चार्ज जारी रखा, जब उन्हें बदला गया, मानस राम, उनके एक प्रतिनिधि, वाराणसी में गंगापुर के गौतम भुइंघर जमीनदार।मनसा राम खुद के लिए सुरक्षित लेकिन अपने बेटे, बलवंत सिंह, जौनपुर, वाराणसी और चुनार के सरकारों के नाजीम का कार्यालय के नाम पर। मानसा राम एक साल के भीतर निधन हो गया और उनके पुत्र बलवंत सिंह ने उनकी सफलता हासिल की, जिन्होंने गाज़ीपुर के शेष शेख अब्दुल्ला (गाजीपुर के एक जमींदार, जो अवध के नवाब सादत खान के पक्ष में अर्जित किए) को तीनों का वार्षिक किराया रुपये का शेख अब्दुल्ला 1744 में मृत्यु हो गई जिसमें चार पुत्र थे, जिनमें से सबसे बड़े, फजल अली और सबसे कम उम्र के, करम उल्लाह ने गाजीपुर के शिरकर पर संघर्ष किया था और कभी-कभी पूर्व का यह प्रभार लिया और कभी-कभी उत्तरार्द्ध। 1748 में करम उल्ला की मृत्यु तक संघर्ष जारी रहा।

गाज़ीपुर का शिरकर 1757 में उत्पीड़न और दुराचार के लिए निष्कासित होने तक फजल अली के प्रभारी रहा और गाजीपुर के शिरकर को तीनों सरकारों के साथ फिर से जोड़ा गया और बलवंत सिंह के प्रबंधन के अधीन रखा गया। इस समय बलिया ने बलवंत सिंह (जो वाराणसी के राजा बने) के राज्यों का हिस्सा बनवाया था, जो शुजा-औधौला के एक औपनिवेशक के रूप में, अवध के नवाब विजीर थे।बलवंत सिंह ने स्थानीय सरदारों की शक्ति को नष्ट करने की नीति अपनायी। इस जिले में उनका मुख्य शिकार हल्दी का भुआबल देव था, जिसने पूरे परगना बलिया को खो दिया था। संपूर्ण बलिया क्षेत्र (परगना दोआबा के अपवाद के साथ) को अमील्स के प्रभारी रखा गया था, मीर शरीफ अली ने बलिया और खरीदी प्राप्त की थी; लखनसार और कोप्पती को बालकम दास को दिया जा रहा है; शिकंदरपुर से मुदफ्फर खान; और गढ़ा और कई गाजीपुर परगणा को भैया राम

कई अवसरों पर स्थानीय सरदारों ने बैवन्त सिंह के खिलाफ प्रतिरोध की पेशकश की, लेकिन केवल एक ही उदाहरण में उनके प्रयास सफल रहे। यह अपवाद परगना लखनसार के सेंगर्स द्वारा प्रदान किया गया था, जिन्होंने न केवल अवमानना ​​के साथ अपनी मांगों का पालन किया बल्कि खुली शत्रुता का एक दृष्टिकोण अपनाया। राजस्व का भुगतान करने के इनकार के साथ सामग्री नहीं, उन्होंने अपने खजाने पर हमला किया और लूट लिया, जो अंततः, 1764 में, उन्हें एक बड़ी ताकत के साथ व्यक्ति के विरुद्ध आगे बढ़ना पड़ा। रसर (परगना लखनसार में) तब जंगल के कारण सबसे अधिक दुर्गम था, जो इसे घेर लिया था और क्योंकि घरों में सेना के सरदारों को रक्षा के प्रति दृष्टिकोण से बनाया गया था। दो दिन के संघर्ष के बाद में सैकड़ों जीवन खो गए थे, बलवंत सिंह के सैनिकों ने रसरा को आग लगा दिया, और सेंगर को वापस लेने के लिए मजबूर किया;लेकिन इतनी हठीली उनकी प्रतिरोधी थी कि बलवंत सिंह को समझौता करना पड़ा, सेंगर कम व निश्चित राजस्व में अपनी संपत्ति के कब्जे में छोड़ दिया गया था। बलवंत सिंह सर्वश्रेष्ठ प्रशासक थे, जो इस इलाके के लोगों को जानते थे, हालांकि उनके प्रशासन और उनके बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों से उनके शासन को लगातार बाधित किया गया था और शुजा-उदौला के बीच मौजूद था। अपनी अनिच्छा के बावजूद, बलवंत सिंह को बुजर की लड़ाई में सुजा-उदौला, सम्राट, शाह आलम और मीर कासिम में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था जो 1764 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।सेंगर कम व निश्चित राजस्व में अपनी संपत्ति के कब्जे में छोड़ दिया जाता है बलवंत सिंह सर्वश्रेष्ठ प्रशासक थे, जो इस इलाके के लोगों को जानते थे, हालांकि उनके प्रशासन और उनके बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों से उनके शासन को लगातार बाधित किया गया था और शुजा-उदौला के बीच मौजूद था। अपनी अनिच्छा के बावजूद, बलवंत सिंह को बुजर की लड़ाई में सुजा-उदौला, सम्राट, शाह आलम और मीर कासिम में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था जो 1764 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।सेंगर कम व निश्चित राजस्व में अपनी संपत्ति के कब्जे में छोड़ दिया जाता है बलवंत सिंह सर्वश्रेष्ठ प्रशासक थे, जो इस इलाके के लोगों को जानते थे, हालांकि उनके प्रशासन और उनके बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों से उनके शासन को लगातार बाधित किया गया था और शुजा-उदौला के बीच मौजूद था। अपनी अनिच्छा के बावजूद, बलवंत सिंह को बुजर की लड़ाई में सुजा-उदौला, सम्राट, शाह आलम और मीर कासिम में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था जो 1764 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।बलवंत सिंह सर्वश्रेष्ठ प्रशासक थे, जो इस इलाके के लोगों को जानते थे, हालांकि उनके प्रशासन और उनके बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों से उनके शासन को लगातार बाधित किया गया था और शुजा-उदौला के बीच मौजूद था। अपनी अनिच्छा के बावजूद, बलवंत सिंह को बुजर की लड़ाई में सुजा-उदौला, सम्राट, शाह आलम और मीर कासिम में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था जो 1764 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।बलवंत सिंह सर्वश्रेष्ठ प्रशासक थे, जो इस इलाके के लोगों को जानते थे, हालांकि उनके प्रशासन और उनके बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों से उनके शासन को लगातार बाधित किया गया था और शुजा-उदौला के बीच मौजूद था। अपनी अनिच्छा के बावजूद, बलवंत सिंह को बुजर की लड़ाई में सुजा-उदौला, सम्राट, शाह आलम और मीर कासिम में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था जो 1764 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।और मीर कासिम ने बुक्सार की लड़ाई में जो कि ब्रिटिश के खिलाफ 1764 में लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।और मीर कासिम ने बुक्सार की लड़ाई में जो कि ब्रिटिश के खिलाफ 1764 में लड़ा गया था। संयुक्त सेनाओं की हार के बाद, शाह आलम ने 29 दिसंबर 1764 को वाराणसी में विजयी ब्रिटिशों के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जिसके तहत बलिया सहित वाराणसी प्रांत को पूर्वी भारत कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Uttar Pradesh in Statistics," Kripa Shankar, APH Publishing, 1987, ISBN 9788170240716
  2. "Political Process in Uttar Pradesh: Identity, Economic Reforms, and Governance Archived 2017-04-23 at the वेबैक मशीन," Sudha Pai (editor), Centre for Political Studies, Jawaharlal Nehru University, Pearson Education India, 2007, ISBN 9788131707975

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]