पखना गाँव, फर्रुखाबाद (फर्रुखाबाद)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पखना
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला फर्रुखाबाद
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी, अवधी, बुंदेली, भोजपुरी, ब्रजभाषा, पहाड़ी, उर्दु, अंग्रेज़ी
आधिकारिक जालस्थल: farrukhabad.nic.in

निर्देशांक: 27°30′N 79°24′E / 27.5°N 79.4°E / 27.5; 79.4

पखना फर्रुखाबाद, फर्रुखाबाद, उत्तर प्रदेश स्थित एक गाँव है।

पखना रेलवे स्टेशन है । जो कि अपने आप में अधबुत पहचान बनाए हुए है ,पखना गांव के नाम से ही ,पखना स्टेश का निर्माण हुआ ,। पखना स्टेशन भगवान बुद्ध के प्रवचन स्थल या चारिका विहार स्थल ,,सँकिसा ,प्राचीन नाम सांकस्य को जाने के लिए ,उचित स्थान है, भारत भर से आने वाले सभी यात्री गण पर्यटक जो रेलबे से आते है ,वो पहले पखना स्टेशन उतरते हैं ,फिर तांगे या आटो से आठ किलोमीटर दूर संकिसा पहुचते हैं,। संकिसा जाते समय ,,पखना से चलते ही आपको सुंदर सुंदर भारतीय पंक्षी मोर का मनोरम नृत्य का दर्शन प्राप्त होगा ,, और हरे भरे घने आम के बागों पर चहकते पंछी व पशु सभी आपका मन मोह लेंगे ,,यहां का तापमान मई ,,जून में थोड़ा अधिक होता है ,जिससे आपको परेशानी भी हो सकती है , आप यहां वारिस के समय आएं तो आपको ज्यादा मजा आएगा ।।

अंबेडकर स्मारक कल्याण समिति उत्तर प्रदेश ।भारत ।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

पखना के लिए फर्रुखाबाद से आने के लिए दो ट्रेन हैं ,व निजी एबं सरकारी बस सुबिधा उपलब्ध है। बेबर से होते हुए आने के लिए सिर्फ रोड है ,जिसपर मेजिक ,ई रिक्सा आदि चलते है ,।।

पखना गांव एक ग्राम पंचायत भी है, जो की खासा बड़ी है,। पखना जूनियर स्कूल के पास एक तिराहा है । जिसके पास माता फूलमती देवी का मंदिर है ,। माता जी मन्दिर अपनी ख़ास विसेशताओं के चलते काफी प्रचलित व लोकप्रिय है । माता के मन्दिर के दर्शन आप सोमबार व मंगलवार को कर सकते हैं ।मन्दिर की सेविका एक बूढ़ी मां जी हैं ,जो पास के ही ,ग्राम गुरु शादी नगर की निवासी हैं ।आप दर्शन से पहले उनको भी बुला सकते हैं ।।

शिक्षा का प्रतिशत न्यूनतम है , पर खराब नहीं , यहां के सभी उच्च बर्ग के वच्चे पब्लिक स्कूल व मध्यम बर्ग के सरकारी स्कूलों से शिक्षा ग्रहण करते हैं।

उच्च प्राथमिक विद्यालय पखना पी एस वाल बिद्या मन्दिर पखना एबं प्राथमिक स्कूल व वालिका विद्यालय स्थित हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]