लखनऊ मेट्रो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लखनऊ मेट्रो
Lucknow Metro under operation.jpg
जानकारी
क्षेत्र लखनऊ, उत्तर प्रदेश
यातायात प्रकार त्वरित यातायात
प्रचालन
संचालक निर्माण:दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन व अन्य
तकनीकी
पटरी गेज 1,676 मि.मि. (5 फी. 6 इं.) (ब्रॉड गेज)
Lucknow Metro Route Map (Tentative).svg

लखनऊ शहर के लिए उच्च क्षमता मास ट्रांज़िट प्रणाली यानि लखनऊ मेट्रो की योजना अंतिम रूप ले चुकी है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ही योजनाएं बना रहा है। डीएमआरसी ने यह काम श्रेई इंटरनेशनल को दिया है। इनकी रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ में जमीन पर एक कि॰मी॰ मेट्रो पर १५ करोड़ रु का व्यय आयेगा, वहीं भूमिगत लाइन में यह बढ़कर २७ करोड़ हो जायेगा।[1] मेट्रो रेल के संचालन को मूर्त रूप देने और उस पर आने वाले खर्च को पूरा करने की व्यवस्था के लिए राज्य सरकार ने वित्त, नगर विकास, आवास, ऊर्जा, लोक निर्माण, परिवहन ओर पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिवों और लखनऊ के मंडलायुक्त की एक समिति बना दी है।

लखनऊ और कानपुर में मेट्रो रेल शुरु होने के बाद सड़कों पर यातायात काफी कम हो सकेगा। वर्तमान में इन दोनों शहरों में हर महीने लगभग १००० नए चौपहिया वाहनों का पंजीकरण कराया जाता रहा है। लखनऊ में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर बाइपास बना दिए जाने के बावजूद सड़कों पर गाड़ियों का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। इस कारण से यहां मेट्रो का त्वरित निर्माण अत्यावश्यक हो गया है। लखनऊ शहर में आरंभ में चार गलियारे निश्चित किये गए हैं:

  1. अमौसी से कुर्सी मार्ग,[2]
  2. बड़ा इमामबाड़ा से सुल्तानपुर मार्ग,[2]
  3. पीजीआई से राजाजीपुरम एवं[2]
  4. हज़रतगंज से फैज़ाबाद मार्ग[2]

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के अलावा कानपुर और गाजियाबाद शहरों में मेट्रो रेल चलाने की योजना बनाई है। गाजियाबाद दिल्ली के करीब होने से वहां मेट्रो रेल सबसे पहले शुरू हो सकती है। आवास-विकास विभाग के अधिकारियों के अनुसार गाजियाबाद में दिल्ली से वैशाली तक मेट्रो रेल का रास्ता साफ हो गया है तथा मेरठ में भी संभावना ढूंढी जायेगी।[3][1]इस परिवहन व्यवस्था की सफलता से प्रभावित होकर भारत के दूसरे राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश[3][1], महाराष्ट्र, राजस्थान[4][5] एवं कर्नाटक[6], आंध्र प्रदेश[6] एवं महाराष्ट्र[6] में भी इसे चलाने की योजनाएं बन रही हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]