सामग्री पर जाएँ

मुंबई बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

मुंबई बीआरटीएस
अवलोकन
स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
प्रकारबस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम
लाइनों की संख्या१ (योजित)
संचालन
संचालकबृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात

मुंबई बीआरटीएस मुंबई में एक बस रैपिड ट्रांज़िट प्रणाली है।

मुंबई की यातायात स्थितियों को कम करने और बस सेवाओं में सुधार के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम, बेस्ट अंडरटेकिंग और मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण द्वारा यह परियोजना शुरू की गई थी। बेस्ट अंडरटेकिंग की सीएनजी चालित जेसीबीएल सेरिटा बसें, टाटा स्टारबस और टाटा मार्कोपोलो बसों से युक्त एक बीआरटीएस बेड़ा २००८ में पेश किया गया था। हालाँकि बीआरटीएस में समर्पित लेन नहीं थीं और उन्हें बिना किसी विशेषाधिकार के नियमित यातायात वाली सड़कें साझा करनी पड़ती थीं। इसका परिणाम यह हुआ कि एक ऐसी व्यवस्था बनी जो केवल नाम के लिए बीआरटीएस थी।

बीआरटीएस को समर्पित लेन प्रदान करने की परियोजना पहली बार २००३ में प्रस्तावित की गई थी।[1]

७ सितंबर २०१२ को बेस्ट ने घोषणा की कि वह घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड पर समर्पित लेन के साथ बीआरटीएस का निर्माण करेगा।[2] इस परियोजना की लागत ₹२.०७ अरब होगी और घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड को चौड़ा करने और सर्विस रोड को कंक्रीट से पक्का करने की आवश्यकता होगी।[2] मुंबई के लिए बस रूट मुंबई बस रूट Archived 2020-06-30 at the वेबैक मशीन पर देखे जा सकते हैं।

२०१५ में यह पता चला था कि मुंबई का पहला बीआरटीएस कॉरिडोर वास्तव में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के साथ होगा।[3] ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के लिए भी बीआरटीएस सेवा की योजना बनाई गई है।[4]

यह सभी देखें

[संपादित करें]
  1. Deshpande, Alok (7 September 2012). "Special lanes for BEST a welcome experiment". Hindustan Times. मूल से 8 February 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 September 2014.
  2. Deshpande, Alok (7 September 2012). "City to get first dedicated lane for BEST buses". Hindustan Times. मूल से 19 October 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 September 2014.
  3. Hindustan Times
  4. Hindustan Times

बाहरी संबंध

[संपादित करें]