रेनबो बीआरटीएस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रेनबो बीआरटीएस
अवलोकन
स्वामीपुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड
स्थानपुणे, भारत
प्रकारबस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम
लाइनों की संख्या
स्टेशनों की संख्या१०२
जालस्थलrainbowbrt.in
संचालन
संचालन प्रारम्भ२००६
तकनीकी
प्रणाली की लम्बाई61 कि॰मी॰ (38 मील)
114 कि॰मी॰ (71 मील) (प्रस्ताव)

रेनबो बीआरटीएस पुणे शहर में एक बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम है। यह प्रणाली पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड द्वारा संचालित है। बुनियादी ढाँचे का विकास पुणे महानगर पालिका और पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम, पुणे द्वारा किया गया है। परियोजना में वर्तमान में बसों, बस स्टेशनों, टर्मिनलों और बुद्धिमान पारगमन प्रबंधन प्रणाली सहित समर्पित बस गलियारों के ११३ किलोमीटर की परिकल्पना की गई है।

रेनबो बीआरटीएस परियोजना भारत सरकार के जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के वित्तीय सहयोग से लागू किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पिंपरी-चिंचवड महानगर पालिका सीमा में परियोजना के विशिष्ट घटकों को 'सतत शहरी परिवहन परियोजना' के तहत वित्त पोषित किया जा रहा है, जो भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की एक पहल है और विश्व बैंक समूह, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और वैश्विक पर्यावरण सुविधा द्वारा समर्थित है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

अहमदाबाद के बाद बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम का प्रयोग करने वाला पुणे भारत का दूसरा शहर था, जिसने २०१० में देश का पहला बीआरटी खोला।[2] पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड ने दिसंबर २००६ में पायलट मार्गों पर परिचालन शुरू किया। हडपसर-कटराज पायलट परियोजना में १६.५ किलोमीटर शामिल था पुणे सातारा रोड पर बस लेन में शुरुआत में कात्रज-स्वारगेट-हडपसर पर ५०० से अधिक वोल्वो बी७आरएलई बसों का उपयोग करके वातानुकूलित, लो-फ्लोर का उपयोग किया गया। इनमें से अधिकतर बसें फिलहाल सेवा में नहीं हैं। परियोजना के लिए धन जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना के तहत भारत सरकार से आया था। कुल ११२ किलोमीटर मार्ग रेनबो बीआरटीएस के लिए प्रस्तावित किया गया था। अब नियमित पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड बसें बीआरटीएस के हडपसर-कात्रज कॉरिडोर पर चलती हैं।

पिंपरी-चिंचवड़ बीआरटीएस की घोषणा दिसंबर २००८ में की गई थी, जब ११२ किलोमीटर के मार्गों को कवर करने वाले आठ मार्ग प्रस्तावित थे। पहले मार्ग का निर्माण १८ महीने के भीतर पूरा किया जाना था।[3] जनवरी २००९ तक ११ किलोमेटेर का निगडी और दापोडी के बीच किमी पायलट मार्ग का ९०% निर्माण कार्य पूरा हो चुका था। हालाँकि पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम, नागरिक प्रशासकों और नगरसेवकों के बीच विवादों की एक शृंखला के कारण परियोजना में देरी हुई, जिसके चलते नगरसेवकों ने इसके कारणों को दिल्ली बीआरटीएस और रेनबो परियोजनाओं पर आने वाली फंडिंग की समस्याओं का हवाला दिया।[4]

सितंबर २००९ में प्रेस को यह घोषणा की गई थी कि भले ही अधिकांश काम पूरा हो चुका था, लेकिन प्रणाली पर चलने के लिए आवश्यक ६५० बसों की खरीद में कठिनाइयों के कारण परियोजना को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। यह भी पाया गया कि प्रस्तावित नए बस शेल्टरों को सड़क के गलत किनारे पर स्थापित किया जाना था जिससे उनके निर्माण में देरी हुई जबकि यात्री सूचना प्रणाली अभी तक स्थापित नहीं की गई थी। पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम ने कहा कि यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि आश्रयों का निर्माण पूर्वनिर्मित सामग्रियों से जल्दी किया जा सकता है, और वाहन दिसंबर २००९ तक खरीदे जाएँगे।[5] एक महीने बाद पता चला कि परियोजना की लागत ₹२.३ अरब से अधिक हो गई है, जो कुल परियोजना लागत का लगभग ५०% है।[6] मई २०१० तक चार मार्गों को पूरा करने के लिए वित्तपोषण पर सहमति हो गई, शेष चार को राष्ट्रीय सरकार ने मंजूरी दे दी थी लेकिन फिर भी वित्तपोषित नहीं किया गया। मार्गों के किनारे कई ऊँची इमारतों के निर्माण को भी मंजूरी दी गई थी।[7]

दोनों प्रणालियों को रेनबो बीआरटीएस बनाने के लिए विलय कर दिया गया था, जो वर्तमान में विस्तार के अधीन है।


अप्रैल २०१४ तक दो मार्ग निर्माणाधीन थे, पहला स्टेशन पूरा होने के करीब था।[8] पहली दो लाइनें मार्च के अंत या अप्रैल २०१५ की शुरुआत तक चालू होने की उम्मीद थी।[9] सांगवी-किवाले कॉरिडोर (पहले इसका नाम औंध-रावेत कॉरिडोर था) को ५ सितंबर २०१५ को जनता के लिए खोल दिया गया था।[10]

विवरण[संपादित करें]

रेनबो बीआरटीएस भारत का पहला बस रैपिड सिस्टम था
कालेवाड़ी फाटा फ्लाईओवर का निर्माण बीआरटीएस के हिस्से के रूप में पीपीसीएनटीडीए द्वारा किया गया था
डांगे चौक फ्लाईओवर का निर्माण पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम द्वारा बीआरटीएस परियोजना के हिस्से के रूप में किया गया था।

पुणे और पिंपरी-चिंचवड में २०१५ में चालू किए गए रेनबो बीआरटी प्रणाली में निम्नलिखित विशेषताएँ हैं:

  • दोनों तरफ दरवाजे वाली विशेष रेनबो बीआरटी बसें जो बीआरटी गलियारों में आरक्षित लेन में चलती हैं
  • बस स्टेशन जो ढके हुए, बंद हैं और समर्पित लेन के मध्य में स्थित हैं, पहुंच रैंप और साइनेज के साथ
  • लेवल बोर्डिंग - बस प्लेटफार्म और बीआरटी स्टेशन प्लेटफार्म समान ऊंचाई पर हैं
  • स्वचालित दरवाजे - बीआरटी स्टेशनों पर स्वचालित दरवाजे और बस के दरवाजे तब खुलते हैं जब बस स्टेशन पर सही ढंग से खड़ी होती है
  • क्रॉसिंग - फुटपाथ से बीआरटी स्टेशनों तक क्रॉसिंग पर कई स्थानों पर सिग्नल होते हैं या स्पीड टेबल होते हैं
  • यात्री सूचना प्रणाली - बस आगमन की जानकारी बस स्टेशनों पर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाती है। बसों में डिस्प्ले स्क्रीन और ऑडियो घोषणाएं होती हैं। मार्ग नंबर बसों के आगे, पीछे और बाईं ओर एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं
  • इंटेलिजेंट ट्रांज़िट मैनेजमेंट सिस्टम - बीआरटी बसों में जीपीएस है और बसें और स्टेशन एक बीआरटीएस कंट्रोल रूम से जुड़े हुए हैं जो बस की आवाजाही पर नज़र रखता है और बस ड्राइवरों के साथ संवाद करने में सक्षम है।
  • सुरक्षा और यातायात प्रबंधन- बस स्टेशनों पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। समर्पित बस लेन में अन्य वाहनों (बीआरटी बसों और आपातकालीन वाहनों के अलावा) के प्रवेश को रोकने के लिए ट्रैफिक वार्डन को सिग्नल और क्रॉसिंग पर तैनात किया जाता है।

पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों से बीआरटी कॉरिडोर तक फीडर बस मार्ग या नियमित सेवाएं चलाई जाती हैं।

पूरा होने पर प्रणाली में ११२ किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ प्रणाली द्वारा उपयोग की जाने वाली सड़कों पर बेहतर स्ट्रीट लाइटिंग और यात्री सुविधाओं के साथ आठ मार्ग शामिल होंगे।[3] पूरे नेटवर्क को संचालित करने के लिए लगभग ६५० बसों की आवश्यकता होगी।[5] यह प्रणाली पड़ोसी पुणे से काफी अलग होगी जिसमें चौड़ी सड़कें और ग्रेड पृथक्करण एक अधिक महत्वपूर्ण नेटवर्क का निर्माण करने की अनुमति देगा।[11]

बसें और बस स्टॉप समान रूप से एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से एकीकृत हैं जो यात्रियों को बस का अनुमानित आगमन समय जानने में सक्षम बनाता है। बस स्टॉप और बसें स्वचालित दरवाजों से सुसज्जित हैं जो नजदीक होने पर खुलते हैं। एक छोर पर कम ढाल वाले रैंप द्वारा बस स्टॉप तक आसानी से पहुँचा जा सकता है। पैदल यात्रियों को सड़क पार करने के लिए बस स्टॉप के पास सिग्नल लगाए जा रहे हैं।

विशेषताएँ[संपादित करें]

रेनबो बीआरटी की विशेषताओं में शामिल हैं

  • बसें - ६०० से अधिक विशेष रेनबो बीआरटी बसें जिनमें दोनों तरफ दरवाजे और अधिक खड़े होने की जगह है, जो आरक्षित लेन में आसानी से और तेजी से चलती हैं
  • बीआरटी लेन में बस स्टेशन - कवर किए गए हैं और बारिश और धूप से सुरक्षा प्रदान करते हैं, अच्छी रोशनी है, प्रवेश द्वार पर एक रैंप है और बीआरटी गलियारों के बारे में जानकारी वाले साइनेज बोर्ड हैं
  • स्टेशनों पर टिकट - टिकट बस में चढ़ने से पहले स्टेशन के अंदर टिकट काउंटर पर खरीदा जाना है। अगले चरण में स्मार्ट कार्ड प्रस्तावित हैं (बस कंडक्टर से खरीदने का वैकल्पिक विकल्प भी उपलब्ध है)।
  • लेवल बोर्डिंग - बस प्लेटफॉर्म और बीआरटी स्टेशन प्लेटफॉर्म की ऊंचाई दरवाजे और बस इंटरफेस के समान स्तर पर है। यात्रियों को बस में चढ़ने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने की ज़रूरत नहीं है, यह मेट्रो रेल के समान सुविधा है।
  • स्वचालित दरवाजे - बीआरटी स्टेशनों पर स्वचालित दरवाजे और बस के दरवाजे तभी खुलते हैं जब बस स्टेशन पर ठीक से खड़ी हो।
  • क्रॉसिंग - फुटपाथ से बीआरटी स्टेशनों तक क्रॉसिंग पर कई स्थानों पर सिग्नल होते हैं या स्पीड टेबल होते हैं ताकि यात्रियों को सुरक्षित रूप से पार करने के लिए वाहनों को धीमा करना पड़े।
  • बस संख्या, बस आगमन और स्टेशन की जानकारी - बस आगमन की जानकारी बस स्टेशनों पर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाती है। बसों में डिस्प्ले स्क्रीन और ऑडियो घोषणाएं अगले स्टॉप के बारे में जानकारी देती हैं। मार्ग नंबर बसों के आगे, पीछे और बाईं ओर एलईडी डिस्प्ले पर दिखाई देते हैं।
  • इंटेलिजेंट ट्रांज़िट मैनेजमेंट सिस्टम - बीआरटी बसों में जीपीएस है और सभी बसें और स्टेशन स्वारगेट स्थित बीआरटीएस कंट्रोल रूम से जुड़े हुए हैं जो बस की आवाजाही पर नज़र रखता है और ड्राइवरों को सेवा में सुधार के लिए फीडबैक देता है।
  • सुरक्षा और यातायात प्रबंधन - प्रत्येक बीआरटी बस स्टेशन पर सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं। ट्रैफिक वार्डन अन्य यातायात के प्रबंधन में मदद करने और समर्पित बस लेन में प्रवेश को रोकने के लिए सिग्नल और क्रॉसिंग पर मौजूद होते हैं।

मार्ग[संपादित करें]

बीआरटीएस कॉरिडोर मानचित्र अंग्रेजी
बीआरटीएस कॉरिडोर मानचित्र मराठी
बीआरटीएस नासिक फाटा-वकाड कॉरिडोर
बीआरटीएस पुणे कॉरिडोर
सांगवी-किवले मार्गीइन्फो मराठी

संपूर्ण[संपादित करें]

  1. कात्रज-स्वारगेट-हडपसर। (पुणे-सतारा रोड के माध्यम से, शंकरशेठ रोड स्वारगेट बस स्टेशन के माध्यम से - १६.५ किमी)
  2. विश्रांतवाड़ी - बॉम्बे सैपर्स - यरवदा - वाहोली जकात नाका और सदलबाबा जंक्शन - पाटिल एस्टेट। (कुल = १६ किमी)

निर्माणाधीन[संपादित करें]

  1. वारजे-खराड़ी गलियारा। पुणे महानगर निगम ने इसे एक सफल परियोजना बनाने के लिए काफी प्रयास किये हैं। बस स्टॉप का पैटर्न सतारा रोड बस स्टॉप से अलग है। बस स्टॉप का यह पैटर्न सतारा रोड बीआरटीएस की तरह अन्य लेन पर तीव्र मोड़ नहीं बनाता है।

अन्य प्रस्तावित गलियारे[संपादित करें]

  1. BRT Map Pimpri Chinchwad
    पिंपरी चिंचवड़ के लिए बीआरटीएस मार्ग मैप
    कात्रज - कालेवाडी फाटा गलियारा।
  2. कोथरुड - विश्रांतवाड़ी गलियारा।
  3. धायरी - हडपसर गादीताल गलियारा।[12]

अन्य प्रस्तावित सड़कें[संपादित करें]

  1. बानेर रोड
  2. एफसी रोड (आधिकारिक तौर पर इसका नाम गोखले रोड है)
  3. जेएम रोड
  4. कर्वे रोड
  5. पौड रोड
  6. सिंहगढ़ रोड
  7. यूनिवर्सिटी रोड
  8. समागमवाड़ी रोड
  9. धनौरी रोड
  10. नेहरू रोड
  11. मुंडवा बाईपास
  12. नगर रोड
  13. एयरपोर्ट रोड
  14. यरवदा-विश्रांतवाड़ी रोड
  15. सोलापुर रोड
  16. रामवाड़ी-विमाननगर रोड
  17. विश्रांतवाड़ी-विमाननगर रोड
  18. विश्रांतवाड़ी-धनोरी रोड
  19. डेकन कॉलेज-विमाननगर रोड

मरम्मत का काम[संपादित करें]

२०१२ में पुणे महानगर निगम ने सड़क पर बदलाव करना शुरू किया ताकि यातायात प्रबंधन आसान हो सके। पद्मावती से भारतीविद्यापीठ तक एक १.५ किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया गया, जिसमें मौजूदा ४ लेन के अलावा ४ और लेन हैं। फ्लाईओवर के पैर बीआरटीएस मार्ग पर बने हैं। बीआरटीएस रद्द कर दिया गया है। फ्लाईओवर के अलावा पैदल चलने वालों के लिए बिबवेवाड़ी चौक और काका हलवाई चौक पर २ सबवे बनाए गए हैं। इन तीन निर्माणों से इस मार्ग से यात्रा करने में लगने वाला समय बहुत कम हो गया है।

चरण[संपादित करें]

पायलट चरण[संपादित करें]

कात्रज-स्वारगेट-हडपसर गलियारे पर एक पायलट सिस्टम का निर्माण किया गया और दिसंबर २००६ में परिचालन शुरू हुआ। ऐसे समय में जब बीआरटी संक्षिप्त नाम भारत के लिए नया था और इस तरह की उन्नत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के लिए आवश्यकताओं की राष्ट्रव्यापी समझ सीमित थी, पुणे दो गलियारों पर उच्च क्षमता वाली बस प्रणाली को लागू और संचालित करने वाला भारत का पहला शहर था:

  • स्वारगेट-हडपसर (पूर्व-पश्चिम गलियारा) - १०.२ किमी
  • स्वारगेट-कात्रज (उत्तर-दक्षिण गलियारा) - ५.८ किमी

बुनियादी ढाँचे और संचालन में नियमित बस सेवाओं की तुलना में सुधार हुआ, जबकि बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम में अंतर्निहित कई विशेषताएं इसका हिस्सा नहीं थीं। बुनियादी ढाँचे के घटकों में सड़कों का चौड़ीकरण, फुटपाथ और साइकिल ट्रैक का निर्माण, जल आपूर्ति और जल निकासी लाइनें, उपयोगिता नलिकाएँ, बीआरटी लेन-सेग्रीगेटर्स का निर्माण, बस स्टॉप, यात्री सूचना प्रणाली की स्थापना आदि जैसी नगरपालिका सेवाएँ शामिल हैं। भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने परियोजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की।

हालाँकि मार्ग पर ३ फ्लाईओवर के निर्माण के साथ पायलट कॉरिडोर अब विभिन्न बिंदुओं पर बाधित हो गया है और समर्पित लेन का उपयोग बंद कर दिया गया है।

प्रथम चरण[संपादित करें]

रेनबो बीआरटीएस नेटवर्क के वर्तमान चरण में छह गलियारे विकसित किए जा रहे हैं।

गलियारे का नाम लंबाई (किमी) स्टेशनों की संख्या क्षेत्र दर्जा
यरवदा - वाघोली १3 पुणे अप्रैल २०१६ से प्रचालनात्मक
संगमवाड़ी-विश्रांतवाड़ी पुणे अगस्त २०१५ से परिचालन
निगाडी - दापोडी १२ १८ पिंपरी चिंचवड़ अगस्त २०१८ से परिचालन
सांगवी फाटा - किवले १४ १७ पिंपरी चिंचवड़ सितंबर २०१५ से परिचालन
नासिक फाटा - वाकड १५ पिंपरी चिंचवड़ नवंबर २०१५ से परिचालन
कालेवाड़ी फाटा - देहु आलंदी रोड ११ २० पिंपरी चिंचवड़ सितंबर २०१९ से परिचालन

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. iMC. "BRT". www.pmpml.org. मूल से 22 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-09-08.
  2. ITDP India
  3. Tarun Nangia, Pune (21 Dec 2008). "Pimpri-Chinchwad BRTS to give route map a new glow". Indian Express. अभिगमन तिथि 2013-04-21.
  4. "Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation advised to go slow on BRTS plan". Institute for Transportation and Development Policy. 15 January 2009. अभिगमन तिथि 2013-04-21.
  5. "Rapid transit system on slow track - Times of India". articles.timesofindia.indiatimes.com. मूल से 11 August 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 January 2022.
  6. PM News Bureau (12 October 2009). "Pimpri-Chinchwad BRTS cost overrun". Projects Monitor. मूल से 29 February 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-04-21.
  7. "Soon, high-rise buildings for Pimpri-Chinchwad - Indian Express". www.indianexpress.com. मूल से 26 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2022.
  8. "Steady Progress on the Pune-Pimpri-Chinchwad BRT". Institute for Transportation and Development Policy. 7 April 2014.
  9. "PCMC to start BRT service next year | Pune News - Times of India". The Times of India.
  10. "'Costliest' BRTS rolls out in Pimpri". 6 September 2015.
  11. "BRTS in Pune different from Pimpri-Chinchwad's - City-Pune - News | News Syndication | Content Syndication". www.3dsyndication.com. मूल से 7 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 January 2022.
  12. "Archived copy" (PDF). punecorporation.org. मूल (PDF) से 18 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 January 2022.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)

स्रोत[संपादित करें]

Map_Corridors.pdf Archived 2016-10-22 at the वेबैक मशीन

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Neighbourhoods of Puneसाँचा:Pune topicsसाँचा:Maharashtra transit