अहिल्या पथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

अहिल्या पथ
जानकारी
क्षेत्र इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
यातायात प्रकार बीआरटी
लाइनों की संख्या १०
प्रतिदिन की सवारियां ३०,७०० (सितंबर २०१३)[1]
प्रचालन
प्रचालन आरंभ १० मई २०१३
संचालक मध्य प्रदेश सरकार
इंदौर नगर निगम
इंदौर सिटी बस
तकनीकी
प्रणाली की लंबाई 126.46 किलोमीटर (78.58 मील)

इंदौर बीआरटीएस या अहिल्या पथ रेजिडेंट इंजीनियर श्रीलाल प्रसाद निराला द्वारा निर्मित किया गया है। अटल इंदौर शहर यातायात सेवा लिमिटेड, जिसे आई-बस (इंटेलिजेंट बस) भी कहा जाता है,[2] के द्वारा मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के लिए बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम १० मई २०१३ से चालू हो गया। इंदौर बीआरटीएस परियोजना २००७ में जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना के तहत शुरू हुई थी। इसमें भारत और मध्य प्रदेश सरकार और विश्व बैंक की भागीदारी शामिल है।

यूके में स्थित सर्को ने अटल इंदौर शहर यातायात सेवा लिमिटेड से बीआरटी का संचालन और रखरखाव अनुबंध जीता जो इंदौर विकास प्राधिकरण और इंदौर नगर निगम के बीच एक संयुक्त उद्यम है जिसे सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को संचालित और प्रबंधित करने के लिए स्थापित किया गया था। यह तय किया गया कि कंपनी ५० लो-फ्लोर और वातानुकूलित बसों के बेड़े का संचालन और रखरखाव करेगी, और यह परिचालन नियंत्रण केंद्र और गलियारे के लिए एक डिपो का प्रबंधन भी करेगा।

एसयूटीपी के तहत वैश्विक पर्यावरण सुविधा बीआरटीएस पर जीपीएस-सक्षम इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) की स्थापना के लिए फंड देगी।

यह कॉरिडोर यात्रियों के लिए फ्री ऐज़ एयर द्वारा प्रदान की जाने वाली मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सेवा से पूरी तरह सुसज्जित है।[3]

आईटीएस वास्तुकला, अन्य उच्च तकनीक सुविधाओं के अलावा, आपातकालीन पूर्व-उत्सर्जन और सीसीटीवी कैमरों के साथ नेटवर्क निगरानी के लिए डेटा-केंद्रित एल्गोरिदम पर आधारित उन्नत सिग्नल सिस्टम का दावा करेगी। एसयूटीपी दो ट्रैफिक सिग्नल प्राथमिकताकरण और स्वचालित किराया संग्रह योजनाओं के माध्यम से बीआरटीएस के लिए समर्थन की भी परिकल्पना करता है। इनमें अनुकूली सिग्नल नियंत्रण के साथ ट्रैफिक सिग्नल समन्वय और ४६ ट्रैफिक सिग्नलों का प्रबंधन करने वाला एक केंद्रीकृत ट्रैफिक नियंत्रण केंद्र और बीआरटीएस बसों के लिए प्राथमिकता शामिल है।

बीआरटीएस में स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली (एएफसीएस) होगी, जो ऑफ-बोर्ड किराया संग्रह की सुविधा प्रदान करेगी। "संपर्क रहित स्मार्ट कार्ड" जारी करने के लिए एक टिकट कार्यालय टर्मिनल भी होगा। एएफसीएस के तहत, इंदौर सिटी बस की ओर से एक निजी कंपनी द्वारा किराया एकत्र किया जाएगा।

कंपनी, १० साल के अनुबंध के तहत, आवश्यक कर्मियों को उपलब्ध कराने के अलावा, एएफसीएस की आपूर्ति, स्थापना, रखरखाव और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी। बीआरटीएस-अहमदाबाद के एएफसीएस के लिए एक समान अनुबंध-आधारित प्रणाली की योजना बनाई गई है।

जबकि पूरा हो चुका बीआरटीएस १०६ को कवर करेगा किमी, इंदौर में सभी प्रमुख गलियारों को जोड़ता है, परियोजना के चरण- I में तीन गलियारे प्रस्तावित हैं: एबी रोड पायलट गलियारा, विजयनगर चौराहा-उज्जैन रोड जंक्शन और उज्जैन रोड जंक्शन-हवाई अड्डा। वर्तमान रु. १३० करोड़ का एबी रोड पायलट कॉरिडोर ११.७ के साथ चलता है किमी और प्रतिदिन लगभग ७०,००० यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा। योजना के अनुसार बीआरटीएस को आगामी इंदौर मेट्रो से भी जोड़ा जा सकता है [4]

कॉरीडोर[संपादित करें]

निम्नलिखित गलियारों को जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना के तहत क्रियान्वित करने का प्रस्ताव किया गया था।[5]

गलियारा मार्ग
गलियारा नं मार्ग लंबाई (किमी)
एबी सड़क २३.८ किमी
पूर्वी रिंग रोड २३.६५ किमी
एमआर १० कॉरिडोर ८.७१ किमी
रिवर साइड रोड कॉरिडोर १४.५ किमी
पश्चिमी रिंग रोड १५.९ किमी
बड़ागणप्ति - हवाई अड्डा ५.३ किमी
RW२ उज्जैन रोड-हवाई अड्डा ९.५ किमी
अन्य एमजी रोड, आरएनटी रोड और वाईएन रोड १९.१ किमी

परियोजना की स्थिति[संपादित करें]

२३ जून २००९:

  • बीआरटीएस के प्रथम चरण के लिए छह सलाहकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।[6]

१५ जुलाई २०१२:

  • १४ किलोमीटर लंबी १४० करोड़ रुपये की लागत वाली प्रस्तावित इंदौर बीआरटीएस परियोजना सितंबर २०१२ तक तैयार हो जाएगी।[7]

२ फरवरी २०१३:

  • अप्रैल २०१३ से इंदौर में बीआरटीएस चालू हो जाएगा।[8]

१० मई २०१३:

  • इंदौर में १६ बसों के संचालन के साथ बीआरटीएस चालू हो गया।[9]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; http://mpurban.gov.in/Uploaded%20Document/notable%20works/BestPracticesUrbanTransport(MassPublicTransport)InodreBRTS_compressed.pdf नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "Ibus to connect Indore with Ujjain | Indore News - Times of India". The Times of India.
  3. Free As Air Organisation. "Free As Air, free WiFi in Indore". मूल से 11 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 August 2016.
  4. "Indore BRTS may also be linked to Metro". द इकॉनोमिक टाइम्स.
  5. "City Bus". मूल से 17 June 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 May 2009.
  6. "Atal Indore City Transport Service Co. LTD". मूल से 8 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 June 2009.
  7. "English News Headlines: Latest News Today, Breaking News from India & World". Jagran English.
  8. "BRTS to become operational in Indore from April". NDTV.com.
  9. Trivedi, Vivek (26 December 2013). "Indore's rapid growth rides with BRTS". DNA India.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Indore Metropolitan Region