गंगवाल बस स्टैंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
== गंगवाल अन्तर्राज्यीय बस अड्डा ==
ISBT
स्टेशन आंकड़े
पता राज मोहल्ला, धार रोड, इंदौर मध्यप्रदेश
भारत 
मेल (संयोजी)
वाहन-स्थल हाँ
साइकिल सुविधायें नहीं
अन्य जानकारियां
आरंभ  ()

गंगवाल अंतर-राज्य बस टर्मिनस या गंगवाल बस स्टैंड इंदौर से एक है सबसे पुरानी और सबसे बड़ी में से एक इंटर स्टेट बस टर्मिनल है. यहाँ से इंदौर (मध्य प्रदेश) और 2 अन्य राज्य, राजस्थान, गुजरात के बीच में   बसें संचालित होती हैं.

इतिहास[संपादित करें]

Gangwal बस स्टैंड में खोला गया था [1] [2]

सेवाएं[संपादित करें]

बस स्टैंड विशेष रूप से  पश्चिमी मध्य प्रदेश यानी धार, अलीराजपुर, झाबुआ आदि. जिलों और गुजरात प्रमुख शहर जैसे अहमदाबाद, वडोदरा आदि के लिए बसें प्रदान करता है.

सुविधाएँ[संपादित करें]

प्रस्थान ब्लॉक, प्रतीक्षालय और फूड कोर्ट हैं, केंद्रीय रूप से वातानुकूलित है । रिवर्स असमस पौधों स्थापित किया गया है की आपूर्ति करने के लिए स्वच्छ पीने के पानी के लिए यात्रियों. उच्च गति, सुरक्षित वाई-फाई जोन की अनुमति देता है, यात्रियों के लिए जुड़े रहते हैं. रखने के लिए इमारत के पर्यावरण के अनुकूल एक मलजल उपचार संयंत्र स्थापित किया गया है की क्षमता के साथ 1000 क्यूबिक मीटर प्रति दिन है । के सीवेज के पानी का इलाज किया जाता है, और पुनर्नवीनीकरण किया जा करने के लिए प्रयोग किया जाता में एयर कंडीशनिंग संयंत्र के लिए और के उद्देश्य बागवानी और निस्तब्धता शौचालय के. एक नए पार्किंग प्रबंधन प्रणाली भी विकसित किया गया है जो संग्रहीत करने के लिए सक्षम डेटा की बसों में प्रवेश करने और बाहर निकलने के परिसर. उच्च संकल्प के साथ सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किया गया के लिए निगरानी.

समाचार और विवाद[संपादित करें]

कई बार बस ऑपरेटरों ने विरोध का एक रूप में हड़ताल का आयोजन किया । [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.justdial.com/INDORE/Gangwal-Bus-Stand-Raj-Mohalla/0731P731STD10168_BZDET
  2. "lonely planet". अभिगमन तिथि 30 April 2018.
  3. "Inter-district private bus drivers strike hit commuters". Times Of India. Times News Network. अभिगमन तिथि 30 April 2018.