सामग्री पर जाएँ

सिप्ला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
CIPLA Limited
कंपनी प्रकारPublic (BSE: 500087)
आई.एस.आई.एनINE059A01026 Edit this on Wikidata
उद्योगPharmaceuticals
स्थापित1935
स्थापकख्वाजा अब्दुल हमीद Edit this on Wikidata
मुख्यालयभारत मुंबई, भारत
प्रमुख लोग
भारत Y. K. Hamied (CMD), Chairman
उत्पादPharmaceuticals and diagnostics
आयवृद्धि 5,717.72 करोड़ (US$834.79 मिलियन) (2010)[1]
शुद्ध आय
वृद्धि 1,082.59 करोड़ (US$158.06 मिलियन) (2010)
कर्मचारियों की संख्या
over 7,000
जालस्थलwww.cipla.com

सिप्ला ( अंग्रेज़ी में CIPLA) सिप्ला लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। सिप्ला मुख्य रूप से श्वसन, हृदय रोग, गठिया, मधुमेह, आदि के इलाज के लिए दवाएं विकसित करती है।


इतिहास

इसकी स्थापना ख्वाजा अब्दुल हमीद ने 1935 में मुंबई में द केमिकल, इंडस्ट्रियल एंड फार्मास्युटिकल लेबोरेटरीज के रूप में की थी। 20 जुलाई 1984 को कंपनी का नाम बदलकर सिप्ला लिमिटेड (CIPLA LTD) कर दिया गया। वर्ष 1985 में यूएस एफडीए ने कंपनी की थोक दवा निर्माण सुविधाओं को मंजूरी दी। संस्थापक के बेटे यूसुफ हामिद के नेतृत्व में, एक कैम्ब्रिज-शिक्षित रसायनज्ञ, कंपनी ने विकासशील देशों में गरीब लोगों के इलाज के लिए जेनेरिक एड्स और अन्य दवाएं प्रदान कीं। 1995 में, सिप्ला ने दुनिया का पहला ओरल आयरन चेलेटर डेफेरिप्रोन लॉन्च किया। 2001 में, सिप्ला ने एचआईवी के इलाज के लिए दवाओं (एंटीरेट्रोवाइरल) की पेशकश की थी, जो कि आंशिक लागत (प्रति रोगी प्रति वर्ष $350 से कम) पर थी।2013 में सिप्ला ने दक्षिण अफ्रीकी कंपनी सिप्ला-मेडप्रो का अधिग्रहण किया, इसे एक सहायक के रूप में रखा, और इसका नाम बदलकर सिप्ला मेडप्रो साउथ अफ्रीका लिमिटेड कर दिया। अधिग्रहण के समय सिप्ला-मेडप्रो सिप्ला के लिए एक वितरण भागीदार था और दक्षिण अफ्रीका की तीसरी सबसे बड़ी दवा कंपनी थी। कंपनी की स्थापना 2002 में हुई थी और इसे एनालेनी फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। 2005 में, एनालेनी ने सिप्ला-मेडप्रो के सभी शेयर खरीदे, जो सिप्ला और मेडप्रो फार्मास्युटिकल्स, एक दक्षिण अफ्रीकी जेनरिक कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम था, और 2008 में यह इसका नाम बदलकर सिप्ला-मेडप्रो कर दिया।


उत्पाद और सेवाएं

सिप्ला अन्य निर्माताओं के साथ-साथ फार्मास्युटिकल और पर्सनल केयर उत्पादों को सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री बेचती है, जिसमें एस्सिटालोप्राम, ऑक्सालेट (एंटी-डिप्रेसेंट), लैमिवुडिन और फ्लाइक्टासोन प्रोपियोनेट शामिल हैं। सिप्ला एंटीरेट्रोवाइरल दवाओं के दुनिया के सबसे बड़े निर्माता हैं।

जुलाई 2020 में, कंपनी ने गंभीर पुष्ट रोगियों के [COVID-19] उपचार में "प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग" के लिए मूल कंपनी और DCGI अनुमोदन के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते पर पहुंचने के बाद भारत में CIPREMI ब्रांड नाम के तहत गिलियड साइंसेज के रेमेडिसविर की शुरुआत की घोषणा की।

सन्दर्भ

[संपादित करें]