ऐक्सिस बैंक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(एक्सिस बैंक से अनुप्रेषित)
ऐक्सिस बैंक प्रतीक चिन्ह

ऐक्सिस बैंक (Axis bank) (पुराना नाम यूटीआई बैंक) भारत का एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है। निजी क्षेत्र में बैंकों की स्थापना पर भारत सरकार की अनुज्ञा के बाद, 1993 यानी अपने कामकाज की शुरुआत के बाद से, निजी क्षेत्र के नए बैंकों में ऐक्सिस बैंक (Axis bank) ही पहला था। स्थापना के समय इस बैंक का नाम यूटीआई बैंक था जिसे बाद में बदलकर ऐक्सिस बैंक कर दिया गया। इस बैंक को भारतीय यूनिट ट्रस्ट (यूटीआई - आई), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) तथा भारतीय सामान्य बीमा निगम (जीआईसी) एवं सार्वजनिक उपक्रम की चार बीमा कंपनियां अर्थात नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने संयुक्त रूप से प्रोन्नत किया।

कार्यालय

बैंक का पंजीकृत कार्यालय अहमदाबाद तथा केंद्रीय कार्यालय मुंबई में है। बैंक का कामकाज

5019

शाखाओं और एक्स्टेंशन काउंटरों (31 दिसम्बर 2018 तक) के द्वारा विशाल रूप से फैला हुआ है। इसके अलावा अपने माननीय ग्राहकों की सुविधा के लिए 24 घंटों कार्यरत हमारे 14000 एटीएम (30 दिसम्बर 2018 तक) भी हैं। भारत में एटीएमों का यह सबसे बड़ा नेटवर्क कहा जाता है।

प्रबंधन

इस बैंक की वर्तमान 2019 अध्यक्ष राकेश मखीजा हैं।

पूंजी

वर्तमान में बैंक की पूंजी है रु. 403.63 करोड तथा बैंक की पब्लिक होल्डिंग (प्रोन्नतकर्ताओं के सिवा) है 53.72%.[उद्धरण चाहिए]

बाहरी कड़ियाँ