एनडीटीवी खबर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(एनडीटीवी से अनुप्रेषित)
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
NDTV
प्रकार सार्वजनिक
व्यापार करती है BSE: 532529
NSENDTV
उद्योग जनसंपर्क माध्यम
स्थापना 1984; 37 वर्ष पहले (1984)
संस्थापक
प्रणय रॉय
राधिका रॉय
मुख्यालय नई दिल्ली, भारत
प्रमुख व्यक्ति प्रणय रॉय
(Co-chairperson)
राधिका रॉय
(Co-chairperson)
सुपर्णा सिंह
(President)
रवीश कुमार
(Editor-in-chief)
उत्पाद प्रसारण
वेब पोर्टल
राजस्व कमी 357 करोड़ (US$52.12 मिलियन) (2021)[1]
निवल आय वृद्धि 74 करोड़ (US$10.8 मिलियन) (2021)[1]
कर्मचारी 464 (2021)[1]
वेबसाइट www.ndtv.com

नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड एक भारतीय समाचार मीडिया कंपनी है जो प्रसारण और डिजिटल समाचार प्रकाशन पर ध्यान केंद्रित करती है। कंपनी को एक विरासती ब्रांड माना जाता है जिसने भारत में स्वतंत्र समाचार प्रसारण का बीड़ा उठाया है, और इसे देश में पहला 24x7 समाचार चैनल और पहला लाइफस्टाइल चैनल लॉन्च करने का श्रेय दिया जाता है। यह NDTV इंडिया और NDTV 24x7 के प्रसारण समाचार चैनलों का स्वामित्व और संचालन करता है। कंपनी के दोनों चैनलों को 32 रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड मिला है।

NDTV की स्थापना 1984 में अर्थशास्त्री प्रणय रॉय और पत्रकार राधिका रॉय द्वारा की गई थी, जो कोलकाता शहर के एक पति और पत्नी की जोड़ी थी। यह सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन और अंतरराष्ट्रीय उपग्रह चैनलों द्वारा अनुबंधित समाचार खंडों के लिए एक प्रोडक्शन हाउस के रूप में शुरू हुआ, जब टेलीविजन प्रसारण एक राज्य एकाधिकार था, और भारत में पहले स्वतंत्र समाचार नेटवर्क में परिवर्तित हो गया। कंपनी ने 1998 में स्टार इंडिया के साथ साझेदारी में पहला 24x7 समाचार चैनल लॉन्च किया।

1998 और 2003 के बीच, NDTV ने स्टार इंडिया के साथ अपने सभी समाचार खंडों का निर्माण करने के लिए एक विशेष समझौता किया था। 2003 में, यह एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी 24x7 के नाम से जाने जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी भाषा के समाचार चैनलों के एक साथ लॉन्च के साथ एक स्वतंत्र प्रसारण नेटवर्क बन गया। इसने एक व्यावसायिक समाचार चैनल एनडीटीवी प्रॉफिट भी लॉन्च किया जिसे बाद में एक सूचना और मनोरंजन चैनल एनडीटीवी प्राइम में बदल दिया गया। कंपनी के सामान्य मनोरंजन और ई-कॉमर्स में व्यावसायिक हित हैं, और लाइफस्टाइल चैनल एनडीटीवी गुड टाइम्स, इंफोटेनमेंट चैनल एस्ट्रो अवानी और न्यूज चैनल इंडिपेंडेंट टेलीविज़न सहित कई प्रसारण चैनलों के प्रबंधन का हिस्सा है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Audited Financial Results For The Quarter and Year Ended March 2021" (PDF). अभिगमन तिथि 26 January 2021.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]