कोयंबटूर बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोयंबटूर बीआरटीएस
अवलोकन
स्थानकोवई महानगरीय क्षेत्र
प्रकारबस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम
लाइनों की संख्या
संचालन
संचालककोयंबटूर नगर निगम
तकनीकी
प्रणाली की लम्बाई27.6 किलोमीटर (17.1 मील)

कोयंबटूर बीआरटीएस जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना के तहत कोवई महानगरीय क्षेत्र के लिए एक प्रस्तावित बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम था। लगभग १८.६ किलोमीटर का प्रोजेक्ट विस्तार अविनाशी रोड से शुरू होकर डॉ०राजेंद्र प्रसाद रोड से होते हुए मेट्टुपालयम रोड पर समाप्त होता। अविनाशी रोड के बाद प्रोजेक्ट रोड स्टैन्स स्कूल से बाईं ओर मुड़ती है और डॉ० नंजप्पा रोड से होकर गुजरती है और डॉ० राजेंद्र प्रसाद रोड (१०० फीट की सड़क) पर मिलती है। अविनाशी रोड, डॉ० राजेंद्र प्रसाद रोड और मेट्टुपालयम रोड को बसों के लिए विशेष लेन प्रदान की जाती है जिसे बीआरटीएस लेन कहा जाता है और जोड़ने वाली कड़ी को मिश्रित यातायात के साथ बहने की अनुमति दी जाती है।

बीआरटीएस गलियारे के लिए ७ मीटर चौड़ाई का एक समर्पित दो लेन कैरिजवे प्रदान किया गया था। बीआरटीएस गलियारे के दोनों ओर ७ मीटर चौड़ाई की मिश्रित यातायात के लिए एक दोहरी लेन प्रदान की गई थी। मिश्रित यातायात लेन को दोनों तरफ २५ सेंटीमीटर चौड़ा सीसी ब्लॉक प्रदान करके बीआरटीएस लेन से अलग किया गया था। मिश्रित यातायात लेन के दोनों ओर २ मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक और निर्मित नाली के ऊपर २ मीटर चौड़ा फुटपाथ प्रस्तावित है। साइकिल ट्रैक को २५ सेंटीमीटर सीसी बटन प्रदान करके मिश्रित ट्रैफिक लेन से अलग किया गया था। कुल १७.६ किलोमीटर बीआरटीएस में से ६.६४ किलोमीटर की लंबाई के लिए ग्रेड (समर्पित) किया गया था और ६.८७ किलोमीटर ऊँचे खंड से गुजर रहा था। १४ ग्रेड बस स्टॉप और ३ एलिवेटेड बस स्टॉप बनाने का प्रस्ताव है।

कोयंबटूर बीआरटीएस[1]

कॉरीडोर[संपादित करें]

अविनाशी रोड - डॉ० राजेंद्र प्रसाद रोड - मेट्टुपालयम रोड

अभिकल्प की गति[संपादित करें]

बीआरटीएस कॉरिडोर के लिए स्पीड डिजाइन 50 किमी/घंटा - 60 किमी/घंटा प्रस्तावित है।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Archived copy" (PDF). मूल (PDF) से 3 March 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 May 2009.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)