मैसूर का साम्राज्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विजय नगर राज्य के समय में ही 1612 ई0 में ओडियार नामक राजा ने मैसूर राज्य की स्थापना की इस मैसूर राज्य में आगे चलकर दो प्रमुख शासक हुए-हैदर अली एवं टीपू। इन्होंने अंग्रेजों के विरूद्ध संघर्ष जारी रखा। टीपू, हैदर अली दक्षिण भारत का पहला शासक था जिसे अंग्रेजों को पराजित करने में सफलता मिली। दक्षिण में मैसूर राज्य और अंग्रेजों के बीच कुल चार युद्ध हुए। इन युद्धों की एक खास विशेषता यह थी कि इसमें मराठे और हैदराबाद के निज़ाम , अंग्रेजों द्वारा बनाये गये त्रिगुट में शामिल थे।

इतिहास[संपादित करें]

विजयनगर साम्राज्य के पतन के बाद 1565 ई में हिन्दू वोडियार वंश द्वारा मैसूर राज्य को स्वतंत्र राज्य घोषित कर दिया गया था। वोडियार वंश के अंतिम शासक चिक्का कृष्णराज द्वितीय के शासनकाल में वास्तविक सत्ता देवराज (दलवाई या सेनापति) और नंजराज (सर्वाधिकारी या वित्त एवं राजस्व नियंत्रक) के हाथों में आ गयी थी। ये क्षेत्र पेशवा और निज़ाम के बीच विवाद जैसा विषय बन गया था। 1761 ई. में हैदर अली ,(जिसने अपने जीवन की शुरुआत एक सैनिक के रूप में की थी),ने मैसूर के राजवंश को हटाकर राज्य पर अपना कब्ज़ा कायम कर लिया।
विजयनगर साम्राज्य के पतन के बाद, 1565 ई। में हिन्दू वोडियार वंश द्वारा मैसूर राज्य को स्वतंत्र राज्य घोषित कर दिया गया। वोडियार वंश के अंतिम शासक चिक्का कृष्णराज द्वितीय के शासनकाल में वास्तविक सत्ता देवराज (दलवाई या सेनापति) और नंजराज (सर्वाधिकारी या वित्त एवं राजस्व नियंत्रक) के हाथों में आ गयी थी।ये क्षेत्र पेशवा और निज़ाम के बीच विवाद का विषय बन गया था। नंजराज द्वितीय कर्नाटक युद्ध में अंग्रेजों के साथ मिल गया और त्रिचुरापल्ली(तमिलनाडु) पर कब्ज़ा कर लिया।
1761 ई. में हैदर अली ,जिसने अपने जीवन की शुरुआत एक सैनिक के रूप में की थी,ने मैसूर के राजवंश को हटाकर राज्य पर अपना कब्ज़ा कायम कर लिया। हैदर अली(1760-1782) ने मैसूर राज्य की सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया ,जो दो वोडियार भाइयों –देवराज और नंजराज द्वारा शासित था। उसे अपने राज्य की स्वतंत्रता को कायम रखने के लिए निज़ाम और मराठों से भी लड़ना पड़ा। उसने निज़ाम और फ्रांसीसियों के साथ मिलकर 1767-1769 के मध्य हुए प्रथम आंग्ल –मैसूर युद्ध मे अंग्रेजों को करारी शिकस्त दी और अप्रैल 1769 में उन्हें मद्रास की संधि के रूप में अपनी शर्तें मानने पर मजबूर कर दिया। 1780-1784 ई के मध्य हुए द्वितीय आंग्ल-मैसूर युद्ध में भी उसने निज़ाम और मराठों के साथ मिलकर 1782 ई में अंग्रेजों को हराया लेकिन युद्ध में घायल हो जाने के कारण 1782 ई में उसकी मृत्यु हो गयी।

मैसूरु शब्द " मैसूरु " का एक भ्रष्ट संस्करण है , जो " महिशुर " या " महिषासुरन ऊरु " शब्द से लिया गया है , जिसका स्थानीय भाषा कन्नड़ में महिषासुर का शहर होता है । मैसूर का संबंध देवी भागवत में पाई जाने वाली पौराणिक कथा से रहा है । देवी पुराण की कहानी के अनुसार, मैसूर पर राक्षस राजा महिषासुर का शासन था, जो भैंस के सिर वाला राक्षस था। राक्षस से बचाने के लिए देवी-देवताओं की प्रार्थना के जवाब में, देवी पार्वती ने चामुंडेश्वरी के रूप में जन्म लिया और मैसूर के पास चामुंडी पहाड़ी की चोटी पर राक्षस का वध किया। इसलिए पहाड़ी और शहर का नाम क्रमशः चामुंडी हिल और मैसूर है।

मैसूरु में होयसल वंश का एक शिलालेख है जो 11वीं और 12वीं शताब्दी का है। मैसूर पर गंग, चालुक्य, चोल और होयसल का शासन था। होयसलों के आने के बाद, विजयनगर राजा और फिर मैसूरु यदु राजवंश 1399 ई. में सत्ता में आये। वे विजयनगर राजाओं के सामंत थे। इस राजवंश ने मैसूर में मंदिर निर्माण में भी योगदान दिया। मैसूर के राजा बेट्टदा चामराजा वाडियार ने मैसूर के किले का पुनर्निर्माण किया और अपना मुख्यालय बनाया और शहर को ' महिशुर नगर ' कहा जिसका अर्थ है महिशूर शहर । 17वीं शताब्दी और उसके बाद के कई शिलालेखों में मैसूरु को ' महिशुरू ' कहा गया है।

कृष्णराज वाडियार के शासनकाल के दौरान मैसूर शहर का विस्तार हुआ और यह किले की दीवारों से आगे निकल गया। कृष्णराज वाडियार चतुर्थ ने उत्कृष्ट योजना के साथ मैसूरु को एक सुंदर शहर के रूप में विकसित किया। उनके शासनकाल में मैसूर अपनी चौड़ी सड़कों, शानदार इमारत और सुंदर पार्कों के लिए प्रसिद्ध हो गया। आज मैसूरु एक आधुनिक शहर है जो अपने विलक्षण पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखने में कामयाब रहा है। आज मैसूर अपने चंदन और शीशम की कलाकृतियों, पत्थर की मूर्तियों, अगरबत्तियों, हाथी दांत के साथ जड़ाऊ काम और अपनी उत्कृष्ट रेशम साड़ियों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

मैसूर की लोक कला[संपादित करें]

कर्नाटक में लोक कलाओं और लोककथाओं की एक समृद्ध परंपरा है। लोक कला की विभिन्न शाखाएँ जैसे गायन, नाटक, नृत्य और कठपुतली शो कर्नाटक के ग्रामीण हिस्सों में लोकप्रिय हैं। विभिन्न त्योहारों पर और विशेष रूप से दशहरा के दौरान ये कलाकार मैसूर शहर जाते हैं और प्रदर्शन करते हैं। पुराने दिनों में वे राजा के सामने प्रदर्शन करते थे, आज वे दशहरा के दौरान मैसूर की सड़कों पर या विशेष रूप से निर्दिष्ट क्षेत्रों में प्रदर्शन करते हैं। राज्य के लोकप्रिय लोक समूहों द्वारा लोक कला की प्रस्तुति दशहरा उत्सव का एक स्थापित और नियमित हिस्सा बन गई है।

पूजा कुनिथा[संपादित करें]

पूजा कुनिथा नृत्य में मौखिक वर्णन की तुलना में दृश्य प्रस्तुति पर अधिक जोर दिया जाता है। यहां रंगीन बांस की संरचना की शानदार प्रदर्शनी कुशल शारीरिक गतिविधियों से मेल खाती है।

डोल्लू कुनिथा[संपादित करें]

यह एक समूह नृत्य है जिसका नाम इसके प्रदर्शन में प्रयुक्त डोल्लू के नाम पर रखा गया है, और कुरुबा समुदाय के पुरुषों द्वारा किया जाता है । समूह में 16 नर्तक शामिल हैं, प्रत्येक ड्रम पहने हुए हैं और नृत्य करते समय अलग-अलग लय बजाते हैं। ताल को केंद्र में झांझ के साथ एक नेता द्वारा निर्देशित किया जाता है। धीमी और तेज़ लय वैकल्पिक होती है, और समूह एक विविध पैटर्न बुनता है। वेशभूषा सरल हैं; शरीर का ऊपरी भाग आमतौर पर खुला छोड़ दिया जाता है, जबकि निचले शरीर पर धोती के ऊपर एक काली चादर बाँधी जाती है।

बीसू कामसले और कामसले नृत्य[संपादित करें]

यह मैसूर, नंजनागुडु, कोल्लेगला और बैंगलोर क्षेत्रों में ग्रामीण पुरुषों द्वारा किया जाने वाला एक समूह नृत्य है। इसका नाम कामसले के नाम पर रखा गया है, जिसे नर्तकों द्वारा एक सहारा के रूप में बजाया जाता है। कमसले एक हाथ में झांझ और दूसरे हाथ में कांस्य डिस्क है, जो लयबद्ध ध्वनि उत्पन्न करती है। कामसले नृत्य कुरुबा समुदाय द्वारा नर महादेश्वर (शिव) की पूजा की परंपरा से जुड़ा है, जहां से अधिकांश नर्तक आते हैं। यह नृत्य शिव की स्तुति में गाए गए लयबद्ध, मधुर संगीत के साथ किया जाता है। यह दीक्षा (शपथ) का हिस्सा है, और एक आध्यात्मिक नेता द्वारा सिखाया जाता है।

सोमना कुनिता: सोमना कुनिता (मुखौटा नृत्य)[संपादित करें]

दक्षिणी कर्नाटक में लोकप्रिय संरक्षक भावना पूजा का एक उत्सवपूर्ण रूप है, जो मुख्य रूप से गंगेमाता समुदाय द्वारा देवी मां को समर्पित गांव के मंदिरों में किया जाता है। इस नृत्य की विशेषता विभिन्न रंगों में चित्रित विस्तृत मुखौटे (सोमास) हैं, जिनमें प्रत्येक मुखौटे का रंग भगवान की प्रकृति को दर्शाता है। एक परोपकारी देवता को लाल मुखौटे द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि पीला या काला मुखौटा इसके विपरीत का संकेत देता है। मुखौटे कई प्रकार के होते हैं, जो क्षेत्र-दर-क्षेत्र अलग-अलग होते हैं। सोमना कुनिथा ग्राम देवता [ग्राम देवता] की पूजा से जुड़ा एक अनुष्ठानिक नृत्य है, और मुख्य रूप से उगादि के बाद और महा शिवरात्रि पर मानसून की शुरुआत से पहले मनाया जाता है। यह पुराने मैसूर क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय है

मैसूरु मौसम[संपादित करें]

मैसूर दक्कन पठार के दक्षिणी भाग में स्थित है। मैसूरु जिला एक लहरदार मैदानी भूमि है जो आंशिक रूप से ग्रेनाइट की चट्टानों से ढकी हुई है और हरे-भरे जंगलों से घिरी हुई है। यह शहर समुद्र तल से 770 मीटर की ऊंचाई पर है और राज्य की राजधानी बेंगलुरु से 140 किमी दूर है। मैसूरु का क्षेत्रफल 6,307 वर्ग किमी और जनसंख्या 30,01,127 (2011 की जनगणना) है। इस शहर को महलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, मैसूर ने हमेशा अपने विचित्र आकर्षण से अपने आगंतुकों को मंत्रमुग्ध किया है।

मैसूरु में पूरे वर्ष गर्म और ठंडी जलवायु रहती है। इसकी जलवायु स्वास्थ्यप्रद है। मैसूरु की जलवायु मध्यम है। सर्दियों में मौसम ठंडा होता है और गर्मियां सहनीय होती हैं। सर्दियों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और गर्मियों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। मैसूर में अधिकांश बारिश जून से सितंबर के बीच मानसून के दौरान होती है। मैसूरु में सालाना औसत वर्षा लगभग 86 सेंटीमीटर है।

मैसूरु के व्यंजन[संपादित करें]

मैसूर दक्षिण भारत में है और देश के इस हिस्से के अन्य सभी राज्यों की तरह, अधिकांश भोजन चावल आधारित है। मैसूर के व्यंजनों में प्रसिद्ध डोसा और इडली के अलावा और भी बहुत कुछ है जो पूरी दुनिया में दक्षिण के भोजन के रूप में जाना जाता है। हालाँकि इडली और डोसा मैसूरु के व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार के डोसे और उनके साथ मिलने वाली इडली और चटनी किसी को भी आश्चर्यचकित कर देगी। पारंपरिक मैसूरु नाश्ता सरल, पौष्टिक और स्वादिष्ट है। उनमें से अधिकांश चावल आधारित हैं और आम तौर पर चटनी के साथ परोसे जाते हैं।

मैसूरु का पारंपरिक दोपहर का भोजन एक शानदार फैलाव है जिसमें कई आवश्यक व्यंजन शामिल हैं। इनमें कोंसाबारी, प्लेआस, गोज्जू तोव्वे, हुली या सारू जैसे अनाज के सलाद शामिल हैं। चित्रन्ना, प्रसिद्ध बिसिबेलेबाथ, वंगीबाथ मैसूर के पारंपरिक भोजन का हिस्सा हैं। कर्नाटक के अन्य हिस्सों में रागी मुड्डे को सोपिना हुली या सारू या करी के साथ खाया जाता है। अपने स्वादिष्ट भोजन को पूरा करने के लिए, मैसूर की कुछ अनोखी मिठाइयों जैसे चिरोटी, मैसूरु पाक, ओबट्टू और शाविगे पायसा आदि का आनंद लें।

मैसूर की संस्कृति[संपादित करें]

मैसूर एक ऐसा शहर रहा है जहां कई सदियों से सभी धर्म सद्भाव के साथ सह-अस्तित्व में रहे हैं। यहां तक ​​कि जब मैसूर विजयनगर साम्राज्य और वाडियार के अधीन सांस्कृतिक रूप से अपने चरम पर था, तब भी शासकों ने हमेशा बिना किसी भेदभाव के सभी धर्मों और संस्कृतियों को प्रोत्साहित किया। हर क्षेत्र में राजाओं के निरंतर संरक्षण और समर्थन के कारण चित्रकला, वास्तुकला, संगीत, कविता आदि सभी क्षेत्रों में एक विशिष्ट शैली का विकास हुआ, जिसे "मैसूर शैली" के रूप में जाना जाता है। समय के साथ-साथ यह संस्कृति फैलती गई। अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत की पहचान के लिए दूर-दूर तक इसके पहले "मैसूर" शब्द जोड़ा गया था।

हालाँकि मैसूरु एक आधुनिक शहर बन गया है लेकिन इसने अपनी परंपरा और संस्कृति से संपर्क नहीं खोया है। सांस्कृतिक एकता की चरम अभिव्यक्ति 10 दिवसीय दशहरा उत्सव के दौरान देखी जाती है जो मैसूरु का पर्याय है। उत्सव में न केवल धार्मिक समारोह शामिल हैं, बल्कि घरों की सजावट, गुड़ियों का प्रदर्शन, पड़ोसियों और बच्चों को मिठाइयाँ बाँटना भी शामिल है। मैसूर के निवासी दशकों से इसी तरह दशहरा मनाते आ रहे हैं।

मैसूरु में स्थानीय परिवहन[संपादित करें]

मैसूरु ने प्राचीन काल से ही दक्षिण भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए शहर में ऐसे कई स्मारक हैं जो इस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैसूर अपने शानदार महलों और शानदार मंदिरों के लिए जाना जाता है। ये स्मारक आधुनिक मैसूरु और उसके आसपास फैले हुए हैं। मैसूर घूमने के दौरान आपको इन जगहों की यात्रा करनी होगी। मैसूरु में विभिन्न पर्यटक आकर्षणों तक जाने के लिए ऑटो, निजी टैक्सियाँ, बसें और तांगे जैसे स्थानीय परिवहन उपलब्ध हैं।

मैसूर शहर के आसपास के स्थानों के लिए रेलवे जंक्शन। रेलवे लाइनें मैसूरु को बेंगलुरु (उत्तर-पूर्व) से मांड्या, उत्तर-पश्चिम में हासन और दक्षिण-पूर्व में चामराजनगर से जोड़ती हैं। मैसूरु से कर्नाटक और पड़ोसी राज्यों के विभिन्न हिस्सों और चेन्नई से मैसूरु के पास मंदाकल्ली हवाई अड्डे तक सड़क कनेक्टिविटी उपलब्ध है।

आधुनिक मैसूरु[संपादित करें]

एक आधुनिक शहर के रूप में मैसूर अपने अनोखे पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखने में कामयाब रहा है और यह पर्यटन के आकर्षण के केंद्रों में से एक है और दशहरा उत्सव के दौरान दुनिया भर से अधिकतम संख्या में पर्यटक आते हैं। मैसूर अपने चंदन और शीशम की कलाकृतियों, पत्थर की मूर्तियों, अगरबत्तियों, हाथी दांत के साथ जड़ाऊ काम और अपनी उत्कृष्ट रेशम साड़ियों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

मैसूर कर्नाटक में प्रमुख आईटी केंद्रों में से एक बनकर उभरा। सॉफ्टवेयर निर्यात के मामले में मैसूरु राज्य में दूसरे स्थान पर है। शहर में आईटी क्षेत्र की मजबूत वृद्धि का श्रेय इंफोसिस, लार्सन टुब्रो (एलएंडटी), विप्रो टेक्नोलॉजीज, सॉफ्टवेयर पैराडाइम्स इंडिया आदि के प्रमुख योगदान को दिया जाता है। मैसूर में लगभग 50 आईटी कंपनियां हैं। कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (केआईएडीबी) ने मैसूर और उसके आसपास पांच औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए हैं, ये बेलागोला, बेलवाडी, हेब्बल (इलेक्ट्रॉनिक सिटी), मेटागली और हूटागल्ली में स्थित हैं। भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, किर्लोस्कर, विक्रांत टायर्स, जे बियरिंग्स, ऑटोमोटिव एक्सल एटी एंड एस, नेस्ले, रीड एंड टेलर, टीवीएस कंपनी, बन्नारी अम्मा शुगर फैक्ट्री, साउथ इंडिया पेपर मिल्स, एबीबी जैसे प्रमुख उद्योग। इंफोसिस, विप्रो, एलएंडटी, एसपीआई आदि जैसे प्रौद्योगिकी/सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्र ने मैसूर में अपनी उपस्थिति स्थापित की है। अच्छी रहने की स्थिति और कुशल जनशक्ति की उपलब्धता एक अन्य प्रमुख कारक है जो निवेशकों को शहर में स्थापित करने के लिए आकर्षित करती हैं।

मैसूरु जंक्शन शहर का मुख्य स्टेशन है और बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली, तंजावुर, अजमेर, हैदराबाद, शिरडी आदि के बीच रेलगाड़ियां चलती हैं। मैसूरु और क्रांतिवीरा संगोल्ली रायन्ना स्टेशन के बीच रेलवे लाइन विद्युतीकरण अंतरराष्ट्रीय मानकों पर बनाया जाएगा। मैसूरु और चेन्नई के बीच हाई-स्पीड ट्रेन को भी मंजूरी दी गई है।

मैसूरु शहर का सड़क नेटवर्क ग्रिडिरोन फैशन में है और शहर में कई समानांतर सड़कें "ग्रिड" हैं। और फिर कुछ 5 रेडियल सड़कें हैं, जो सभी मैसूरु पैलेस से निकलती हैं, जो शहर का केंद्र बिंदु है। मैसूरु में बहुत अच्छा सड़क नेटवर्क है, बेंगलुरु शहर 4 लेन सड़क के साथ एसएच-17 से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 212 और राज्य राजमार्ग 17,33,88 मैसूर से होकर गुजरते हैं और इसे आसपास के शहरों से जोड़ते हैं। मैसूरु में 42.5 किलोमीटर की आउटर रिंग रोड है, ये सभी राजमार्ग आउटर रिंग रोड को काटते हैं।

मंदाकल्ली हवाई अड्डा मैसूर शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु है जो मैसूर से लगभग 170 किलोमीटर दूर है।

मैसूरु जिले में 2 मेडिकल कॉलेज, 14 इंजीनियरिंग कॉलेज, 12 पॉलिटेक्निक कॉलेज, 1 प्राकृतिक चिकित्सा और योग कॉलेज, 2 आयुर्वेद कॉलेज और 36 डिग्री कॉलेज हैं।

आंग्ल-मैसूर युद्ध (1767-69)[संपादित करें]

मैसूर युद्ध ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सैनिकों और मैसूर के चार शासकों के बीच टकराव था। 1767-1799 के दौरान हुए युद्ध मैसूर को केन्द्रित कर सत्ता के लिए संघर्ष को दर्शाते हैं। भाग लेने वाली शक्तियों में मद्रास प्रेसीडेंसी, मराठा साम्राज्य, हैदराबाद के निज़ाम, त्रावणकोर शक्ति में ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि हैं। युद्ध सांख्यिकी के अग्रणी प्रबंधन और नियंत्रण में हैदर अली और टीपू सुल्तान की भूमिका महत्वपूर्ण थी।

  1. पहला युद्ध हैदर अली और अंग्रेजों के बीच लड़ा गया जहाँ हैदर अली ने मद्रास पर लगभग कब्ज़ा कर लिया। मद्रास की संधि के साथ युद्ध समाप्त हो गया।
  2. दूसरे युद्ध का नेता टीपू था. मैंगलोर की संधि ने स्थिति बहाल की और संघर्ष को निष्कर्ष पर पहुँचाया। अप्रैल 1787 में हस्ताक्षरित गजेंद्रगढ़ की संधि ने मराठों के युद्ध को समाप्त कर दिया।
  3. तीसरा युद्ध टीपू और त्रावणकोर के बीच हुआ जहां टीपू सुल्तान को फ्रांस का सहयोगी मिला और अंग्रेजों ने त्रावणकोर साम्राज्य की मदद की। सेरिंगपट्टम की संधि के साथ युद्ध समाप्त हुआ।
  4. चौथे युद्ध में टीपू सुल्तान का पतन हुआ और मैसूर क्षेत्रों का ह्रास हुआ। [1]

प्रथम आंग्ल-मैसूर युद्ध का महत्व[संपादित करें]

प्रथम आंग्ल-मैसूर युद्ध (1767-69) में हैदर अली को अंग्रेजों के विरुद्ध कुछ सफलता मिली और उसने मद्रास पर लगभग विजय प्राप्त कर ली। अंग्रेजों ने हैदराबाद के निज़ाम को हैदर पर आक्रमण करने के लिए राजी किया। हालाँकि, यह केवल अस्थायी था, और फरवरी 1768 में, निज़ाम ने ब्रिटिशों के साथ एक नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। एक ब्रिटिश बॉम्बे सेना ने पश्चिम से हमला किया, जबकि एक मद्रास सेना ने उत्तर पूर्व से हमला किया, इस प्रकार हैदर अली ने अपने काम में कटौती की। हालाँकि, मद्रास पर हैदर के हमले के कारण मद्रास प्रशासन ने शांति का अनुरोध किया और परिणामस्वरूप मद्रास की संधि पर हस्ताक्षर किए गए। मद्रास में पूर्ण अव्यवस्था और भय के बाद, अंग्रेजों को 4 अप्रैल, 1769 को हैदर के साथ एक अपमानजनक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसे मद्रास की संधि के रूप में जाना जाता है, जिससे युद्ध समाप्त हो गया। विजित भूमियां उनके वास्तविक स्वामियों को लौटा दी गईं।[2]

निष्कर्ष[संपादित करें]

उपरोक्त चर्चा से, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि मैसूर पर केन्द्रित होकर लड़ी गई लड़ाइयों ने सत्ता संघर्ष को दर्शाया, जिसमें अंग्रेजों ने भी भाग लिया, जो भारत में सत्ता एकाग्रता में संभावित बदलाव का संकेत देता है। मैसूर-एंग्लो युद्धों ने राजनीतिक भागीदारी में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अभिन्न अंग को भी उजागर किया। बहरहाल, मैसूर की शक्ति को जीतने और बढ़ाने में हैदर अली और टीपू सुल्तान की भूमिका बहुत बड़ी है, जबकि विदेशी शक्तियों के गठबंधन ने सत्ता चुनौतियों में पार्टियों के भविष्य के राजनीतिक प्रभाव को भी दिखाया।[3]

द्वितीय आंग्ल-मैसूर युद्ध (1780-84)[संपादित करें]

वर्ष 1771 में जब मराठा सेना ने मैसूर पर आक्रमण किया था तब अंग्रेज़ मद्रास की संधि का पालन करने में विफल रहे। हैदर अली ने उन पर विश्वास भंग करने का आरोप लगाया। इसके अलावा हैदर अली ने सेना की बंदूकों, शोरा एवं सीसा की आवश्यकताओं को पूरा करने के मामले में फ्राँसीसियों को अधिक साधन संपन्न पाया। नतीजतन उसने मालाबार तट पर फ्राँसीसियों के अधिकृत क्षेत्र माहे के माध्यम से मैसूर में फ्राँसीसी युद्ध सामग्री का आयात करना शुरू कर दिया। दोनों के बढ़ते संबंधों ने अंग्रेज़ों की चिंताएँ बढ़ा दीं। नतीजतन अंग्रेज़ों ने माहे को अपने अधिकार में लाने का प्रयास किया जो कि हैदर अली के संरक्षण में था।[4][5]

युद्ध का परिणाम[संपादित करें]

  1. हैदर अली ने अंग्रेज़ों के विरुद्ध मराठों एवं निजाम के साथ गठबंधन किया।
  2. उसने कर्नाटक पर आक्रमण किया और अर्कोट पर कब्ज़ा कर लिया तथा वर्ष 1781 में कर्नल बेली के अधीन अंग्रेज़ी सेना को पराजित कर दिया।
  3. इस बीच अंग्रेज़ों (आयरकूट के नेतृत्त्व में) ने हैदर की तरफ से मराठों और निजाम दोनों को अलग कर दिया लेकिन हैदर अली ने साहसपूर्वक अंग्रेज़ों का सामना किया, उसे नवंबर 1781 में पोर्टोनोवो (वर्तमान में परगनीपेटाई, तमिलनाडु) में केवल एक बार पराजय का सामना करना पड़ा।
  4. हालाँकि उसने अपनी सेनाओं को पुनः संगठित किया एवं अंग्रेज़ों को पराजित कर उनके सेनापति ब्रेथवेट को बंदी बना लिया।
  5. 7 दिसंबर, 1782 को कैंसर के कारण हैदर अली की मृत्यु हो गई।
  6. उसके पुत्र टीपू सुल्तान ने बिना किसी सकारात्मक परिणाम के एक वर्ष तक युद्ध जारी रखा।
  7. एक अनिर्णायक युद्ध से तंग आकर दोनों पक्षों ने शांति का विकल्प चुना और मैंगलोर की संधि (मार्च 1784) हुई, इसके तहत दोनों पक्षों ने एक दूसरे से जीते गए क्षेत्रों को वापस लौटा दिया।[6][7]

तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध (1790-92)[संपादित करें]

मैंगलौर की संधि टीपू सुल्तान एवं अंग्रेज़ों के मध्य विवादों को हल करने के लिये पर्याप्त नहीं थी। दोनों ही दक्कन पर अपना राजनीतिक वर्चस्व स्थापित करने का लक्ष्य रखते थे। तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध तब शुरू हुआ जब टीपू ने अंग्रेज़ों के एक सहयोगी त्रावणकोर पर आक्रमण कर दिया, त्रावणकोर ईस्ट इंडिया कंपनी के लिये काली मिर्च का एकमात्र स्रोत था। [8] त्रावणकोर ने कोचीन राज्य में डचों से जलकोट्टल एवं कन्नानोर खरीदा था जो टीपू की एक जागीरदारी थी, उसने त्रावणकोर के कृत्य को अपने संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन माना।

युद्ध के परिणाम[संपादित करें]

  1. अंग्रेज़ों ने त्रावणकोर का साथ दिया एवं मैसूर पर आक्रमण कर दिया।
  2. टीपू की बढ़ती शक्ति से ईर्ष्या रखने वाले निजाम एवं मराठा अंग्रेज़ों से मिल गए।
  3. वर्ष 1790 में टीपू सुल्तान ने जनरल मीडोज़ के नेतृत्त्व में ब्रिटिश सेना को हराया।
  4. वर्ष 1791 में लॉर्ड कार्नवालिस ने नेतृत्व संभाला और बड़े सैन्य बल के साथ अंबूर एवं वेल्लोर होते हुए बैंगलोर (मार्च 1791 में अधिकृत) तथा वहाँ से श्रीरंगपटनम तक पहुँचा।
  5. और अंत में मराठों एवं निजाम के समर्थन के साथ अंग्रेज़ों ने दूसरी बार श्रीरंगपटनम पर आक्रमण किया।
  6. टीपू ने अंग्रेज़ों का डटकर सामना किया परंतु सफल नहीं हो सका।
  7. वर्ष 1792 में श्रीरंगपटनम की संधि के साथ युद्ध समाप्त हुआ।
  8. इस संधि के तहत मैसूर क्षेत्र का लगभग आधा हिस्सा ब्रिटिश, निजाम एवं मराठों के गठबंधन द्वारा अधिग्रहीत कर लिया गया था।
  9. बारामहल, डिंडीगुल एवं मालाबार अंग्रेज़ों को मिल गए, जबकि मराठों को तुंगभद्रा एवं उसकी सहायक नदियों के आसपास के क्षेत्र मिले और निजाम ने कृष्णा नदी से लेकर पेन्नार से आगे तक के क्षेत्रों पर अधिग्रहण कर लिया।
  10. इसके अतिरिक्त टीपू से तीन करोड़ रुपए युद्ध क्षति के रूप में भी लिये गए।
  11. युद्ध क्षति पूर्ति का आधा भुगतान तुरंत किया जाना था जबकि शेष भुगतान किश्तों में किया जाना था, जिसके लिये टीपू के दो पुत्रों को अंग्रेज़ों द्वारा बंधक बना लिया गया था।
  12. तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध के कारण दक्षिण में टीपू की प्रभावशाली स्थिति नष्ट हो गई एवं वहाँ ब्रिटिश वर्चस्व स्थापित हो गया।

चतुर्थ आंग्ल-मराठा युद्ध (1799)[संपादित करें]

वर्ष 1792-99 की अवधि के दौरान अंग्रेज़ों और टीपू सुल्तान दोनों ने अपनी क्षति पूर्ति का प्रयास किया। टीपू ने श्रीरंगपटनम की संधि की समस्त शर्तों को पूर्ण किया एवं उसके पुत्रों को मुक्त कर दिया गया। वर्ष 1796 में जब वाडियार वंश के हिंदू शासक की मृत्यु हो गई, तो टीपू ने स्वयं को सुल्तान घोषित कर दिया और पिछले युद्ध में अपनी अपमानजनक पराजय का बदला लेने का निर्णय किया।[9][10] वर्ष 1798 में लॉर्ड वेलेजली को सर जॉन शोर के पश्चात नया गवर्नर जनरल बनाया गया। फ्राँस के साथ टीपू के बढ़ते संबधों के कारण वेलेजली की चिताएँ बढ़ गईं। टीपू के स्वतंत्र अस्तित्व को समाप्त करने के उद्देश्य से उसने सहायक संधि प्रणाली के माध्यम से उसे अपने अधीन करने के लिये विवश किया। टीपू पर विश्वासघात के इरादे से अरब, अफगानिस्तान एवं फ्राँसीसी द्वीप (मॉरीशस) और वर्साय में गुप्तचर भेजकर अंग्रेज़ों के विरुद्ध षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया गया। टीपू से वेलेजली संतुष्ट नहीं हुआ और इस तरह चतुर्थ आंग्ल-मैसूर युद्ध शुरू हुआ।

सहायक संधि[संपादित करें]

वर्ष 1798 में लॉर्ड वेलेजली ने भारत में सहायक संधि प्रणाली की शुरुआत की, जिसके तहत सहयोगी भारतीय राज्य के शासक को अपने शत्रुओं के विरुद्ध अंग्रेज़ों से सुरक्षा प्राप्त करने के बदले में ब्रिटिश सेना के रखरखाव के लिये आर्थिक रूप से भुगतान करने को बाध्य किया गया था। इसने संबंधित शासक के दरबार में एक ब्रिटिश रेज़िडेंट की नियुक्ति का प्रावधान किया, जो शासक को अंग्रेज़ों की स्वीकृति के बिना किसी भी यूरोपीय को उसकी सेवा में नियुक्त करने से प्रतिबंधित करता था। कभी-कभी शासक वार्षिक रूप से आर्थिक भुगतान करने के बजाय अपने क्षेत्र का हिस्सा सौंप देते थे। सहायक संधि पर हस्ताक्षर करने वाला पहला भारतीय शासक हैदराबाद का निजाम था। सहायक संधि करने वाले देशी राजा अथवा शासक किसी अन्य राज्य के विरुद्ध युद्ध की घोषणा करने या अंग्रेज़ों की सहमति के बिना समझौते करने के लिये स्वतंत्र नहीं थे। जो राज्य तुलनात्मक रूप से मज़बूत एवं शक्तिशाली थे, उन्हें अपनी सेनाएँ रखने की अनुमति दी गई थी, लेकिन उनकी सेनाओं को ब्रिटिश सेनापतियों के अधीन रखा गया था। सहायक संधि राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने की नीति थी, लेकिन इसका पालन अंग्रेज़ों ने कभी नहीं किया। मनमाने ढंग से निर्धारित एवं भारी-भरकम आर्थिक भुगतान ने राज्यों की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया एवं राज्यों के लोगों को गरीब बना दिया। वहीं ब्रिटिश अब भारतीय राज्यों के व्यय पर एक बड़ी सेना रख सकते थे। वे संरक्षित सहयोगी की रक्षा एवं विदेशी संबंधों को नियंत्रित करते थे तथा उनकी भूमि पर शक्तिशाली सैन्य बल की तैनाती करते थे।

युद्ध का परिणाम[संपादित करें]

  1. 17 अप्रैल, 1799 को युद्ध शुरू हुआ और 4 मई, 1799 को उसके पतन के साथ युद्ध समाप्त हुआ। टीपू को पहले ब्रिटिश जनरल स्टुअर्ट ने पराजित किया एवं फिर जनरल हैरिस ने।[11]
  2. लॉर्ड वेलेजली के भाई आर्थर वेलेजली ने भी युद्ध में भाग लिया।[12]
  3. मराठों और निजाम ने पुनः अंग्रेज़ों की सहायता की क्योंकि मराठों को टीपू के राज्य का आधा भाग देने का वादा किया गया था एवं निजाम पहले ही सहायक संधि पर हस्ताक्षर कर चुका था।
  4. टीपू सुल्तान युद्ध में मारा गया एवं उसके सभी खजाने अंग्रेजों द्वारा जब्त कर लिये गए।
  5. अंग्रेज़ों ने मैसूर के पूर्व हिंदू शाही परिवार के एक व्यक्ति को महाराजा के रूप में चुना एवं उस पर सहायक संधि आरोपित कर दी।
  6. मैसूर को अपने अधीन करने में अंग्रेजों को 32 वर्ष लग गए थे। दक्कन में फ्राँसीसी पुनः प्रवर्तन का खतरा स्थायी रूप से समाप्त हो गया।

युद्ध के पश्चात का परिदृश्य[संपादित करें]

लॉर्ड वेलेजली ने मैसूर साम्राज्य के सूंदा एवं हरपोनेली ज़िलों को मराठों को देने की पेशकश की, जिसे बाद में मना कर दिया गया। निजाम को गूटी एवं गुर्रमकोंडा ज़िले दिये गए थे। अंग्रेज़ों ने कनारा, वायनाड, कोयंबटूर, द्वारापुरम एवं श्रीरंगपटनम पर अधिकार कर लिया। मैसूर का नया राज्य एक पुराने हिंदू राजवंश के कृष्णराज तृतीय (वाडियार) को सौंप दिया गया, जिसने सहायक संधि स्वीकार कर ली।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "First Anglo-Mysore War (1766–1769) & Second Anglo-Mysore War (1780-1784). Read more on Anglo-Mysore War for UPSC Exam". BYJUS (अंग्रेज़ी में).
  2. "Empire of Mysore". Unacademy. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  3. "The First and Second Anglo-Mysore Wars". Unacademy. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  4. "द्वितीय आंग्ल-मैसूर युद्ध - कारण, घटनाएं एवं परिणाम". letest education. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  5. "Anglo-Mysore Wars". vajiramandravi.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 नवंबर 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  7. "Mysore Wars | Definition, Years, & Facts | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). 26 सितम्बर 2023. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  8. https://prepp.in/news/e-492-third-anglo-mysore-war-1790-92-modern-indian-history-notes. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  9. "आंग्ल मैसूर युद्ध के कारण एवं परिणाम, Anglo-Mysore Wars in hindi - GKjankari". 10 जनवरी 2022. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  10. "Which treaty was signed after the fourth Anglo Mysore War?A. Treaty of SrirangapatnamB. Treaty of MangaloreC. Treaty of MadrasD. No Treaty was signed". www.vedantu.com. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  11. "चतुर्थ आंग्ल मैसूर युद्ध के परिणाम क्या थे - India Old Days". 7 जनवरी 2019. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.
  12. "Anglo Mysore War, First, Second and Third Anglo Mysore War". StudyIQ (अंग्रेज़ी में). 3 जनवरी 2023. अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2023.