डबरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डबरा
डबरा की मध्य प्रदेश के मानचित्र पर अवस्थिति
डबरा
डबरा
मध्य प्रदेश में अवस्थिति
निर्देशांक: 25°53′N 78°20′E / 25.89°N 78.33°E / 25.89; 78.33निर्देशांक: 25°53′N 78°20′E / 25.89°N 78.33°E / 25.89; 78.33
CountryFlag of India.svg भारत
राज्यमध्य प्रदेश
ज़िलाग्वालियर
शासन
 • सभाडबरा नगर पालिका
समय मण्डलभारतीय मानक समय (IST) (यूटीसी+5:30)
पिन कोड475110
दूरभाष कोड07524

डबरा मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर जिले में एक शहर और नगर पालिका है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-75 के पास स्थित है।

डबरा प्राचीन काल में पद्मपवाया के नाम से भी जाना जाता था। महान कवि भवभूति [1] ने अपनी शिक्षा डबरा में प्राप्त की थी। डबरा में शक्कर उत्पादक कारखाना है और यह नई दिल्ली और भोपाल से लगभग समान दूरी पर है।

यह नई दिल्ली, मुंबई, भोपाल, आगरा, मथुरा, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, हरिद्वार, छपरा, गया, पुणे, नासिक, जम्मू, अमृतसर, नागपुर, रायगढ़, अमृतसर, नांदेड़, इलाहाबाद, फिरोजपुर, छिंदवाड़ा, से जुड़ा हुआ हैउदयपुर, जयपुर, अजमेर, पुरी, इंदौर, जबलपुर, सागर और भुवनेश्वर रेल नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा हुआ है। ग्वालियर (42 किमी दूर) और झाँसी (58 किमी दूर) स्थित दो बड़े निकटवर्ती शहर हैं। यह मध्य प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी नगरपालिका है और प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर है। सिंध नदी डबरा से सिर्फ 5 किमी दूर बहती है। सोनगिर (प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल) और दतिया (प्रसिद्ध पर्यटन स्थल) डबरा से क्रमशः 15 और 30 किमी दूर हैं।

अन्य प्रसिद्ध स्थल:

  • बमरौली हनुमान मंदिर (डबरा से 5 किमी दूर, झाँसी की ओर),
  • जौरासी हनुमान मंदिर (डबरा से 25 किमी, ग्वालियर की ओर),
  • धुमेश्वर महादेव मंदिर (डबरा से 30 किमी भितरवार की ओर),
  • पिछोर स्थित श्री देव मंदिर डबरा से 10 किमी (डबरा के आसपास के क्षेत्र में स्थित प्राचीन 300 साल पुराना मंदिर)।
  • अकबर के नौ रत्नों में से एक अबुल फज़ल ( जिन्हें जहाँगीर के आदेश पर ओरछा के रज़ा वीर सिंह देव द्वारा मार दिया गया था) का आंतरी गाँव के पास एक मकबरा है (डबरा से 30 किमी ग्वालियर की ओर)।
  • वन खंडेश्वर महादेव मंदिर (डबरा से 2 किमी ग्वालियर की ओर), काले बाबा मंदिर, गायत्री मंदिर और ठाकुर बाबा मंदिर एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर हैं।

ठाकुर बाबा मंदिर में आयोजित वार्षिक मेला स्थानीय स्तर पर बहुत प्रसिद्ध है।

डबरा के मूल निवासी अपनी राजनीतिकता, सच्चाई और परिवर्तनशीलता के लिए जाने जाते हैं। डबरा शहर को धान' के बड़े पैमाने पर उत्पादन के अलावा इसके कैस्केडिंग परिदृश्य के लिए भी जाना जाता है।

धर्म, क्षेत्र, भाषा, जाति, लिंग और शिक्षा के आधार पर भेदभाव शायद ही कभी डबरा में पाया जाता है। किसी भी त्यौहार में, डबरा के मूल निवासी इतने सामंजस्यपूर्ण तरीके से भाग लेते हैं, कि इसे राष्ट्रीय एकीकरण के उदाहरण के रूप में भी प्रदर्शित किया जा सकता है।

चिकित्सा सुविधाएं[संपादित करें]

डबरा में स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों की सेवा के लिए 100-बेड वाला सरकारी सिविल अस्पताल और विभिन्न निजी अस्पताल हैं। केतकर अस्पताल, जगदीश अस्पताल का अपोलो स्पेक्ट्रा के साथ विलय मल्टीस्पेशियलिटी, डबरा में चिकित्सा सुविधा प्रदान करने वाला एक अग्रणी अस्पताल है।

सामाजिक कार्य संबंधी गतिविधियाँ[संपादित करें]

गैर सरकारी संगठन जैसे कि निर्मल छाया महिला कल्याण संगठन डबरा में अनपढ़ लोगों के उत्थान के लिए काम करते हैं। ये एनजीओ बाल विकास और कल्याण कार्यक्रमों, गरीब बच्चों को छात्रवृत्ति के माध्यम से गरीब बच्चों को शिक्षित करने में मदद कर रहे हैं; बुनियादी आवश्यक कपड़े, स्कूल की आपूर्ति जैसे वर्दी, किताबें और स्टेशनरी आदि प्रदान कर रहे हैं। वे गर्भवती महिलाओं, वृद्ध और असहाय नागरिकों की सहायता के लिए सरकारी कार्यक्रमों के साथ-साथ सहायता भी प्रदान करते हैं।

परिवहन[संपादित करें]

रेलवे[संपादित करें]

डबरा रेलवे स्टेशन ग्वालियर जिले, मध्य प्रदेश में एक रेलवे स्टेशन है । इसका स्टेशन कोड DBA है। इसका प्रयोग डबरा शहर, भितरवार, टेकनपुर बीएसएफ अकादमी और आसपास के कई अन्य गांवों के लगभग 2 लाख लोग करते हैं। स्टेशन में तीन प्लेटफार्म हैं। प्लेटफार्मों को अच्छी तरह से छत दी गई है। इसमें पेयजल, स्वच्छता और जलपान की बुनियादी सुविधाएं हैं। हाल्ट बनाने वाली लगभग 56 ट्रेनों के साथ, इसमें उत्तर और दक्षिण भारत दोनों के लिए हुड कनेक्टिविटी है। यह रेलवे स्टेशन झांसी रेलवे स्टेशन द्वारा संचालित है। कुछ प्रमुख हॉल्टिंग ट्रेनें मालवा एक्सप्रेस, लश्कर एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस, उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस और 51 अन्य हैं। डबरा रेलवे स्टेशन में व्हीलचेयर, रेस्ट रूम, कोच डिस्प्ले बोर्ड, कैंटीन आदि सुविधाएं हैं।

सड़कें[संपादित करें]

डबरा एनएच -75 के माध्यम से ग्वालियर और झांसी से जुड़ा हुआ है। यह एक चार लेन राजमार्ग है जो ग्वालियर, झाँसी, छतरपुर, खजुराहो, पन्ना, सतना, रीवा और इतने पर प्रमुख शहरों को जोड़ता है।

शहर में इंदौर, जयपुर, भोपाल, उज्जैन, आगरा, कानपुर, शिवपुरी आदि के लिए नियमित बस सेवाएं हैं।

डबरा में ऑटो रिक्शा, टाटा मैजिक और इलेक्ट्रिक वाहन (टम-टम) के रूप में स्थानीय शहर परिवहन है

हवाई अड्डा[संपादित करें]

डबरा से निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर हवाई अड्डा है जो डबरा से 53.9 किमी दूर है। इस हवाई अड्डे से बैंगलोर, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई, जम्मू और हैदराबाद उड़ानें जाती हैं।

खाना[संपादित करें]

यह स्थान अपने प्रामाणिक गन्ने के रस और स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। डबरा में रेलवे स्टेशन के पास चौपाटी है जहां कई फास्ट फूड विक्रेता स्वादिष्ट भोजन परोसते हैं। कुछ तिरुपति बालाजी फास्ट फूड एंड डोसा, चिंटू मस्ताना फास्ट फूड, कमल चुस्की भंडार, जैश फूड कैफे, शीतला मोमोस और कई अन्य हैं। डबरा में कृष्णा, क्वॉलिटी रेस्तरां, द एनडी ग्रांडे, जैन भोजनालय आदि जैसे रेस्तरां हैं जो अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए जाने जाते हैं। कल्लू चाट, सोनू फूड्स, आनंद चाट, गुरु समोसा के समोसे अपने प्रामाणिक और स्वादिष्ट समोसे के लिए जाने जाते हैं। कई मिठाई विक्रेता हैं जैसे जोधपुर मिष्ठान, लखमी चंद, राजू मिष्ठान भंडार और अन्य जो गुणवत्ता वाली मिठाई परोसते हैं।

इस जगह पर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए ज़ोमेटो उपलब्ध है।

निवास[संपादित करें]

डबरा शहर में द एनडी ग्रांडे,hotel shanti Palace,सूरज होटल, गौतम पैलेस, गिर्राज पैलेस और अन्य जैसे कुछ शानदार होटल हैं।

भूगोल[संपादित करें]

डबरा 25°54′N 78°20′E / 25.9°N 78.33°E / 25.9; 78.33 पर स्थित है। [2] यह समुद्र तट से 201 मीटर (659 फ़ीट) की औसत ऊंचाई पर है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 के अनुसार  भारत की जनगणना [3] डबरा की जनसंख्या 2,37,974 [4] बताती है। पुरुष आबादी का 54% और महिलाएँ 46% हैं। डबरा की औसत साक्षरता दर 57% है: पुरुष साक्षरता ६ 67% है और महिला साक्षरता 46% है। डबरा में, 15% आबादी 6 साल से कम उम्र की है।

नोट्स और संदर्भ[संपादित करें]

  1. Bhavabhuti
  2. "Falling Rain Genomics, Inc - Dabra". मूल से 13 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 दिसंबर 2019.
  3. "Census of India 2011, Madhya Pradesh, District Census Handbook Gwalior" (PDF). मूल से 9 मई 2018 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 31 दिसंबर 2019.
  4. "Census of India 2011, Madhya Pradesh, District Census Handbook Gwalior" (PDF). मूल से 9 मई 2018 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 31 दिसंबर 2019.