शिवपुरी ज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(शिवपुरी जिला से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
शिवपुरी ज़िला
Madhya Pradesh Shivpuri location map.svg

मध्य प्रदेश में शिवपुरी ज़िले की अवस्थिति
राज्य मध्य प्रदेश, Flag of India.svg भारत
प्रशासनिक प्रभाग ग्वालियर डिवीज़न
मुख्यालय शिवपुरी
क्षेत्रफल 10,278[1] कि॰मी2 (3,968 वर्ग मील)
जनसंख्या 1,725,818 (2011)
जनसंख्या घनत्व 168/किमी2 (440/मील2)
साक्षरता 63.70%
लिंगानुपात 877
तहसीलें 08
लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र गुना
प्रमुख सड़कें NH3 and NH25
औसत वार्षिक वर्षण 875 मिमी
आधिकारिक जालस्थल

शिवपुरी जिला भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला है। शिवपुरी नगर इसका जिला मुख्यालय है। शिवपुरी जिला अपने आप में ऐतिहासिक महत्व रखता है। शिवपुरी जिले में नरवर का किला काली सिंध के पूरब में है जो शिवपुरी से करीब ४१ कि॰मी॰ की दूरी पर है। नरवर का किला मध्ययुगीन समय का है।

सख्या सागर और माधव सागर झीलों को सन १९१८ में मनेर नदी पर बनाया गया था जो की शिवपुरी माधव राष्ट्रीय उद्यान को जैव विविधता में मदद देते हैं। कर्नल जी एस ढिल्लों शिवपुरी जिला से एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे, वह 5 नवम्बर 1945 पर शिवपुरी के ऐतिहासिक परीक्षण के लिए उत्तरदायी रहे जो शिवपुरी जिले में हातोद गांव में अपनी मृत्यु तक रहे।

माधव चौक[संपादित करें]

यह शिवपुरी नगर का मुख्य बाजार तथा मुख्य चौराहा है। यहां पर सभी प्रकार की दुकानें और बैंक सुविधाएँ उपलब्ध हैं। यह नगर का आकर्षण केंद्र है।

Madhav Chauk

छतरी[संपादित करें]

छतरी अलंकृत संगमरमर की कारीगरी का उत्कृष्ट नमूना है। छतरी में प्रवेश करते ही विधवा रानी महारानी सख्या राजे सिंधिया की स्मृति में समाधि स्थल है।

Chhatari (Shivpuri) a memorials

उसके ठीक सामने तालाब और उसके बाद सामने ही माधव राव सिंधिया का समाधि स्थल बना है। इनके बुर्ज मुग़ल और राजपूत की मिश्रित शैली में निर्मित हैं। इन समाधि स्थलों में संगमरमर और रंगीन पत्थरों की कारीगरी उत्कृष्ट एवं अद्वितीय है।

Chhatari

इसी तालाब के एक ओर राम, सीता और लक्ष्मण का मंदिर और मंदिर के बाहर हनुमान जी खड़े हैं। इस मंदिर के ठीक सामने तालाब के उस पार राधा -कृष्णा का मंदिर है।

धार्मिक स्थल[संपादित करें]

  • बाण गंगा धाम
  • मोहिनेश्वर धाम
  • चिन्ताहरण मंदिर
  • शिव मंदिर (छतरी रोड)

पर्यटक गांव[संपादित करें]

शिवपुरी पर्यटन केंद्र है। यहाँ पर दूर-दूर से पर्यटक सदैव आते रहते है। शिवपुरी पूरे वर्ष सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है लेकिन प्रथम वारिश के बाद यहां की प्रकृति में चारु चाँद लग जाते हैं। सैलानियों के ठहरने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटक गांव की स्थापना की गई है। यह प्राकतिक कुण्ड " भदैया कुण्ड " के निकट स्थित है।

Tourist Village Shivpuri

माधव नेशनल पार्क[संपादित करें]

शिवपुरी में आगरा -बम्बई और झाँसी -शिवपुरी के मध्य माधव नेशनल पार्क स्थित है।[2] इसका क्षेत्रफल 157.58 वर्ग किलोमीटर है। पार्क पूरे वर्ष सैलानियों के लिए खुला रहता है। चिंकारा, भारतीय चिकारे और चीतल की बड़ी संख्या में हैं। नील गाय, सांभर, चौसिंगा , कृष्णमृग, आलस भालू, तेंदुए और आम लंगूर विशाल पार्क के अन्य निवासी हैं।

Madhav National Park

गैलरी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]