अरमा गाँव, सूर्यगढा (लखीसराय)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अरमा
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य बिहार
ज़िला लखीसराय
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी, मगही, मैथिली, भोजपुरी, अंगिका, उर्दु, अंग्रेज़ी
आधिकारिक जालस्थल: http://lakhisarai.bih.nic.in/

निर्देशांक: 25°06′N 85°54′E / 25.10°N 85.90°E / 25.10; 85.90

अरमा सूर्यगढा, लखीसराय, बिहार स्थित एक गाँव है।

भूगोल[संपादित करें]

अरमा गाँव का कुल रकवा 2200 एकड़ है। अरमा गाँव में कुल पंचायत वार्ड की संख्या 16 है जबकि अरमा ग्राम पंचायत में कुल वार्ड की संख्या 18 है। अरमा गाँव के तीन सह गाँव भी है लेकिन सभी राजस्व गाँव अरमा के अंतर्गत है। उन सह गाँव के नाम है क्रमशः- टालवंशीपुर,बाकरचक और वंशीपुर। टालवंशीपुर में कुल 02 वार्ड, बाकरचक में कुल 04 वार्ड और वंशीपुर में कुल 02 वार्ड जबकि अरमा में कुल 08 वार्ड है। अरमा ग्राम पंचायत में अरमा गाँव के इन तीन सह गाँव के अलावे एक मात्र राजस्व ग्राम अरमा के दक्षिण स्थिति माधोपुर गाँव जिसका रकवा है 400 एकड़ का है और वार्ड की संख्या कुल 02 है। इस तरह अरमा ग्राम पंचायत में कुल वार्ड की संख्या 18 है। अरमा गाँव नदी,पहाड़ और उपजाऊ मैदानी भागों से घिरा हुआ है जहाँ उत्तर में मैदानी भाग के साथ गरखे नदी तो दक्षिण में मैदानी भाग सह माधोपुर गाँव और कजरा बाज़ार है,वहीं पश्चिम में मैदान भाग सहित पोखरामा गाँव है जबकि पूर्व में मैदानी भाग के साथ जलवा पहाड़ अवस्थित है। यहाँ का मुख्य पेश कृषि में खेती के साथ-साथ पशुपालन,बकरीपालन,मुर्गीपालन और मछलीपालन है। सिचाई व्यवस्था मुख्यतः वारिश पर ही निर्भर रहती है। यहाँ का मुख्यतः दो फसल ही होती है धान और रवी की। रवी के फसल में दलहन और तेलहन दोनों है जहाँ दलहन में चना,मटर, मसूर,खेसारी होता है वहीं तेलहन में काली और पीली सरसों होता है। ये अलग बात है कि अब कहीं-कहीं गेंहूँ की भी खेती कुछ-कुछ होने लगी है,इसके अलावे रवी फसल के बाद कुछ एकड़ों में प्याज की भी खेती की जाती है। अरमा गाँव होकर ही कजरा सूर्यगढ़ा सड़क गुजरती है। अरमा ग्रामपंचायत में ही कजरा थाना अवस्थित है और अरमा गाँव से लगभग 1.50 किलोमीटर दूर पर है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

अरमा गाँव का कुल मतदाता संख्या लगभग 5200 का है जबकि कुल आबादी लगभग 12000 के आस-पास है।

यातायात[संपादित करें]

अरमा गाँव आने की सुविधा रेल और सड़क दोनों से है। यहाँ नजदीक रेलवे स्टेशन कजरा 03 किलोमीटर दूर है जबकि नजदीकी रेलवे जक्शन किउल 18 किलोमीटर और जमालपुर 31 किलोमीटर की दूरी पर है। अरमा गाँव से उत्तर करीब 5 किलोमीटर दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग NH-80 गुजरती है,जिससे कजरा-सूर्यगढ़ा राज्यमार्ग सड़क NH-80 में निस्ता गाँव(गोदड़ी पुल) के पास जुड़ती है,यह राज्यमार्ग अरमा गाँव से ही होकर गुजरती है। यानी सड़क मार्ग से NH-80 से अरमा गाँव की दूरी 05 किलोमीटर है जबकि रेल मार्ग से कजरा रेलवे स्टेशन से 03 किलोमीटर मात्र दूर है।

== आदर्श स्थल == अरमा को गाँव नहीं कहकर 'कसवा' कहें तो कोई अतिशोक्ति नहीं होनी चाहिए। अरमा गाँव आदर्श ग्राम के नाम से भी ज़ाना जाता है,"आदर्श ग्राम अरमा" इस गाँव में कई आदर्श स्थल मौजूद हैं जैसे- बापू स्मारक पुस्तकालय अरमा,जय प्रकाश आश्रम अरमा रामजानकी ठाकुरबाड़ी अरमा,आदर्श ग्रामपंचायत भवन अरमा,अंबेडकर भवन,अरमा मस्जिद आदि।

शिक्षा[संपादित करें]

अरमा में मध्य विधालय की स्थापना 02 जनवरी 1921 में की गई थी जहाँ वर्ग प्रथम से अष्टम् तक पढाई होती है जिसे राज्य सरकार ने मार्च 2020 में उत्क्रमित उच्च विद्यालय अरमा में प्रोन्नत कर दिया है। अब कक्षा दसवीं तक की पढाई होती है। इस विधालय में छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग 1000 से ऊपर है। विधालय के पूर्व में कजरा सूर्यगढ़ा राज्यपथ गुजराती है जबकि पश्चिम और उत्तर में खेत और वाग-बगीचे लगे हुए हैं जबकि दक्षिण में निजी मकान के अलावे 100 मीटर की दूरी पर 'राष्ट्रपिता'आदरणीय महात्मा गाँधी जी के शहीदों उपरांत उनकी याद में "बापू स्मारक पुस्तकालय" अरमा 12 फरवरी 1948 को ही स्थापित किया गया। अरमा गाँव में उत्क्रमित उच्च विद्यालय के अलावे एक और उत्क्रमित उच्च विधालय प्रस्तावित है जबकि तीन प्राथमिक विद्यालय एंव दो मध्य विधालय भी स्थापित है। ये प्राथमिक व मध्य विद्यालय के नाम क्रमशः- (1)प्राथमिक विद्यालय वंशीपुर अरमा (2)प्राथमिक विधालय बिन्दपुर अरमा (3)प्राथमिक विधालय मुसहरी अरमा (1)उत्क्रमित मध्य विधालय बाकरचक (2)उत्क्रमित मध्य विधालय टालवंशीपुर इसके साथ 12 आंगनवाड़ी और 03 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र भी वार्ड स्तर पर स्थापित हैं। इन शिक्षण संस्थानों के अतिरिक्त दर्जनों निजी शिक्षण संस्थान खुले हुए हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]