चमठा गाँव, बछवारा (बेगूसराय)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चमथा
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य बिहार
ज़िला बेगूसराय
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी, मगही, मैथिली, भोजपुरी, अंगिका, उर्दु, अंग्रेज़ी
आधिकारिक जालस्थल: http://begusarai.bih.nic.in

निर्देशांक: 25°09′N 85°27′E / 25.15°N 85.45°E / 25.15; 85.45

चमथा बछवारा, बेगूसराय, बिहार स्थित एक गाँव है।

भूगोल[संपादित करें]

यह गाँव गंगा नदी की गोद में बसा हुआ है,यहां दक्षिण में गंगा तथा उत्तर में वाया नदी है।कार्तिक मास में दूर दूर के लोग गंगा स्नान के लिए यहाँ आते है, यहाँ मुख्य रूप से आलू, मक्का,गेंहू, लहसुन,हरी मिर्च एवं दलहन- तेलहन की खेती की जाती है । यह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

यातायात[संपादित करें]

यहां 2 किलोमीटर की दूरी पर विद्यापतिधाम रेलवे स्टेशन है।तथा यहां की सड़कें काफी अच्छी हैं निजी वाहन से भी आया जा सकता है

आदर्श स्थल[संपादित करें]

== शिक्षा ==यंहा पर उच्च माध्यमिक स्तर के पठन-पाठन के लिये पुरे बिहार मै उत्कृष संस्थान सिंह निषाद नारायण रामावतार महाविद्यालय यंहा अवस्थिति है । यंहा पे दूर दराज के छात्र छात्रा आकर शिक्षा को प्राप्त करते हैं यहां प्रसिद्ध चमथा घाट(मेला घाट) है ऐसा कहा जाता है कि राजा जनक प्रतिदिन गंगास्नान करने आते थे इसी घाट पर प्रत्येक साल कार्तिक मास में मासी मेला लगता है जो एक महिना तक चलता है चमथा गाँव तीन जिलों पटना,बेगुसराय,समस्तीपुर में अवस्थित है। यहाँ प्रत्येक साल बाढ़ आने से जीवन कठिन हो जाता है परंतु यहाँ के लोग बड़े जीवट वाले तथा हिम्मती होते हैं। गंगा किनारे तथा दियर(गंगा नदी के टापू) का प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनोरम है। अगर सरकार का सहयोग हो तो अच्छा पर्यटन स्थल हो सकता है।

Tola in chamtha[संपादित करें]

There are 24 tolas in chamtha village which are listed below. Chhot Khunt, Bar khunt, Sanjha Pur, Lakshaman Tol, Lanka Tol, Dada Tol, Satbhaiya, Panch Bhaiya etc

सन्दर्भ[संपादित करें]

चमथा, चक्की, गोपालपुर,चिरैयाटोक, विशनपुर, हरी मिर्च के उत्यपादन/खेती के लिए दुनियां में प्रशिद्ध है, यहाँ जुलाई, ऑगस्त एवं सिप्तम्बर महीने में कुल 1000 टन से ज़्यादा हरी मीर्च का उत्यपादन किया जाता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]