हलवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पिस्ता के साथ बाल्कन शैली में ताहिनी आधारित हलवा

हल्वा वा हलुआ एक प्रकार का मिष्टान्न है जिसकी उत्पत्ति फ़ारस से हुई है और व्यापक रूप से पूरे मध्य पूर्व में फैली हुई है। नाम का उपयोग व्यंजनों की एक विस्तृत विविधता के लिए किया जाता है, साधारणतः आटे, सूजी, या बारीक पिसे हुए बीज या बादाम (जैसे तिल या सूरजमुखी के बीज) से बना एक गाढ़ा पेस्ट, और चीनी या मधु के साथ मीठा।[1]

हल्वा अनेक अन्य सामग्रियों पर आधारित भी हो सकता है, जिसमें सूरजमुखी के बीज, विभिन्न नट, फलियां, मसूर, वनस्पतियां जैसे गाजर, कद्दू, रतालू , आलू, लौकी और स्क्वैश शामिल हैं।[2]

हल्वा पश्चिमी, मध्य और दक्षिण एशिया, बाल्कन, कौकसस, पूर्वी यूरोप, उत्तर अफ़्रीका और अफ्रीका का सींग में लोकप्रिय है। हलवे को गैर-गर्मी के महीनों के दौरान कमरे के तापमान पर विकृति होने के विपद के साथ रखा जा सकता है।

शब्दोत्पत्ति[संपादित करें]

हल्वा शब्द अरबी भाषा से आया है: لوى, रोमनकृत: ḥalwá, एक मिष्टान्न। अरबी में मूल: ح ل و, रोमनकृत: ḥ-l-w, का अर्थ है "मीठा"।[3]

पंजाब सूजी का हलवा (मीठा खाना)

प्रकार[संपादित करें]

हलवे के अधिकांश प्रकार अपेक्षाकृत घनी मिठाई होते हैं जिन्हें चीनी या शहद से मीठा किया जाता है। लेकिन उनकी बनावट अलग अलग होती है। उदाहरण के लिए, सूजी आधारित हलवा जिलेटिनी और पारभासी होता है, जबकि तिल आधारित हलवा सूखा और अधिक भुरभुरा होता है।

आटा-आधारित[संपादित करें]

इस प्रकार को आटे को भून कर बनाया जाता है जैसे सूजी को तेल में भून कर कसार बना कर और फिर चीनी की चाशनी के साथ पका कर. यह ईरान, तुर्की, सोमालिया, भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में लोकप्रिय है।

सूजी[संपादित करें]

यह हलवा, भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ईरान, पाकिस्तान और आसपास के विभिन्न देशों (इसके विभिन्न संस्करण अल्बानिया, अजरबैजान, बुल्गारिया, साइप्रस, यूनान, मोंटेनेग्रो और तुर्की में भी पाए जाते हैं) में बनाया और खिलाया जाता है, इसे आमतौर पर गेहूं की सूजी, चीनी या शहद और मक्खन या वनस्पति तेल से बनाया जाता है। सूजी के हलवे में अक्सर किशमिश है, खजूर, अन्य सूखे फल या नट जैसे बादाम या अखरोट मिलाए जाते हैं। हलवा बहुत मीठा और जिलेटिनी बनावट के साथ मकई की खिचड़ी के समान होता है; मक्खन मिलाने पर यह अधिक स्वाद देता है। सूजी के हलवे का मानक अनुपात 1:2:3:4 होता है, यानी 1 भाग वसा (वनस्पति तेल या मक्खन, 2 भाग सूजी, 3 भाग पानी, मीठा करने वाला एजेंट (जैसे चीनी शहद) और 4 भाग पानी. सूजी को वसा में भूना जाता है, जबकि चाशनी स्वीटनर और पानी से बनती है। फिर दोनों गर्म होते हैं उन्हें सावधानीपूर्वक मिलाया जाता है तथा कोई अतिरिक्त सामग्री भी अभी मिलाई जाती है। इस बिंदु पर हलवा धूमिल सफेद से हल्का मटमैला और काफी नरम होता है। व्यंजन-विधि तथा स्वाद के आधार पर, इसे थोड़ा और पकाया जा सकता है, जो इसे गहरा और कड़ा बनाता है, या इसे ऐसे ही व्यवस्थित होने के लिए छोड़ा जा सकता है।

तुर्कीश अन हेलवासी, सूजी आधारित हलवा

भारत में, हालांकि सूजी हलवा अनिवार्य रूप से एक "उत्तरी" मिठाई माना जाता है, यह दक्षिण भारत में भी काफी लोकप्रिय है। हलवे का एक प्रमुख दक्षिण भारतीय रूप (या “अलवा”, जैसा कि यह तमिल में कहलाता है) तमिलनाडु राज्य के एक नगर तिरुनेलवेली में मिलता है। एक लगभग समान सूजी का व्यंजन, जिसका संपूर्ण दक्षिण भारत में व्यापक रूप से मज़ा लिया जाता है, को केसरी या केसरी-स्नान कहा जाता है।

पाकिस्तान और भारत में, गाजर (गाजर के हलवे के लिए), मूंग दाल (मूंग की दाल के हलवे के लिए) या लौकी (दूधी हलवे के लिए) भी सूजी के स्थान पर प्रयोग करते हैं। संघनित दूध और घी के साथ तैयार करने पर, इसे बाँधने के लिए सूजी के बिना, अंत परिणाम के रूप में एक नम परतदार बनावट होती है, जब ताजा बना होता है तो यह कुछ-कुछ ब्रिटिश पुडिंग के समान दिखता है।

मकई का आटा[संपादित करें]

मकई के आटे का हलवा ग्रीस में बहुत लोकप्रिय है और इसके बहुत से रूप हैं। फारसाला व्यंजन-विधि सर्वाधिक प्रसिद्ध है। यह भुनी शक्कर जैसे शर्बत के साथ काफी मीठा होता है।

चावल का आटा[संपादित करें]

यह चावल के आटे और नारियल के दूध का हलवा जंजीबार की सड़कों पर आम है।

नट-मक्खन-आधारित[संपादित करें]

रूसी के पैक में हलवा.

इस प्रकार का हलवा तेलयुक्त बीजों को पीस कर बनाया जाता है, जैसे तिल, का पेस्ट बना कर गर्म चीनी की चाशनी में तब तक पकाया जाता है जब तक सख्त नहीं हो जाए. यह प्रकार पूर्वी भूमध्य तथा बाल्कन क्षेत्रों तथा अन्य देशों जैसे बोस्निया और हर्जेगोविना, क्रोएशिया, रोमानिया, सर्बिया, मोंटेनेग्रो (тах'ан халв'а), बुल्गारिया, रूस, ग्रीस और साइप्रस (χαλβάς), मिस्र, इराक, इसराइल, ईरान, लेबनान, मैसेडोनिया, अल्बानिया, सीरिया, मध्य एशिया, दक्षिण भारत, काकेशस क्षेत्र और तुर्की में लोकप्रिय है। यह अल्जीरिया और केंद्रीय भूमध्य पर द्वीप माल्टा में भी लोकप्रिय है।

तिल[संपादित करें]

तिल हलवा बाल्कन, मध्य पूर्व और भूमध्य सागर के आसपास के अन्य.क्षेत्रों में लोकप्रिय है। इस मिठाई में प्राथमिक सामग्री तिल या पेस्ट (ताहिनी) और चीनी, ग्लूकोज या शहद है।[4] रीठा[5][6] (अरबी में अर्क अल हलवेह ; तुर्की[7] में çöven कहलाता है), अंडे का सफेद भाग, या मार्शमैलो जड़ कुछ व्यंजन विधियों में मिश्रण में तेल को स्थिर करने या परिणामस्वरूप बनने वाली मिठाई की विशिष्ट बनावट के लिए मिलाए जाते हैं।

अन्य सामग्री और स्वादवर्धक जैसे पिस्ता नट्स, कोको पाउडर, संतरे का रस, वेनिला या चॉकलेट ताहिनी और चीनी के मूल आधार में मिलाए जाते हैं।

सूरजमुखी[संपादित करें]

रूसी के हलवे की मिठाई..

सूरजमुखी हलवा, पूर्वी यूरोप के देशों जैसे आर्मेनिया, बेलारूस, बुल्गारिया, रोमानिया, मोल्दोवा, रूस पोलैंड और यूक्रेन में लोकप्रिय है, इसे तिल की बजाय सूरजमुखी के बीज से बनाया जाता है।

अन्य[संपादित करें]

फ्लॉस हलवा[संपादित करें]

पिसमानिए (तुर्की) या फ्लॉस हलवा कोजाइले, तुर्की में बनाई जाने वाली एक पारंपरिक मिठाई है, हलवे के पतले तारों को फ्लॉस करके हल्की मिठाई बनाई जाती है। मुख्य रूप से गेहूं के आटे और चीनी से निर्मित, तारों को लगातार एक गेंद के आकार में लपेटा जाता है और फिर दबा दिया जाता है। परिणाम होता है हल्की स्थिरता के साथ हलवा, कपास कैंडी के समान. फ्लॉस हलवा नियमित और पिस्ता जायकों में मिलता है तथा इसके ब्रांड हलाल और कोषेर प्रमाणन के साथ मिलते हैं।

फ्लॉस हलवे के समान पिस्ता आधारित एक रूप उत्तर भारत में लोकप्रिय है। यह जरा अधिक घना होता है और इसे अक्सर “पतीसा” या सोहन पपड़ी कहा जाता है। चीनी भोजन में पिसमानिए या पशमाक हलवे के समान फ्लॉस जैसी कैंडी, जिसे ड्रैगन बिअर्ड कैंडी कहते हैं, नाश्ते या मिठाई के रूप में खाई जाती है।

सांस्कृतिक उपयोग[संपादित करें]

हलवा (Halva) सर्वाधिक आम आधुनिक अंग्रेजी वर्तनी और अधिकांश बाल्कन भाषाओं से लिप्यांतरण है। अन्य लिप्यांतरणों में शामिल हैं: हेलवा (माल्टीज), हलवाह (हिब्रू), हलवा या हलवी (अरबी), हेलवा (तुर्की), हलवा (हिंदुस्तानी).

हिब्रू व्युत्पन्न वर्तनी, हलवाह (इब्रानी: חלבה‎), कई बार खास तौर पर कोषेर किस्म के लिए इस्तेमाल की जाती है।

अरबी शब्द हलावा (حلاوة) का अरबी में अर्थ है 'मिठास' जबकि शब्द हलवा (حلوى) का मतलब है मिठाई या कैंडी. शब्द हलवा (Halva) अरबी शब्द हलवा (Halwa) से आता है, मूल शब्द हिलवा (Hilwa) है जिसका अर्थ है मिठाई.

अल्बानिया[संपादित करें]

हलवा, अल्बानियाई में हालवे, आमतौर पर एक मिठाई-आधारित भोजन के रूप में खाया जाता है, यानी कि साथ में कोई स्नैक्स या पूर्व में भूखवर्धक नहीं लिया जाता. अल्बानिया में हलवों में बहुमत आटे के हलवे का है, हालांकि घर पर बनाया हुआ सूजी हलवा और बाजार में बना तिल का हलवा भी खाया जाता है। आमतौर पर गेहूं का आटा इस्तेमाल किया जाता है हालांकि मकई के आटे का हलवा भी आम है।

अर्जेंटीना[संपादित करें]

अर्जेंटीना में हलवा उपलब्ध है, खासकर सीरियाई-लेबनानी या आर्मीनियाई मूल के मिठाई-विक्रेताओं से. 1940 के दशक में एक यूनानी आप्रवासी परिवार फर्म रियो सेगुंडो की जॉर्जलोस ने मूंगफली- मक्खन से तैयार किया हुआ हलवे का विकल्प मांटेकॉल प्रस्तुत किया था। यह एक लोकप्रिय उत्पाद बन गया; 1990 में इस ब्रांड को वैश्विक फर्म कैडबरी श्वेपर्स को बेच दिया गया जिसने इसको बनाने की विधि में परिवर्तन कर दिया. जॉर्जलोस अब मूल उत्पाद को न्युक्रेम नाम के तहत बनाती है। दोनों संस्करण कैंडी स्टोर्स और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं।

बहरीन[संपादित करें]

बहरीन में, सर्वाधिक लोकप्रिय हलवे का रूप हलवा शोवेटर है, जिसे पड़ौसी देशों में हलवा बहरीनी के रूप में जाना जाता है।

बोस्निया[संपादित करें]

बोस्निया में हलवा व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है और अलग अलग रूपों और स्वादों में उपलब्ध है।

बांग्लादेश[संपादित करें]

बांग्लादेशी हलवा का वर्गीकरण.(बाएं से): पपीता, गाजर और सूजी.(नीचे): चना.

पूरे बांग्लादेश और पड़ौसी कोलकाता के बंगाली बोलने वाले क्षेत्र में अनेक प्रकार का हलुआ बांग्ला: হালুয়া बनाया जाता है। हलुए की सबसे आम कुछ किस्मों में शामिल हैं सूजी (সুজির হালুয়া शूजीर हलुआ), गाजर (গাজরের হালুয়া गाजोरेर हलुआ), चना (বুটের হালুয়া बूटेर हलुआ), आटा (নেশেস্তার হালুয়া नेशेस्तर हलुआ), बादाम (বাদামের হালুয়া बादामेर हलुआ) और पपीता (পেঁপের হালুয়া पेपेर हलुआ). हलुआ आम तौर पर एक पौष्टिक मिठाई के रूप में खाया जाता है, लोकिन बांग्लादेशियों के लिए हलुए के साथ पारंपरिक रोटी, जैसे पूरी (পুরি puri) या परांठा (পরোটা pôroṭa) खाना असामान्य नहीं है।

बुल्गारिया[संपादित करें]

बुल्गारिया में शब्द हलवा (халва) मिठाई की कई किस्मों के लिए प्रयोग किया जाता है। ताहिनी हलवा (тахан халва) सबसे लोकप्रिय है और सभी खाद्य दुकानों में पाया जा सकता है। दो भिन्न प्रकार के ताहिनी हलवे बनाए जाते हैं- सूरजमुखी के बीजों के प्रयोग से बना ताहिनी और दूसरा तिल के बीज वाला ताहिनी. परंपरागत रूप से, याब्लेनित्सा (Yablanitsa) और हस्कोवो (Haskovo) क्षेत्र अपने हलवे के लिए मशहूर हैं। सूजी हलवा (грис халва) घर पर बनाया जाता है और केवल कुछ पेस्ट्री की दुकानों में पाया जा सकता है। एक तीसरा प्रकार सफेद हलवा (бяла халва), जो चीनी से बनता है। सफेद हलवा रोज़े से पहले अंतिम रविवार को लोकप्रिय है (सिरनी ज़ैगोवज़ी; Сирни заговезни), जब सफेद हलवे का एक टुकड़ा एक डोरी पर बांध दिया जाता है। सभी बच्चे एक घेरे में पार्टी स्टैंड पर खड़े होते हैं, घूमते हए हलवे के टुकड़े को अपने मुंह से पकड़ना होता है। बुल्गारिया में हलवे के लगभग सभी प्रकार भले राजा हेनरी (чувен) के भाव का फ्लेवर लिए होते हैं।

क्रोएशिया[संपादित करें]

हलवा क्रोएशिया में खाई जाने वाली एक मिठाई है। इस विशेषता का स्लोवेनिया, कोर्डन, लीका और बरांजा के क्षेत्रों और एक समय तुर्क साम्राज्य के संपर्क में आए क्षेत्रों में पाया जाना असामान्य नहीं है। हलवा खास तौर पर स्लोवेनिया में "किरवज" या स्थानीय चर्च मेलों के दौरान लोकप्रिय है।

मिस्र[संपादित करें]

मिस्र में, नाम है हलावा या ताहिनिया हलावा (حلاوة طحينية, [ħæˈlæːwæ tˤeħeˈnejːɑ]). इसकी बहुत सी किस्में हैं जैसे सादा ब्लॉक और रेशेदार हलावा जो हलावा बाल कहलाता है। (حلاوة شعر, [ħæˈlæːwæ ʃɑʕɾ]). पाइन नट्स, पिस्ता और बादाम के साथ अन्य किस्में बड़े ब्लॉक या उपभोक्ता आकारों में पहले से पैक की हुई तथा अधिक हाल ही में इनर्जी बार (चॉकलेट बार के आकार की) किस्में हैं। हलावा एक बहुत लोकप्रिय मिठाई है जिसका बहुत से मिस्रवासी आनंद लेते हैं। यह नाश्ते में और रात के खाने में खाया जाता है और गर्म रोटी, सैंडविच और कभी-कभी पकी हुई क्रीम के अरबी समतुल्य (قشطة, एश्ता [ˈeʃtˤɑ] मिस्री अरबी में) के साथ आनंद लिया जाता है। यह एक प्रधान भोजन है कि जिसका पूरे देश में आनंद लिया जाता है क्सयोंकि इसके लिए विशेष भंडारण स्थितियों की आवश्यकता नहीं होती और खराब होने के खतरे के बिना वातावरण के तापमान पर रखा जा सकता है।

मैसेडोनिया मैसिडोनिया, हलवा एक मिठाई है जो दो किस्मों में आती है। ताहिनी से बना हलवा (तिल या सूरजमुखी) सबसे ज्यादा मैसेडोनिया के पूर्व यूगोस्लाव गणतंत्र में इस्तेमाल होता है। सबसे लोकप्रिय नेगोशिनो हलवा है। सूजी का हलवा (алва од гриз) केवल घर पर ही बनाया जाता है। इजमिर्स्का हलवा (Измирска алва) एक चॉकलेट प्रकार का हलवा है जो आटा, कोकोआ, चीनी और मूंगफली से बनता है। यह हलवा भी घर पर बनाया जाता है।

ग्रीस और साइप्रस[संपादित करें]

ग्रीस और साइप्रस में मिठाई की दोनों किस्मों के लिए शब्द हलवास (χαλβάς) का प्रयोग किया जाता है। तिल हलवा प्राचीन यूनानी संस्कृति में बनाया जाता था।[8] सूजी हलवे के लिए मानक सामग्री "1:2:3:4" कहलाती है, एक इकाई तेल, दो सूजी, तीन चीनी और चार पानी.

भारत[संपादित करें]

सूजी का हलवा, चना का हलवा और गाजर का हलवा सहित कुछ मिश्रित भारतीय हलवा.

भारत में हलवे के अनेक प्रकार क्षेत्र और उसमें प्रयुक्त सामग्री के आधार पर पहचाने जाते हैं। सर्वाधिक प्रसिद्ध हलवों में शामिल हैं सूजी हलवा (सूजी हलवा),[9] आटे का हलवा (गेहूं हलवा),[10] मूंग दाल का हलवा (मूंग हलवा),[11] गाजर का हलवा (गाजर हलवा),[12] दूधी हलवा, चना दाल हलवा (छोला हलवा) और सत्यनारायण हलवा (सूजी हलवे के रूप, इसमें दिखाई दे इतना केला मिलाकर), काजू का हलवा (काजू हलवा).

तिरुनेलवेली, तमिलनाडु राज्य का एक शहर हलवा सिटी कहलाता है।

केरल प्रांत में, हलवा को 'अलुवा' कहा जाता है। केरल में कोझीकोड शहर अद्वितीय आकर्षक हलवे के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जिसे कोझीकोडन हलवा कहा जाता है। यह विभिन्न जायकों में मिलता है, जैसे घी, नारियल, काजू, खजूर, कच्चा नारियल, अनन्नास, हरी पेस्ट, आदि. कोझीकोडन हलवा अधिकतर मैदा से बनाया जाता है (अत्यधिक परिष्कृत गेहूं). हालांकि चावल से बना, 'करुथा अलुवा' (काला हलवा), भी बहुत लोकप्रिय है।

काशीफल (पेठा, कद्दू) से बना 'काशी हलवा', एक प्रसिद्ध और कर्नाटक की पारंपरिक मिठाई है, जो पारंपरिक ब्राह्मण विवाहों में नियमित रूप से दिखाई देता है।

ईरान[संपादित करें]

ईरान में हलवा आमतौर पर गेहूं के आटे और मक्खन से बनी तथा गुलाबजल की सुगंध वाली एक संबंधित मिठाई को कहते हैं पकाने की विधि. अंतिम उत्पाद का रंग गहरा भूरा होता है। हलवे की एक पतली परत एक थाली में फैला दी जाती है जब तक यह सूख कर पेस्ट में परिवर्तित न हो जाए. हलवा आमतौर पर अंत्येष्टि और ऐसे समारोहों पर परोसा जाता है, अक्सर उसके ऊपर बादाम या नारियल की कतरनें रख कर.

गिलान के कैस्पियन क्षेत्र में इसके एक रूप को असली हलवा (शाब्दिक अर्थ में शहद हलवा) कहते हैं। यह ईरान में तैयार किए जाने वाले हलवे के अन्य प्रकारों से अलग है, क्योंकि यह सूजी के बजाय चावल के आटे पर आधारित है और चीनी के बजाय, इसे शहद से मीठा किया जाता है।

ईरान में ताहिनी आधारित हलवे को हैलवर्डे कहा जाता है, इसमें साबुत पिश्ता शामिल हो भी सकते हैं और नहीं भी.

इसके अलावा लपसी (आर्डे) आमतौर पर तिल की तैयारपेस्ट को कहते हैं जिसे चाशनी में मीठा किया जाता है।

इज़राइल[संपादित करें]

यरूशलेम में महाने येहूदा बाजार में हलवा का प्रदर्शन.

भारी तिल के स्वाद वाला ताहिनी हलवाह (חלוה) इसराइल में बहुत लोकप्रिय है और विश्व भर में फैले यहूदी पृष्ठभूमि वाले लोगों में बहुत लोकप्रिय है।[13][14] अंग्रेजी में इसकी वर्तनी "halvah" है, यह आमतौर पर पट्टियों में या छोटे पैकेज में मिलता है और यह स्वाद की विस्तृत विविधता में मिलता है, चॉकलेट और वेनिला बहुत ही सामान्य हैं। हलवाह लगभग हमेशा पार्वे है, जिसका अर्थ यह है, कि इसमें मांस और दूध या डेयरी उत्पाद शामिल नहीं होते, अतः कैशरत के नियमानुसार इसको दूध और मांस के साथ या बाद में खाया जा सकता है। इजरायली हलवाह में आमतौर पर गेहूं का आटा या सूजी नहीं होगी लेकिन इसमें शामिल होंगे तिल ताहिनी, ग्कलूकोज, चीनी, वनीला और सैपोनेरिया की जड़ों का सत (रीठा) जो कि अन्य विधियों में हमेशा नहीं पाया जाता.[15]

लेबनान, सीरिया, इराक, जोर्डन और फिलीस्तीन प्रदेश[संपादित करें]

लेवांत के क्षेत्र में - जिसमें शामिल हैं लेबनान, सीरिया, इराक, जोर्डन और फिलीस्तीन प्रदेश, हलावा अरबी: حلاوة‎), आमतौर पर तिल या ताहिनी-आधारित रूप है, जिसे कई प्रकार के फ्लेवर में बनाया जा सकता है और जसमें पिस्ते, बादाम या चॉकलेट शामिल हो सकते हैं। हलावा की एक बड़ी मात्रा लेबनान से दुनिया भर में निर्यात की जाती है।

लीबिया और ट्यूनीशिया[संपादित करें]

लीबिया और ट्यूनीशिया में, इसे حلوى شامية हलवा शामिया कहा जाता है या केवल शामिया जिसका अर्थ है लेवंटाइन मिठाई, जबकि शब्द हलावा का कभी इस्तेमाल नहीं किया जाता.

लिथुआनिया[संपादित करें]

लिथुआनिया में इसे चलवा कहा जाता है। यह व्यापक रूप से एक नाश्ते के रूप में प्रयोग किया जाता है और छोटे-छोटे टुकड़ों की (70-150 ग्राम) की पैकिंग में बेचा जाता है।.

माल्टा[संपादित करें]

माल्टा में, शब्द हेलवा टेट-टॉर्क (अंग्रेज़ी: Turk's sweet) ताहिनी आधारित ब्लॉक मिठाई के लिए प्रयुक्त होता है, कभी-कभी इसमें पिस्ता और बादाम भी मिलाए जाते हैं। यह माल्टीज़ भोजन का एक हिस्सा है और द्वीप पर एक आम मीठा स्नैक है, खास तौर पर विवाह समारोह के बाद और उत्सवों पर परोसा जाता है।

म्यांमार[संपादित करें]

म्यांमार में, यह हालावा कहा जाता है और यह इयावेडी क्षेत्र में बंदरगाह नगर पैथेन के साथ जुड़ा हुआ है। बर्मी हालावा में आमतौर पर खसखस ​​होता है और यह रंग में भूरा होता है। यह लोगों के बीच एक बहुत लोकप्रिय उपहार आइटम है।

पाकिस्तान[संपादित करें]

पाकिस्तान में हलवा बहुत कुछ भारत के समान ही है। पाकिस्तान में हलवे की श्रेणी की मिठाई की कई किस्में हैं उर्दू: حلوہ जो क्षेत्र तथा जिस सामग्री से उसे बनाया जाता है, के अनुसार पहचानी जाती है। सर्वाधिक आम तो वह है जो सूजी, घी और चीनी से बनाया जाता है और मेवे से सजाया जाता है। गाजर हलवा[12] (गाजर का हलवा कहलाता है) भी लोकप्रिय है, इसी तरह लौकी और चने की दाल से बना हलवा (| "چنی کی دال".) भी है। कराची हलवा कराची, सिंध की खास मिठाई है। उर्दू में, शब्द حلوہ हलवा का मतलब है मिठाई जबकि पेस्ट्री निर्माता ' حلواى हलवाई कहा जाता है। पंजाब प्रांत के दक्षिणी हिस्से से "सोहन हलवा" भी देश में बहुत मशहूर है।

रोमानिया और मोल्दोवा[संपादित करें]

मोल्दोवा और रोमानिया में, शब्द हलवा का प्रयोग सूरजमुखी पर आधारित (मोल्दोवा गणराज्य में इसे पूर्वी हलवा ("halva de răsărită") कहा जाता है, रोमानिया में यह सूरजमुखी हलवा ("halva de floarea soarelui") के नाम से जाना जाता है।) ब्लॉक मिठाई के लिए किया जाता है, जिसमें कभी-कभी पिस्ता, बादाम या चॉकलेट भी मिलाया जाता है।

सर्बिया[संपादित करें]

हलवा को सर्बियाई भाषा में अल्वा कहा जाता है। यह पूरे क्षेत्र के लिए आम है। अल्वा सर्बिया के आसपास स्थानीय चर्च मेलों में एक आम मिठाई होती है।

स्लोवेनिया[संपादित करें]

हलवा को स्लोवेनियाई में हेलावा कहा जाता है। हेलावा स्लोवेनिया में सेवन की जाने वाली एक मिठाई है। इसका व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है और वहां यह तबसे लोकप्रिय हुआ जब स्लोवेनिया का तुर्क साम्राज्य के साथ संपर्क हुआ। स्लोवेनियाई ज्यादातर इसे सुबह या दोपहर की तुर्की कॉफी के साथ खाते हैं।

सोमालिया[संपादित करें]

हलवो, हलवा का सोमाली संस्करण सोमाली व्यंजन का एक प्रधान है।

सोमालिया में, हलवा हलवो के रूप में जाना जाता है। सोमाली व्यंजनों में प्रमुख, यह एक लोकप्रिय मिठाई है जिसे ईद या विवाह समारोह जैसे विशेष अवसरों पर परोसा जाता है। हलवो चीनी, मकई का आटा, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर और घी से बनाया जाता है। कभी-कभी मूंगफली भी स्वाद और बनावट बढ़ाने के लिए मिलाई जाती है।[16]

श्रीलंका[संपादित करें]

हलवा को श्रीलंका में (सिंहली भाषा) अलुवा कहा जाता है। अलुवा एक आम मिठाई है जो विशेष रूप से अप्रैल में परंपरागत नववर्ष महोत्सव (सिंहली और हिंदू अलूथ अवरुदा) के लिए बनाई जाती है। इसे अक्सर चावल के आटे से या तो चीनी के साथ (सीनी अलुवा) या गुड़ के साथ (पाणि अलुवा) बनाया जाता है। अतिरिक्त स्वाद के लिए काजू मिलाए जाते हैं।

ताजिकिस्तान[संपादित करें]

मुलायम तिल हलवा चीनी के शरबत, अंडे का सफेद भाग और तिल के बीज से बनाया जाता है। ठोस तिल हलवा खिंची हुई चीनी की चाशनी से बनता है, सफेद रंग देने के लिए चीनी की चाशनी को बार-बार खींचा जाता है, तैयार किए गए तिल को गर्म चीनी में मिला कर एक बड़ी ट्रे में जमा दिया जाता है। ताजिकिस्तान में और साथ ही उजबेकिस्तान में, इसका स्थानीय नाम है "लव्ज़" (Лавз).[17]

तुर्की में एक इस्तिकलाल कदेसी स्टोर पर हेल्वा.

तुर्की[संपादित करें]

तुर्की लोगों द्वारा ताहीन (पिसे हुए तिल) का वर्णन करने के लिए हेलवा शब्द का, ताहीन हलवे, आटे के हलवे और सूजी के हलवे के लिए क्रमशः “ताहीन हेलवासी ”, “अन हेलवासी ” और “इमरिक हेलवासी ” का प्रयोग किया जाता है। बादाम या अखरोट से बने हलवे को गर्म हलवा (यज़ हेलवासी) कहा जाता है। सूजी के हलवे का (पाइन नट से सजाया जाता है) का तुर्की के सांस्कृतिक लोक धर्म में महत्व है और यह बहुत आम है। परंपरागत रूप से, किसी व्यक्ति की मृत्यु पर आटे का हलवा अन हेलवासी बनाया जाता है और परोसा जाता है। इसके अलावा, कुछ मिठाइयों और डेसर्ट को हेलवा भी कहा जाता है, जैसे पामुक हेलवा या कोस हेलवा एक मिठाई की तरह खाने के बाद मिठाई जो तुर्की में व्यापक है। सफरानबोलू में कोस हेलवा को लीफ हेलवा भी कहा जाता है।

युक्रेन[संपादित करें]

हलवा (халва) यूक्रेन में पारम्परिक पकवान के रूप में उपयोग में लाया जाता है। कभी कभी यूक्रेनी बच्चों को कैंडी के रूप हलवा दिया जाता है।

सांस्कृतिक संदर्भ[संपादित करें]

अफगानिस्तान, टर्की और ईरान में, दफन समारोह के बाद, मुस्लिम की मृत्यु के बाद सातवें और चालीसवें दिन पर और पहली बरसी पर भी, सूजी और आटे का हलवा पकाया जाता है और मृतक के रिश्तेदारों द्वारा पड़ोसियों और आगंतुकों को पेश किया जाता है। इसी कारण से, आटे (अन) के हेलवा को "ओलू हेलवासी" भी कहा जाता है जिसका अर्थ है "मृतक का हलवा". "किसी का हलवा को भुनने" के कथन से यह पता चलता है कि संदर्भित व्यक्ति का कुछ समय पहले निधन हो गया था।

एक ग्रीक कहावत है आंटे रे हलवा ! ("Άντε ρε χαλβά!" - "चला जा, हलवा' के रूप में अनुवाद किया जा सकता है), जिसका उपयोग तब किया जाता है जब वक्ता किसी को, आमतौर पर एक आदमी को, डरपोक तथा गोलमोल कहकर ठेस पहुंचाना चाहता है, . एक और कहावत, तुर्क शासन काल से, कहती है कि "Ρωμαίικος καβγάς, τούρκικος χαλβάς" (मोटे तौर पर "यूनानियों के बीच की लड़ाई तुर्की की प्रसन्नता है" के रूप में अनुवाद किया जा सकता है).

मिस्र में, यह माना जाता है क्योंकि यह अक्सर साहित्य और मीडिया में चित्रित किया गया है कि जेल समुदाय के अंदर हलवा एक बेशकीमती चीज़ है जो आगंतुक परिजनों के द्वारा कैदियों को पेश की जाती है। हाल के विज्ञापन अभियानों में स्थानीय हलवा निर्माताओं द्वारा इन सांस्कृतिक घटनाओं का दोहन किया गया है।[18]

बोस्निया और हर्जेगोविना में (और कुछ हद तक क्रोएशिया, स्लोवेनिया (देश का स्टारियन भाग) और सर्बिया) में वाक्यांश "ide / prodaje se kao halva " या स्लोवेनिया की स्टायरियन बोली में "re ko' alva " ("हलवे की तरह बेचता है") एक बोलचाल की अभिव्यक्ति है, जिसका आशय है उत्पाद की बिक्री बहुत अच्छी है, इसी प्रकार अंग्रेजी अभिव्यक्ति “गर्म केक की तरह बिकता है” ("sells like hotcakes") तथा जर्मन अभिव्यक्ति “गर्म ब्रेडरोल की तरह बिकता है” ("verkauft sich wie warme Semmeln").

वर्षों से हलवाह के संबंध में मैड पत्रिका में निरंतर संदर्भ किए जाते रहे हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • अरबी व्यंजन
  • पाकिस्तानी व्यंजन
  • हलवाई
  • बर्फी
  • भारतीय व्यंजन
  • ईरानी व्यंजन
  • इस्राइली व्यंजन
  • यहूदी व्यंजन
  • लैवेंटाइन व्यंजन
  • तुर्की व्यंजन
  • टुरोन

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Davidson, Alan (2014-08-21). The Oxford Companion to Food (अंग्रेज़ी में). OUP Oxford. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-104072-6.
  2. Davidson, Alan (1999). The Oxford Companion to Food. Oxford: Oxford University press. पपृ॰ xx + 892. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-19-211579 |isbn= के मान की जाँच करें: length (मदद).
  3. Publishers, HarperCollins. "Appendix II - Semitic Roots". ahdictionary.com. अभिगमन तिथि 2022-09-08.
  4. "तिल के हलवे का व्यंजन विधि". मूल से 17 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  5. "एलिस एर्न्डट द्वारा संशोषण समझना: जड़ी बूटियां, मसाला और अन्य स्वाद के साथ खाना कैसे बनाते हैं, पृष्ठ 215". मूल से 9 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  6. "थ्रेस के हलवे के नृवंश-विद्या संबंधी संग्रहालय". मूल से 3 जुलाई 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  7. "तुर्की हलवा". मूल से 23 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  8. तिल का बीज और ताहिनी उत्पादन. Archived 2007-01-17 at the वेबैक मशीन डिमीट्रिस पेरोटिस, कृषि अध्ययन के कॉलेज, अमेरिकी फार्म स्कूल, थेसालोनिकी, ग्रीस
  9. "सूजी के हलवे का व्यंजन विधि". मूल से 13 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  10. "आटे के हलवे का व्यंजन विधि". मूल से 13 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  11. "मूंग दाल के हलवे का व्यंजन विधि". मूल से 7 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  12. "गाजर के हलवे के वीडियो का प्रदर्शन". मूल से 9 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  13. गिल मार्क्स, "यहूदी खाना पकाने के कार्य की दुनिया", (साइमन एंड चुसटर: 1996) पृष्ठ.210
  14. हारेट्ज़ ऑनलाइन: हलवा के लिए चार रूकावट[मृत कड़ियाँ]
  15. "यहूदी प्रतिनिधि: स्वर्गीय हलवाह को सलाम!". मूल से 28 अगस्त 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2011.
  16. बर्लिन अली, सोमाली व्यंजन, (ऑथरहॉउस: 2007), पृष्ठ.79
  17. ताजिकिस्तान से हलवा Archived 2011-01-13 at the वेबैक मशीन नेसियन
  18. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.