पश्चिमी एशिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पश्चिमी एशिया
Map of Western Asia
क्षेत्रफल 6,255,160 किमी2
(2,415,131 वर्ग मील) 1
जनसंख्या 313,428,000 1
घनत्व 50.1/किमी2 (130/मील2)
देश
सांकेतिक सकल घरेलू उत्पाद $2.742 ट्रिलियन (2010) 2
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $8748 (2010) 2
समय क्षेत्र UTC+2 to UTC+5
निवासी पश्चिम एशियाई
भाषाएँ अरबी, अर्मेनियाई, अज़रबैजानी, जॉर्जियाई, ग्रीक, हिब्रू, कुर्द, फ़ारसी , तुर्की
सबसे बड़े शहर
तुर्की इस्तांबुल*
ईरान तेहरान
इराक बगदाद
सउदी अरब रियाद
तुर्की अंकारा
नोट्स 1क्षेत्रफल और जनसंख्या के आंकडों में पश्चिमी एशिया के लिए संयुक्त राष्ट्र की भू-योजना (यूएन उपप्रदेश), ईरान और सिनाई शामिल हैं।
2सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े में संयुक्त राष्ट्र उपप्रदेश और ईरान शामिल हैं।
*आंशिक रूप से यूरोप में स्थित है।

पश्चिमी एशिया, या दक्षिण पश्चिम एशिया, शब्दावली का प्रयोग एशिया के सुदूर पश्चिमी भाग का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह शब्द आंशिक रूप से मध्य पूर्व (Middle East) का समानार्थी ही है, जो कि (मध्य पूर्व) एशिया के भीतर अपनी स्थिति के बजाय पश्चिमी यूरोप के साथ भौगोलिक स्थिति के सम्बन्ध का वर्णन करता है।

इतिहास[संपादित करें]

समकालीन विश्व राजनीति में पश्चिम एशिया एक ऐसे क्षेत्र के तौर पर कुख्यात हो चुका है जहां केवल आंतक, अशान्ति और अराजकता का बोलबाला है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद से ही मध्य-पूर्व या पश्चिम एशिया कई छोटे बड़े युद्ध और अनगिनत हिंसक झगड़े झेल चुका है।

हाल ही में फतह और हमास द्वारा फिलिस्तीन के अलग-अलग इलाकों पर कब्जा करने के बाद तो पश्चिम एशिया का सामरिक वातावरण और उलझ गया है। अगर आतंक के खिलाफ विश्वव्यापी जग की बात करें तो वर्तमान हालात यही इशारा कर रहे हैं कि अगर अमेरिका यह जंग हार नहीं रहा तो जीत भी उससे कोसों दूर है। पूरा पश्चिम एशिया समस्याग्रस्त है और अमेरिकी विदेश नीति के पास इन समस्याओं से जूझने के लिए कोई ठोस रणनीति नहीं है।

दरअसल इराक, इजरायल की कई अरब देशों से अनबन है, अफ़गानिस्तान, ईरान, सीरिया और पाकिस्तान में होने वाली घटनाएँ एक-दूसरे को प्रभावित करती हैं, क्योंकि सभी के तार एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। फिलहाल सबसे विकट समस्या इराक को लेकर है। इराक पर हुए अमेरिकी हमलों को सात साल से ज्यादा का समय गुजर चुका है। समकालीन विश्व राजनीति में पश्चिम एशिया एक ऐसे क्षेत्र के तौर पर कुख्यात हो चुका है जहाँ केवल आंतक, अशान्ति और अराजकता का बोलबाला है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद से ही मध्य-पूर्व या पश्चिम एशिया कई छोटे बड़े युद्ध और अनगिनत हिंसक झगड़े झेल चुका है।

हाल ही में फतह और हमास द्वारा फिलिस्तीन के अलग-अलग इलाकों पर कब्जा करने के बाद तो पश्चिम एशिया का सामरिक वातावरण और उलझ गया है। अगर आतंक के खिलाफ विश्वव्यापी जग की बात करें तो वर्तमान हालात यही इशारा कर रहे हैं कि अगर अमेरिका यह जंग हार नहीं रहा तो जीत भी उससे कोसों दूर है। पूरा पश्चिम एशिया समस्याग्रस्त है और अमेरिकी विदेश नीति के पास इन समस्याओं से जूझने के लिए कोई ठोस रणनीति नहीं है।

दरअसल इराक, इजरायल की कई अरब देशों से अनबन है, अफगानिस्तान, ईरान, सीरिया और पाकिस्तान में होने वाली घटनाएँ एक-दूसरे को प्रभावित करती हैं, क्योंकि सभी के तार एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। फिलहाल सबसे विकट समस्या इराक को लेकर है। इराक पर हुए अमेरिकी हमलों को सात साल से ज्यादा का समय गुजर चुका है।

भूगोल[संपादित करें]

यह क्षेत्र आठ प्रमुख समुद्रों से घिरा हुआ है; एजियन सागर, काला सागर, कैस्पियन सागर, फारस की खाड़ी, अरब सागर, अदन की खाड़ी, लाल सागर और भूमध्य सागर। उत्तर में, यह क्षेत्र यूरोप से ग्रेटर काकेशस के जल निकासी विभाजन से दक्षिण-पश्चिम में फैला हुआ है, इसे अफ्रीका से स्वेज के इस्तमुस द्वारा सीमांकित किया गया है, जबकि उत्तर-पूर्व और पूर्व में यह क्षेत्र मध्य एशिया और दक्षिण एशिया से जुड़ता है। यह क्षेत्र पूर्वी यूरोप के दक्षिण में स्थित है। पूर्वी ईरान में दश्त-ए कावीर और दश्त-ए-लुत रेगिस्तान प्राकृतिक रूप से बलूचिस्तान और दक्षिण एशिया के क्षेत्र का परिसीमन करते हैं.

भूगर्भशास्त्र

प्लेट विवर्तनिकी

तीन प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटें पश्चिमी एशिया में मिलती हैं, जिनमें अफ्रीकी, यूरेशियन और अरब प्लेट शामिल हैं। टेक्टोनिक प्लेटों के बीच की सीमाएं अज़ोरेस-जिब्राल्टर रिज, उत्तरी अफ्रीका, लाल सागर और ईरान में फैली हुई हैं। [17] [बेहतर स्रोत की आवश्यकता] अरब प्लेट उत्तर की ओर अनातोली प्लेट (तुर्की) में बढ़ रही है।  पूर्वी एनाटोलियन फॉल्ट, [18] और पूर्वी तुर्की में ईजियन और एनाटोलियन प्लेट के बीच की सीमा भी भूकम्पीय रूप से सक्रिय है। [१ F]

जल संसाधन

कई प्रमुख एक्विफ़र्स पश्चिमी एशिया के बड़े हिस्से को पानी प्रदान करते हैं।  सऊदी अरब में, लाल सागर के पश्चिम में जबाल तुवेक पहाड़ों और क्षेत्रों के नीचे, पलायोज़ोइक और ट्राइसिक मूल के दो बड़े एक्विफ़र स्थित हैं। [19] [बेहतर स्रोत की आवश्यकता] क्रेटेशियस और इओसीन-मूल एक्विफ़र मध्य और पूर्वी के बड़े हिस्सों के नीचे स्थित हैं।  सऊदी अरब, जिसमें वासिया और बियाह शामिल हैं, जिसमें ताजे पानी और खारे पानी दोनों की मात्रा है। [१९]  कृषि के लिए पश्चिमी एशिया भर में लगभग 90,000 किमी 2 (35,000 वर्ग मील) को कवर करते हुए बाढ़ या फ़रो सिंचाई, साथ ही स्प्रिंकलर विधियों का उपयोग सिंचाई के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। [20] साथ ही, टिगरिस और यूफ्रेट्स नदियाँ बहुत अच्छा योगदान देती हैं।

जलवायु[संपादित करें]

पश्चिमी एशिया मुख्य रूप से शुष्क और अर्ध-शुष्क है, और सूखे के अधीन हो सकता है, लेकिन इसमें वन और उपजाऊ घाटियों के विशाल विस्तार भी शामिल हैं। इस क्षेत्र में घास के मैदान, रेंजलैंड, रेगिस्तान और पहाड़ शामिल हैं। पश्चिम एशिया के कई हिस्सों में पानी की कमी एक समस्या है, तेजी से बढ़ती आबादी के लिए पानी की माँग बढ़ रही है, जबकि पानी की आपूर्ति और प्रदूषण से पानी की आपूर्ति को खतरा है। [२१] टाइग्रिस और यूफ्रेट्स सहित प्रमुख नदियाँ कृषि को समर्थन देने के लिए सिंचाई के पानी के स्रोत प्रदान करती हैं। पश्चिमी एशिया में दो पवन घटनाएँ हैं: शर्की और शमल। शर्की (या शर्की) एक हवा है जो दक्षिण और दक्षिण-पूर्व से आती है। यह मौसमी है, जो अप्रैल से जून के शुरू तक चलती है, और सितम्बर के अन्त और नवम्बर के बीच फिर से आती है। हवाएँ शुष्क और धूल भरी होती हैं, जिनमें कभी-कभार 80 किलोमीटर प्रति घण्टा (50 मील प्रति घण्टा) तक की रफ़्तार होती है और अक्सर हिंसक बालू और धूल के तूफानों को मारते हैं जो कुछ हज़ार मीटर की ऊँचाई तक रेत ले जा सकते हैं और छोटी अवधि के लिए हवाई अड्डों को बन्द कर सकते हैं। ये हवाएँ सीजन की शुरुआत और अन्त में पूरे एक दिन तक चल सकती हैं और मौसम के बीच में कई दिनों तक चल सकती हैं। शामल इराक और फारस की खाड़ी के राज्यों (सऊदी अरब और कुवैत सहित) पर बहने वाली उत्तरपश्चिमी हवा है, जो दिन में अक्सर मजबूत होती है, लेकिन रात में कम हो जाती है। यह मौसम प्रभाव वर्ष में एक बार से लेकर कई बार होता है.

स्थलाकृति[संपादित करें]

पश्चिमी एशिया में पहाड़ी इलाकों के बड़े क्षेत्र शामिल हैं।  एनाटोलियन पठार तुर्की में पोंटस पर्वत और वृषभ पर्वत के बीच स्थित है।  तुर्की में माउंट अरार्ट 5,137 मीटर तक बढ़ जाता है।  ज़ाग्रोस पर्वत ईरान में इराक़ से लगी सीमा से लगे इलाकों में स्थित है।  ईरान का केंद्रीय पठार दो जल निकासी घाटियों में विभाजित है।  उत्तरी बेसिन दश्त-ए कावीर (महान नमक रेगिस्तान) है, और दश्त-ए-लुत दक्षिणी बेसिन है।

यमन में, ऊंचाई कई क्षेत्रों में 3,700 मीटर से अधिक है, और हाइलैंड क्षेत्र लाल सागर तट के साथ उत्तर और लेबनान में उत्तर का विस्तार करते हैं। लाल सागर के साथ एक गलती-क्षेत्र भी मौजूद है, जिसमें महाद्वीपीय स्थानांतरण के साथ समुद्र तल से नीचे स्थित क्षेत्रों के साथ गर्त जैसी स्थलाकृति बनाई गई है। [२३] डेड सी, वेस्ट बैंक, इज़राइल और जॉर्डन के बीच की सीमा पर स्थित है, समुद्र तल से 418 मीटर (1371 फीट) नीचे स्थित है, जो इसे पृथ्वी की सतह पर सबसे कम बिंदु बनाता है। रब अल खली, दुनिया के सबसे बड़े रेत रेगिस्तानों में से एक, सऊदी अरब में अरब प्रायद्वीप के दक्षिणी तीसरे, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात और यमन के कुछ हिस्सों में फैला है। जेबेल अल अख़दर उत्तर-पश्चिमी ओमान में स्थित पहाड़ों की एक छोटी श्रृंखला है, जो ओमान की खाड़ी की सीमा में है।

भूविज्ञान[संपादित करें]

= प्लेट टेक्टोनिक्स[संपादित करें]

तीन प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटें पश्चिमी एशिया में मिलती हैं, जिनमें अफ्रीकी, यूरेशियन और अरब प्लेट शामिल हैं।  टेक्टोनिक प्लेटों के बीच की सीमाएं अज़ोरेस-जिब्राल्टर रिज, उत्तरी अफ्रीका, लाल सागर और ईरान में फैली हुई हैं। [17] [बेहतर स्रोत की आवश्यकता] अरब प्लेट उत्तर की ओर अनातोली प्लेट (तुर्की) में बढ़ रही है।  पूर्वी एनाटोलियन फॉल्ट, [18] और पूर्वी तुर्की में ईजियन और एनाटोलियन प्लेट के बीच की सीमा भी भूकंपीय रूप से सक्रिय है। [१ F]

जल संसानधन[संपादित करें]

कई प्रमुख एक्विफ़र्स पश्चिमी एशिया के बड़े हिस्से को पानी प्रदान करते हैं।  सऊदी अरब में, लाल सागर के पश्चिम में जबाल तुवेक पहाड़ों और क्षेत्रों के नीचे, पलायोज़ोइक और ट्राइसिक मूल के दो बड़े एक्विफ़र स्थित हैं। [19] [बेहतर स्रोत की आवश्यकता] क्रेटेशियस और इओसीन-मूल एक्विफ़र मध्य और पूर्वी के बड़े हिस्सों के नीचे स्थित हैं।  सऊदी अरब, जिसमें वासिया और बियाह शामिल हैं, जिसमें ताजे पानी और खारे पानी दोनों की मात्रा है। [१ ९]  कृषि के लिए पश्चिमी एशिया भर में लगभग 90,000 किमी 2 (35,000 वर्ग मील) को कवर करते हुए बाढ़ या फ़रो सिंचाई, साथ ही स्प्रिंकलर विधियों का उपयोग सिंचाई के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। [20]  साथ ही, टिगरिस और यूफ्रेट्स नदियाँ बहुत अच्छा योगदान देती हैं।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2008 तक पश्चिमी एशिया की जनसंख्या 272 मिलियन थी, जो कि मैडिसन (2007 तक, 2030 तक 370 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान था; अनुमान कॉकस और साइप्रस को छोड़कर)। यह 1.4% की वार्षिक वृद्धि दर (या 50 वर्ष का दोगुना समय) से मेल खाती है, जो विश्व औसत 0.9% (दोहरीकरण समय 75 वर्ष) से ​​अधिक है। पश्चिमी एशिया की जनसंख्या विश्व जनसंख्या का लगभग 4% है, जो 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में लगभग 39 मिलियन थी, या उस समय विश्व जनसंख्या का लगभग 2% थी। संख्यात्मक रूप से, पश्चिमी एशिया मुख्य रूप से अरब, फ़ारसी, तुर्की है, और प्रमुख भाषाएँ अरबी, फ़ारसी और तुर्की हैं, जिनमें से प्रत्येक में 70 मिलियन वक्ताओं के आदेश हैं, इसके बाद कुर्द, अज़रबैजान, हिब्रू, अर्मेनियाई और नियो-अरामी के छोटे समुदाय शामिल हैं। इस क्षेत्र में सबसे अधिक आबादी वाले देश तुर्की और ईरान हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 79 मिलियन लोग हैं, इसके बाद इराक और सऊदी अरब में लगभग 33 मिलियन लोग हैं, और यमन में लगभग 29 मिलियन लोग हैं। अरबी और तुर्की का प्रभुत्व मध्ययुगीन अरब और तुर्क आक्रमणों का परिणाम है जो 7 वीं शताब्दी ईस्वी के इस्लामी विजय के साथ शुरू हुआ था, जिसने सीरिया के क्षेत्र में पूर्व में प्रमुख अरामी और विस्थापित होकर अनातोलिया में ग्रीक, हालांकि हिब्रू प्रमुख भाषा बन गई थी 20 वीं शताब्दी की दूसरी छमाही में इज़राइल में, और नियो-अरामिक (आधुनिक अरामियंस, असीरियन, और चाल्डियन द्वारा बोली जाने वाली) और ग्रीक दोनों अल्पसंख्यक भाषाओं के रूप में अपने संबंधित क्षेत्रों में मौजूद हैं। महत्वपूर्ण देशी अल्पसंख्यकों में शामिल हैं, वर्णमाला क्रम में: अरामियन, असीरियन, चाल्डियन, ड्रूज़, यहूदी, लर्स, मंडियां, मैरोनाइट, शबाक और यज़ीदी।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

पश्चिमी एशिया की अर्थव्यवस्था विविध है और क्षेत्र उच्च आर्थिक विकास का अनुभव करता है। इस क्षेत्र में तुर्की की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, उसके बाद सऊदी अरब और ईरान का स्थान है। क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में पेट्रोलियम प्रमुख उद्योग है, क्योंकि दुनिया के आधे से अधिक तेल भंडार हैं और दुनिया के लगभग 40 प्रतिशत प्राकृतिक गैस भंडार क्षेत्र में स्थित हैं।

वर्तमान परिभाषाएँ[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी विभाग[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्णित एशिया के क्षेत्र

:

██ उत्तरी एशिया ██ मध्य एशिया ██ पश्चिमी एशिया ██ दक्षिण एशिया ██ पूर्वी एशिया ██ दक्षिण पूर्व एशिया ██ पूर्वी यूरोप संयुक्त राष्ट्र उपक्षेत्र भू योजना के अनुसार पश्चिमी एशिया के देश और प्रदेश,[1]नीचे सूचीबद्ध:

कनाडा सरकार[संपादित करें]

सामान्य आंकड़े[संपादित करें]

देश, राष्ट्रीय ध्वज के साथ क्षेत्रफल के आधार पर देशों की सूची
(किमी²)
जनसंख्या के आधार पर देशों की सूची
(2010)
जनसंख्या घनत्व के आधार पर देशों की सूची
(प्रति किमी²)
राजधानी सांकेतिक सकल घरेलू उत्पाद आधारित देशों की सूची[2]
(2010)
प्रति व्यक्ति सांकेतिक सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर देशों की सूची[3]
(2010)
मुद्रा सरकार राजभाषा
अनातोलिया:
 तुर्की1 783,562 73,722,988 94.1 अंकारा $741.85 बिलियन $10,399 तुर्की लीरा संसदीय गणतंत्र तुर्की
अरब प्रायद्वीप:
 बहरीन 665 1,234,596 1,646.1 मनामा $22.66 बिलियन $20,475 बहरीन दीनार संवैधानिक राजशाही अरबी
 कुवैत 17,820 3,566,437 167.5 कुवैत सिटी $131.32 बिलियन $36,412 कुवैती दीनार संवैधानिक राजशाही अरबी
 ओमान 212,460 2,694,094 9.2 मस्कट $55.62 बिलियन $18,657 ओमानी रियाल पूर्ण राजशाही अरबी
 कतर 11,437 1,696,563 123.2 दोहा $129.49 बिलियन $76,168 कतरी रियाल पूर्ण राजशाही अरबी
 सऊदी अरब 1,960,582 27,136,977 12 रियाद $443.69 बिलियन $16,996 सऊदी रियाल पूर्ण राजशाही अरबी
 संयुक्त अरब अमीरात 82,880 8,264,070 97 अबु धाबी $301.88 बिलियन $59,717 संयुक्त अरब अमीरात दिर्हाम संघीय संवैधानिक राजशाही अरबी
 यमन 527,970 23,580,000 44.7 साना $31.27 बिलियन $1,282 येमेनी रियाल राष्ट्रपति गणतंत्र अरबी
दक्षिण कॉकेशस:
 आर्मीनिया 29,800 3,262,200 108.4 येरेवन $9.39 बिलियन $3,032 आर्मीनियाई दिर्हाम राष्ट्रपति गणतंत्र अर्मेनियाई
 अज़रबैजान 86,600 9,165,000 105.8 बाकू $62.321 बिलियन $6,832 अज़रबैजानी मानत राष्ट्रपति गणतंत्र अज़रबैजानी
 जॉर्जिया 69,700 4,636,400 68.1 टबिलिसि $14.67 बिलियन $3,210 जॉर्जियाई लारी अर्ध राष्ट्रपति गणतंत्र जॉर्जियाई
उपजाऊ अर्द्धचंद्र:
 इराक 438,317 33,635,000 73.5 बगदाद $144.21 बिलियन $4,288 इराकी दीनार संसदीय गणतंत्र अरबी, कुर्द
 इज़राइल 20,770 7,653,600 365.3 जेरूसलम3 $213.15 बिलियन $28,686 इजरायली नई शेकेल संसदीय गणतंत्र अरबी, हिब्रू
 जॉर्डन 92,300 6,318,677 68.4 अम्मान $27.53 बिलियन $4,500 जॉर्डनियन दीनार संवैधानिक राजतंत्र अरबी
 लेबनान 10,452 4,228,000 404 बेरूत $39.25 बिलियन $10,044 लेबनानी पौंड संसदीय गणतंत्र अरबी
 फिलिस्तीन 6,220 4,260,636 667 रमल्ला3 $6.6 बिलियन $1,600 जॉर्डनियन दीनार, इजरायली नई शेकेल राष्ट्रपति गणतंत्र अरबी
 सीरिया 185,180 23,695,000 118.3 दमिश्क $59.33 बिलियन $2,877 सीरियन पौंड राष्ट्रपति गणतंत्र अरबी
ईरानी पठार:
 ईरान 1,648,195 78,868,711 45 Tehran $357.22 बिलियन $4,741 ईरानी रियाल इस्लामी गणतंत्र फ़ारसी
भूमध्य सागर:
 साइप्रस 9,250 1,088,503 117 निकोसिया $23.17 बिलियन $28,237 यूरो राष्ट्रपति गणतंत्र यूनानी, तुर्की
सिनाई प्रायद्वीप:
 मिस्र 2 61,000 850,000 82 काहिरा $218.47 बिलियन $2,789 मिस्त्री पौंड राष्ट्रपति गणतंत्र अरबी

नोट्स:

1 तुर्की के आंकड़े में पूर्वी थ्रेस भी शामिल है, जो की अनातोलिया का हिस्सा नहीं है।
2 मिस्र के लिए क्षेत्रफल और जनसंख्या के आंकड़े में केवल सिनाई प्रायद्वीप ही शामिल है।
3रामल्लाह फिलिस्तीन की सरकार का वास्तविक स्थान है, फिलिस्तीन की घोषित राजधानी येरूसलम है, जो विवादित है।


पश्चिमी एशिया का क्लिक करने योग्य नक्शा[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

खेल[संपादित करें]

पश्चिम एशियाई टेनिस महासंघ क्षेत्र में चैंपियनशिप और लीग को नियंत्रित करता है।
पश्चिम एशियाई बिलियर्ड्स और स्नूकर फेडरेशन बिलियर्ड्स और स्नूकर से संबंधित चैंपियनशिप को नियंत्रित करता है, जिसके बीच एक वार्षिक टूर्नामेंट है।

1997, 2002 और 2005 में पश्चिम एशियाई खेलों का आयोजन किया गया है।

पश्चिम एशियाई फुटबॉल महासंघ की स्थापना 2001 में हुई थी और यह एशियाई फुटबॉल महासंघ के क्षेत्रीय महासंघों में से एक है।  वे वाफ चैम्पियनशिप का आयोजन करते हैं

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संयुक्त राष्ट्र Statistics Division- Standard Country and Area Codes Classifications (M49)". संयुक्त राष्ट्र Statistics Division. मूल से 13 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-24.
  2. "International Monetary Fund, World Economic Outlook Database, April 2011: Nominal GDP list of countries. Data for the year 2010". IMF. मूल से 2 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-09-15.
  3. "International Monetary Fund, World Economic Outlook Database, April 2011. Data for the year 2010". IMF. मूल से 19 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-09-15.