संसदीय गणतंत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
██ संपूर्ण राष्ट्रपति प्रणाली वाले देश ██ अर्ध-अध्यक्षीय प्रणाली वाले देशों ██  संसदीय गणराज्य जहां संसद कार्यकारी अध्यक्ष का चयन करती है ██  नाममात्र राष्ट्राध्यक्ष वाले संसदीय गणराज्य, जहां प्रधानमंत्री प्रमुख कार्यकारी है ██ संवैधानिक राजतंत्र: जहां पारंपरिक शासक एक जन-चयित प्रधानमंत्री के सलाह पर कार्य करता है ██  अर्ध-संवैधानिक राजतंत्र: जहां शासक के अलावा एक अन्य कार्याधिकारी शासन प्रशासन संभालता है, परंतु राजा को भी राजनीतिक अधिकार होते हैं ██ संपूर्ण राजतंत्र ██ एक-दलीय राज्य ██ अस्पष्ट स्थिति: अनंतिम सरकार अथवा पूर्णतः अलग शासन प्रणाली

संसदीय गणतंत्र एक गणतांत्रिक व्यवस्था है जो संसदीय शासन प्रणाली के तहत संचालित होता है इसमें कार्यपालिका (सरकार) विधायिका (संसद) से वैधता प्राप्त करती है और उसी के प्रति जवाबदेह होती है। संसदीय गणराज्यों के कई रूप हैं। अधिकांश सरकारों में शासनप्रमुख और राष्ट्रप्रमुख के बीच स्पष्ट अंतर होता है: शासनप्रमुख के पास वास्तविक शक्ति होती हैं, जबकि राष्ट्रप्रमुख परंपरागत पद होता है, अतः यह कुछ रूप में संवैधानिक राजतंत्रों के सामान होता है (हालांकि कुछ देशों में राष्ट्राध्यक्ष के पास 'आरक्षित शक्तियां' होती हैं जो उनके विवेकाधीन होते हैं)[1][2]। ऐसे में राष्ट्राध्यक्ष, राजनीतिक प्रक्रिया के एक पक्षमुक्त 'प्रमुख' के रूप में कार्य करने और संवैधानिक आदर्शों को सुनिश्चित करने के लिए मौजूद होते हैं। कुछ सरकारों में राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष की भूमिका को संसदीय सत्ता पर निर्भरता के साथ संयुक्त राष्ट्रपति प्रणाली की तरह जोड़ दिया है।

ऊपर वर्णित पहले प्रकार के लिए, कार्यकारी-शाखा का रूप अधिकांश अन्य सरकारों और अर्ध-राष्ट्रपति गणराज्यों से अलग होता है, जिनमें शासनप्रमुख से राष्ट्रप्रमुख को अलग रखा जाता है और सरकार के प्रमुख को संसद के विश्वास और एक उदार कार्यकाल दिया जाता है, जबकि राष्ट्रप्रमुख के पास निर्भरता की कमी होती है और कार्यकारी शक्ति के बहुमत के साथ कार्यालय का निवेश होता है। शासनाध्यक्ष को आमतौर पर "प्रधानमंत्री","प्रीमियर" या "चांसलर" के रूप में नामित किया जाता है, जबकि राष्ट्राध्यक्ष को आमतौरपर "राष्ट्रपति" नामित किया जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Twomey, Anne. "Australian politics explainer: Gough Whitlam's dismissal as prime minister". The Conversation (अंग्रेज़ी में). मूल से 28 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-18.
  2. "The President's Role - Times of India". The Times of India. मूल से 14 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-18.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]