एशिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
एशिया
LocationAsia.svg
क्षेत्रफल ५,४५,७९,००० किमी2 (१,७२,१२,००० वर्ग मील)
जनसंख्या ३,८७,९०,००,००० (1st)
जनसंख्या घनत्व ८९/किमी (२२६/वर्ग मील)
राष्ट्रीयता एशियन
देश ४७ (देशों की सूची)
अधीनस्थ क्षेत्र
अमान्य क्षेत्र
भाषा (एँ) भाषाओं की सूची
समय क्षेत्र UTC+2 to UTC+12
इंटरनेट टीएलडी .asia
बड़े नगर

एशिया आकार और जनसंख्या दोनों ही दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है, जो उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है। पश्चिम में इसकी सीमाएं यूरोप से मिलती हैं, हालाँकि इन दोनों के बीच कोई सर्वमान्य और स्पष्ट सीमा नहीं निर्धारित है। एशिया और यूरोप को मिलाकर कभी-कभी यूरेशिया भी कहा जाता है।

एशियाई महाद्वीप भूमध्य सागर, अंध सागर, आर्कटिक महासागर, प्रशांत महासागर और हिन्द महासागर से घिरा हुआ है। काकेशस पर्वत शृंखला और यूराल पर्वत प्राकृतिक रूप से एशिया को यूरोप से अलग करते है।

कुछ सबसे प्राचीन मानव सभ्यताओं का जन्म इसी महाद्वीप पर हुआ था जैसे सुमेर, भारतीय सभ्यता, चीनी सभ्यता इत्यादि। चीन और भारत विश्व के दो सर्वाधिक जनसंख्या वाले देश भी हैं।

पश्चिम में स्थित एक लंबी भू सीमा यूरोप को एशिया से पृथक करती है। तह सीमा उत्तर-दक्षिण दिशा में नीचे की ओर रूस में यूराल पर्वत तक जाती है, यूराल नदी के किनारे-किनारे कैस्पियन सागर तक और फिर काकेशस पर्वतों से होते हुए अंध सागर तक। रूस का लगभग तीन चौथाई भूभाग एशिया में है और शेष यूरोप में। चार अन्य एशियाई देशों के कुछ भूभाग भी यूरोप की सीमा में आते हैं।

विश्व के कुल भूभाग का लगभग ३/१०वां भाग या ३०% एशिया में है और इस महाद्वीप की जनसंख्या अन्य सभी महाद्वीपों की संयुक्त जनसंख्या से अधिक है, लगभग ३/५वां भाग या ६०%। उत्तर में बर्फ़ीले आर्कटिक से लेकर दक्षिण में ऊष्ण भूमध्य रेखा तक यह महाद्वीप लगभग ४,४५,७९,००० किमी क्षेत्र में फैला हुआ है और अपने में कुछ विशाल, खाली रेगिस्तानों, विश्व के सबसे ऊँचे पर्वतों और कुछ सबसे लंबी नदियों को समेटे हुए है।

  • Ashia ka sabse bada dwip borniya hai. jiska kshetrafal approx 7,43,000 km2 hai.
  • Ashia ka sabse chota desh hind mahasagar me basa hai, maldiv jiska kshetrafal 299 km2 hai.
  • Ashiya ka sabse bada registan 1.Gobi 2. Thar.
  • Ashiya me sabse adhik paye jate hai Hathi.

धर्म[संपादित करें]

बौद्ध धर्म[संपादित करें]

एशिया में बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म है जो एशियाई आबादी का ४५ प्रतिशत (१७० करोड़) हिस्सा है। दुनिया की ९८ प्रतिशत बौद्ध आबादी एशिया में है।

हिन्दू धर्म[संपादित करें]

एशिया में हिन्दू धर्म दुसरा प्रमुख धर्म है। एशियाई आबादी में २४ प्रतिशत (१०० करोड़) हिन्दू है। दुनिया की ९९ प्रतिशत हिन्दू आबादी एशिया मे है।

इस्लाम धर्म[संपादित करें]

इस्लाम धर्म एशिया का तिसरा बडा धर्म है जो एशियाई आबादी का २३ प्रतिशत (९६ करोड़) हिस्सा है।

प्राचीन भारतीय पुस्तकों में वर्तमान एशिया के नाम[संपादित करें]

एशिया का उपग्रह चित्र।

|thumb|right|200px|]]