महेंद्र सिंह धोनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
महेंद्र सिंह धोनी
Mahendra Singh Dhoni January 2016 (cropped).jpg
धोनी जनवरी २०१६ में
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम महेंद्र सिंह धोनी
जन्म 7 जुलाई 1977 (1977-07-07) (आयु 40)
रांची ,बिहार ,भारत
उपनाम माही,एमएसडी ,एमएस ,कैप्टन कूल [1]
कद 5 फीट 9 इंच (1.75 मी.)
बल्लेबाजी की शैली दाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैली दाएं हाथ से मध्यम गति से
भूमिका विकेट-कीपर ,बल्लेबाज
अंतरराष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय
टेस्ट में पदार्पण (कैप 251) 2 दिसम्बर 2004 बनाम श्रीलंका
अंतिम टेस्ट 26 दिसम्बर 2014 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वनडे पदार्पण (कैप 158) 23 दिसम्बर 2004 बनाम बांग्लादेश
अंतिम एक दिवसीय 19 जनवरी 2017 v इंग्लैंड
एक दिवसीय शर्ट स॰ 7
टी20 पदार्पण (कैप 2) 1 दिसम्बर 2006 बनाम दक्षिण अफ्रीका
अंतिम टी20 27 जनवरी 2017 v इंग्लैंड
घरेलू टीम की जानकारी
वर्ष टीम
1999/00–2003/04 बिहार
2004/05–वर्तमान झारखंड
2008–2015 चेन्नई सुपर किंग्स (squad no. 7)
2016–वर्तमान राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (squad no. 7)
कैरियर के आँकड़े
प्रतियोगिता टेस्ट वनडे प्रथम श्रेणी क्रिकेट ट्वेन्टी-ट्वेन्टी
मैच 90 285 131 74
रन बनाये 4,876 9,250 7,038 1157
औसत बल्लेबाजी 38.09 51.10 36.84 35.87
शतक/अर्धशतक 6/33 10/61 6/47 0/0
उच्च स्कोर 224 183* 224 48*
गेंद किया 96 36 126
विकेट 0 1 0
औसत गेंदबाजी 31.00
एक पारी में ५ विकेट
मैच में १० विकेट
श्रेष्ठ गेंदबाजी 1/14
कैच/स्टम्प 256/38 269/94 364/57 41/22
स्रोत : क्रिकइंफो, २७ जनवरी २०१७

महेंद्र सिंह धोनी, () कभी कभी एम् एस धोनी के नाम से भी जाने जाते हैं (जन्म; ०७ जुलाई १९८१) झारखंड के रांची में एक राजपूत परिवार में हुआ था। धोनी भारतीय क्रिकेटर तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान है शुरुआत में एक असाधारण उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज़ के नाम पर जाने गए। [2] धोनी धीरे-धीरे भारतीय एक दिवसीय के सबसे शांतचित्त कप्तानों में से जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने २००७ आईसीसी विश्व ट्वेन्टी २०, २००७-०८ कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज २००७-२००८ के सीबी सीरीज़ और बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को २-० से हराया उन्होंने भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड में पहली अतिरिक्त वनडे सीरीज़ जीत दिलाई ०२ सितम्बर २०१४ को उन्होंने भारत को २४ साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई। धोनी ने कई सम्मान भी प्राप्त किए हैं जैसे २००८ में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें ये सम्मान मिला) ,राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार और २००९ में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार साथ ही २००९ में विसडेन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट ग्यारह टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया गया। उनकी कप्तानी में भारत ने २८ साल बाद एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप में दुबारा जीत हासिल की। सन् २०१३ में इनकी कप्तानी में भारत पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का विजेता बना। धोनी दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गये जिनके पास आईसीसी के सभी कप है। इन्होंने २०१४ में टेस्ट क्रिकेट को कप्तानी के साथ अलविदा कह दिया था। इनके इस फैसले से क्रिकेट जगत स्तब्ध रह गया। इन्होंने लगातार दूसरी बार क्रिकेट विश्व कप में २०१५ क्रिकेट विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया और पहली बार भारत ने सभी गु्प मैच जीते साथ ही इन्होंने लगातार ११ विश्व कप में मैच जीतकर नया रिकार्ड भी बनाया ये भारत के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने १०० वनडे मैच जिताए हो। और उन्होनें कहा है कि जल्द ही वो एक ऐसा कदम उठाएंगे जो किसी कप्तान ने अपने कैरियर में नहीं उठाया वो टीम को २ हिस्सों में बाटेंगे जो खिलाड़ी अच्छा नहीं खेलेगा उसे वो दूसरी टीम में डाल देंगे और जो खिलाड़ी अच्छा खेलेगा वो उसे अपनी टीम में रख लेंगे इसमें कुछ नये खिलाड़ी भी आ सकते हैं। धोनी ने ४ जनवरी २०१७ को भारतीय एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेन्टी-ट्वेन्टी टीम की कप्तानी छोड़द

निजी जिंदगी[संपादित करें]

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म झारखण्ड के रांची में एक राजपूत परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम पान सिंह व माता श्रीमती देवकी देवी[3] है उनके पैतृक गाँव , लावली उत्तराखंड के अल्मोरा जिले के अंतर्गत लम्गार्हा ब्लाक में है। उनके माता पिता उत्तराखंड से रांची चले आए जहां उनके पिताजी श्री पान सिंह मेकोन कंपनी के जूनियर मैनेजमेंट वर्ग में काम करने लगे। धोनी की एक बहन है जिनका नाम है जयंती और एक भाई है जिनका नाम नरेन्द्र है। पहले धोनी के बाल लम्बे हुआ करते थे जो अब उन्होंने कटवा दिए हैं कारण वे अपने पसंदीदा अभिनेता[4] जैसे दिखना चाहते थे। धोनी एडम गिलक्रिस्ट के प्रशंसक है और बचपन से ही उनके आराध्य है उनके क्रिकेट सहयोगी सचिन तेंदुलकर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और गायिका लता मंगेशकर है।

धोनी द ए वी जवाहर विद्यालय मंदिर, श्यामली (वर्त्तमान में जे वी एम , श्यामली, रांची के नाम से जाने जाते है) में पढ़ते थे जहां उन्होंने बैडमिंटनफुटबॉल में अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाया जिस कारण वे जिला व क्लब लेवल में चुने गए थे। धोनी अपने फुटबॉल टीम के गोलकीपर भी रहे चुके हैं। उन्हें लोकल क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलने के लिए उनके फुटबॉल कोच ने भेजा था। हालांकि उसने कभी क्रिकेट नहीं खेला था, फ़िर भी धोनी ने अपने विकेट-कीपिंग के कौशल से सबको प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब के (१९९५—१९९८) में नियमित विकेटकीपर बने। क्रिकेट क्लब में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें १९९७/९८ सीज़न के वीनू मांकड़ ट्राफी अंडर सिक्सटीन चैंपियनशिप में चुने गए जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। दसवीं कक्षा के बाद ही धोनी ने क्रिकेट की ओर विशेष ध्यान दिया और बाद में वे एक अच्छे क्रिकेटर बनकर उभरे।एक राजपूत परिवार में

खेल शैली[संपादित करें]

धोनी एक आक्रामक सीधे हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर है। धोनी उन विकेटकीपरों में से एक है जिन्होंने जूनियर व भारत के क्रिकेट टीम से चलकर राष्ट्रीय दल में प्रतिनिधित्व किया। पार्थिव पटेल,अजय रातरा और दिनेश कार्तिक उन्हीं के दिखाए हुए रास्ते पे चले। धोनी जो अपने दोस्तों में माही के नाम से जाने जाते है। बिहार क्रिकेट टीम में १९९८/९९ के दौरान अपना योगदान दिया और भारत-ए टीम के लिए २००४ में हुए केन्या दौरे का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित हुए। त्रिदेशीय श्रृंखला में पाकिस्तान-ए टीम के खिलाफ धोनी ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर कई शतक बनाये और उस साल के अंत में भारतीय राष्ट्रीय टीम में चयनित हुए।

धोनी ज्यादातर बैकफ़ुट में खेलने के लिए और मज़बूत बॉटम हैण्ड ग्रिप होने के वजह से जाने जाते है, वे बहुत तेज़ गति से बल्ला चलाते है, जिसके कारण गेंद अक्सर मैदान छोड़ जाती है। उनके प्रारम्भिक मुद्रा में ज्यादा संचार नहीं दिखती जैसे गेंद का पीछा करना ,उनके शैली में गेंद का पिच में न आना और इनसाइड एजिंग ज्यादा दिखती है।

२००५ में अपने पाँचवे एक दिवसीय मैचमें पाकिस्‍तान के खिलाफ धोनी ने १४८ रनों की जबर्दस्त पारी खेली थी। ये किसी भारतीय विकेट-कीपर के द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। उस साल के अंत में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद १८३* रन बनाकर उसने ना सिर्फ़ ख़ुद का बनाया रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि एक दिवसीय मैचों की दूसरी पारी में बनने वाला अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी कायम किया था। सीमित ओवरों के प्रारूप में धोनी की सफलता ने उनका स्थान भारतीय टेस्ट टीम में पक्‍का कर दिया और २००५/०६ के अंत में हुए एक दिवसीय क्रिकेट में अपने अनुकूल प्रदर्शन से धोनी को आईसीसी एक दिवसीय रेटिंग में नम्बर १ बल्लेबाज के रूप में स्‍थापित किया।

इसके बाद धोनी का फॉर्म गिरता रहा जब २००६ में भारत आईसीसी चैम्पियन ट्राफी, डीएलऍफ़ कप और द्विपक्षीय श्रृंखला में वेस्ट इंडीज एवं दक्षिणी अफ्रीका के खिलाफ मैच हार गया। २००७ की शुरुआत में दक्षिणी अफ्रीका एवं वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ धोनी के फॉर्म में वापस आने की बात तब ग़लत साबित हो गई जब भारत २००७ क्रिकेट विश्व कप में पहले ही राउंड में बाहर हो गया। वर्ल्ड कप के बाद धोनी ने द्विपक्षीय एकदिवसीय टूर्नामेंट में बंगलादेश के खिलाफ मैन ऑफ़ द सीरीज़ का खिताब जीता। फिर २००७ में इंग्लैंड दौरे के लिए धोनी को एक दिवसीय टीम का उप-कप्तान बनाया गया।

अच्छे बल्लेबाज़ के रूप में धोनी ने अपनी लड़ाकू शैली को नियंत्रण करने की समझदारी दिखाई और जिम्मेदार पारियां खेली। अपनी चिरपरिचित शैली को छोड़ धोनी ने दो अनोखे और असरदार क्रिकेट स्ट्रोक अपनाए। भारतीय क्रिकेट टीम में अपने प्रवेश से आज तक, धोनी की आक्रामक बल्लेबाजी की शैली, क्षेत्र पर सफलता, व्यक्तित्व और लंबे बालों ने उसे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खिलाड़ी बना दिया।

घरेलू करियर[संपादित करें]

जूनियर क्रिकेट[संपादित करें]

धोनी को १९९८/९९ में बिहार अंडर-१९ में शामिल किया गया था जिसमें इन्होंने ५ मैचों (७ पारियों) में कुल १७६ रन बनाये, पर टीम छह के समूह में चौथे स्थान पर आई थी इसलिए क्वार्टर फाइनल तक नहीं आ पाई। धोनी को पूर्वी क्षेत्र अंडर-१९ दस्ते (सीके नायडू ट्रॉफी) और बाकी भारतीय दस्ते (एम ए चिदम्बरम ट्रॉफी और वीनू मांकड़ ट्रॉफी) के लिए नहीं चुना गया था। बिहार अंडर-१९ क्रिकेट टीम १९९९—२००० के फाइनल में पहुँची जहां धोनी ने बिहार के लिए ८४ रन बनाए थे जबकि टीम ने कुल ३५७ रन बनाए थे। जबकि पंजाब अंडर-१९ टीम ने कुल ८३९ रन बनाए जिसमें युवराज सिंह ने ३५८ रन बनाए थे युवराज सिंह आगे चलकर धोनी के राष्ट्रीय स्तर पर सहयोगी बने। यूवी के ३५८ रनों के सामने धोनी का स्कोर छोटा पड़ गया। पूरे टूर्नामेंट में धोनी ने ९ मैचों में १२ पारियों में कुल ५ अर्द्धशतक ,१७ कैच और ७ स्टम्पिंग भी किये।

इसके बाद सी के नायडू ट्रॉफी के लिए खेले गए ईस्ट जॉन अंडर-१९ मुकाबले में हिस्सा लिया लेकिन वे चार मैचों में केवल ९७ रन ही बना पाए थे जिसके कारण ईस्ट जॉन ने चारों मैचों में हार का सामना करके टूर्नामेंट में अंतिम स्थान प्राप्त किया।

बिहार टीम[संपादित करें]

धोनी जब १८ साल के थे तब १९९९/२००० में इन्होंने बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी से अपने कैरियर की शुरुआत की थी। वह अपनी पहली मैच में असम टीम के खिलाफ दूसरी पारी में ६८ रनों की लाजवाब पारी खेली थी।[5] धोनी ने ५ मैचों में २८३ रनों के साथ वो सीजन खत्म किया था। बाद में धोनी ने २०००/०१ के सीजन में बंगाल के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक लगाया। इसके आलावा २०००/०१ सीज़न में धोनी किसी भी मैच में अर्द्धशतक नहीं बना पाये थे।

इसके बाद २००२/०३ के सीज़न में धोनी ने चार रणजी मैच में पांच अर्धशतक बनाए और देवधर ट्रॉफी के अर्न्तगत दो अर्धशतक बनाए, तत्पश्चात उन्हें निचले क्रम के योगदान में अच्छी छवि बनने लगी।

२००३/०४ के सीज़न में असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहला एक दिवसीय ट्रॉफी में धोनी ने नाबाद १२८ रन बनाए। वे ईस्ट ज़ोन के अर्न्तगत खेले और उस साल की देवधर ट्रॉफी में उन्होंने चार मैचों में कुल २४४ रन बनाए। दिलीप ट्रॉफी के फाइनल मैच में धोनी को क्रिकेटर दीप दास गुप्ता के जगह ईस्ट जॉन[6] का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया और उन्होंने [7] उस मैच के दूसरी पारी में में एक आक्रामक अर्द्धशतक लगाया था।

भारतीय टीम[संपादित करें]

२००३/०४ के सीज़न में उनके कड़े प्रयास के कारण धोनी को पहचान मिली, खास कर वनडे मैच में उन्हें जिम्बाब्वेकेन्या के लिए भारत ए टीम में चुने गए। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे इलेवन के खिलाफ धोनी ने ७ कैच और ४ स्टमपिंग किये और अपने विकेट-कीपर होने का हुनर दिखाया। त्रिकोणीय टूर्नामेंट के अर्न्तगत केन्या, भारत ए और पाकिस्तान ए ने भाग लिया जिसमें धोनी ने पाकिस्तान के २२३ रनों का पीछा कर उस मैच में अर्धशतक बनाया और भारत को जीत प्राप्त करने में सहायता की। अपने प्रदर्शन को और मज़बूत करते हुए इन्होंने इसी टूर्नामेंट में १२० व ११९ रन बना कर दो शतक पूरे किए। धोनी ने कुल ७ मैचों में ३६२ रन बनाए जिसमें उनका औसत ७२.४० रहा और इस श्रृंखला में दूसरों के बीच उसके प्रदर्शन पर उस समय के कप्तान सौरव गांगुली का ध्यान गया। तथापि, भारत 'ए' टीम के कोच संदीप पाटील ने विकेट-कीपर और बल्लेबाज[8] के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम में जगह के लिए धोनी की सिफारिश की।

एकदिवसीय कैरियर[संपादित करें]

२००४ ०५ में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया उस दौरे पर राहुल द्रविड़ को विकेटकीपर में रखा गया ताकि बल्लेबाजी में कोई कमी न आए। भारतीय क्रिकेट में उस समय पार्थिव पटेलदिनेश कार्तिक जैसे प्रतिभाशाली विकेटकीपर और बल्लेबाज थे जो कि जूनियरों की श्रेणी में आते थे। यह दोनों ही टेस्ट अंडर १९ कप्तान रह चुके थे। हालांकि धोनी ने तब तक अपनी पहचान भारत ए टीम में बना ली थी या कारण उन्हें २००४-०५ में बांग्लादेश दौरे के लिए वनडे टीम में चुन लिया था।

धोनी की एक दिवसीय कैरियर कई शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही और अपने पहले ही मैच में बिना खाता खोले रन आउट हो गए थे। बांग्लादेश के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा न होने के बावजूद भी वे पाकिस्तान के खिलाफ वनडे टीम के लिए चुने गए थे। उस श्रृंखला के दुसरे मैच में जो कि धोनी का पाँचवा वनडे मैच था और वह मैच विशाखापत्तनम में खेला गया था में धोनी ने १२३ गेंदों पर शानदार १४८ रनों की पारी खेली थी।[9] १४८ रन बनाकर धोनी ने विकेटकीपर होते हुए एक मैच में सर्वाधिक रन बनाए।

श्रीलंका के द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला (अक्टूबर-नवम्बर, 2005) में धोनी को पहले दो मैचों में बल्लेबाजी के कुछ ही अवसर मिले और सवाई मानसिंहस्टेडियम (जयपुर) में हुए तीसरे एकदिवसीय में 3 नम्बर पर उतरने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। कुमार संगक्काराके शतक बनाने के बाद श्रीलंका ने भारत के लिए 299 का लक्ष्य निर्धारित किया था और उत्तर में.भारत ने तेंदुलकर का विकेट जल्दी खो दिया। धोनी को तेज करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था और उसने 145 गेंदों में न आउट होते हुए 183 रून्स बनाए और भारत[10] को जीत दिलाई. विस्दें अल्मानक(2006) इस इनिंग्स को "उनिन्हीबितेद, येत अन्य्थिंग बुत क्रूड[11] कहे कर प्रशंग्षा की। इस इनिंग्स ने कई रिकॉर्डबनाए जिसमे ओ.दी.आई. के दित्विया इनिंग्स[[12]] में सर्वोच्चा स्कोर का रिकॉर्ड वि है जो आज तक बरक़रार है। धोनी ने सर्बोच्चो (346)[[13]]रन बनाकर उनकी श्रंखला ख़तम किए एबोंग श्रंखला के अंत में मन ऑफ़ द सीरीज़ सम्मान प्रापत किए। दिसम्बर 2005 में क्रिकेट मैदान[[14]] पर धोनी को अछे प्रदर्शन के कारण सी ग्रेड स्तर छोड़ते हुए बिसीसीईने धोनी को बी ग्रेड के लिए चयनित किया।

धोनी ने नेट पर गेंदबाजी की.वह कभी कभी ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करता है।

भारत ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच में 50 ओवरों में 328 रन बनाये, जिसमे धोनी ने 68 रन का योगदान दिया। हालांकि टीम ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। आठ ओवर में सिर्फ 43 रन बनाए और मैच हार गए। यह हार डाक लुईस पध्हति[74] के कारन हुआ। श्रंखला के तृतीय मैच में धोनी ने कठिन समय में भारत का साथ दिया और केवल 46 गेंदों में 72 रून्स करते हुए, जिसमे की 13बौन्दरिस भी है, भारत को 2-1 श्रंखला[76][78] में जीत दिलाई.श्रंखला के अंतिम मैच में धोनी ने वही प्रदर्शन दहुराता हुआ 56 गेंदों में 77 रून्स बनके भारत को 4-1[80]में श्रंखला जीत दिलाई. धोनी के लगातार अछे प्रदर्शन के कारन अप्रिल20,2006[82] में आईसीसी ओ डी आइ क्रमांक अनुसार धोनी ने रिक्की पोंटिंग को अव्वल नंबर के बल्लेबाजी में पीछे छोड़ दिया। पर उनका राज कुछ ही दिन बरक़रार रहा क्युकी उसके बाद ऐडम गिल्च्रिस्ट ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सर्वोच्चा स्थान [84]प्राप्त किया।

श्रीलंका में खारिज किए गए दो श्रीन्ख्लाओ में जहा साउथ अफ्रीका ने सुरक्षा चिन्ता [[15]]के कारन उनितेक कप से पीछा हटा और 3 मत्चो का ओ डी इ अतिरिक्त श्रंखला भरी बारिश के कारन[[16]] खारिज हो गया। वही से भारत का निराशाजनक सिलसिला शुरू हुआ जोंकी था डी एल ऍफ़ कप 2006-07. धोनी ने केवल 43 रन बनाये और टीम ने तीन में दो मैच हार गई और फाइनल तक नहीं पहुच पाए.भारत की गैर तयारी 2006 आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में सामने आई, जब की भारत वेस्ट इंडीज व ऑस्ट्रेलिया से हार गई। हालाकि धोनी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अर्ध शतक बनाए। साउथ अफ्रीका के ओ डी आइ श्रंखला में भारत और धोनी का एक जैसा हाल था, जहा धोनी ने 4 मैचौ में 139 बनाए थे वही भारत ने 4-0 व्यवधान में श्रंखला हार गया। इस वेस्ट इंडीज़ एकदिवसीय श्रृंखला में शुरुआत से धोनी ने 16 मैच खेले, सिर्फ दो अर्धशतक बनाये और 25.93 का औसत रहा। धोनी की पूर्व विकेटकीपर Syed Kirmaniसैयद किरमानी[[17]]ने विकेटकीपिंग की तकनीक पर आलोचना की।

भारत की वेस्ट इंडीज़ और श्रीलंकापर एक सी 3-1 की जीत के दर्ज होने पर 2007 क्रिकेट वर्ल्ड कपकी तैयारियों में कुछ सुधार हुआ और धोनी का इन दोनों श्रृंखला में 100 से अधिक का औसत था। हालांकि, भारत अप्रत्याशित रूप से बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ हारने के बाद विश्व कप से बाहर हो गया। धोनी इन दोनों मैचों में जीरो पर आउट हो गया और पूरे टूर्नामेंट में 29 रन बनाए। वर्ल्ड कप में बांग्लादेशके खिलाफ 91* रन बना कर धोनी ने अपनी निराशा को दूर किया, उसने ये रन तब बनाये जब भारत लक्ष्य का पीछा करते हुए एक कठिन परिस्थिति में था। धोनी को उसके प्रदर्शन के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में मैन ऑफ़ दी मैच घोषित किया गया था। इस श्रृंखला के तीसरे मैच के बारिश में धुल जाने के बाद उसे मैन ऑफ़ दी सीरिज़ भी घोषित किया गया। धोनी का अफ्रीका-एशिया कप अच्छा रहा, उसने 3 मैचो में 87.00 की औसत से 174 रन बनाये, जिसमे 97 गेंदों पर 139 रनों की नाबाद पारी और तीसरे एकदिवसीय में मैन ऑफ़ दी मैच इनिंग्स भी है।

धोनी को ऐय्र्लंद के साउथ अफ्रीका के खिलाफ श्रंखला में ओ डी आइ वाइस कैप्टेन के रूप में नामित किया गया था तत्पश्चात भारत और इंग्लैंड-7-मैच एकदिवसीय श्रृंख[18] ला[ के लिए धोनी को दिसम्बर 2005में मिले बी ग्रेड कोन्त्रक्ट से जून 2007 में अ ग्रेड कोन्त्रक्ट में उन्नित किया गया। एकदिवसीय टीम के कप्तान.[18][18] दिसम्बर 2005 में एक 'बी' ग्रेड ठेका मिला था, जून 2007 में एक 'ए' ग्रेड के अनुबंध से सम्मानित किया। और वे इंडिया ट्वेंटी 20 क्रिकेट टीम के लिए 20 सितम्बर 2007 में कैप्टेन चुने गए। 2 सितम्बर 2007 को महेंद्र सिंह धोनी ने एकदिवसीय की एक पारी में सबसे अधिल दिस्मिस्सल के लिए 5 अंग्रेज़ी खिलाड़ियों का कैच पकड़ने और एक स्तुम्पिंग[19] से अपने आदर्श एडम गिलक्रिस्ट के अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की। आईसीसी विश्व टवेंटी- 20 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने साउथ अफ्रीका में अपने कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ एक कड़े मुकाबले में 24 सितम्बर2007 को जीत हासिल की और कपिल देव के बाद किसी भी तरह के क्रिकेट में वर्ल्ड कप जीतने वाले वो दूसरे भारतीय कप्तान बन गए।

टेस्ट कैरियर[संपादित करें]

उसके अच्छे एक-दिवशिया छे प्रदर्शन के कारन धोनी ने दिसम्बर 2005 में भारतीय टेस्ट विकेट keeper के रूप में दिनेश कार्तिक की जगह ली[95] धोनी अपनी[20] मैच में जो कि बारिश के द्वारा ह्रद हो गया था 30 रन बनाए। धोनी ने क्रीज पर तब उतरे जब टीम 109/5 पर संघर्ष कर रही थी और विच्केट्स गिरत रहे। उन्होंने एक आक्रामक पारी खेले और डिसमिस होने वाले आखरी खिलाडी थे[97]. द्वितिया टेस्ट में धोनी ने अपना पहला अर्धशतक बनाया। उनके तेज़ स्कोरिंग दर (51गेंदों में अर्ध्सतक) के वजय से भारत ने श्रीलंका के सामने 436 का लक्ष्य रखा और 247[99] में ही श्रीलंका बोव्ल्ड आउट हो गया।

भारत ने जनवरी/फरवरी 2006 में पाकिस्तान का दौरा किया और यहाँ धोनी ने फैसलाबाद में दूसरे टेस्ट में अपना पहला शतक बनाया। भारत एक कठिन परिस्थिति में था जब धोनी के साथ इरफान पठान क्रीज़ पर आए, उस वक्त उनकी टीम को फोलो-ऑन से बचने के लिए 107 रनों की ज़रूरत थी। धोनी ने अपना निजी शैली को बरक़रार रखते हुए सिर्फ 93 गेंदों में अपना पहला टेस्ट सतक और सिर्फ 34 गेंदों में अपनी पहली अर्ध्सतक बनाया। स्कोरिंग के बाद उसकी पहली परीक्षा सदी रन बनाए धोनी अपने ठेठ आक्रामक पारी खेली। [21]

धोनी क्षेत्ररक्षण के अभ्यास में।

अपने पहले टेस्ट सतक के बाद धोनी ने अगले तीन मैचों, में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन में एक पाकिस्तान के खिलाफ जिसमे भारत हार गया और दो इंग्लैंड के खिलाफ था जिसमे भारत ने 1-0 नेतृत्व कर टेस्ट मैच में टिके रहे। वानखेडे स्टेडियममें हुए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में धोनी ने भारतीय टीम में सबसे ज्यादा रन बनाये, इंग्लैंड के 400 रनों के जवाब में भारत को 279 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाने में उसके 64 रनों का काफ़ी योगदान था। हलाकि धोनी और दुसरे भारतीय फिल्देर्स कई कैच पकड़ नहीं पाए और कई दिस्मिसल मौके खो दिए जिसमे एंड्र्यू फ्लिंतोफ्फ़(14)[[22]] को स्टांप आउट करने का सुनेहरा मौका वि शामिल है। धोनी हरभजन सिंह के बोलिंग का सही फ़ायदा उठाने में नाकाम रहा जिस कारन फ्लिंतोफ्फ़ ने 36 और रून्स बना कर भारत के सामने 313 का लक्ष्य रक् दिया, जो की भारत की सोच के बहार था। भारतीय टीम सिर्फ़ 100 रनों पर अपना इनिंग्स ख़तम किया जिसमे धोनी ने सिर्फ़ 5 रन बनाये और उसके लिए उसे अपने विकेट-कीपिंग एवं शोट चयन के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा.

वेस्ट इंडीजदौरे पर एंटीगुआ में, धोनी ने पहले टेस्ट में एक तेज़ एवं आक्रामक 69 रन बनाये। श्रंखला का बाकि हिस्सा कुछ ख़ास नहीं रही क्यूंकि धोनी ने बाकी बची 6 पारी में सिर्फ़ 99 रन बनाये परन्तु उसकी विकेट-कीपिंग कौशल में काफ़ी सुधर आया और उसने इस श्रृंखला के अंत तक 13 कैच और 4 स्तुम्पिंग ली। दक्षिणी अफ्रीका में हुई टेस्ट श्रृंखला में प्रोटेअस के ख़िलाफ़ दूसरा मैच बचाने में धोनी के 34 और 47 रन सक्षम नहीं रहे और भारत ये टेस्ट श्रृंखला 2-1 से हार गया, इस तरह दक्षिणी अफ्रीका में टेस्ट मैच (पहले टेस्ट मैच में) जीतने का मौका भी हाथ से चला गया। धोनी के हाथ में लगी चोट ने उसे तीसरे टेस्ट मैच[[23]] से बाहर कर दिया।

भारतीय प्रीमियर लीग[संपादित करें]

एम्.एस.धोनी को चेन्नई सुपर किंग्सने 1.5 मिलियन अमरीकी डालर के लिए अनुबंधित किया गया जिस कारन आइ पि एल पहले सीज़न के नीलामी में वे सबसे मंहगे खिलाडी बने रहे जिसके बाद एंड्र्यू स्य्मोंड्सका स्थान रहा। धोनी चेन्नई सुपर किंग्सटीम का वर्त्तमान कप्तान है।

विवाद[संपादित करें]

वाल्क-ऑफ़ : भारत के 2006 के वेस्ट इंडीज दौरेके पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन एंटीगुआ मनोरंजन ग्राउंड, सेंट जोंस, एंटीगुआ, में धोनी ने देव मोहमड की गेंद पर डेरेन गंगा ने मिड-विकेट क्षेत्र में कैच लिया। जब बल्लेबाज वापस आने लगे, कप्तान द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी क्यूंकि अंपायर भी साफ़ नहीं थे की क्षेत्ररक्षक ने रस्सी पर पैर रक्खा या नहीं और धोनी अंपायर का फैसल के लिए खड़े रहे। हांलांकि रिप्ले अनिर्णायक थे, फ़िर भी वेस्ट-इंडीज़ टीम के कप्तान ब्रायन लारा अपने क्षेत्ररक्षक के कथन पर धोनी को वापस भेजना चाहते थे। मैच 15 मिनट तक रुके रहे और लारा अपना गुस्सा दिखता हुआ उंगली से अंपायर के खिलाफ प्रर्दशित कर रहे थे और अंपायरअसद रऊफ से गेंद छीन ली। अंततः, धोनी चले गए और द्रविड़ की घोषणा पर अमल हुई लेकिन खेल में देरी हुई और लारा की हरकतों को टिप्पणीकारों और पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी। लारा को उसके कार्यों के सफाई के लिए मैच रेफरी ने बुलाया, लेकिन मैच रेफरी के द्वारा जुर्माना नहीं किया गया था[[24]].

घर टूटा : 2007 क्रिकेट विश्व कपमें बांग्लादेश के खिलाफ हारने पर धोनी के निर्माणाधीन घर को रांची में जे एम् एम्[[25]] के राजनीतिक कार्यकर्ताओं द्वारा तोड़ एवं क्षतिग्रस्त कर दिया गया। स्थानीय पुलिस ने उसके परिवार के लिए सुरक्षा व्यवस्था की क्यूंकि विश्व कप के पहले दौर [[26]]में भारत उत्तेजित हो गया था।

कप्तानी कौशलों[संपादित करें]

  • धोनी की कप्तानी के लिए सचिन तेंडुलकर ने सिफारिश की थी। 2007 में, जब राहुल द्रविड़ ने टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया औरसचिन तेंडुलकर को चयनकर्ताओं और शरद पवार की बोर्ड ने कप्तानी की आवेदन की, तो सचिन ने विनम्रता से मना कर दिया और कहा, "धोनी की तरह किसी को दे दिया जाए". बोर्ड सहमत हुए।
  • टीम भारत ने 'ट्वेंनटी 20 क्रिकेट विश्व कप 2007'उद्घाटन मैच में जीत हासिल किया।
  • सर्व प्रथम त्रिपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया बनाम ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका 'सीबी सीरीज 2007-08' में जीत.
  • पहले कभी द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में श्रीलंका आइडिया कप में अगस्त 2008 में जीत.
  • बॉर्डर गावस्कर ट्राफी 2008 के घर वनम ऑस्ट्रेलिया मैच में इनकी कप्तानसी ने जीत दिलाई. भारत प्रतिष्ठित 4 मैच टेस्ट श्रृंखला (2-0) में जीतता राहा.
  • इसके अलावा टीम भारत ने घर बनाम इंग्लैंड के आरबीएस कप 2008 जीता। भारत ने प्रतिष्ठित 2 मैच टेस्ट श्रृंखला (1-0) और 7 मैच एकदिवसीय श्रृंखला (5-0) जीत प्राप्त किया और बाकि के दो ओ डी ई त्याग दिया।
  • उनकी कप्तानी के अंतर्गत, भारत ने श्रीलंका को दूसरी बार हरा कर आइ डी बी आइ फोर्टिस वेअल्थ्सुरांस कप ओ डी आई सीरीज़ 2009 (4-1) और श्रीलंका में आयोजित की गई पहली अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 मैच भी जीता। यह टीम भारत के लिए श्रीलंका में जीत दूसरी सीधे श्रृंखला है।
  • 2009 में न्यूजीलैंड के भारतीय दर में उनकी कप्तानी को अंतर्गत टीम भारत ने नेव्ज़ेअलन्द में पहली ओ डी आइ श्रंखला तथा श्रंखराष्ट्रीय बैंक ला 2009 जीत कर इतिहास रचाई. टीम भारत आराम से 5 मैच एकदिवसीय श्रृंखला (3-1) के साथ जीते, जिसमे एक वनडे बारिश के कारण छोड़ दिया गया। हालांकि टीम इंडिया ने दो ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच मेज़बान दल से हारा.
  • इसके अलावा इस टीम) को दो टेस्ट के साथ 3 टेस्ट नेशनल बैंक सीरीज 2009 श्रृंखला (1-0 जीता व दो टेस्ट मैच में बराबरी हो गई। 1967-68 से ले कर टेस्ट श्रृंखला में जीत भारत के लिए न्यूजीलैंड में पहली थी। इस श्रृंखला में, धोनी ने पहली और अंतिम मैच में टीम को नेतृत्व दिया और उनकी चोट की वजह से, दूसरे टेस्ट में अपने उप वीरेंद्र सहवाग ने नेतृत्व दिया।
  • एमएस धोनी 14/11/2008 और 05/02/2009 () के बीच नौ लगातार वनडे जीत हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान है। आठ लगातार वनडे जीत का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर(5) - कपिल देव 3), सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में हुए थे।
  • पिछला कप्तान अनिल कुंबले और सौरव गांगुली ने कहा कि धोनी के नेतृत्व में भारत और महान दर्जा प्राप्त करेगा, महान रिचर्ड हेडली ने बताया "धोनी के तहत भारत दुनिया के नंबर 1 टीम बन जाएगा" और यह भी कहा कि इस 2-0 जीत के साथ ही क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया का प्रवुत्व आखिर में ख़तम हो गया[[27]][[28]].
  • धोनी ने पूर्व कैप्टेन सौरव गांगुली के अवसर पर उपहार स्वरुप उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में आखरी बार नेतृत्व देने के लिए आह्वान किया। यह मैच नागपुर[[29]] में औस्त्रलिए पारी के आखरी चरण में था।
  • धोनी को काप्तैनी कौशल के लिए ऑस्ट्रेलिया केस्टीव वॉ के साथ ततुलना की जाती है। नसों की लड़ाई में, मानसिक दृढ़ता व शांत स्वभाव स्टीव वॉ के नेतृत्व के याद दिलाते है।[30]
  • सृकंका में एकदिवसीय श्रृंखला 2009 के दौरान, धोनी ने जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर जिसने विकेट कीपर व कैप्टेन के दोनों भूमिकाओं में 46 एकदिवसीय मैचों निभाई है, उनके रिकॉर्ड की बराबरी की थी।
  • धोनी की कप्तानी के अंतर्गत खेले 7 टेस्ट मैच में टीम भारत ने पॉँच मैच जीते और दो में बराबर किए, तथा उनके जीत का औसत 71.42 प्रतिसत बना रहा। ये एक रिकॉर्ड बनाया जो बताता है कि कुल 289 खिलाडियो में जिन्होंने अपने सम्बंधित पक्षों को टेस्ट क्रिकेट में नेतृत्व दिया केवल नौ कैप्टेन पॉँच या अधिक मैच खेलने के बाद भी जीत पर आढे रहे। धोनी इस उत्कृष्ट वर्ग के सूचि में एकमात्र मौजूदा खिलाडी है।

उपलब्धियां[संपादित करें]

पुरस्कार और मान्यता

  • पद्म श्री

भारतीय क्रिकेट में विशिष्ट योगदान के लिए धोनी ने भारत सर्कार द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार जो की देश की चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 2009 में प्राप्त की।

  • राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार-2008

2007 में 20-20 विश्व चैम्पियनव 2008 ऑस्ट्रेलिया श्रंखला[[31]] में सफलता के लिए धोनी को राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कारसे सम्मानित किया गया था, जो की भारत सर्कार द्वारा घोषित देश के सर्वोच्च खेल सम्मान है।

  • अग्रणी Wisden ड्रीम ग्यारहवीं टेस्ट टीम

2009 में प्रतिष्ठित विस्दें ने कप्तान और विकेट के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का नाम अपने पहला टेस्ट ग्यारहवीं ड्रीम [121]टीम में घोषणा किए। [32]

  • आईसीसी वनडे प्लेयर को वर्ष 2008 का पुरस्कार
    • महेंद्र सिंह धोनी ने दुबई में आयोजित की गई आईसीसी अवार्ड समारोह में आईसीसी वन्डे प्लेयर ऑफ़ दी इयर 2008 विशेष पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहली भारतीय खिलाड़ी है। धोनी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सचिन तेंडुलकर, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन ब्रेकन और पाकिस्तान के दिग्गज मोहम्मद युसूफ से कड़ी मुकुँबला की। मतदान की अवधि (9 अगस्त 2007 के बीच है और 12 अगस्त 2008) के दौरान, धोनी 39 एकदिवसीय मैचों खेले और 49.92 की औसत से 1298 रन बनाए और 100 गेंदों प्रतिशत 82.46 रन की दर से सामना किए। उस समय उन्होंने एक शतक और नौ अर्धशतक बनाकर दल को सामने से यकीनन नेतृत्व दिए। एक ही समय में विक्क्र्त्कीपेर धोनी ने 62 दिस्मिसल (46 कैच व 16 स्तुम्पिंग) कैच किए जो की अगले श्रेष्ठ स्कोर के लगभग दुगना है, हलाकि वे किसी भी दुसरे'कीपर [[33]]से अधिक मैच खेले।
    • उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी 20 कलाकार वर्ष 2008 के पुरस्कार के लिए, आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 2007 दक्षिण अफ्रीका में अपनी टीम का नेतृत्व करने के लिए धोनी को नामांकन मिला।
  • धोनी आईसीसी वनडे टीम 2008 दुनिया वर्ष 2008 के लिए चुना गया था [[34]
  • एमटीवी यूथ आइकोन 2006

धोनी ने राहुल द्रविर के साथ एमटीवी यूथ आइकोन 2006 पुएअस्कर जीते। उन्होंने Pogo टीवी अद्भुत बच्चों को पुरस्कार में अमज़िंग आइकोन पुरस्कार[[35]] प्राप्त किए।

  • धोनी को ऑस्ट्रेलियाई समाचार पत्र हेराल्ड सन ने सचिन तेंडुलकर के साथ वर्ष 2008 में दुनिया की टीम के एक सदस्य के रूप में चुना। इस समीक्षा में, वह अख़बार ने धोनी को ऑस्ट्रेलिया के अवसर्प्राप्त महान विक्क्र्त्कीपेर ऐडम गिल्च्रिस्ट के साथ तुलना की। दक्षिण अफ्रीकी खिलाडी ग्रैमे स्मिथ कैप्टेन व विच्केत्कीपेर [[36]]चुने गए और धोनी को टीम के स्किपेर का उप चुने गया।
  • धोनी सिडनी मार्निंग हेराल्ड, एक ऑस्ट्रेलिया दैनिक के द्वारा २००८ वर्ल्ड ड्रीम ग्यारहवीं टेस्ट टीम के लिए कैप्टेन व विच्केत्कीपेर[[37]]चयन किया गया।
  • एक भारतीय समाचार चैनल 'समय'[[38]] द्वारा किए गए निरीक्षण में धोनी को 2008 का प्लेयर ऑफ़ थे इयर सम्मान मिले, भारतीय प्रधानमंत्री डॉ॰ मनमोहन सिंहऔर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान भी इसमें सम्मानित हुए। [38]
  • धोनी को उनकेकॉलेज तथा, सेंट जेवियर कॉलेज, रांची. [[39]]द्वारा यूथ आइकोन सम्मान से सम्मानित किया गया।
  • एक विशेष पुरस्कार से बीसीसीआई ने २००९ में बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान सम्मानित किए, भारत सरकार से इस प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्नऔर पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करने पर उन्हें बधाई देने के लिए धोनी को सम्मानित किया गया।

क्रिकेट प्रदर्शन[संपादित करें]

वनडे क्रिकेट[संपादित करें]

'विपक्ष के द्वारा एकदिवसीय कैरियर रिकॉर्ड'
# विपक्ष मैचों रन औसत उच्च स्कोर 100s 50s कैचों स्टम्पिंग
1% अफ्रीका ग्यारहवीं[40] 3% 174 87.00 १३९ . 1% 0 3% 3%
2 (ऑस्ट्रेलिया) 16 405 36,81 ५८ 0 2 २२ . 6.
3% बंगलादेश 8% 146 36.50 ९१ 0 1% 9% 6.
4% बरमूडा 1% २९. 29.00 २९. 0 0 1% 0
5) इंग्लैंड १८ 501 33,40 96 0 3% 19 7
6. हांगकांग 1% १०९ -- १०९ 1% 0 1% 3%
7 न्यूजीलैंड 8% 234 58,50 ८४ 0 2 5) 2
8% पाकिस्तान २२ . 917 57,31 148 1% 7 19 6.
9% स्कॉटलैंड 1% -- -- -- -- -- 2 --
10% दक्षिण अफ्रीका 10% 196 24.50 55 0 1% 7 1%
11 श्रीलंका ३२ . 1234 64,94 183 * 1% 10% 34 4%
12% वेस्ट इंडीज 13 317 39.62 ६२ . 0 2 10% 2
13 ज़िम्बाब्वे 2 123 123.00 67* 0 2 0 1%
कुल 135 4385 49,26 183 * 4% 30% 132 41

'एकदिवसीय सदियों :'

{{0}0}एकदिवसीय शतको:
# रन मैच विरुद्ध स्टेडियम शहर/देश वर्ष
1% 148 5) पाकिस्तान ऐसीऐ- वीडीसीऐ स्टेडियम Vishakapatnam, आंध्र प्रदेश, भारत , २००५.
2 183 * २२ . श्रीलंका सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर, राजस्थान, भारत , २००५.
3% १३९ . ७४ अफ्रीका ग्यारहवीं[40] एमए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई, तमिलनाडु, भारत २००७.
4% १०९ १०९ हांगकांग नेशनल स्टेडियम कराची, पाकिस्तान २००८.

एकदिवसीय रिकार्ड[संपादित करें]

  • 31 अक्टूबर2005 को सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर में धोनी श्रीलंका के खिलाफ 183 * रन सिर्फ 145 गेंदों में बनाए। निम्नलिखित पारी के दौरान बनाये गए रेकॉर्डों की सूची[[12]] है।
    • एकदिवसीय क्रिकेट की दूसरी पारी में 183 रनों का स्कोर सबसे अधिक है (इससे पहले 153 रनों का रिकॉर्ड लारा का है).इस सत्र के दौरान ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका 2006 मैचमे हेर्स्चेल्ले गिब्ब्स175 रन बनाकर इस रिकॉर्ड के काफ़ी पास आ गया था।
    • इस पारी में 10 छक्कों है, एक पारी में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा और एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरा (सर्वोच्च रिकॉर्ड 11 छक्कों का सनथ जयसूर्या और शाहिद अफरीदी के नाम है)
    • उसने एक विकेट-कीपर द्वारा बनाए एडम गिलक्रिस्ट के 172 रनों के सर्वोच्च रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
    • सईद अनवर के बनाये गए रिकॉर्ड को तोड़ कर, इस पारी में सबसे अधिक संख्या के लिए चौके छक्के लगा कर (120 - 15x4; 10x6) रिकॉर्ड बनाया। हर्शेल्ले गिबन्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रन बनाकर वह रेकोर्ड तोडा था (126 रन बौंदारी - 21x4; 7x6).
    • उसी मैच में, कुमार संगक्काराने भी शतक बनाया और वो पहला मैच बना जिसमे दोनों विकेटकीपरों ने शतक बनाया
    • धोनी के 183 रनों ने, एकदिवसीय क्रिकेट में गांगुली के 1999 क्रिकेट विश्व कपमें श्रीलंका के खिलाफ उच्चतम स्कोर के रिकार्ड की बराबरी कर ली है।
  • जो भारतीय बल्लेबाज़ 50 से अधिक मैच खेले हैं उन में धोनी का उच्चतम औसत है।[41] धोनी की बल्लेबाजी की औसत भी एकदिवसीय मैचों में अन्य विक्केत्कीपेरो के तुलना में सबसे अधिक है।
  • अप्रैल 2006 में धोनी को संक्षिप्त रूप से आईसीसी में एक दिवसीय बल्लेबाजों की रेटिंग में नंबर 1 रैंक मिली। वह फिर से 2008 के अंत की दिशा में स्थान प्राप्त किया।
  • जून 2007 में अफ्रीकी-एशिया कप[42] के दौरान, धोनी (139 *) और (107)[[40] अफ्रीका XI के खिलाफ छठे विकेट पे 218 रनों का साझेदारी से एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। महेला जयवर्धने
  • जब धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ कोलम्बो के प्रेमदस स्टेडियम पर चौथे नंबर पे 23 रन बनाए तो उन्होंने अपने 4000 रन एक दिबसिया मैच में पूरा किए, इस खेल सनिबर को हुई थी। 165 दिस्मिसल (125 केच+40 स्तम्पिन्ग) बनाकर धोनी ऐडम गिल्च्रिस्ट छट्टे विच्केत्कीपेर हुए। उन्होंने 4000 रन पूरा किए ओर 100 दिस्मिसाल करके एक दिबसिया मैच में इतिहास बनाए, उनके आगे के क्रम में ऐडम गिल्च्रिस्ट, अंडी फ्लोवेर, एलेक स्तिअर्ट, मार्क बुचर ओउर कुमार संगाकर है। 114 इनिग्स में 4000 रन ओर 100 दिस्मिसल कर धोनी ने दो बिस्वा रेकोर्ड बनाए। वह ऐसा करने वाले सबसे युवा विकेट कीपर बल्लेबाज़ है। (27 वर्ष और 208 दिन). इससे पहले इस तरह के करतब कुमार संगक्कारा द्वारा निष्पन्न हुए थे। (28 वर्ष और 247 दिवस.)

टेस्ट मैच- मेन ऑफ़ दी सीरीज अवार्ड:[संपादित करें]

श्रृंखला संख्या श्रृंखला (विपक्ष) दौरा श्रृंखला प्रदर्शन
1% भारत में श्रीलंका एकदिवसीय श्रृंखला 2005 /06 346 चलाता है (7 से मेल खाता है और 5 पारी, 1x100, 1x50); 6 पकड़ता & 3 ओं Stumping
2[44] बांग्लादेश मेंभारत एकदिवसीय श्रृंखला २००७. 127 चलाता (2 से मेल खाता है और 2 पारी, 1x50); 1 पकड़ता & 2 Stumpings
3% भारत श्रीलंका में वनडे सीरीज २००८. 193 चलाता है (5 से मेल खाता है और 5 पारी, 2x50); 3 पकड़ता & 1 Stumping

टेस्ट मैच - मेन ऑफ़ दी मैच अवार्ड:

एस नहीं विपक्ष स्थल दौरा मैच प्रदर्शन
1% पाकिस्तान विशाखापट्नम 2004/05 148 (123b, 15x4, 4x6); 2 पकड़ता
2 श्रीलंका जयपुर 2005 /06 183 * (145b, 15x4, 10x6); 1 पकड़ो
3% पाकिस्तान लाहौर 2005 /06 72 (46b, 12x4); 3 पकड़ता
4% बंगलादेश [[:: en: शेर-ऐ-बांग्ला मीरपुर स्टेडियम|मीरपुर]] २००७. 91 * (106b, 7x4); 1 Stumping
5) अफ्रीका ग्यारहवीं[40] चेन्नई २००७. 139 * (97b, 15x4, 5x6); 3 Stumpings
6. (ऑस्ट्रेलिया) चंडीगढ़ २००७. 50 * (35 ख, 5x4 1x6); 2 Stumpings
7 पाकिस्तान गुवाहाटी २००७. 63, 1 Stumping
8% श्रीलंका कराची २००८. 67, 2 पकड़ता
9% श्रीलंका कोलंबो (RPS) २००८. 76, 2 पकड़ता
10% न्यूजीलैंड McLean पार्क, नेपियर २००९ 84 *, 1 पकड़ो और 1 Stumping

टेस्ट क्रिकेट[संपादित करें]

टेस्ट प्रदर्शन:

विपक्ष के द्वारा एकदिवसीय कैरियर रिकॉर्ड
# विरोधियों मैचों रन औसत उच्च स्कोर 100s 50s कैचों Stumpings
1% (ऑस्ट्रेलिया) 8% 448 34,46 ९२ 0 4% १८ 6.
2 बंगलादेश 2 104 104.०० ५१ 0 1% 6. 1%
3% इंग्लैंड 8% 397 33,08 ९२ 0 4% २४. 3%
4% न्यूज़ीलैंड 2 155 77,50 56 0 2 11 1%
5) पाकिस्तान 5) 323 64,60 148 1% 2 9% 1%
6. दक्षिण अफ्रीका 5) 218 27,25 ५२ 0 1% 6. 1%
7 श्रीलंका 3% 149 37.25 ५१ 0 1% 5) 1%
8% वेस्ट इंडीज 4% 168 24.00 ६९ 0 1% 13 4%
कुल 37* 1962 37,73 148 1% 16 ९२ १८

टेस्ट शतक:

टेस्ट शतकों
# रन मैच विरुद्ध स्टेडियम शहर/देश वर्ष
1% 148 5) पाकिस्तान इकबाल स्टेडियम फैसलाबाद, पाकिस्तान २००६).

टेस्ट मैच - मेन ऑफ़ दी मैच अवार्ड:

श्रृंखला संख्या विपक्ष स्थल दौरा मैच प्रदर्शन
1% (ऑस्ट्रेलिया) मोहाली २००८. 92 & 68 *

टेस्ट रिकार्ड[संपादित करें]

  • फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ धोनी की पहली शताब्दी (148) किसी भी भारतीय विकेट कीपर द्वारा स्कोर किया गया सबसे तेज शतक है। सिर्फ दो खिलाड़ियों के तीन शतक (कामरान अकमल और एडम गिलक्रिस्ट- 2), धोनी की 93 गेंद के शतक [[45]]से तेज हैं।
  • धोनी की कप्तानी के अंतर्गत, भारत ने 21. Oct'08 पर 320 रनों के बल पर, जो की भारत[[46]] के लिए सबसे बड़ी रन शंख्या है, ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। [46]
  • एक इनिंग में किसी भी भारतीय क्रिकेटर द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड धोनी का रहा। वह रिकॉर्ड उन्होंने हासिल की वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी के दौरान अप्रैल 2009 में.
  • धोनी ने किसी भी भारतीय खिलाडी द्वारा एक पारी में सबसे ज्यादा दिस्मिसल्स के लिए भारतीय विकेट कीपर ने सैयद किरमानी के रिकॉर्ड की बराबरी की। . सैयद किरमानी ने 6 दिस्मिसालस किया है (5 और 1 stumping) न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में. सबसे ज्यादा दिस्मिसल्स का रिकॉर्ड धोनी ने न्यू ज़अलंद के खिलाफ 2009 में बराबरी कर ली।
  • धोनी इस समय वरतिया विकेट-कीपर पर दिमिसल में तीसरे स्थान प्राप्त किया। ऑकलैंड, अप्रैल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में छह दिस्मिसल्स के साथ, धोनी को 109 दिस्मिस्ल्स में शामिल किया गया है। निम्नलिखित पाँच भारतीय विकेट-कीपर की सूची अनुसार सर्वकाल श्रेष्ठ पञ्च भारतीय विक्केत्कीपेरो के टेस्ट मैच दिस्मिस्सल्स क्रम अनुसार: सैयद किरमानी (198 दिस्मिस्सल्स), किरण अधिक (130 दिस्मिस्सल्स), धोनी (109 दिस्मिस्सल्स), नयन मोंगिया (107 दिस्मिस्सल्स) और फारुख इंजीनियर (82 dismissals).
  • धोनी अब दूसरे क्रिकेटर है जिसने एक पारी में छे दिस्मिसल और एक टेस्ट मैच के हर पारी में पचास से ऊपर रन किये। दिसम्बर 1966-69 और 182 और 6ct+2ct डनिस लिंडसे जोहानसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए यह कौशल प्रदर्शन किए - 69 & 182 और 6 CT. + 2 CT.
  • धोनी उन तिन कप्तान /विकेट कीपरो में एक है जिन्होंने दुगने 50 किए। अंडी फ्लोवेर और तातेंदा ताइबू (दो बार) उन दो में से है।
  • इंग्लैण्ड और भारत के बीच हुए तीसरे टेस्ट मैच में भारत क्रिकेट टीम के कप्तान धोनी ने दो वल्र्ड रिकॉर्ड बनाएं। धोनी ने किसी भी देश के खिलाफ शतक लगाए बिना सर्वाधिक अर्घशतक लगाने का वल्र्ड रिकॉर्ड कायम किया है। इसी मैच में धोनी ने पचास छक्के लगाने का रिकार्ड भी बना लिया है।[47]

विज्ञापन[संपादित करें]

एमएस धोनी कोलकाता के सेलिब्रिटी प्रबंधन कंपनी गेमप्लान स्पोर्ट्स (gameplan sports) अप्रैल, 2005 में अनुबंध हुए .[48][49] वर्तमान में धोनी 20 समर्थन (endorsements) किए हैं, सिर्फ शाहरुख ख़ान के पास इससे ज्यादा है (21) है।[50] 2007 में धोनी 17 समर्थन किया था।[51] निम्नलिखित पृष्ठांकन धोनी द्वारा हस्ताक्षर किए की सूची है।

2005: पेप्सीको,[52][53] रिबॉक,[52] Exide,[53] टीवीएस मोटर्स.[54]
2006: मैसूर चन्दन साबुन, (Mysore Sandal Soap)[55] वीडियोकॉन, (Videocon)[56] रिलायंस कम्युनिकेशंस, (reliance communicalion)[57] रिलायंस एनर्जी, (Reliance Energy)[57] ओरिएंट PSPO फैन, (Orient PSPO Fan)[58] भारत पेट्रोलियम, (Bharat Petrolium)[59] टाइटन सोनाटा,[60] Brylcreem,[61] एनडीटीवी, (NDTV)[62] जीई मनी. (GE Money)[63]
2007: Siyaram.[64]
2008: फैशन बिग बाजार (Big Bazar), महा चोको (Maha Choco), पर, दैनिक भास्कर (Dainik Bhashkar)[65]

2009: डाबर हनी (Dabur Honey), कोलकाता फैशन वीक (Kolkata Fashion Week).[66] ऐर्सेल संचार (Aircel Communication), नोवा स्कोत्तिया प्रीमियम कमीज (Nova Scottia Premium Shirts).

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Happy Birthday MS Dhoni: 'Captain Cool turns 35 on Thursday". द इंडियन एक्सप्रेस. http://indianexpress.com/photos/sports-gallery/ms-dhoni-birthday-35-sakshi-ziva-bikes-pictures-india-cricket-team-2899181/5/. अभिगमन तिथि: २७ जनवरी २०१७. 
  2. "Why M.S. Dhoni’s 300 is a rare feat". http://www.livemint.com/Sports/EFSClYbAoTHe8oGHDQJsCL/Why-MS-Dhonis-300-is-a-rare-feat.html. 
  3. "'Players and Officials". http://content-usa.cricinfo.com/india/content/player/28081.html. 
  4. "Besides mane matters...". द हिन्दू. 2005-08-05. http://www.hinduonnet.com/thehindu/mp/2006/08/05/stories/2006080501430400.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-19. 
  5. "Scorecard: Assam v/s Bihar 1999/2000 Ranji Trophy Season". Cricinfo. http://ind.cricinfo.com/db/ARCHIVE/1999-2000/IND_LOCAL/RANJI/EAST/BIHAR_ASSAM_RJI-E_12-15JAN2000.html. अभिगमन तिथि: ०५ जनवरी २०१७. 
  6. "Pitching it right, and some old familiar faces". Cricinfo. 2004-03-04. http://content-ind.cricinfo.com/ci/content/story/139724.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-12. 
  7. "Scorecard: Duleep Trophy Final 2003/2004 Season". Cricinfo. http://ind.cricinfo.com/db/ARCHIVE/2003-04/IND_LOCAL/DULEEP/SCORECARDS/EAST_NORTH_DULEEP_04-08MAR2004.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-12. 
  8. "Sandeep-`I recommended Karthik to the selectors'". क्रिकइंफो. 2004-09-06. http://content-ind.cricinfo.com/ci/content/story/143058.html. अभिगमन तिथि: २६ जनवरी २०१७. 
  9. "Highest scores by wicketkeepers". रीडिफ. 2005-04-06. http://in.rediff.com/cricket/2005/apr/06dhoni.htm. अभिगमन तिथि: २६ जनवरी २०१७. 
  10. "Scorecard:Sri Lanka v/s India 3rd ODI 2005/06 Season". Cricinfo. 2005-10-31. http://ind.cricinfo.com/db/ARCHIVE/2005-06/SL_IN_IND/SCORECARDS/SL_IND_ODI3_31OCT2005.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-12. 
  11. "Wisden Almanack: India v Sri Lanka, 2005-06". Wisden Almanack. http://content-usa.cricinfo.com/wisdenalmanack/content/story/289060.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-13. 
  12. "Dhoni's day in the sun". 2005-11-02. http://content-www.cricinfo.com/columns/content/story/223803.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  13. "Sri Lanka in India, 2005-06 One-Day Series Averages". Cricinfo. http://ind.cricinfo.com/db/ARCHIVE/2005-06/SL_IN_IND/STATS/SL_IN_IND_OCT-DEC2005_ODI_AVS.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-12. 
  14. "Pathan elevated to top bracket, Zaheer demoted". Cricinfo. 2005-12-24. http://content-ind.cricinfo.com/india/content/story/230654.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-12. 
  15. "South Africa to fly home". Cricinfo. 2006-08-16. http://content-usa.cricinfo.com/unitechcup/content/story/256635.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-13. 
  16. "India-Sri Lanka one-dayers canceled". Cricinfo. 2006-08-20. http://content-usa.cricinfo.com/unitechcup/content/story/257035.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-13. 
  17. "Kirmani stumped by Dhoni's wicket-keeping technique". Cricinfo. 2006-11-24. http://content-usa.cricinfo.com/ci/content/story/269628.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-13. 
  18. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; DhoniVC नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  19. "Indian board revises list of contracted players". Cricinfo. 2007-06-17. http://content-usa.cricinfo.com/australia/content/current/story/298279.html. अभिगमन तिथि: 2007-06-19. 
  20. "Ganguly included in Test squad". Cricinfo. 2005-11-23. http://content-ind.cricinfo.com/indvsl/content/story/226933.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  21. "Match Report - Pakistan v India, 2005-06 Second Test". Wisden Almanack. http://content-ind.cricinfo.com/wisdenalmanack/content/story/290806.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  22. "Epidemic of dropped catches". Cricinfo. 2006-03-21. http://content-ind.cricinfo.com/indveng/content/current/story/241557.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  23. "Both teams in selection quandary". Cricinfo. 2007-01-01. http://content-ind.cricinfo.com/rsavind/content/story/274667.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  24. "'I think you should walk off', Lara told Dhoni". Cricinfo. 2006-06-11. http://content-ind.cricinfo.com/wivind/content/story/249668.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  25. "Ire over Team India's defeat". द हिन्दू. 2007-03-19. http://www.hindu.com/2007/03/19/stories/2007031905830100.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  26. "Dhoni family's security worries Jharkhand MLAs". Yahoo. 2007-03-19. http://in.sports.yahoo.com/070319/43/6dh2e.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  27. {{[Richard Hadlee's comments source 1 http://newsx.com/story/34243]}}
  28. {{[Richard Hadlee's comments source 2 http://cricket.ndtv.com/cricket/ndtvcricket/cricketstory.aspx?id=SPOEN20080071758&site=ndtv]}}
  29. [भारत के पूर्व कप्तान गांगुली बोली शैली में विदाई] http://in.reuters.com/article/idINIndia-36428820081110
  30. महेंद्र सिंह धोनी - एक नेता वास्तव (Built कठिन) http://cricdigs.com/component/option, com_jd-wp/Itemid, 19 / पी, 951 /
  31. "'Dhoni to receive Rajiv Gandhi Khel Ratna'". http://content-ind.cricinfo.com/india/content/current/story/363641.html. 
  32. "Dhoni Leads Wisden's Dream Test XI'". http://news.outlookindia.com/item.aspx?657687. 
  33. "MS Dhoni wins ICC ODI Player of the Year 2008". http://icc-cricket.yahoo.com/media-release/2008/September/media-release20080910-26.html. 
  34. "Dhoni in the ICC World ODI Team of the Year 2008'". http://icc-cricket.yahoo.com/media-release/2008/september/media-release20080910-24.html. 
  35. "M S Dhoni is MTV Youth Icon 2006". द इंडियन एक्सप्रेस. 2006-06-23. http://www.expressindia.com/fullstory.php?newsid=69860. अभिगमन तिथि: 2007-05-19.  उनकी कप्तानी भारत के अंतर्गत "ट्वेंटी 20 विश्व कप" ऑस्ट्रेलिया में त्रि राष्ट्र सीबी श्रृंखला जीत भारत, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला "उनकी कप्तानी के तहत भारत को जीतने के उद्घाटन ट्वेंटी 20 विश्व कप दक्षिण अफ्रीका" सीबी श्रृंखला में आयोजित जीता.
  36. "Tendulkar, Dhoni, Gambhir, Ishant in 'Herald Sun' world team". http://www.samaylive.com/news/tendulkar-dhoni-gambhir-ishant-in-herald-sun-world-team/603047.html. 
  37. "Dhoni-named-leader-of-2008s-world-test-team". http://cricketnext.in.com/news/dhoni-named-leader-of-2008s-world-test-team/36976-13.html. 
  38. "Manmohan, Dhoni, SRK emerge winners in Samay Polls". http://www.samaylive.com/news/manmohan-dhoni-srk-emerge-winners-in-samay-polls/602997.html. 
  39. "St Xavier college to confer Youth icon award to Mahendra Singh Dhoni". http://newsjharkhand.com/newchhattisgarh.asp?Details=1001. 
  40. धोनी एशिया का प्रतिनिधित्व कर रहा था ग्यारहवीं
  41. "Highest averages: India - One-Day Internationals". http://content-ind.cricinfo.com/records/engine/records/batting/highest_career_batting_average.html?class=2;id=6;type=team. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  42. "ODIs - Partnership Records". http://www.cricinfo.com/db/STATS/ODIS/PARTNERSHIPS/ODI_PARTNERSHIP_RECORDS.html. अभिगमन तिथि: 2007-06-11. 
  43. "Two world records for Dhoni". 2007-06-10. http://www.rediff.com/cricket/2007/jun/10dhoni.htm. अभिगमन तिथि: 2007-06-11. 
  44. "Rain dampens India's celebrations". रीडिफ. 2007-05-15. http://specials.rediff.com/cricket/2007/may/15sld4.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-15. 
  45. "Harbhajan's nightmare, and a deluge of runs". 2006-01-25. http://content-ind.cricinfo.com/pakvind/content/story/233948.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-18. 
  46. "There's something about Dhoni". 2008-10-21. http://content-ind.cricinfo.com/indvaus2008/content/current/story/374904.html. 
  47. "कैप्टन कूल धोनी ने टेस्ट में बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड". पत्रिका समाचार समूह. ३० जुलाई २०१४. http://www.patrika.com/news/indian-captain-ms-dhoni-made-two-world-record-in-test-cricket/1020776. अभिगमन तिथि: ३० जुलाई २०१४. 
  48. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Dhoni2005 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  49. "Will Dhoni be next big catch for sponsors?". द हिन्दू. 2005-04-07. http://www.thehindubusinessline.com/2005/04/07/stories/2005040701010400.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  50. पर [156] ^ भारत आज लेख
  51. "Billions of Blue Bursting Bubbles". Tehelka. 2007-04-21. http://www.tehelka.com/story_main29.asp?filename=hub210407Billions_of.asp. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  52. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Dhonibrands नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  53. "Now Dhoni to give power to Exide". दि इकॉनोमिक टाइम्स. 2005-11-27. http://economictimes.indiatimes.com/articleshow/1309338.cms. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  54. "TVS Motor ropes in Dhoni as its brand ambassador". दि इकॉनोमिक टाइम्स. 2005-12-18. http://economictimes.indiatimes.com/articleshow/1336061.cms. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  55. "Cricketer Dhoni is brand ambassador for KSDL". द हिन्दू. 2006-01-04. http://www.hindu.com/2006/01/04/stories/2006010423940400.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  56. "Videocon ropes in Dhoni as brand ambassador for Rs 40 lakh". दि इकॉनोमिक टाइम्स. 2006-01-11. http://economictimes.indiatimes.com/articleshow/1366808.cms. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  57. "Dhoni, brand ambassador for Reliance Comm.". द हिन्दू. 2006-03-28. http://www.hindu.com/2006/03/28/stories/2006032815121601.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  58. "Orient Fans signs on Dhoni". द हिन्दू. 2006-03-04. http://www.thehindubusinessline.com/2006/03/04/stories/2006030403790800.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  59. "For greater mileage". द हिन्दू. 2006-03-17. http://www.thehindubusinessline.com/2006/03/17/stories/2006031703490800.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  60. "Titan Press Release". http://www.titanworld.com/titan/stores/watches/Sonatadhoni.asp. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  61. "Dhoni to let his hair down for Brylcreem". दि इकॉनोमिक टाइम्स. 2006-05-08. http://economictimes.indiatimes.com/articleshow/1519782.cms. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  62. "Dhoni is now NDTV's scoop". द हिन्दू. 2006-05-08. http://www.blonnet.com/2006/05/08/stories/2006050800621600.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  63. "Dhoni is GE Money brand ambassador". द हिन्दू. 2006-08-22. http://www.blonnet.com/2006/08/22/stories/2006082202350500.htm. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  64. "Playing with the blue-chip billion". दि इकॉनोमिक टाइम्स. 2007-02-21. http://economictimes.indiatimes.com/articleshow/1647133.cms. अभिगमन तिथि: 2007-05-11. 
  65. की पुष्टि पर [188] ^ डीएनए भारत लेख
  66. "Dhoni to be brand ambassador of Kolkata Fashion Week". http://beta.cricket.yahoo.com/cricket/news/article?id=item/2.0/-/cricket.indiaabroad.com/9b257505ff0f74f6ddeedb6dec81c4bc/. 

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]