प्रवेशद्वार:क्रिकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

क्रिकेट प्रवेशद्वार

Pollock to Hussey.jpg

"सज्जनों का खेल" क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का दलीय खेल है जो १०० से अधिक देशों में खेला जाता है। एक क्रिकेट मुकाबले में ११ खिलाड़ियों के दो दल होते हैं। इसे घास के मैदान में खेला जाता है, जिसके केन्द्र में भूमि की एक समतल लम्बी पट्टी होती है जिसे पिच कहते हैं। विकेट लकड़ी से बनी होती हैं, जिसे पिच के प्रत्येक सिरे में लगाया जाता है और उसका प्रयोग एक लक्ष्य के रूप में किया जाता है। गेंदबाज क्षेत्ररक्षण टीम का एक खिलाड़ी होता है, जो गेंदबाजी के लिए एक सख्त, चमड़े की मुट्ठी के आकार की 5.5-ounce (160 ग्राम) क्रिकेट की गेंद को एक विकेट के पास से दूसरे विकेट की ओर डालता है, जिसे विपक्षी टीम के एक खिलाड़ी बल्लेबाज के द्वारा बचाया जाता है। आम तौर पर गेंद बल्लेबाज के पास पहुँचने से पहले एक बार टप्पा खाती है। अपने विकेट की रक्षा करने के लिए बल्लेबाज लकड़ी के क्रिकेट के बल्ले से गेंद को खेलता है। इसी बीच गेंदबाज की टीम के अन्य सदस्य मैदान में क्षेत्ररक्षक के रूप में अलग-अलग स्थितियों में खड़े रहते हैं, ये खिलाड़ी बल्लेबाज को दौड़ बनाने से रोकने के लिए गेंद को पकड़ने का प्रयास करते हैं और यदि सम्भव हो तो उसे आउट करने की कोशिश करते हैं।

निर्वाचित जीवनी

सचिन तेंदुलकर

सचिन रमेश तेंदुलकर (जन्म: २४ अप्रैल १९७३) क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् २००८ में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है। सन् १९८९ में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के पश्चात् उन्होंने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में १४००० से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है।


निर्वाचित लेख

2015 Cricket World Cup logo.png

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप २०१५, 11 वाँ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप था और इसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा मिलकर की गई। यह २०१५ फ़रवरी १४ - मार्च २९ तक चला जिसके दौरान ४९ मैच १४ स्थानों में खेले गए। २६ मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड, ब्रिस्बेन, कैनबरा, होबार्ट, मेलबोर्न, पर्थ और सिडनी में आयोजित किए गए तथा २३ मैच न्यूजीलैंड के ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, नेपियर, नेल्सन और वेलिंग्टन में हुए। टूर्नामेंट का फाइनल मेलबोर्न क्रिकेट ग्रांउड पर खेला गया और इसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

निर्वाचित चित्र

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आई एस बिन्द्रा स्टेडियम अथवा पीसीए स्टेडियम, पंजाब का एक प्रमुख खेल का मैदान हैं। यह स्टेडियम चंडीगढ़ के निकट मोहाली में स्थित हैं। यहाँ क्रिकेट खेला जाता हैं। यह किंग्स इलेवन पंजाब टीम का मूल-स्थान भी है।

श्रेणियाँ

आपके करने लायक कार्य

Cricket pictogram.svg
  • विकिपीडिया:विकिपरियोजना क्रिकेट से जुड़ें।
  • इस प्रवेशद्वार को सुधारें, निडर होकर वार्ता पृष्ठ पर सुझाव दें।
  • क्रिकेट से संबंधित किसी आधार लेख को बढाएँ
  • क्रिकेट प्रतियोगिताओं, व्यक्तियों, देशों व टीमों से संबंधित लेखों को बनाएँ व विकसित करें।
  • जिन लेखों में संदर्भ नहीं हैं उनमें दी जानकारियों के लिए संदर्भ डालें।
  • लेखों को जीवंत बनाने के लिये नए चित्र खोजें व अपलोड करें।

संबंधित विकिमीडिया