नेपियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Napier
Ahuriri (Māori)
{{{type}}}
Aerial view of Napier on Hawke's Bay
Aerial view of Napier on Hawke's Bay
Napier is located in New Zealand
Napier
Napier
Location of Napier
Country न्यूजीलैंड
RegionHawke's Bay
Territorial authorityNapier City
शासन
 • MayorBarbara Arnott
क्षेत्र106 किमी2 (41 वर्गमील)
जनसंख्या (June 2010 estimate)[1]
 • Territorial57,600
 • महानगर58,600
समय मण्डलNew Zealand Standard Time (यूटीसी+12)
 • ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰)New Zealand Daylight Time (यूटीसी+13)
दूरभाष कोड06
वेबसाइटhttp://www.napier.govt.nz/

नेपियर (जिसे माओरी भाषा में अहुरिरी कहा जाता है) न्यूजीलैंड का एक शहर है जहाँ उत्तरी द्वीप के पूर्वी तट पर होक्स बे में एक समुद्रतटीय बंदरगाह स्थित है। नेपियर की जनसंख्या लगभग 58,600 as of the June 2010 estimate.[1] है। नेपियर से तकरीबन 18 किलोमीटर दक्षिण हेस्टिंग्स का अंतर्देशीय शहर बसा है। इन दो पड़ोसी शहरों को अक्सर न्यूजीलैंड का "जुड़वां शहर (द ट्विन सिटीज)" या "खाड़ी शहर (द बे सिटीज)" कहा जाता है। नेपियर और हेस्टिंग्स के महानगरीय क्षेत्र की कुल आबादी लगभग 122,600 लोगों की है जो नेपियर-हेस्टिंग्स को न्यूजीलैंड का पाँचवां सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र बनाता है जिसके काफी करीब तौरंगा (आबादी 116,000) और डुनेडिन (आबादी 115,000) है और अनुगामी हैमिल्टन (आबादी 169,000) शहर है।

नेपियर न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन से लगभग 320 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की ओर स्थित है। नेपियर की आबादी हेस्टिंग्स की तुलना में कम है लेकिन इसके समुद्रतटीय बंदरगाह और हवाई अड्डे के कारण इसे मुख्य केंद्र के रूप में देखा जाता है, हालांकि हेस्टिंग्स में भी एक छोटा हवाई अड्डा मौजूद है।

नेपियर दक्षिणी गोलार्द्ध के सबसे बड़े ऊन केंद्र का संपर्क सूत्र है और इसके पास पूर्वोत्तर न्यूजीलैंड के लिए एक मुख्य समुद्रतटीय निर्यात संबंधी बंदरगाह है - जो न्यूजीलैंड में सेब, नाशपाती और स्टोन फ्रूट का सबसे बड़ा उत्पादक है। नेपियर एक महत्वपूर्ण अंगूर और शराब उत्पादन का क्षेत्र भी बन गया है जहाँ अंगूर की खेती ज्यादातर हेस्टिंग्स के आसपास होती है जिन्हें निर्यात के लिए नेपियर के बंदरगाह से होकर भेजा जाता है। भेड़ के ऊन, फ्रोजन मांस, लकड़ी के लुगदी और लकडियाँ काफी मात्रा में स्टीमर जहाज़ों के जरिये निर्यात के लिए हर साल नेपियर से होकर गुजरती हैं। बेशक, इन सामग्रियों को छोटी मात्राओं में लॉरी और रेलवे के जरिये स्वयं न्यूजीलैंड के बड़े महानगरीय क्षेत्रों जैसे कि ऑकलैंड, वेलिंगटन और हैमिल्टन में भेजा जाता है।

नेपियर एक लोकप्रिय पर्यटन संबंधी शहर है जहाँ 1930 के दशक की आर्ट डेको वास्तुकला का अनूठा संग्रह मौजूद है। तस्वीरों में सबसे अधिक प्रयोग किये गए देश के आकर्षक पर्यटन केन्द्रों में से एक यहाँ मौजूद है, मरीन परेड पर स्थित इस प्रतिमा को पैनिया ऑफ द रीफ कहा जाता है। हर साल फरवरी के महीने में हजारों लोग आर्ट डेको सप्ताहांत आयोजन के लिए नेपियर में जमा होते हैं, जो इसकी आर्ट डेको विरासत और इतिहास का एक भव्य समारोह है। मेहमानों को आकर्षित करने वाले अन्य उल्लेखनीय पर्यटन संबंधी आयोजनों में इस क्षेत्र का वाइन एंड फ़ूड फेस्टिवल (जिसका नाम हार्वेस्ट होक्स बे है) और नजदीकी टाउनशिप टाराडेल में मिशन एस्टेट वाइनरी में आयोजित होने वाला मिशन कॉन्सर्ट शामिल है।

इतिहास[संपादित करें]

माओरी इतिहास[संपादित करें]

नेपियर का एक अच्छी तरह से प्रलेखित माओरी इतिहास है। कई शताब्दियों पहले जब तराइया का न्गाती काहुनगुनु (Ngāti Kahungunu) दल इस इलाक़े में पहुंचा, उस समय आस-पास के क्षेत्रों, पेटाने (Petane), ते व्हान्गनुई-आ-ओरोतु (Te Whanganui-a-Orotu) और वैओहिकी (Waiohiki) में व्हातुमामोआ (Whatumamoa), रंगिताने (Rangitane) और न्गाती अवा (Ngāti Awa) और न्गाती तारा इवी (Ngāti Tara iwi) के कुछ जनजातीय तत्त्वों का अस्तित्त्व था। बाद में न्गाती काहुनगुनु (Ngāti Kahungunu) पॉवर्टी की खाड़ी से वेलिंग्टन तक प्रभुत्वशाली शक्ति बन गए। वे यूरोपीय उपनिवेशियों के संपर्क में आने वाली सबसे पहली माओरी जनजातियों में से एक थे।

शाम/ संध्यासमय में नेपियर का टॉम पार्कर फाउंटेन

अहुरिरी के प्रमुख ने अहुरिरी के लैगून (समुद्र में मिलने वाली खारे पानी की झील) क्षेत्र में एक नहर कटवाई, क्योंकि पश्चिमी तट का प्रवेश अवरुद्ध हो गया था जिसके कारण लैगून के चारों ओर की खेती और लैगून में स्थित द्वीपों के मछली पकड़ने वाले गाँवों पर संकट आ गया था। नदियाँ इस क्षेत्र को निरंतर ताज़े मीठे पानी से पोषित करती रहती थीं।

यूरोपीय उपनिवेशियों का इतिहास[संपादित करें]

भविष्य के नेपियर के स्थल को सबसे पहले देखने वाले यूरोपीय व्यक्ति कैप्टेन जेम्स कुक थे जिन्होंने 1769 में पूर्वी तट की ओर समुद्री यात्रा की थी। उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा: "मुझे लगता है कि इस पहाड़ी चोटी के हर तरफ एक नीचा, संकरा रेतीला या पथरीला समुद्र तट है, इन तटों और मुख्य भूमि के बीच खारे पानी की एक बहुत बड़ी झील मौजूद है।"[2] उन्होंने कहा कि बंदरगाह का प्रवेश द्वार शिंगले बीच के पश्चिमी तट के अंतिम छोर पर है। इसके बाद इस स्थल की यात्रा की गई और आगे चलकर यहाँ यूरोपीय व्यापारियों, व्हेल के शिकारियों और मिशनरियों ने अपनी बस्तियाँ बसायी. 1850 के दशक में किसान और होटल व्यापारी यहाँ पहुँचे थे।

नेपियर में साउंड शेल (1931).

क्राउन (ब्रिटिश साम्राज्य) ने 1851 में अहुरिरी ब्लॉक (नेपियेर के क्षेत्र सहित) को खरीद लिया था। 1854 में न्यूज़ीलैंड के एक भावी प्रधानमंत्री अल्फ्रेड डोमेट को साम्राज्य की भूमि के आयुक्त और अहुरिरी के गाँव में रेज़ीडेंट मजिस्ट्रेट के तौर पर नियुक्त किया गया। यहाँ पर एक योजनाबद्ध शहर निर्मित करनें का निर्णय लिया गया, इसके गलियारों और रास्तों का खाका तैयार किया गया और तत्कालीन भारत के सिंध प्रान्त में लड़े गए "मियानी युद्ध" के नायक सर चार्ल्स नेपियर के नाम पर शहर का नामकरण किया गया। ब्रिटेन के भारतीय साम्राज्य के उपनिवेश काल की यादों को संजोने के लिए मिस्टर डोमेट ने नेपियर के कई गलियारों का नामकरण किया।[2]

1874 में नेपियर को बोरो (ऐसा नगर जो ब्रिटेन की संसद में अपना प्रतिनिधि भेजता है) के रूप में मान्यता दी गयी लेकिन आसपास की दलदली भूमि के विकास और उद्धार का कार्य धीमी गति से आगे बढ़ा. 1858 और 1876 के बीच नेपियर होक्स बे प्रांत का प्रशासनिक केंद्र था लेकिन 1876 में न्यूज़ीलैंड की संसद के एक कानून, "एबॉलिशन ऑफ प्रोविन्सेस एक्ट" ने न्यूज़ीलैंड में समस्त प्रांतीय सरकारों को समाप्त कर दिया.[2]

शाम/ संध्यासमय में टी एंड जी गुम्बद
हैल्सबरी चैम्बर्स (लुईस हेय, 1932), नेपियर

विकास सामान्य रूप से अहुरिरी की पहाड़ी तक और बंदरगाह क्षेत्र तक ही सीमित था। शुरूआती वर्षों में नेपियर ने लगभग पूर्ण रूप से एक अंडाकार पहाड़ियों के समूह (सिंडे द्वीप) को आवृत्त किया हुआ था जो कि करीब-करीब पूरी तरह समुद्र से घिरा हुआ था, लेकिन इससे दो अकेले भूखंड (जो समुद्र के भीतर ही थे) निकले हुए थे, एक उत्तर दिशा की ओर और दूसरा दक्षिण दिशा की ओर. आज की हेस्टिंग्स स्ट्रीट और वेलेज़ेली रोड और "क्लाइव स्क्वायर" तक फैले समुद्र के बीच दलदल हुआ करता था।

1931 का भूकंप[संपादित करें]

3 फ़रवरी 1931 को नेपियर का अधिकाँश हिस्सा एक भूकंप से ज़मींदोज़ हो गया था। इमारतों के विध्वंस और उसके परिणामस्वरूप लगी आग ने 258 लोगों की जान ले ली थी। शहर का केंद्र भूकंप से तबाह हो गया और फिर यह नगर उस समय प्रचलित आर्ट डेको वास्तु शैली में दुबारा निर्मित किया गया। आज के नेपियर की लगभग 4000 हेक्टेयर ज़मीन पहले सागर के अंदर थी जिसे भूकंप ने समुद्र तल से ऊपर उठा दिया.[2]

हालांकि कुछ आर्ट डेको इमारतों को 1960, 1970 और 1980 के दशकों में समकालीन संरचनाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, परन्तु केंद्र का अधिकाँश हिस्सा वास्तुशिल्पीय दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण मान्य होने के लिए लंबे समय तक वैसा ही बना रहा और 1990 के दशक की शुरूआत से इसका संरक्षण और पुनर्निर्माण किया गया है। नेपियर और साउथ बीच, मियामी, फ्लोरिडा के क्षेत्र दो सर्वश्रेष्ठ-संरक्षित आर्ट डेको नगर माने जाते हैं (फ्लोरिडा के मियामी बीच नगर के साथ, जिसे ज्यादातर कुछ समय बाद की सरल आधुनिक आर्ट डेको वास्तुशैली से सज्जित किया गया।)

वर्ष 2007 के आरंभ में नेपियर को यूनेस्को (युनेस्को) में वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में मनोनीत किया गया। इस तरह मनोनीत होने वाला यह न्यूज़ीलैंड का पहला सांस्कृतिक स्थल है।[3]

आधुनिक इतिहास[संपादित करें]

जनवरी 1945 में जर्मनी की क्रीग्समेराइन यू-बोट (पनडुब्बी) यू-862 गोपनीय तरीके से नेपियर के बंदरगाह में प्रवेश करके वहाँ से रवाना हो गयी। यह घटना युद्ध के बाद की एक व्यापक रूप से प्रचलित लम्बी कहानी का आधार बनी जिसमें कहा गया कि इस यू-बोट के कप्तान, हीनरिच टिम्म अपने कम पड़ते हुए राशन की पूर्ति के लिए अपने नाविक दल को गायों का दूध दुहने के लिए नेपियर के निकट समुद्र तट पर लेकर गए थे।

मई 2009 में नेपियर पहाड़ी एक सशस्त्र अपराधी की पुलिस द्वारा घेराबंदी की घटना का केंद्र बनी जिसमें एक पुलिस अधिकारी और एक बंदूकधारी मारा गया; और दो पुलिस अधिकारी और आम जनता में से एक सदस्य घायल हो गया।[4]

भौगोलिक स्थिति और जलवायु[संपादित करें]

नेपियर और दक्षिणी होक्स बे की नासा (NASA) की उपग्रह तस्वीर

यह नगर ब्लफ हिल के अंतरीप पर है और आसपास का मैदानी भाग न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के पूर्वी तट को आच्छादित किये हुए एक वृहद अर्द्ध-वृत्ताकार खाड़ी, होक बे के दक्षिण-पूर्वी किनारे पर स्थित है। नगर की तट रेखा 1931 के एक बड़े भूकंप द्वारा काफी हद तक परिवर्तित कर दी गयी थी। भौगोलिक स्थिति के कारण नेपियर पर सुनामी का खतरा बना रहता है क्योंकि वाणिज्यिक नगर का केंद्र समुद्र तट के निकट है - अगर समुद्र कभी भी मेराइन परेड तक पहुँचता है तो आहुरिरि पूरी तरह समुद्र में समां जाएगा.[उद्धरण चाहिए]

नगर के निकट कई छोटे शहर स्थित हैं, सबसे नजदीकी शहर टाराडेल है जहाँ इस क्षेत्र में स्थापित सबसे पुराने शराब बनाने के केंद्र मौजूद हैं। अन्य आसपास के शहरों में शामिल हैं; उत्तर की ओर बे व्यू, दक्षिण की ओर क्लाइव, हेस्टिंग्स के पश्चिम में फ्लेक्समेयर और हैवलॉक नॉर्थ. क्षेत्रीय अधिकार के रूप में नेपियर नगर काफी बड़े हेस्टिंग्स जिले से घिरा हुआ है।

यह नगर न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा घंटों तक सूरज की रोशनी का लाभ लेने वाले स्थानों में से एक है। उत्तरी द्वीप के पूर्वी तट पर स्थित होने के कारण जलवायु गर्म और अपेक्षाकृत शुष्क है। न्यूजीलैंड के अधिकाँश मौसम के रूप पश्चिम की ओर से देश को पार करते हैं और यह नगर नॉर्थ आइलैंड के ज्वालामुखीय पठार और इसके आसपास की पर्वत श्रेणियों जैसे कवेका पर्वत श्रेणी के वृष्टि छाया क्षेत्र में स्थित है। हालांकि इस नगर को मध्य प्रशांत महासागर से उठने वाले ऊष्णकटिबंधीय चक्रवातों के अवशेष का सामना करना पड़ता है जो कि अक्सर होक्स बे तक पहुँचने के समय तक भी तूफ़ान के बराबर शक्तिशाली होते हैं। गरजदार तूफ़ान होक्स की खाड़ी में बहुत आम नहीं हैं क्योंकि यहाँ वर्ष में 10 से कम गरजदार तूफ़ान आते हैं।[उद्धरण चाहिए] कभी-कभी जरूरत से ज्यादा सतह गर्म होने के कारण ये गर्मी में सबसे ज्यादा आते हैं। गरजदार तूफ़ान के ओले अंगूर के बाग़ों और फल के बग़ीचों को नुकसान पहुँचा सकते हैं। 2 मार्च 1994 की ओलावृष्टि में 3 से.मी. आकार के ओले बने थे और इसके कारण फल के बगीचों और अंगूर के बाग़ों को 10.8 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (NZ$10.8M) के बराबर मूल्य का नुकसान पहुँचा था। यह अभी तक न्यूजीलैंड की सबसे महंगी ओला वृष्टि है।[उद्धरण चाहिए]

Napier के जलवायु आँकड़ें
माह जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितम्बर अक्टूबर नवम्बर दिसम्बर वर्ष
औसत उच्च तापमान °C (°F) 24.4
(75.9)
24.1
(75.4)
22.6
(72.7)
19.9
(67.8)
17.1
(62.8)
14.5
(58.1)
14.1
(57.4)
14.8
(58.6)
16.9
(62.4)
19.2
(66.6)
21
(70)
23
(73)
19.4
(66.9)
औसत निम्न तापमान °C (°F) 14.6
(58.3)
14.5
(58.1)
12.8
(55)
10.2
(50.4)
7.1
(44.8)
4.9
(40.8)
4.6
(40.3)
5.2
(41.4)
7.1
(44.8)
9.4
(48.9)
11.2
(52.2)
13.4
(56.1)
9.6
(49.3)
औसत वर्षा मिमी (inches) 48
(1.89)
62
(2.44)
85
(3.35)
75
(2.95)
62
(2.44)
81
(3.19)
92
(3.62)
67
(2.64)
65
(2.56)
55
(2.17)
57
(2.24)
56
(2.2)
803
(31.61)
स्रोत: NIWA Climate Data[5]

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2006 की जनगणना में नेपियर की जनसंख्या 55,359 थी, यह 2001 की जनगणना से 3.2 प्रतिशत या 1698 व्यक्ति अधिक है। यहाँ 21,756 निवास स्थान प्रयोग में, 1326 निवास स्थान खाली और 150 आवास निर्माणाधीन थे।[6]

नेपियर की कुल आबादी में 26,520 (47.9 प्रतिशत) पुरुष थे और 28,839 (52.1 प्रतिशत) महिलाएं थीं। नगर की औसत आयु 38.6 वर्ष थी, जो कि राष्ट्रीय औसत आयु 35.9 वर्ष से 2.7 वर्ष अधिक है। 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग, राष्ट्रीय 12.3 प्रतिशत के मुकाबले जनसंख्या का 15.6 प्रतिशत थे और 15 साल से कम आयु वाले, राष्ट्रीय 21.5 प्रतिशत की तुलना में जनसंख्या का 21.2 प्रतिशत थे।[6]

नेपियर की जातीय संरचना में शामिल हैं (राष्ट्रीय आंकडे कोष्ठक में): 72.4 प्रतिशत यूरोपीय (67.6 प्रतिशत), 18.2 प्रतिशत माओरी (14.7 प्रतिशत), 2.6 प्रतिशत एशियाई (9.2 प्रतिशत), 2.6 प्रतिशत प्रशांत द्वीपीय (6.9 प्रतिशत), 0.4 प्रतिशत मध्य पूर्वी/लैटिन अमेरीकी/अफ्रीकी (0.9 प्रतिशत), 14.3 प्रतिशत न्यूजीलैंड वासी (11.1 प्रतिशत) और 0.03 प्रतिशत अन्य (0.04 प्रतिशत).[6]

नेपियर में 15 वर्ष और इससे अधिक आयु के लोगों के बीच बेरोज़गारी दर, राष्ट्रीय दर 5.1 प्रतिशत की तुलना में 4.8 प्रतिशत थी। नेपियर में 15 वर्ष और इससे अधिक आयु के समस्त लोगों की औसत वार्षिक आय, राष्ट्रीय औसत आमदनी 24,400 डॉलर ($) के मुकाबले 22,700 डॉलर ($) थी। इनमें से 45.2 फ़ीसदी 20,000 डॉलर से कम आय अर्जित करते थे जबकि पूरे देश के लिए यह प्रतिशत 43.2 था, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 18.0 प्रतिशत की तुलना में 50,000 डॉलर से ज्यादा कमाने वाले लोग 14.5 प्रतिशत थे।[6]

पर्यटन और वास्तुकला[संपादित करें]

नेपियर का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है इसकी वास्तुकला, जो दुनिया भर से आर्ट डेको एवं वास्तुकला के उत्साही लोगों का ध्यान अपनी और खींचती है। 1931 में आए भूकंप के बाद पुनर्निर्माण की अवधि के साथ-साथ अल्पकालिक और तेजी से बदलते आर्ट डेको युग और ग्रेट डिप्रेशन के दौरान हर जगह कुछ हद तक "मेनस्ट्रीट" विकास का काम किया गया। इसी के परिणाम स्वरूप नेपियर की वास्तुकला अन्य किसी भी शहर से काफी अलग है; अन्य उल्लेखनीय आर्ट डेको शहर, मियामी बीच में स्ट्रीमलाइन मॉडर्न आर्ट डेको मौजूद है। नेपियर के पूरे केन्द्र का एक साथ पुनर्निर्माण किया गया था।

नेशनल टोबैको कंपनी की बिल्डिंग
नेशनल टोबैको कंपनी की बिल्डिंग
टी एंड जी बिल्डिंग (एटकिन और मिशेल, वेलिंगटन, 1936)
चित्र:Pania Of The Reef.jpg
पैनिया ऑफ द रीफ

नेपियर के अन्य पर्यटक आकर्षणों में शामिल हैं होक्स बे म्यूजियम और आर्ट गैलरी जो 1931 में आए भूकंप और एक आर डेको शहर के रूप में नेपियर के पुनः रूपांकन दोनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, नेशनल एक्वेरियम, साउंडशेल और पैनिया ऑफ द रीफ की मूर्ति. मरीन परेड में पैनिया की मूर्ति को नेपियर में काफी हद तक उसी तरह माना जाता है जैसा कि कोपेनहेगन में लिटिल मरमेड की मूर्ति को माना जाता है। अक्टूबर 2005 में इस मूर्ति को चुरा लिया गया था लेकिन इसे काफी हद तक किसी नुकसान के बगैर एक सप्ताह बाद ही बरामद कर लिया गया।[7] मरीनलैंड 1965 से एक पर्यटक आकर्षण बना हुआ था जब तक कि 2009 में इसे बंद नहीं कर दिया गया।[8] पर्यटक बड़ी संख्या में फरवरी के महीने में नेपियर में आर्ट डेको वीकएंड और मिशन कंसर्ट वीकएंड के लिए जमा होते हैं जहाँ क्रिस डी बर्ग, ओलिविया न्यूटन-जॉन, एरिक क्लैप्टन, केनी रोजर्स, रे चार्ल्स और रॉड स्टीवर्ट को प्रदर्शित किया गया है।

हेस्टिंग्स जिले के नजदीकी आकर्षणों में शामिल हैं केप किडनैपर्स गैनेट कॉलोनी और हेस्टिंग्स शहर सीमावर्ती क्षेत्रों में कई अंगूर के बाग़. विशाल शराब उद्योग द्वारा वार्षिक हार्वेस्ट होक्स बे वीकएंड का आयोजन किया जाता है।

बहुत से लोग नेपियर का इस्तेमाल होक्स बे के प्रवेश द्वार के रूप में करते हैं, इसके लिए वे वेलिंगटन सिटी, ऑकलैंड और क्राइस्टचर्च से वेस्टशोर के होक्स बे हवाई अड्डे तक की उड़ान भरते हैं। पर्यटक समुद्र तट से सटे स्टेट हाइवे 2 द्वारा और ताउपो से स्टेट हाइवे 5 के जरिये भी नेपियर में प्रवेश करते हैं। होक्स बे के अंदर और बाहर की रेलवे लाइन पर 2001 के बाद से यात्री सेवा उपलब्ध नहीं थी।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

नेपियर और इसके पड़ोस में उद्योगों की श्रृंखला में शामिल हैं इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग, आसपास के क्षेत्र का ऊन व्यापार और खाद एवं शराब का उत्पादन.[उद्धरण चाहिए] नेपियर ही वह जगह है जहाँ न्यूजीलैंड के सबसे बड़े धूम्रपान संबंधी तम्बाकू के पौधे पाए जाते हैं। 9 सितम्बर 2005 को ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको ने मांग में कमी के कारण रोथमैन्स फैक्ट्री को बन कर देने की घोषणा की थी। उत्पादन को ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित कर दिया गया है। एक आर्ट डेको-शैली की फैक्ट्री न्यूजीलैंड और प्रशांत द्वीपीय बाजारों के लिए प्रति वर्ष 2.2 बिलियन सिगरेटों का उत्पादन करती आ रही थी।[उद्धरण चाहिए] मार्च 1999 में वहाँ 19 लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा क्योंकि "धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या कम हो गयी थी".[9]

सुगर लोफ (मिशन वाइनरी के पीछे) से नेपियर और टाराडेल का दृश्य

नेपियर को सदी के अंत में सेवा समामेलन से एक दोहरे झटके का सामना करना पड़ा. स्थानीय समाचार पत्र, द (नेपियर) डेली टेलीग्राफ और द (हेस्टिंग्स) हेराल्ड-ट्रिब्यून को एकीकृत कर एक नए क्षेत्रीय समाचार पत्र होक्स बे टुडे का गठन किया गया। हेस्टिंग्स में कार्यालयों का पता लगाने के पक्ष में नेपियर के कार्यालयों को बंद कर दिया गया था। अगले पुनर्गठन ने नेपियर हॉस्पीटल को बंद कर दिया और इसकी सेवाओं को हेस्टिंग्स अस्पताल के साथ एकीकृत कर हेस्टिंग्स साइट पर स्थित होक्स बे रीजनल हॉस्पीटल की स्थापना की गयी।

1990 के दशक में उत्तरार्द्ध में स्थानीय सरकार के सुधार कार्य पर विवाद उत्पन्न हो गया और 1999 में हेस्टिंग्स डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के साथ नेपियर सिटी काउंसिल को एकीकृत करने के प्रस्ताव के साथ एक जनमत संग्रह कराया गया। हालांकि इस प्रस्ताव को हेस्टिंग्स के लगभग दो तिहाई मतदाताओं का समर्थन मिला था लेकिन नेपियर के मतदाताओं ने एक समान संख्या द्वारा इसे अस्वीकार कर दिया और प्रस्ताव को विफल कर दिया. हेस्टिंग्स के मेयर, लॉरेंस यूल ने यह घोषणा की है कि वे स्थानीय अधिकार के समामेलन के प्लेटफॉर्म पर 2010 में एक बार फिर से मेयर पद के लिए खड़े होंगे.

स्कूल और उच्च शिक्षा[संपादित करें]

ईस्टर्न इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नेपियर के लिए प्रमुख तृतीयक शिक्षा मुहैया कराने वाला संस्थान है।

उल्लेखनीय निवासी[संपादित करें]

  • रीता एंगस - चित्रकार
  • माइक बून - हास्य अभिनेता
  • स्पेन्सर गोलान - खिलाड़ी और घुड़दौड़ के घोड़ों के स्वामी
  • डेबी हारवुड - व्हेन द कैट्स अवे के गायक
  • साइमन मैनरिंग - न्यूजीलैंड वारियर्स के रग्बी लीग खिलाड़ी और कप्तान
  • पैराटीन मैचिट - कलाकार
  • स्टुअर्ट नैश - राजनीतिज्ञ
  • ब्लेयर पीच - राजनीतिक कार्यकर्ता
  • जॉन साथास - संगीतकार
  • डैरेन स्मिथ - फील्ड हॉकी खिलाड़ी
  • क्रिस ट्रेमैन - राजनीतिज्ञ
  • केल ट्रेमैन - पूर्व रग्बी खिलाड़ी
  • पर्सी वेलेंटाइन स्टोरकी - सैनिक और वीसी विजेता
  • क्रिस जैक्सन - न्यूजीलैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय और नेपियर सिटी रोवर्स एसोसिएशन के फुटबॉल खिलाड़ी

सिस्टर सिटीज[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Subnational population estimates at 30 June 2010 (boundaries at 1 November 2010)". Statistics New Zealand. 26 October 2010. अभिगमन तिथि 7 March 2011.
  2. "इतिहास नेपियर और टाराडेल - नेपियर सिटी - होक्स बे - न्यूजीलैंड". मूल से 2 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  3. "नेपियर आर्ट डेको ऐतिहासिक सीमा - यूनेस्को (युनेस्को) वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर". मूल से 2 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  4. "Napier shooting: Siege over as Molenaar's body located". The New Zealand Herald. 9 मई 2009. मूल से 25 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-05-09.
  5. "Climate Data". NIWA. मूल से 17 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 2, 2007.
  6. Quickstats about Napier City
  7. "Pania statue found". The New Zealand Herald. 4 नवम्बर 2005.
  8. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  9. "जुलाई 1999 के फैसले". मूल से 24 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 जनवरी 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]