इशांत शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इशांत शर्मा; जन्म ०२ सितंबर १९९८) एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) और ट्वेन्टी २० में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।[1][2][3] वह दाहिने हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करते है।[4]

१८ साल की उम्र में, शर्मा को २००६-०७ में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया।[5] हालांकि उन्हें उस दौरे के लिए नहीं भेजा गया था। अपने अंडर -१९ दिनों में अपने कद और दुबले-पतले शरीर के कारण उन्हें लंबू नाम से पुकारा जाता था।[6][7] २०११ में, वह १०० टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें सबसे युवा खिलाड़ी बने। २०१३ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, ईशांत शर्मा वनडे में सबसे तेज १०० विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय बने।[8] एक "रिदम वाले" गेंदबाज होने के साथ, उन्हें अभी सबसे तेज भारतीय गेंदबाजों में से एक माना जाता है, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में कई मौकों पर १५० किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गेंदबाजी की है, साथ ही साथ उन्होंने रिकी पोंटिंग के खिलाफ फेंकी २०११ में बॉक्सिंग डे टेस्ट में १५२.२ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

अंतराष्ट्रीय करियर[संपादित करें]

मई २००७ में, शर्मा को बांग्लादेश दौरे के लिए टेस्ट टीम में चुना गया और तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल के स्थान पर खेलने का मौका मिला। वहाँ उन्होंने दूसरे टेस्ट में ३ ओवर फेंकते हुए ५ रन दिये और १ विकेट भी लिया। इसके बाद जुलाई-अगस्त २००७ में उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए बुलाया गया।

शर्मा को दिसंबर २००७ में पाकिस्तान के भारत दौरे के दौरान तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया में ज़हीर ख़ान, आर पी सिंह, और शान्ताकुमारन श्रीसंत की चोट के कारण टीम में वापस बुलाया गया था। इस दौरान उन्होंने बैंगलोर में तीसरे टेस्ट के दौरान ५ विकेट लिए। इस प्रदर्शन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई।

इशांत शर्मा ने अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) मैच २९ जून २००७ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला, जबकि पहला ट्वेन्टी २० मैच १ फरवरी २००८ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Top 10 Tallest Cricketers Of All Time". Cricket Addictor. अभिगमन तिथि 12 July 2019.
  2. "I enjoy being India's bowling spearhead: Ishant Sharma". The Times of India. अभिगमन तिथि 19 September 2013.
  3. "Finn and Ishant: The tale of two tall spearheads". The Times of India. अभिगमन तिथि 19 September 2013.
  4. "Ishant Sharma". Cricinfo. अभिगमन तिथि 17 January 2012.
  5. Ishant won't be going to SA, by Anand Vasu, Cricinfo, 27 December 2006
  6. "Speedster Ishant Sharma earns Curtly Ambrose comparison". Herald and Weekly Times. अभिगमन तिथि 3 November 2008.
  7. Ramamoorthy, Mangala (3 April 2008). "Season's flavour". The Hindu. अभिगमन तिथि 15 July 2012.
  8. Sarath Feb 28, 2014. "Stats: Fastest Indian bowlers to reach 100 ODI wickets – Sportskeeda". Sportskeeda.com.