मनीष पांडे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मनीष पांडे
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम मनीष कृष्णानंद पांडेय
जन्म 10 सितम्बर 1989 (1989-09-10) (आयु 34)
नैनीताल, उत्तराखंड, इंडिया
उपनाम पांडु, चुलबुल पांडेय
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से
गेंदबाजी की शैली राइट आर्म ऑफ ब्रेक
भूमिका बॅट्स्मन
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्ष
वनडे पदार्पण (कैप २०६)१४ जुलाई २०१५ बनाम ज़िम्बाब्वे
अंतिम एक दिवसीय२३ जनवरी २०१६ बनाम ऑस्ट्रेलिया
एक दिवसीय शर्ट स॰
टी20 शर्ट स॰
घरेलू टीम की जानकारी
वर्षटीम
२००६/०७–वर्तमान कर्नाटक
२००८ मुम्बई इंडियन्स
२००९–२०१० रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
२०११–२०१३ पुने वारियर्स इंडिया (#१)
२०१४–२०१७ कोलकाता नाइट राइडर्स (#१)
२०१८-वर्तमान

सनराइजर्स हैदराबाद

वर्तमान टीम = दिल्ली कैपीटल्स
कैरियर के आँकड़े
प्रतियोगिता ओडीई फ सी लए टी२०
मैच ७० ७२ १२३
रन बनाये १८१ ४,८३२ २,१०६ २,६३५
औसत बल्लेबाजी ९०.५० ५०.८६ ३२.९० २५.८३
शतक/अर्धशतक १/१ १५/२० १/१५ १/११
उच्च स्कोर १०४* २१८ १०१* ११४*
गेंद किया - ५७१ ४१६ १६८
विकेट १०
औसत गेंदबाजी ४८.८० ४६.२५ २१.२०
एक पारी में ५ विकेट
मैच में १० विकेट n/a
श्रेष्ठ गेंदबाजी २/४५ ३/२५ ४/२७
कैच/स्टम्प -/– १०६/– ३८/– ६२/२
स्रोत : Cricinfo, २३ जनुअरी २०१६

मनीष कृष्णानंद पांडेय (जन्म 10 सितंबर 1989) एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। मुख्य रूप से एक दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक का और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स में का प्रतिनिधित्व करते हैं। [1] उन्होंने अपने पूर्व आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेला आईपीएल (2009) में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

पांडे ने भारत के लिए अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध जुलाई 2015 में किया [2] उन्होंने इसी दौरे पर 17 जुलाई 2015 को भारत के लिए ट्वेंटी -20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया [3]

शुरूआती करियर[संपादित करें]

पांडेय ने क्रिकेट खेलना तीसरे क्लास से प्रारंभ किया। उनकी स्कूलिंग केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 देवलाली से हुई हैं। मनीष २००८ में अंडर १९ विश्व कप जीतने वाले टीम का भी हिस्सा थे। उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के 2008 सत्र में मुंबई इंडियंस 'टीम के लिए चयनित किया गया था। आईपीएल में शतक बनाने वाले वे पहले भारतीय हैं। आईपीएल-7 (2014) सत्र में उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था उन्होंने इस मैच में किन्ग्स ११ पंजाब के खिलाफ ९४ रन की पारी खेली थी

अंतर्राष्ट्रीय कैरियर[संपादित करें]

पांडे ने अपनी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (एकदिवसीय) करियर की शुरुआत जिम्बाब्वे के खिलाफ 14 जुलाई 2015 को की थी [4] उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत काफी सफल तरीके से की थी एवं केदार जाधव के साथ 144 रन की साझेदारी की थी। पांडे उस समय क्रीज पर आये जब भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 82 पर बनाया था एवं संघर्ष कर रहा था। उन्होंने धमाकेदार 71 रन की पारी खेली एवं अपना पहला अर्धशतक बनाया। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी भारतीय टीम में भी उनका चयन हुआ था। ऑस्ट्रेलिया दौरे का अंतिम मैच जो सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था, उन्होंने 104 की पारी खेली एवं भारत को श्रृंखला के अपने आखिरी मैच जीतने में मदद की। [5]

इंडियन प्रीमियर लीग[संपादित करें]

इंडियन प्रीमियर लीग में इन्होंने साल २००८ में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए कैरियर की शुरुआत की थी। इसके बाद इन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स इंडिया और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेले जबकि २०१८ इंडियन प्रीमियर लीग में इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल कर दिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मनीष पांडेय प्रोफाइल". ईपलटी20.कॉम. मूल से 9 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ७ जुलाई २०१६.
  2. "इंडिया टूर ऑफ़ ज़िम्बाब्वे, ३ ओडीई: ज़िम्बाब्वे v इंडिया ात हरारे, जुलाई १४, २०१५". इ स पि न सी क्रिकइंफो. मूल से 5 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ७ जुलाई २०१६.
  3. "इंडिया टूर ऑफ़ ज़िम्बाब्वे, १ T20I: ज़िम्बाब्वे v इंडिया ात हरारे, जुलाई १७, २०१५". इ स पि न सी क्रिकइंफो. मूल से 11 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ७ जुलाई २०१६.
  4. "ज़िम्बाब्वे फील्ड, मनीष पांडेय देबुट्स फॉर इंडिया". डी टाइम्स ऑफ़ इंडिया. मूल से 19 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ७ जुलाई २०१६.
  5. "इंडिया बीट ऑस्ट्रेलिया बय सिक्स विकेट्स टू अवॉयड ओडीई व्हितेवश". बीबीसी स्पोर्ट. २३ जनुअरी २०१६. मूल से 26 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ७ जुलाई २०१६. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)