मुंबई इंडियंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मुम्बई इंडियन्स से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
Mumbai Indians
मुंबई इंडियन्स
चित्र:Mumbai Indians Logo.svg
व्यक्तिगत
कप्तानरोहित शर्मा
कोचमहेला जयवर्धने[1]
मालिकमुकेश अंबानी, नीता अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज)
टीम की जानकारी
शहरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
कलरMI Blue
स्थापित2008; 10 वर्ष पहले (2008)
घरेलू मैदानवानखेड़े स्टेडियम
(क्षमता: 33,108)
दूसरा घरेलू मैदानब्रेबोर्न स्टेडियम (क्षमता: २५,०००)
इतिहास
इंडियन प्रीमियर लीग जीत4 (2013, 2015, 2017,2019)
सीएलटी-20 जीत2 (2011, 2013)
अधिकारीक वेबसाइट:www.mumbaiindians.com

टी20ई किट

Mumbai Indians in 2019

मुंबई इंडियंस (एमआई के रूप में संक्षिप्त) इंडियन प्रीमियर लीग में एक क्रिकेट फ्रैंचाइज़ी है जो मुंबई, महाराष्ट्र की राजधानी पर आधारित है।

2008 में स्थापित, मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलती हैं। टीम का मालिकाना हक भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है, जो अपनी 100% सहायक कंपन इंडियाविन स्पोर्ट्स के माध्यम से है। अपनी स्थापना के बाद से, टीम ने मुंबई में 33,108 क्षमता वाले वानखेड़े स्टेडियम में अपने घरेलू मैच खेले हैं।

मुंबई इंडियंस का ब्रांड मूल्य $106 मिलियन है, जिससे वह लगातार दूसरे वर्ष आईपीएल की सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइज़ी बनीं और मुंबई आईपीएल की पहली फ्रेंचाइज़ी है जिनसे $100 मिलियन का आंकड़ा पार किया है।[2]

मुंबई इंडियंस आईपीएल में सबसे सफल टीम है। उन्होंने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 31 रन से हराकर 2011 में अपना पहला चैंपियंस लीग ट्वेंटी20 जीता। टीम ने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीतकर दोहरी जीत हासिल की, फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रन से हरा दिया, और फिर उसी साल, अपने दूसरे चैंपियंस लीग टी20 खिताब जीतने के लिए राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से हराया।[3][4] उन्होंने 24 मई 2015 को अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीता और फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रन से हराकर एक से अधिक आईपीएल खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बन गई। 21 मई 2017 को, उन्होंने रोमांचक फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को 1 रन से हराकर अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, इस प्रकार तीन आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई।[5] 2019 में टूर्नामेंट खेलते हुए, उन्होंने अपना 100 वां टी20 मैच जीता, ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई। चेन्नई को 2019 में फाइनल में केवल 1 रन से हरा कर मुंबई ने अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता और चार आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बनीं।

वर्तमान में मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं। महेला जयवर्धने[6] को 2017 सीजन से मुंबई इंडियंस का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। शर्मा टीम के प्रमुख रन स्कोरर हैं जबकि लसिथ मलिंगा टीम और आईपीएल दोनों के प्रमुख विकेट टेकर हैं।

फ्रेंचाइज़ी का इतिहास[संपादित करें]

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने 24 जनवरी 2008 को एक नीलामी के दौरान कुल $111.9 मिलियन देकर इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई फ्रेंचाइज़ी के अधिकार ख़रीदे। आरआयएल (RIL) की बोली ने मुम्बई इंडियंस को आयपीएल (IPL) की सबसे महंगी फ्रेंचाइज़ी बना दिया और इसी कारण उसने सेमी-फाइनल और फाइनल मुंबई में आयोजित करने का अधिकार भी प्राप्त कर लिया। 17 अप्रैल 2008 को मुम्बई में इस टीम का अनावरण किया गया।

टीम की पहचान[संपादित करें]

मुंबई इंडियंस आईपीएल के पहले और दूसरे सीजन में टेलीविजन पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टीम थी, जिसकी कुल संख्या 239 मिलियन[7] दर्शकों की थी। तक मुंबई इंडियंस ने 85 करोड़ के खर्च के बाद 69 करोड़ की ही कमाई कर पाईं और टीम के मालिकों को 16 करोड़ का घाटा हुआ।

टीम का नाम, मोटो और लोगो डिजाइन[संपादित करें]

टीम का आदर्श वाक्य "दुनीया हिला देंगे हम ..." है। [8] मुंबई इंडियंस का पहला गाना इसी मोटो पर आधारित था, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन को प्रचार वीडियो के लिए चुना किया गया था।[9]

टीम का लोगो सुदर्शन चक्र (या रेज़र) है क्योंकि शुरू में टीम का नाम "मुंबई रेज़र" तय किया गया था, इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने इसे मुंबई इंडियंस रखने का सुझाव दिया।

जर्सी का रंग[संपादित करें]

जर्सी के दोनों ओर चांदी की धारियों के साथ टीम का प्राथमिक रंग नीला है। रंग और छाया और अतिरिक्त प्रायोजकों को छोड़कर, आइडिया 2008 और 2009 में टीम का प्रमुख स्पॉन्सर था, इस बीच टीम का रंग लगभग एक जैसा था। 2010 में, सुनहरे धारियों वाली एक नई किट का अनावरण किया गया। 2011 में, मुख्य प्रायोजक के रूप में 2010 में किट का उपयोग हीरो होंडा के साथ किया जा रहा है। 2011 की जर्सी में टीम में नए खिलाड़ियों के लिए जर्सी के पीछे की तरफ तीन सोने की धारियां बनाईं गईं। टीम के किट निर्माता आईपीएल की शुरुआत से 2014 तक एडिडास था। 2015 में, रिलायंस ट्रेंड्स के एक इन-हाउस ब्रांड, परफोमैक्स, ने एडिडास को किट निर्माता के रूप में बदल दिया।

थीम सौंग[संपादित करें]

मुंबई इंडियंस का वर्तमान थीम गीत प्रसिद्ध "आल्हा रे" है। इसके अलावा, टीम द्वारा हर सीमा या विकेट के बाद, "अक़्खा मुंबई खेलेगा" शीर्षक वाला एक प्रशंसक-गीत हमेशा स्टेडियम डिस्क जॉकी द्वारा बजाया जाता है।

खिलाड़ी[संपादित करें]

2008 में खिलाड़ी की नीलामी के दौरान, मुंबई इंडियंस ने सात खिलाड़ियों पर सफलतापूर्वक बोली लगाई, जिसमें हरभजन सिंह, रॉबिन उथप्पा, दोनो ही ट्वेंटी -20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के दो सदस्य शामिल थे। इसके अलावा टीम ने सनथ जयसूर्या, लसिथ मलिंगा, ल्यूक रोंची, दिलहारा फ़र्नांडो और शॉन पोलक जैसे क्रिकेटर शामिल थे, जिनकी फ्रेंचाइज़ी द्वारा सफलतापूर्वक बोली लगाई गई थी।

खिलाड़ी की नीलामी के बाहर, फ्रेंचाइजी ने अजिंक्य रहाणे और अभिषेक नायर (मुंबई से), योगेश ताकवाले (महाराष्ट्र से विकेट कीपर-बल्लेबाज) और पिनाल शाह (बड़ौदा से विकेट कीपर-बल्लेबाज) को भी साइन किया। सौरभ तिवारी और मनीष पांडे, U-19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य बीसीसीआई द्वारा आयोजित दूसरी नीलामी के दौरान तैयार किए गए यादृच्छिक पिक्स थे। डोमिनिक थॉर्नली को भी मुंबई इंडियंस ने $30,000 की राशि पर साइन किया। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज आंद्रे नेल को ड्वेन ब्रावो के स्थान पर साइन किया गया जिन्होंने टूर्नामेंट को जल्दी छोड़ दिया।

2009 के खिलाड़ी की नीलामी में, मुंबई इंडियंस ने $950,000 में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, जेपी डुमिनी को साइन किया। वह केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद तीसरी सबसे महंगे पिक थी (दोनों में क्रमश: बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने $1.55 मिलियन में साइन किया)। इसके अलावा काइल मिल्स और मोहम्मद अशरफुल क्रमशः $150,000 और $75,000 में एमआई प्रबंधन द्वारा खरीदे गए। नीलामी से पहले टीम ने ग्राहम नेपियर और रयान मैकलारेन को भी साइन किया।

आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी किरोन पोलार्ड को $750,000 ($2,750,000) में, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ टाई-ब्रेकर के बाद खरीदा, जब उन्होंने बिग बैश और चैंपियंस लीग में अपने प्रदर्शन से टीमों को प्रभावित किया।

2011 में, आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया गया, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने घोषणा की कि प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी अपने दस्ते के अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जिनमें से केवल तीन भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं, और बाकी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे बाकी खिलाड़ियों को मेगा-नीलामी में डाल दिया जाएगा। मुंबई के फ्रेंचाइज़ी के पास कोर खिलाड़ियों का एक ही सेट था, उन्होंने कप्तान सचिन तेंदुलकर, उप-कप्तान हरभजन सिंह, ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा को $4.5 मिलियन में रिटेन किया। इन खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद टीम के पास मेगा-नीलामी में केवल 4.5 मिलियन डॉलर खर्च करने के लिए बचे। नीलामी में, उन्होंने नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में रोहित शर्मा को खरीदा, साथ ही मुनाफ पटेल, एंड्रयू साइमंड्स, एडेन ब्लिज़ार्ड, एक हार्द-हिटिंग ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के एक ऑलराउंडर जेम्स फ्रैंकलिन को खरीदा।

2012 के आईपीएल के नीलामी में, मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवि रॉबिन पीटरसन को क्रमशः $50,000 और $100,000 में खरीदा, इसके अलावा मुंबई ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को 300,000 डॉलर में, भारतीय तेज गेंदबाज आर पी सिंह को 600,000 डॉलर और श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा को $650,000 में खरीदा।

नीलामी के बाद, मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रिचर्ड लेवी को पाने में कामयाबी हासिल की, जो कि टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने और रिकॉर्ड 13 छक्के मारने के बाद पुणे वॉरियर्स इंडिया के साथ बोली लगाने के बाद सुर्खियों में आ गए। रिचर्ड लेवी को एंड्रयू साइमंड्स के प्रतिस्थापन के रूप में लाया गया था, जिन्होंने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए खेल के सभी रूपों से संन्यास ले लिया था। सचिन तेंदुलकर ने चेन्नई के खिलाफ आईपीएल 2012 के सीजन के ओपनर मैच से पहले मुंबई इंडियंस के कप्तानी छोड़ने का फैसला किया।

2013 के आईपीएल की नीलामी में, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को मुंबई इंडियंस ने $400,000 में खरीदा था और वह आईपीएल के छठे संस्करण के लिए नए कप्तान बने। इसके अलावा नीलामी में, ग्लेन मैक्सवेल को मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। इसके अलावा फिलिप ह्यूज, नाथन कूल्टर-नाइल, जैकब ओरम को एमआई प्रबंधन द्वारा खरीदा गया था।

स्थानांतरण[संपादित करें]

2008-2009 के स्थानान्तरण काल में, मुंबई इंडियंस ने सीधी अदला-बदली वाले दो सौदे किये, जिनमें पैसों का कोई लेन-देन नहीं हुआ। आशीष नेहरा की दिल्ली डेयरडेविल्स के शिखर धवन के साथ अदला-बदली की गई[10] और स्थानान्तरण काल के अंतिम दिन, रॉबिन उथप्पा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ज़हीर खान के साथ बदला गया, जो रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हैं।[11] एक तीन-तरफा सौदे के अंतर्गत, राजस्थान रॉयल्स के जयदेव शाह- सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले सौराष्ट्र रणजी दल के कप्तान और क्रिकेट बोर्ड के पूर्व सचिव निरंजन शाह के पुत्र- मुंबई इंडियंस में शामिल होंगे। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज़ गौरव धीमान, बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के साथ दिखाई देंगे और राजस्थान रणजी टीम के छरहरे तेज़ गेंदबाज़ पंकज सिंग आगामी आयपीएल (IPL) सीज़न में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स का रंग पहनेंगे.

स्टेडियम[संपादित करें]

विश्व कप फाइनल के दौरान अप्रैल 2011 में वानखेड़े स्टेडियम

मुंबई इंडियंस ने पहले दो आईपीएल सीज़न के लिए नवी मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में घरेलू मैच खेले। तीसरे सीज़न में, 2010 में, उन्होंने ब्रेबोर्न स्टेडियम में सभी सात घरेलू खेल खेले, क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में ग्रुप मैचों की मेजबानी और 2011 के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल के लिए नवीनीकरण किया जा रहा था। मुंबई इंडियंस ने उस सीजन में ब्रेबोर्न स्टेडियम में सात मैचों में से छह जीते।

मुंबई इंडियंस अब अपना घरेलू खेल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलती है। स्टेडियम का नाम पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एस के वानखेड़े के नाम पर रखा गया है। स्टेडियम मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के स्वामित्व में है और इसमें बैठने की क्षमता लगभग 33,000 है।

सीजन[संपादित करें]

Key
  • डीएनक्यू = क्वालीफाई नहीं किया
  • टीबीडी = टू बी डिसाइडेड
साल इंडियन प्रीमियर लीग चैंपियंस लीग टी20
2008 लीग चरण रद्द (डीएनक्यू)
2009 लीग चरण डीएनक्यू
2010 उप-विजेता लीग चरण
2011 प्लेऑफ्स विजेता
2012 प्लेऑफ्स लीग चरण
2013 विजेता विजेता
2014 प्लेऑफ्स क्वालीफायर चरण
2015 विजेता टूर्नामेंट डिफंक्ट
साल इंडियन प्रीमियर लीग
2016 लीग चरण
2017 विजेता
2018 लीग चरण
2019 विजेता

प्रशासन और सहायक कर्मचारी[संपादित करें]

पद राष्ट्रीयता नाम
मालिक भारत रिलायंस इंडस्ट्रीज
क्रिकेट ऑपरेशन के निदेशक भारत जहीर खान
प्रमुख कोच श्रीलंका महेला जयवर्धने
सहायक कोच भारत पारस मम्ब्रे
बल्लेबाजी कोच भारत रॉबिन सिंह
बॉलिंग कोच न्यूज़ीलैंड शेन बॉन्ड[12]
फील्डिंग कोच इंग्लैण्ड जेम्स पैमेंट
टीम मैनेजर भारत राहुल संघवी
बल्लेबाजी मेंटर भारत सचिन तेंडुलकर

हेड कोच का रिकॉर्ड[संपादित करें]

नाम राष्ट्रीयता से तक मैच जीत हार एन.ऐ जीत%
लालचंद राजपूत Flag of India.svg भारत अप्रैल 2008 जून 2008 &&&&&&&&&&&&&014.&&&&&014 &&&&&&&&&&&&&&07.&&&&&07 &&&&&&&&&&&&&&07.&&&&&07 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&050.&&&&&050.00
शॉन पोलक Flag of South Africa.svg दक्षिण अफ़्रीका अप्रैल 2009 जून 2009 &&&&&&&&&&&&&014.&&&&&014 &&&&&&&&&&&&&&05.&&&&&05 &&&&&&&&&&&&&&08.&&&&&08 &&&&&&&&&&&&&&01.&&&&&01 &&&&&&&&&&&&&035.71000035.71
रॉबिन सिंह Flag of India.svg भारत अप्रैल 2010 जून 2012 &&&&&&&&&&&&&049.&&&&&049 &&&&&&&&&&&&&031.&&&&&031 &&&&&&&&&&&&&018.&&&&&018 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&063.27000063.27
जॉन राइट Flag of New Zealand.svg न्यूज़ीलैंड अप्रैल 2013 जून 2014 &&&&&&&&&&&&&032.&&&&&032 &&&&&&&&&&&&&019.&&&&&019 &&&&&&&&&&&&&013.&&&&&013 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&059.38000059.38

रिकी पोंटिंग

Flag of Australia.svg ऑस्ट्रेलिया अप्रैल 2015 जून 2016 &&&&&&&&&&&&&029.&&&&&029 &&&&&&&&&&&&&016.&&&&&016 &&&&&&&&&&&&&013.&&&&&013 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&055.17000055.17

महेला जयवर्धने

Flag of Sri Lanka.svg श्रीलंका अप्रैल 2017 वर्तमान &&&&&&&&&&&&&031.&&&&&031 &&&&&&&&&&&&&018.&&&&&018 &&&&&&&&&&&&&013.&&&&&013 &&&&&&&&&&&&&&00.&&&&&00 &&&&&&&&&&&&&058.&6000058.06

Note: रिकॉर्ड चैंपियंस लीग टी 20 में खेले गए मैच भी शामिल हैं।

किट निर्माता और प्रायोजक[संपादित करें]

साल किट निर्माता शर्ट स्पॉन्सर(फर्न्ट) शर्ट स्पॉन्सर(बैक) चेस्ट ब्रांडिंग
2008 एडिडास आईडिया मास्टर कार्ड एडिडास
2009 झंडू बाम
2010 वीडियोकॉन धीरज एंड ईस्ट कोस्ट एलएलसी
2011 हीरो होंडा
2012 हीरो डीएचएफएल
2013 वीडियोकॉन डी2एच बजाज आलियांज
2014
2015 परफोमैक्स[13] जेट एयरवेज
2016
2017 एतिहाद एयरवेज़
2018 सैमसंग[14] गोआईबीबो
2019 कलर्स

लोकोपकार[संपादित करें]

मुंबई इंडियंस ने गैर सरकारी संगठनों के बच्चों को मुफ्त में मैच देखने के लिए आमंत्रित किया।

मुंबई इंडियंस ने शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा देने के सामाजिक कार्य का समर्थन किया है। उन्होंने अपने खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित रिस्टबैंड जैसे माल बेचने के माध्यम से इस कार्य के लिए धन जुटाया है। जिन गैर सरकारी संगठनों को मुंबई इंडियंस सपोर्ट करती है उनमें प्रथम, उम्मेद, आकांक्षा, टीच फ़ॉर इंडिया और नन्ही काली हैं।[15]

आंकड़ें[संपादित करें]

बल्लेबाजी रिकॉर्ड[संपादित करें]

प्लेयर अवधि मैच पारी नाबाद रन हाई स्कोर औसत BF SR 100 50 0 4s 6s
रोहित शर्मा 2011-2019 152 148 23 4001 109* 32 3063 130.62 1 29 10 353 159
कायरन पोलार्ड 2010-2019 170 157 44 3258 83 28.83 2224 146.49 0 16 4 213 211
अंबाती रायडू 2010-2017 136 127 19 2635 81* 24.39 2136 123.36 0 14 10 221 84
सचिन तेंडुलकर 2008-2013 91 91 11 2599 100* 32.48 2191 118.62 1 14 5 329 33
  • आखरी अपडेट: 16 मई 2019
  • Source: क्रिकइन्फो[16]

हाई स्कोर[संपादित करें]

प्लेयर रन गेंद चौका छक्का SR विरुद्ध स्टेडियम तारीख
रोहित शर्मा 109* 60 12 5 181.66 v केकेआर कोलकाता 12 मई 2012
सचिन तेंडुलकर 100* 66 12 3 151.51 v कोच्चि मुंबई 15 अप्रैल 2011
  • आखरी अपडेट: 14 जनवरी 2019
  • Source: क्रिकइन्फो[17]

सर्वाधिक विकेट[संपादित करें]

प्लेयर अवधि मैच पारी ओवर मेडन रन विकेट BBI औसत इकोनॉमी SR चार विकेट पाँच विकेट
लसिथ मलिंगा 2009-2019 122 122 471.1 9 3366 170 5/13 19.80 7.14 16.62 6 1
हरभजन सिंह 2008-2017 158 154 560.0 6 3903 147 5/18 26.55 6.96 22.8 2 1
जसप्रीत बुमराह 2013-2019 77 77 288.4 4 2181 82 3/7 26.59 7.55 21.12 0 0
  • आखरी अपडेट: 15 मई 2019
  • Source: क्रिकइन्फो[18]
साल मैच जीत हार रिजल्ट नहीं जीत% पोजीशन
2008 14 7 7 0 50.00% 5
2009 14 5 8 1 35.71% 7
2010 16 11 5 0 68.75% 2
2011 16 10 6 0 62.50% 3
2012 17 10 7 0 58.82% 4
2013 19 13 6 0 68.42% विजेता
2014 15 7 8 0 46.67% 4
2015 16 10 6 0 62.50% विजेता
2016 14 7 7 0 50.00% 5
2017 14 10 4 0 71.42% विजेता
2018 14 6 8 0 42.86% 5
2019 14 9 5 0 64.29% विजेता
कूल 185 105 78 1 57.29%

प्रतिद्वंदी[संपादित करें]

प्रतिद्वंद्वी मैच जीत हार रद्द
केप कोबरा 1 0 0 1
चेन्नई सुपर किंग्स 28 17 11 0
डेक्कन चार्जर्स 10 6 4 0
दिल्ली डेयरडेविल्स 13 6 7 0
गुयाना 1 1 0 0
गुजरात लायंस 4 2 2 0
हाईवेल्ड लायंस 2 1 1 0
किंग्स इलेवन पंजाब 21 11 10 0
कोच्चि टस्कर्स केरल 1 0 1 0
कोलकाता नाइट राइडर्स 20 15 5 0
लाहौर लायंस 1 0 1 0
न्यू साउथ वेल्स ब्लूज़ 1 0 1 0
पर्थ स्कॉर्चर्स 1 1 0 0
पुणे वारियर्स इंडिया 6 5 1 0
राजस्थान रॉयल्स 15 8 6 1
ओटागो वोल्ट 1 0 0 1
राइजिंग पुणे सुपरजायंट 6 2 4 0
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 17 9 8 0
सॉमरसेट 1 1 0 0
साउदर्न रेडबैक्स 1 0 1 0
सनराइजर्स हैदराबाद 6 3 3 0
सिडनी सिक्सर्स 1 0 1 0
त्रिनिदाद और टोबैगो 2 2 0 0
यॉर्कशायर कार्नेगी 1 0 0 1
रंग संकेत डिफंक्ट टीमें
गैर-आईपीएल टीमें

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mahela Jayawardene to succeed Ricky Ponting as Mumbai Indians coach". The Indian Express. 18 November 2016. अभिगमन तिथि 18 November 2016.
  2. Laghate, Gaurav (2017-08-24). "Brand IPL gets stronger, valuation soars to $5.3 billion". The Economic Times. अभिगमन तिथि 2018-04-11.
  3. "Mumbai Indians beat Rajasthan Royals to win second CLT20 title". Times of India. अभिगमन तिथि 6 October 2013.
  4. "Rampant Mumbai seal title in style". Wisden India. May 26, 2013.
  5. "Mumbai Indians crowned IPL 2017 champions". The GenX Times. अभिगमन तिथि 21 May 2017.
  6. "Jayawardene appointed Mumbai Indians coach". Cricinfo. November 18, 2016.
  7. "Teams". IPLT20.com. अभिगमन तिथि March 20, 2012.
  8. "IPL 6 finals: Mumbai Indians stay true to their motto Duniya Hila Denge Hum, lift the IPL title". DNA India. Kolkata. 26 May 2013. अभिगमन तिथि 31 May 2013.
  9. "Mumbai Indians rope in Hrithik Roshan as brand ambassador". The Economic Times. Mumbai. Press Trust of India. 14 April 2009. अभिगमन तिथि 31 May 2013.
  10. [11]
  11. [13]
  12. "Mumbai Indians Appoint Shane Bond as Bowling Coach".
  13. Performax Archived 8 मार्च 2016 at the वेबैक मशीन.
  14. InsideSport, Rajender Sharma for (2018-02-08). "Samsung dials Mumbai Indians for title sponsorship rights! - InsideSport.co". InsideSport (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-02-09.
  15. "6 for education! – Times Of India". Articles.timesofindia.indiatimes.com. July 5, 2010. अभिगमन तिथि March 20, 2012.
  16. "Most Runs by Player in IPL". Cricinfo.
  17. "High Scores in IPL by MI by Players". Cricinfo.
  18. "Most Wickets in IPL by MI by Players". Cricinfo.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]