सनराइजर्स हैदराबाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम नरपत खटीक है और जो खटीक जाती है ना वो पुरे विश्व मे सबसे उसी जाती मानी जाती है खटीक जाती जनरल मे आती है सभी जाती के लोग खटीक समाज की इज्जत करें नही तो सब के सब अंदर हो जहोंगे

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH भी कहते हैं) इंडियन प्रीमियर लीग की हैदराबाद फ्रैन्चाइज़ी है। इस टीम के कप्तान केन विलियमसन और कोच टॉम मूडी हैं। सनराइजर्स हैदराबाद फ्रैंचाइज़ी के मालिक सन नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन है। टीम का वर्तमान में घरेलू मैदान राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। २०१८ इंडियन प्रीमियर लीग के लिए पहले टीम का कप्तान डेविड वॉर्नर बनाया गया था लेकिन गेंद के साथ छेड़छाड़ मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके ऊपर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया जिसके कारण कप्तान बदलना।

आईपीएल[संपादित करें]

२०१३ का संस्करण[संपादित करें]

२०१३ इंडियन प्रीमियर लीग में डेक्कन चार्जर्स की जगह सनराइजर्स हैदराबाद को रखा गया यानि २०१३ में इन्होंने पहला आईपीएल संस्करण खेला। २०१३ के आईपीएल में टीम के कप्तान पहले ९ मैचों के लिए कुमार संगकारा थे जबकि बाकी ७ मैचों में कप्तानी कैमरून व्हाइट ने की थी और टीम प्लेऑफ तक पहुंची लेकिन एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार झेलनी पड़ी।

२०१६ का संस्करण[संपादित करें]

२०१६ के संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर थे जिनकी कप्तानी में [1]हैदराबाद ने २९ मई २०१६ को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए फाइनल [2] मुकाबले में मात्र ८ रनों से परास्त कर इंडियन प्रीमियर लीग का [3]पहला खिताब अपने नाम किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बीबीसी हिन्दी. "सनराइज़र्स हैदराबाद बना आईपीएल चैंपियन". मूल से 1 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मई 2016.
  2. दैनिक भास्कर. "IPL FINAL: बेस्ट बॉलिंग टीम ने बेस्ट बैटिंग टीम को हराया, 8 रन से हारी RCB". मूल से 3 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मई 2016.
  3. जनसत्ता. "IPL: हैदराबाद की जीत में युवराज ने बनाया वह रिकॉर्ड जो सचिन, विराट, धोनी भी नहीं कर सके ..." मूल से 30 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मई 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]