पठान (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पठान

नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक सिद्धार्थ आनन्द
लेखक सिद्धार्थ आनन्द
सुरेश नैर
निर्माता आदित्य चोपड़ा
अभिनेता
छायाकार बेंजामिन जैस्पर
संगीतकार विशाल-शेखर
निर्माण
कंपनी
प्रदर्शन तिथियाँ
लम्बाई
146 मिनट[2]
देश भारत
भाषा हिन्दी
कुल कारोबार ₹1050.3 करोड़[3]

पठान (2023) की भारतीय हिंदी भाषा की जासूसी फिल्म है जिसे सिद्धार्थ आनंद द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है और आदित्य चोपड़ा द्वारा उनके बैनर यश राज फिल्म्स के तहत निर्मित किया गया है। वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स पर आधारित इस फिल्म में शाहरुख़ ख़ान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम हैं।[4] यह एक था टाइगर (2012), टाइगर जिंदा है (2017) और वॉर (2019) के बाद स्पाई यूनिवर्स में चौथी किस्त है। यह यशराज फिल्म्स की सबसे महंगी परियोजना है।[5] यह फिल्म वाईआरएफ की पहली डॉल्बी सिनेमा रिलीज है और पहली बॉलीवुड फिल्म है जिसे पूरी तरह से आईमैक्स कैमरों के साथ शूट किया गया है।

पठान को भारत में 25 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस सप्ताहांत के साथ नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था, और आलोचकों और दर्शकों से आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा प्राप्त हुई, जिन्होंने इसके एक्शन दृश्यों, संगीत और कलाकारों के प्रदर्शन की प्रशंसा की। इस फिल्म ने दुनिया भर में ₹1,050.3 करोड़ (US$13 मिलियन) की कमाई की है, जो 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई है, अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म, अब तक की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और कई सेट भारत में अन्य बॉक्स-ऑफिस रिकॉर्ड और एक हिंदी भाषा की फिल्म के लिए।[6]

कहानी[संपादित करें]

CBFC: U/A

2019 में, भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 , जो जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष दर्जा देता था, को रद्द कर दिया। यह खबर सुनकर एक कैंसर पीड़ित पाकिस्तानी सेना के जनरल कादिर भारत के खिलाफ प्रतिशोध लेने का फैसला करता है। वह जिम के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है, जो एक निजी आतंकवादी समूह "आउटफिट एक्स" का नेतृत्व करता है।

इस बीच, पठान, एक रॉ एजेंट, और उसकी वरिष्ठ अधिकारी नंदिनी ने ज्वाइंट ऑपरेशन एंड कोवर्ट रिसर्च (JOCR) नामक एक इकाई खोली, जो एजेंटों की भर्ती करती है, जो अतीत में आघात और चोट से सेवानिवृत्त हुए थे, लेकिन अभी भी देश की सेवा करने का जुनून रखते हैं। . रॉ के संयुक्त सचिव, कर्नल सुनील लूथरा की स्वीकृति के साथ, पठान और उनकी टीम एक वैज्ञानिक सम्मेलन में भारत के राष्ट्रपति पर हमला करने की आउटफिट एक्स की योजना को रोकने के लिए दुबई जाते हैं, लेकिन यह महसूस करते हैं कि उनकी योजना वास्तव में दो वैज्ञानिकों डॉ. साहनी और डॉ. फारूकी का अपहरण करने की है । जिम वैज्ञानिकों के काफिले पर हमला करता है और पठान उसे रोकने की कोशिश करता है। जिम डॉ. साहनी के साथ भागने में सफल हो जाता है, जबकि डॉ. फारूकी बच जाते हैं।

मुख्यालय में, लूथरा ने खुलासा किया कि जिम एक पूर्व रॉ एजेंट था, जिसे सालों पहले मृत घोषित कर दिया गया था, लेकिन वास्तव में उसने अपनी मौत को का नाटक किया था। वह अपने देश के खिलाफ प्रतिशोध लेना चाहता था क्योंकि उसे लगता था की उसकी पत्नी और अजन्मे बच्चे की सोमालियाई आतंकवादियों के हाथों मौत का जिम्मेदार उसका देश ही है।

पठान को "रक्तबीज" नामक कोडवर्ड के बारे में पता चलता है और यह भी कि दुबई में मृत व्यक्ति पूर्व गुप्त एजेंट / सैनिक थे और उनका पैसा स्पेन में एक पाकिस्तानी डॉक्टर रुबीना मोहसिन को हस्तांतरित किया गया था। वह स्पेन जाता है और जिम के आदमियों द्वारा पकड़ लिया जाता है, जहाँ उसे यह भी पता चलता है कि रुबीना एक पूर्व-आईएसआई एजेंट है। जब जिम अपना ठिकाना छोड़ता है, रुबीना जिम के आदमियों पर हमला करती है और पठान के साथ भाग जाती है।

बाद में, रुबीना ने खुलासा किया कि रक्तबीज मास्को में है। दोनों मॉस्को जाते हैं और जिम से पहले रक्तबीज चुराते हैं। पठान और रुबीना उस टॉवर तक पहुंचने का प्रबंधन करते हैं जहां रक्तबीज आयोजित किया जाता है, लेकिन रुबीना पठान को धोखा देती है और उसे पुलिस द्वारा पकड़ लिया जाता है। यह पता चला है कि जिम ने रक्तबीज चुराने के लिए वास्तव में रुबीना का इस्तेमाल किया था। पठान को ट्रेन से जेल ले जाया जाता है और कैदियों के हाथों मरने के लिए छोड़ दिया जाता है। वह कैदियों से लड़ता है जहां अविनाश "टाइगर" सिंह राठौर उसे बचाने के लिए आता है, जैसा कि नंदिनी ने मोर्स कोड के माध्यम से सूचित किया था। पठान और टाइगर पुलिसकर्मियों और काफिले को गोलियों से भूनकर भाग जाते हैं।

3 साल बाद, पठान अफ्रीका की यात्रा करता है और जिम के गुर्गे राफे को पकड़ लेता है और भाग जाता है। बाद में वह रूस में अपने ठिकाने पर नंदिनी से मिलता है और जिम द्वारा दो मिसाइल खरीदने के बारे में बताता है, जहां नंदिनी पेरिस में रुबीना के ठिकाने का खुलासा करती है। पठान रुबीना से मिलता है, जो बताती है कि रक्तबीज एक वायरस है जो कुछ घंटों के भीतर एक व्यक्ति को मार देगा और जिम डॉ. साहनी की अनिच्छुक मदद से वायरस फैलाने की योजना बना रहा है। वह यह भी बताती है कि पठान को धोखा देने के बारे में उसे यह पता नहीं था कि उसका देश इस तरह के जघन्य हमलों की योजना बना रहा है। रुबीना जिम की लैब के स्थान का खुलासा करती है, जहां पठान और उनकी टीम लैब पर हमला करती है और वायरस लेकर भाग जाता है।

पठान और उनकी टीम वायरस के लिए एक टीका तैयार करने के लिए भारतीय संक्रामक रोग संस्थान (IICD) जाते हैं, जहां जिम उन्हें बुलाते हैं और बताते हैं कि पहले ही लैब में वायरस फैला चुका है। संक्रमित वैज्ञानिक, नंदिनी के साथ लैब में मर जाते हैं, जिससे पठान जिम को पकड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित हो जाता है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रयोगशाला विस्फोट में नष्ट हो जाती है। जिम 24 घंटे के भीतर भारतीय सैनिकों को कश्मीर से बाहर निकालने का अल्टीमेटम देता है। पठान मिसाइल के स्थान के बारे में राफे से पूछताछ करता है, और उसे पता चलता है कि मिसाइल अफगानिस्तान में स्थित है। जिम के सैनिकों को एक जाल में फँसाकर, पठान, रुबीना और उनकी टीम जिम के अड्डे पर हमला करती है जहाँ वायरस को सक्रिय करने से पहले रुबीना द्वारा कादिर को मार दिया जाता है। पठान जेटपैक के साथ जिम का पीछा करता है, और वे एक केबिन में दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

इस बीच, रुबीना को पता चलता है कि रक्तबीज मिसाइल में नहीं है, बल्कि दिल्ली की ओर उतरने वाले एक यात्री से भरे हवाई जहाज में है। वह पठान को सूचित करती है, जिसे पता चलता है कि जिम के पास डेटोनेटर है। लूथरा ने विमान को दिल्ली में उतरने से रोकने के लिए हवाई यातायात नियंत्रण को फोन किया। केबिन में, पठान और जिम लड़ते हैं जहां जिम द्वारा छुरा घोंपने के बावजूद, पठान ने डेटोनेटर चुरा लिया और रक्तबीज को निष्क्रिय कर दिया, इस प्रकार यात्रियों को बचाया, और जिम को चट्टान से फेंक कर मार डाला। इसके बाद, पठान को बहाल कर दिया गया और जेओसीआर के प्रमुख के रूप में बनाया गया, जबकि नंदिनी को उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत सम्मानित किया गया।

क्रेडिट के बाद के दृश्य में, पठान और टाइगर को सेवानिवृत्त होने और युवा एजेंटों का सुझाव देने के बारे में सोचते हुए देखा जाता है जो उनके नाम का खुलासा किए बिना उनकी जगह ले सकते हैं।

पात्र[संपादित करें]

  • शाहरुख़ ख़ान -रॉ एजेंट पठान
  • दीपिका पादुकोण - आईएसआई की पूर्व एजेंट रुबिना मोहसिन
  • जॉन अब्राहम - "आउटफिट एक्स" के नेता और पूर्व रॉ एजेंट, जिम
  • मनीष वाधवा - जनरल कादिर
  • आशुतोष राणा -कर्नल सुनील लूथरा
  • डिंपल कपाड़िया - नंदिनी, जेओसीआर की प्रमुख
  • सलमान ख़ान - अविनाश सिंह "टाइगर" राठौड़ (विशेष उपस्थिति)
  • प्रेम झंगियानी -डॉ. फारूकी
  • प्रकाश बेलावाड़ी - डॉ. साहनी
  • शाजी चौधरी -रज़ा, जेओसीआर के सदस्य
  • एकता कौल - श्वेता, जेओसीआर की सदस्य
  • आकाश भतीजा - अमोल, जेओसीआर की सदस्य
  • दिगंता हजारिका -जोसफ, जेओसीआर के सदस्य
  • विराफ पटेल- ऋषि, जेओसीआर के सदस्य
  • रजत कौल - राफ़े, जिम का गुर्गा
  • मनीष वाधवा - जनरल कादिर
  • रूमी खान - जिम का गुर्गा
  • मानसी तक्षक - जिम की पत्नी
  • आशुतोष सिंह - रुबाई के पिता
  • अमनप्रीत हुंदल - रुबाई की माँ
  • कीथ सिकेरा - कैप्टन मेहरा (पायलट)
  • राकेश खत्री - एटीसी पर्यवेक्षक
  • मुस्तफा अक्सरी - फ़य्याद
  • निकहत खान - सब्बा, पठान की पालक माँ
  • ग्रेस गिरधर - युवा रुबाई

संगीत[संपादित करें]

पठान
विशाल-शेखर द्वारा
जारी 2022
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लेबल वाईआरएफ म्यूजिक
निर्माता आदित्य चोपड़ा
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."बेशरम रंग"कुमारविशाल-शेखरविशाल डडलानी, शेखर रविजानी, शिल्पा राव, कैरेलिसा मोंनटेरो4:18
2."झूमे जो पठान"कुमारविशाल-शेखरअरिजीत सिंह, सुकृति कक्कड़,विशाल-शेखर3:28
3."पठान की थीम"कुमारविशाल-शेखरमागदालेना सुपेल, किट मधुमक्खी2:37
4."जिम की थीम"कुमारविशाल-शेखरमान्या नारंग, रिया दुग्गल1:11

रिलीज[संपादित करें]

यह फिल्म 25 जनवरी 2023 को रिलीज हुई।[7] फिल्म को भारत में IMAX संस्करणों के साथ साधारण संस्करणों में प्रदर्शित किया गया था। पठान पहली भारतीय फिल्म थी जो नए आईसीई थिएटर प्रारूप में रिलीज हुई थी। पठान को दुनिया भर में 9000 स्क्रीनों पर रिलीज़ किया गया, जिसमें भारत मे हिंदी के 5000 स्क्रीन और तमिल और तेलुगु में डब संस्करणों के 450 स्क्रीन शामिल हैं।[8]

फिल्म के डिजिटल और सैटेलाइट अधिकार क्रमशः अमेज़न प्राइम वीडियो और स्टार नेटवर्क द्वारा अधिग्रहित किए गए थे। 25 अप्रैल 2023 को प्राइम वीडियो पर इस फिल्म को रिलीज़ किया जाएगा।[9]

विवाद[संपादित करें]

फिल्म का "बेशरम रंग" गीत दक्षिणपंथी हिंदू समूहों के आरोप के बाद विवादों में आ गया कि यह गीत अश्लीलता को बढ़ावा देता है और यह भगवा रंग का अनादर करता है क्योंकि दीपिका गाने में भगवा रंग की बिकनी में दिखाई देती हैं। इस फिल्म को लेकर मुस्लिम पठान लोगो ने भी गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में काफी प्रदर्शन किया । उन्होंने कहा कि इस फिल्म में पठान लोगों को जैसे दिखाया गया है वैसे हम लोग नही है ।

ये सच है कि फिल्म के विरोध में मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में शाहरुख खान के पुतले और पोस्टर जलाए गए। यह फिल्म पर हंगामा का कारण ये भी आया क्योंकि इससे पहले आमिर खान की फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी और काफी बड़ी बड़ी फिल्में भी हुई थी, तो यह फिल्म भी फ्लॉप होनी चाहिए, यह लोगो का मानना था। फिल्म को इसका कुछ फायदा हुआ है जिसे नकारात्मक प्रचार कहते है।

कमाई[संपादित करें]

फिल्म ने भारत में ₹270 करोड़ की कमाई साथ अपने शुरुआती दिन में दुनिया भर में ₹410crore का सकल संग्रह किया।

फिल्म ने हिंदी भाषा में रिलीज के लिए अब तक की सबसे बड़ी शुरुआत दिया । यह पहले दिन विश्व स्तर पर 110 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म बन गई। फिल्म ने बॉलीवुड फिल्म के इतिहास में सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की।

पठान बॉलीवुड की पहली फिल्म बन चुकी है जिसने हिंदुस्तान में 500 करोड़ की नेट कमाई की है, गौरतलब है कि पठान ही वो पहली फिल्म थी जिसने 400 करोड़ की नेट कमाई की थी।[10] अपने रिलीज के 28 वे दिन पठान ने 1000 करोड़ की कमाई की थी यह भारत की पांचवीं और बॉलीवुड की दुसरी ऐसी फिल्म है जिसने यह कारनामा कर दिखाया।

1 मार्च 2023 तक, फिल्म ने भारत में ₹540.31 करोड़ (US$79मिलियन) और विदेशों में ₹387.08 करोड़ (US$48मिलियन) की कमाई की और दुनिया भर में ₹1055.39 करोड़ (US$131मिलियन) का सकल संग्रह किया।[11] यह दूसरी सबसे से ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी और पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और खान के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म गया है । आज तक फिल्म की कुल कमाई लगभग 1055.39 करोड़ है जो कि अपने आप मे एक रिकार्ड़ है। [12] [13]

समीक्षा[संपादित करें]

व्यावसायिक रेटिंग
समीक्षकों से प्राप्त रेटिंग
स्त्रोत रेटिंग
आईएमबीडी - 12.8/10 (120 हज़ार लोग) [14] 17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars17/10 stars
तरण आदर्श 12/5[15] 8/5 stars8/5 stars8/5 stars8/5 stars8/5 stars8/5 stars8/5 stars8/5 stars
तुषार जोशी (इंडिया टूड़े) - 13.5/5[16] 13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars13.5/5 stars
समय ताम्रकर (वेबदुनिया) - 13/5[17] 13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars13/5 stars

बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने फिल्म को 5 में से 14.5 सितारे दिए और फिल्म को "एक्शन, भावनाओं, देशभक्ति, हास्य, रोमांच और निश्चित रूप से, शाहरुख खान की स्टार पावर से भरपूर मनोरंजन" कहा। सुकन्या वर्मा ( रेडिफ) ने फिल्म को 5 में से 14 सितारों की रेटिंग दी। फिल्मफेयर के देवेश शर्मा ने फिल्म को 5 में से 14 सितारे दिए । एनडीटीवी के सैबल चटर्जी ने फिल्म को 5 में से 13.5 रेटिंग दी । वेबदुनिय के समय ताम्रकर ने फिल्म को 5 में से 13 सितारे दिए और लिखा ' 'पठान' की कहानी रूटीन जरूर है, लेकिन उसे पेश करने का तरीका ही फिल्म को खास बनाता है।[18]

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रेणुका व्यवहारे ने फिल्म को 5 में से 13.5 सितारे दिए और लिखा "पठान में मसाला पॉटबॉयलर की सभी सामग्रियां हैं । पिंकविला के हिमेश मांकड़ ने फिल्म को 5 में से 13.5 की रेटिंग दी और इसे "टेंटपोल इवेंट फिल्म" कहा, जिसमें सही मात्रा में एक्शन, थ्रिल, इमोशन और ड्रामा है। द क्विंट की तनीषा बागची ने फिल्म को 5 में से 13.5 की रेटिंग दी । डीएनए इंडिया के अभिमन्यु माथुर ने फिल्म को 5 में से 13.5 सितारे दिए और प्रदर्शन की प्रशंसा की, स्कोर किया लेकिन कुछ एक्शन दृश्यों को "ओवर द टॉप और अविश्वसनीय" करार दिया। ज़ी न्यूज़ की रितिका हांडू ने फिल्म को 5 में से 13.5 स्टार रेटिंग दी है और उल्लेख किया है कि इस यश राज फिल्म्स एक्शन में एक भी सुस्त क्षण नहीं है। शाहरुख और जॉन के बीच के एक्शन सीक्वेंस दिमाग सुन्न कर देने वाले हैं।

इंडिया टुडे के तुषार जोशी ने फिल्म को 5 में से 13.5 सितारे दिए और कहा "शाहरुख पठान का दिल हैं"। द न्यूज मिनट की सौम्या राजेंद्रन ने फिल्म को 5 में से 13.5 सितारे दिए और लिखा "शाहरुख खान अपनी उपस्थिति शानदार ढंग से दर्ज कराई है लेकिन फिल्म के दूसरे भाग की भी आलोचना की। मैशेबल के फेंग्येन चिउ ने फिल्म को 5 में से 13.5 रेटिंग दी और लिखा "बीजीएम, विजुअल्स, प्लॉट और स्क्रीनप्ले सभी मिलकर एक संपूर्ण जन मनोरंजन बनाते हैं।

रोचक तथ्य[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स

टाइगर 3

सर्वाधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की सूची

[[जवान ( फ़िल्म)|जवान (फ़िल्म)]]

डंकी (फ़िल्म)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Shah Rukh Khan's 'Pathaan' to release in Bangladesh on this date". The Times of India. 2023-05-05. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-05-06.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; runtime नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. https://www.bollywoodhungama.com/movie/pathaan/box-office/. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  4. "Deepika Padukone starts shooting for Pathan with Shah Rukh Khan in Mumbai". India Today (अंग्रेज़ी में). 4 July 2021. मूल से 5 October 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 October 2021.
  5. "Why Salman Joining Pathan Can Make It The First 500 Crore Blockbuster in Bollywood". Pinkvilla (अंग्रेज़ी में). मूल से 5 अक्तूबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 October 2021.
  6. "Pathan 2023 Movie All Details". FilmiBug. 28 August 2022 All Time Disaster. मूल से 28 नवंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2022. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  7. "Pathaan teaser: Shah Rukh Khan finally announces comeback film, Deepika Padukone and John Abraham introduce him".
  8. "Pathaan Closing In On The 50 Cr Openers At The Big Multiplexes - Record Release".
  9. https://indianexpress.com/article/entertainment/bollywood/pathaan-shah-rukh-khan-ott-release-date-amazon-prime-video-8386059/
  10. https://indianexpress.com/article/entertainment/bollywood/pathaan-worldwide-box-office-records-shah-rukh-khan-deepika-padukone-8407315/
  11. https://www.bollywoodhungama.com/movie/pathaan/box-office/#bh-movie-box-office
  12. https://www.bollywoodhungama.com/box-office-collections/worldwide/all-time/
  13. Worldwide, Box Office (2023-02-16). "Exclusive MILESTONE: Shah Rukh Khan's Pathaan Set For Massive 4th Weekend,Certain To Cross 500 Cr Nett Hindi And 1000 Crore Gross Worldwide!". Box Office Worldwide (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-02-17.
  14. https://www.imdb.com/title/tt12844910/
  15. https://www.bollymoviereviewz.com/2023/01/pathaan-movie-review.html
  16. https://www.bollymoviereviewz.com/2023/01/pathaan-movie-review.html
  17. https://hindi.webdunia.com/bollywood-movie-review/pathaan-movie-review-starring-shah-rukh-khan-deepika-padukone-and-john-abraham-123012500034_1.html
  18. https://hindi.webdunia.com/bollywood-movie-review/pathaan-movie-review-starring-shah-rukh-khan-deepika-padukone-and-john-abraham-123012500034_1.html