वॉर (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वॉर
War film poster.jpg
फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक सिद्धार्थ आनन्द
निर्माता आदित्य चोपड़ा
लेखक अब्बास अली (संवाद)
पटकथा श्रीधर राघवन
आदित्य चोपड़ा
कहानी आदित्य चोपड़ा
आदित्य चोपड़ा
अभिनेता ऋतिक रोशन
टाइगर श्रॉफ
वाणी कपूर
संगीतकार विशाल-शेखर
छायाकार बेंजामिन जेस्पर
संपादक आरिफ शेख
स्टूडियो यश राज फिल्म्स
वितरक यश राज फिल्म्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 2 अक्टूबर 2019 (2019-10-02)
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत ₹150 करोड़[1]
कुल कारोबार ₹474.79 करोड़भारतीय बाजार (अनुमानित)[2]

वॉर 2019 की एक भारतीय हिन्दी एक्शन-थ्रिलर फिल्म है, जो सिद्धार्थ आनन्द द्वारा निर्देशित है। आदित्य चोपड़ा द्वारा अपने बैनर यश राज फिल्म्स के तहत निर्मित इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन, उपदेश कुमार सिंह टाइगर श्रॉफ और वाणी कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि आशुतोष राणा एवं अनुप्रिया गोयनका ने सहायक भूमिकाओं को निभाया हैं। यह फिल्म एक ऐसे व्यक्ति का अनुसरण करती है, जिसका सामना तब अपने गुरु से होता है, जब किसी मुद्दे पे वे दोनों एक-दूसरे के विरुद्ध खड़े हो जाते हैं।

फिल्म की घोषणा यश राज फिल्म्स ने २७ सितम्बर २०१७ को यश चोपड़ा की जयंती के अवसर पर की थी। यह ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक रोमांचक एक्शन फ़िल्म होनी थी, जिसे तब २५ जनवरी २०१९ को रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था। फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी सितम्बर २०१८ के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई, और मार्च २०१९ में समाप्त हुई। शुरुआत में फिल्म का शीर्षक फाइटर्स तय किया गया था, जिसे १५ जुलाई २०१९ को आधिकारिक टीज़र जारी होने के बाद वर्तमान शीर्षक से बदल दिया गया था।

2 अक्टूबर, 2019 को गांधी जयंती के अवसर पर भारत में वॉर नाटकीय रूप से रिलीज़ हुई। फिल्म को रोशन और श्रॉफ के प्रदर्शन और एक्शन सीक्वेंस के लिए प्रशंसा के साथ आलोचकों से ज्यादातर सकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन इसकी पूर्वानुमेय कहानी के लिए आलोचना की गई। वॉर ने भारत में एक बॉलीवुड फिल्म के लिए सबसे ज्यादा ओपनिंग डे कलेक्शन का रिकॉर्ड बनाया। ₹470 करोड़ से अधिक की विश्वव्यापी कमाई के साथ ही यह एक व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरी, एवं 2019 की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बनी।

कहानी[संपादित करें]

पात्र[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

२७ सितम्बर २०१७ को यश चोपड़ा की जयंती के अवसर पर, यश राज फिल्म्स ने ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक रोमांचक एक्शन फिल्म की घोषणा की,[3] जिसे २५ जनवरी २०१९ को रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था। तब माना जा रहा था कि यह फिल्म सिलवेस्टर स्टैलोन की १९८२ की फ़िल्म फर्स्ट ब्लड की रीमेक होगी, और इसका नाम रैम्बो रखा जा सकता है।[4] सिद्धार्थ आनन्द द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ऋतिक और टाइगर ने पहली बार स्क्रीन स्पेस साझा किया। यह ऋतिक की वाईआरएफ के साथ धूम २ (२००६) के ग्यारह साल बाद पहली सहकार्यता,[3][5] जबकि टाइगर की पहली वाईएफएफ फिल्म है। १२ अक्टूबर २०१७ को यशराज फिल्म्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर पुष्टि की कि वाणी कपूर को मुख्य भूमिका निभाने के लिए चयनित किया गया है।[6][7] अपने चरित्र की तैयारी करने के लिए वाणी ने १० सप्ताह तक प्रशिक्षण लिया।[8]

हॉलीवुड और दक्षिण कोरिया के दो अंतर्राष्ट्रीय एक्शन कोरियोग्राफरों को फ़िल्म के एक्शन सीक्वेंस डिजाइन करने के लिए नियुक्त किया गया था। सिद्धार्थ ने कहा, “हम अपने देश में बनने वाली एक्शन फिल्मों के बेंचमार्क को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसलिए, हम सबसे बड़े और आकर्षक-शानदार दृश्यों में से कुछ को डिजाइन करने के लिए दो सबसे बड़े एक्शन कोरियोग्राफर को एक साथ ला रहे हैं। एक तरफ, हमारे पास हॉलीवुड से एंडी आर आर्मस्ट्रांग हैं और दूसरी तरफ, हमारे पास मिस्टर ओह हैं, जो दक्षिण कोरिया के एक उत्कृष्ट मार्शल आर्ट एक्शन कोरियोग्राफर हैं।"

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी सितम्बर २०१८ के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई। फ़िल्म की शूटिंग स्पेन, जॉर्जिया, स्वीडन और पुर्तगाल समेत छह देशों और विश्वभर के १४ शहरों में की गई थी।[9] फिल्म में दोनों सितारों के बीच एक नृत्य प्रतियोगता भी है। फिल्मांकन शेड्यूल मार्च २०१९ की शुरुआत में समाप्त हो गया था।

विपणन तथा रिलीज़[संपादित करें]

वॉर को २ अगस्त २०१९ को गांधी जयंती त्यौहार के उपलक्ष्य में आईमैक्स प्रारूप में जारी किया जाना निर्धारित है। हिन्दी के अतिरिक्त इस फ़िल्म को तमिल और तेलुगू भाषाओं में भी जारी किया जायेगा।[10] फिल्म का आधिकारिक टीज़र १५ जुलाई २०१९ को यशराज फिल्म्स द्वारा जारी किया गया था।

संगीत[संपादित करें]

वॉर
फ़िल्म एल्बम विशाल-शेखर द्वारा
संगीत शैली बॉलीवुड संगीत
लेबल वाईआरएफ म्यूज़िक

फ़िल्म में संगीत विशाल-शेखर द्वारा दिया गया है, जबकि इसके गीत कुमार ने लिखे हैं।

समीक्षक समीक्षा[संपादित करें]

सकारात्मक समीक्षाओं के बीच, बॉलीवुड हंगामा के लिए एक लेखक ने फिल्म को पांच में से चार सितारे दिए, और कहा " वॉर एक एक्शन एंटरटेनर है जिसमें दर्शकों को बांधे रखने के लिए शैली के साथ-साथ पर्याप्त ट्विस्ट और टर्न हैं। बॉक्स ऑफिस पर, विस्तारित सप्ताहांत, चमकदार एक्शन, आश्चर्यजनक अंतरराष्ट्रीय लोकेशंस और स्टाइलिश निष्पादन फिल्म के लिए विशाल फुटफॉल सुनिश्चित करेगा।" [11] रिपब्लिक वर्ल्ड ने फिल्म को पांच में से साढ़े चार स्टार देते हुए लिखा, "एपिक एक्शन तमाशा, एक निर्विवाद पटकथा पर सवारी, विश्व स्तरीय एक्शन, तेज-तर्रार और रोमांचकारी पटकथा। ऋतिक रोशन का अभिनय प्रतिष्ठित है, टाइगर श्रॉफ ने करियर का सर्वश्रेष्ठ अभिनय किया है। सिद्धार्थ की दूरदृष्टि और निर्देशन उत्कृष्ट है।" [12] तरण आदर्श ने इसे पांच में से चार स्टार दिए और फिल्म को "[ई] स्कैपिस्ट सिनेमा अपने सर्वश्रेष्ठ" कहा। [13] फिल्म इंफॉर्मेशन की कोमल नाहटा ने कहा, "यह फिल्म यशराज फिल्म्स बैनर के लिए एक नई फ्रेंचाइजी की शुरुआत साबित हो सकती है।" [14] इंडिया टीवी के लिए लेखन, सोनल ने फिल्म को पांच में से साढ़े तीन स्टार दिए, लिखते हुए, "ऋतिक रोशन, अब्बास मस्तान के टाइगर श्रॉफ थोड़े ट्विस्ट, टर्न, कैरेक्टर, सिचुएशन, लॉजिक, ग्रेविटी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, और कुछ एकता कपूर -एस्क ट्रिक्स सभी को एक साथ उछालकर एक शानदार दृश्य बनाने के लिए"। [15]

न्यूज़ १८ के राजीव मसंद ने फ़िल्म को ५ में से २.५ स्टार दिए और कहा, "ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ दोनों ही एक्शन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, बड़े स्टाइलिश दृश्यों में स्वैग लाते हैं और आमने-सामने के पंच-अप में एक जीवंत ऊर्जा लाते हैं। फिल्म में।" [16]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "War Budget & First Day Box Office Collection: All Time Record". Bollymoviereviewz (अंग्रेज़ी में). 2019-10-02. मूल से 4 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-03.
  2. Hungama, Bollywood. "War Box Office Collection till Now | Box Collection - Bollywood Hungama" (अंग्रेज़ी में). मूल से 15 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-03.
  3. अनुप्रिया, वर्मा (२९ सितम्बर २०१७). "यश चोपड़ा को बर्थडे नज़राना: ११ साल बाद यशराज लौटे रितिक, करेंगे इनके साथ हीरोपंती". मुम्बई: दैनिक जागरण. मूल से 17 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  4. श्रवण, शुक्ला (२७ सितम्बर २०१७). "यश चोपड़ा के ८५वें बर्थडे पर यशराज बैनर का बड़ा ऐलान, हर कोई हैरान". अमर उजाला. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  5. "११ साल बाद यशराज बैनर के साथ ऋतिक रोशन करेंगे इनके साथ हीरोपंती". नई दिल्ली: नवोदय टाइम्स. २८ सितम्बर २०१७. मूल से 17 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  6. आकाश, जायसवाल (१२ अक्टूबर २०१७). "यशराज की फिल्म में ऋतिक की होंगी वाणी कपूर". फर्स्टपोस्ट. मूल से 17 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  7. श्रवण, शुक्ला (१२ अक्टूबर २०१७). "वाणी कपूर के हाथ लगा जैकपॉट, अब इश्क फरमाएंगी ऋतिक रोशन के साथ". अमर उजाला. मूल से 17 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  8. "यास्मीन कराचीवाला का खुलासा, 'वॉर' फिल्म के लिए ऐसे फिट हुईं वाणी कपूर". अमर उजाला. १६ अगस्त २०१९. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  9. "ऋतिक और टाइगर का एक्शन पैक्ड वॉर, सामने आई मोस्ट अवेटेड फिल्म की पहली झलक". दैनिक भास्कर. १६ जुलाई २०१९. मूल से 30 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  10. "फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए ऋतिक ने कहा, 'शब्दों से ज्यादा एक्शन से बात करूंगा टाइगर'". नई दिल्ली: हिन्दुस्तान. १२ अगस्त २०१९. मूल से 13 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  11. "Movie Review: War". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 2 October 2019.
  12. World, Republic. "War – first-day movie reviews: Here are initial reactions from viewers". Republic World. अभिगमन तिथि 2 October 2019.
  13. adarsh, taran (2 October 2019). "#OneWordReview... #War: BLOCKBUSTER. Escapist cinema at its best... Aces: Hrithik and Tiger's power-packed act and chemistry + dazzling action pieces + stunning visual appeal + ample thrills, twists, suspense... Dear BO, get ready for the typhoon. #WarReviewpic.twitter.com/iHGtaSk8cl". @taran_adarsh (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 3 October 2019.
  14. Information, Film. "'WAR' | 2 October 2019 – Film Information" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 3 October 2019.
  15. "War movie review: Hrithik Roshan, Tiger Shroff's film is a flawed spectacle". IndiaTV.
  16. Masand, Rajeev (3 October 2019). "War Movie Review: Hrithik Roshan-Tiger Shroff Film Gives You Your Money's Worth". News18.2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]