वॉर (२०१९ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वॉर
चित्र:War film poster.jpg
फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक सिद्धार्थ आनन्द
निर्माता आदित्य चोपड़ा
लेखक अब्बास अली (संवाद)
पटकथा श्रीधर राघवन
आदित्य चोपड़ा
कहानी आदित्य चोपड़ा
आदित्य चोपड़ा
अभिनेता ऋतिक रोशन
टाइगर श्रॉफ
वाणी कपूर
संगीतकार विशाल-शेखर
छायाकार बेंजामिन जेस्पर
संपादक आरिफ शेख
स्टूडियो यश राज फिल्म्स
वितरक यश राज फिल्म्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) २ अक्टूबर २०१९
देश भारत
भाषा हिन्दी

वॉर २०१९ की एक आगामी भारतीय हिन्दी एक्शन-थ्रिलर फिल्म है, जो सिद्धार्थ आनन्द द्वारा निर्देशित है। आदित्य चोपड़ा द्वारा अपने बैनर यश राज फिल्म्स के तहत निर्मित इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ और वाणी कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि आशुतोष राणा, अनुप्रिया गोयनका, और दिपण्णिता शर्मा ने सहायक भूमिकाओं को निभाया हैं। यह फिल्म एक ऐसे व्यक्ति का अनुसरण करती है, जिसका सामना तब अपने गुरु से होता है, जब किसी मुद्दे पे वे दोनों एक-दूसरे के विरुद्ध खड़े हो जाते हैं।

फिल्म की घोषणा यश राज फिल्म्स ने २७ सितम्बर २०१७ को यश चोपड़ा की जयंती के अवसर पर की थी। यह ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक रोमांचक एक्शन फ़िल्म होनी थी, जिसे तब २५ जनवरी २०१९ को रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था। फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी सितम्बर २०१८ के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई, और मार्च २०१९ में समाप्त हुई। शुरुआत में फिल्म का शीर्षक फाइटर्स तय किया गया था, जिसे १५ जुलाई २०१९ को आधिकारिक टीज़र जारी होने के बाद वर्तमान शीर्षक से बदल दिया गया था।

वॉर को २ अक्टूबर २०१९ को गांधी जयंती त्यौहार के उपलक्ष्य में आईमैक्स प्रारूप में जारी किया जाना निर्धारित है।

पात्र[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

२७ सितम्बर २०१७ को यश चोपड़ा की जयंती के अवसर पर, यश राज फिल्म्स ने ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक रोमांचक एक्शन फिल्म की घोषणा की,[1] जिसे २५ जनवरी २०१९ को रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था। तब माना जा रहा था कि यह फिल्म सिलवेस्टर स्टैलोन की १९८२ की फ़िल्म फर्स्ट ब्लड की रीमेक होगी, और इसका नाम रैम्बो रखा जा सकता है।[2] सिद्धार्थ आनन्द द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ऋतिक और टाइगर ने पहली बार स्क्रीन स्पेस साझा किया। यह ऋतिक की वाईआरएफ के साथ धूम २ (२००६) के ग्यारह साल बाद पहली सहकार्यता,[1][3] जबकि टाइगर की पहली वाईएफएफ फिल्म है। १२ अक्टूबर २०१७ को यशराज फिल्म्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर पुष्टि की कि वाणी कपूर को मुख्य भूमिका निभाने के लिए चयनित किया गया है।[4][5] अपने चरित्र की तैयारी करने के लिए वाणी ने १० सप्ताह तक प्रशिक्षण लिया।[6]

हॉलीवुड और दक्षिण कोरिया के दो अंतर्राष्ट्रीय एक्शन कोरियोग्राफरों को फ़िल्म के एक्शन सीक्वेंस डिजाइन करने के लिए नियुक्त किया गया था। सिद्धार्थ ने कहा, “हम अपने देश में बनने वाली एक्शन फिल्मों के बेंचमार्क को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसलिए, हम सबसे बड़े और आकर्षक-शानदार दृश्यों में से कुछ को डिजाइन करने के लिए दो सबसे बड़े एक्शन कोरियोग्राफर को एक साथ ला रहे हैं। एक तरफ, हमारे पास हॉलीवुड से एंडी आर आर्मस्ट्रांग हैं और दूसरी तरफ, हमारे पास मिस्टर ओह हैं, जो दक्षिण कोरिया के एक उत्कृष्ट मार्शल आर्ट एक्शन कोरियोग्राफर हैं।"

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी सितम्बर २०१८ के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई। फ़िल्म की शूटिंग स्पेन, जॉर्जिया, स्वीडन और पुर्तगाल समेत छह देशों और विश्वभर के १४ शहरों में की गई थी।[7] फिल्म में दोनों सितारों के बीच एक नृत्य प्रतियोगता भी है। फिल्मांकन शेड्यूल मार्च २०१९ की शुरुआत में समाप्त हो गया था।

विपणन तथा रिलीज़[संपादित करें]

वॉर को २ अक्टूबर २०१९ को गांधी जयंती त्यौहार के उपलक्ष्य में आईमैक्स प्रारूप में जारी किया जाना निर्धारित है। हिन्दी के अतिरिक्त इस फ़िल्म को तमिल और तेलुगू भाषाओं में भी जारी किया जायेगा।[8] फिल्म का आधिकारिक टीज़र १५ जुलाई २०१९ को यशराज फिल्म्स द्वारा जारी किया गया था।

संगीत[संपादित करें]

Untitled

फ़िल्म में संगीत विशाल-शेखर द्वारा दिया गया है, जबकि इसके गीत कुमार ने लिखे हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. अनुप्रिया, वर्मा (२९ सितम्बर २०१७). "यश चोपड़ा को बर्थडे नज़राना: ११ साल बाद यशराज लौटे रितिक, करेंगे इनके साथ हीरोपंती". मुम्बई: दैनिक जागरण. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  2. श्रवण, शुक्ला (२७ सितम्बर २०१७). "यश चोपड़ा के ८५वें बर्थडे पर यशराज बैनर का बड़ा ऐलान, हर कोई हैरान". अमर उजाला. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  3. "११ साल बाद यशराज बैनर के साथ ऋतिक रोशन करेंगे इनके साथ हीरोपंती". नई दिल्ली: नवोदय टाइम्स. २८ सितम्बर २०१७. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  4. आकाश, जायसवाल (१२ अक्टूबर २०१७). "यशराज की फिल्म में ऋतिक की होंगी वाणी कपूर". फर्स्टपोस्ट. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  5. श्रवण, शुक्ला (१२ अक्टूबर २०१७). "वाणी कपूर के हाथ लगा जैकपॉट, अब इश्क फरमाएंगी ऋतिक रोशन के साथ". अमर उजाला. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  6. "यास्मीन कराचीवाला का खुलासा, 'वॉर' फिल्म के लिए ऐसे फिट हुईं वाणी कपूर". अमर उजाला. १६ अगस्त २०१९. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  7. "ऋतिक और टाइगर का एक्शन पैक्ड वॉर, सामने आई मोस्ट अवेटेड फिल्म की पहली झलक". दैनिक भास्कर. १६ जुलाई २०१९. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.
  8. "फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए ऋतिक ने कहा, 'शब्दों से ज्यादा एक्शन से बात करूंगा टाइगर'". नई दिल्ली: हिन्दुस्तान. १२ अगस्त २०१९. अभिगमन तिथि १७ अगस्त २०१९.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]