दीपिका पादुकोण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दीपिका पादुकोण
Deepika Padukone at Piku event.jpg
पादुकोण फिल्म पीकू के प्रमोसन के दौरान
जन्म 5 जनवरी 1986 (1986-01-05) (आयु 32)[1][2]
कोपनहेगन, डेनमार्क
व्यवसाय अभिनेत्री, मॉडल
जीवनसाथी रणवीर सिंह

दीपिका पादुकोण (कोंकणी: दीपिका पडुकोण, कन्नड: ದೀಪಿಕಾ ಪಡುಕೋಣ್) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 5 जनवरी 1986 को हुआ और जो बॉलीवुड सिनेमा में एक नायिका के रूप में उभरी हैं।

सफर[संपादित करें]

मॉडलिंग[संपादित करें]

कॉलेज में अपने अध्ययन के दौरान उन्होंने अपने ऊँचे कद और कसी हुई काठी के कारण मॉडलिंग में अपना कैरियर बनाने का निर्णय लिया।[3] पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय ब्रांडों जैसे लिरिल,डाबर, क्लोज-अप टूथपेस्ट और लिम्का के लिए मॉडलिंग की है। उन्हें कई प्रतिष्ठित मॉडलिंग के प्रस्ताव प्राप्त हुए जिसमें भारत के ज्वैल्स ऑफ इंडिया का ब्रांड प्रतिनिधित्व भी शामिल था। दीपिका पादुकोण ने अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर अपनी उपस्थिति दर्ज की जब मेबिलिन ने उन्हें अपना नया अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया।

५ वें किंगफिशर वार्षिक फैशन पुरस्कार समारोह में उन्हें वर्ष की शीर्ष मॉडल के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कुछ ही समय बाद, 2006 के किंगफिशर स्विमसूट कैलेंडर के लिए एक मॉडल के रूप में उन्हें चुना गया और बाद में उसी वर्ष में उन्होंने आईडिया जी फैशन पुरस्कार में दो ट्राफियां, फीमेल मॉडल ऑफ़ दी इयर (कॉमर्शियल असाइंमेंट) और फ्रेश फेस ऑफ़ दी इयर के पुरस्कार प्राप्त किए। पादुकोण को किंगफिशर एयरलाइंस की ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया और हाल ही में लीवाइस और टिसॉट एसए[4] की भी।

अभिनय[संपादित करें]

मॉडलिंग के सफर में सफलता प्राप्त करने के बाद दीपिका जी ने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा। यह उन्होंने हिमेश रेशमियां के स्वतंत्र पॉप एल्बम आप का सुरूर में संगीत विडियो के गीत नाम है तेरा में अभिनय से शुरू किया।

२००६ में पादुकोण ने अभिनेता उपेन्द्र के साथ कन्नड़ फिल्म में काम करते हुए अपनी पहली फिल्म ऐश्वर्या की। बाद में २००७ में उन्होंने शाहरुख खान के साथ काम करते हुए फराह खान की ओम शांति ओम से सफलतापूर्वक बॉलीवुड में कदम रखा। यह फ़िल्म भारत और विदेश दोनों जगह वर्ष की सबसे बड़ी हिट रही।[5][6] फ़िल्म में उनकी भूमिका १९७० के दशक की एक सुपरस्टार शांतिप्रिया की है और बाद में सैंडी की- जो एक युविका है जो ठीक शांतिप्रिया की तरह दिखती है। उनका अभिनय बहुत पसंद किया गया, जिससे इस नायिका को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री पुरस्कार के साथ साथ उनका पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन प्राप्त हुआ। इंडिया एफएम के तरन आदर्श ने लिखा, "दीपिका में वह सब कुछ है जो एक महान नायिका में होना चाहिए - व्यक्तित्व, रंग रूप और हाँ, उनमे प्रतिभा तथा योग्यता भी है। वे शाहरुख़ के समकक्ष ही खड़ी हैं और यह सब पाना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। वे एक ताजा हवा के झोंके के समान है।"[7]

पादुकोण 2010 में रणबीर कपूर के साथ सिद्धार्थ आनंद की बचना ऐ हसीनों में तथा अक्षय कुमार के साथ निखिल आडवाणी की चाँदनी चौक टू चाइना में काम किया था| नवंबर में आई फिल्म 'देसी बॉइज ' जिसे रोहित धवन निर्माता थे और सहकलाकार जॉन, अक्षय थे| दीपिका के लिए 2013 सबसे लकी साल रहा था 'ए जवानी है दीवानी','रामलीला' और 'चेन्नई एक्सप्रेस' बॉक्स ऑफीस पर बढीया काम किया था| 2015 में बाजीराव मस्तानी और तमाशा जैसे फिल्मे की| फिलहाल दीपिका पद्मावती फिल्मेंमें काम कर रहीहै

व्यक्तिगत जीवन और निजी जिंदगी[संपादित करें]

दीपिका पादुकोण विख्यात बैड्मिंटॉन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बड़ी पुत्री हैं। वह अपने माता पिता की पहली लड़की है और एक छोटी बहन सहित एक छोटा परिवार है। बैंगलोर में इस पली लड़की की मात्र भाषा कोंकणी है। वह अपने शहर बंगलौर में नियमित रूप से मिलने जाती है। वह मुम्बई में रहती है। अपनी परिवार को बहुत याद करती हैं। वह कहती हैं "मुझे उनकी बहुत याद आती है, पर मुझे अपना एक जीवन है जो ग्रहयोग से बचाता है। ऐसा कभी नहीं चाहती कि वह मेरे लिये बैंगलोर से मेरे लिये यहाँ आकर रुके।" वह अपने हिन्दू होने को महत्व देती हैं और धार्मिक मान्यताओं से जुड़ी हैं। वह विभिन्न मन्दिरो और धार्मिक स्थलों को जाती रहती हैं। वह नारीवाद और अनेक मुद्दो पर मुखुर रही हैं। इसके साथ ही वह शाकाहारी भी हैं। दीपिका पादुकोण का विवाह रणवीर सिंह से हुआ है |

फ़िल्में[संपादित करें]

दीपिका पादुकोण की कुछ प्रमुख फ़िल्में निम्नलिखित हैं:

साल फ़िल्म किरदार भाषा टिप्पणी
२००६ ऐश्वर्या ऐश्वर्या कन्नड़
२००७ ओम शांति ओम शांतिप्रिया/संध्या (सैंडी) हिंदी फ़िल्मफ़ेयर महिला प्रथम अभिनय पुरस्कार
नामित–फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार
२००८ बचना ऐ हसीनो गायत्री हिंदी
२००९ चाँदनी चौक टू चाइना सखी/सूज़ी हिंदी, कैण्टोनी
बिल्लू स्वयं हिंदी "लव मेरा हिट-हिट" गीत में विशेष उपस्थिति
लव आज कल मीरा पंडित हिंदी
मैं और मिसेज खन्ना रायना खान हिंदी विशेष उपस्थिति
२०१० कार्तिक कॉलिंग कार्तिक शोनाली मुखर्जी हिंदी
हाउसफुल सौंदर्या राव (सैंडी) हिंदी
लफंगे परिंदे पिंकी पालकर हिंदी
ब्रेक के बाद आलिया खान हिंदी
खेलें हम जी जान से कल्पना दत्त हिंदी
२०११ दम मारो दम अनाम हिंदी "मिट जाए ग़म (दम मारो दम)" गीत में विशेष उपस्थिति
आरक्षण पूर्बी आनंद हिंदी
देसी बॉयज राधिका अवस्थी हिंदी
२०१२ कॉकटेल वेरोनिका मलाने हिंदी नामित–फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार
२०१३ रेस 2 एलेना हिंदी
बॉम्बे टॉकीज़ ख़ुद हिंदी, अंग्रेज़ी "अपना बॉम्बे टॉकीज़" गीत में विशेष उपस्थिति
ये जवानी है दीवानी नैना तलवार हिंदी
चेन्नई एक्सप्रेस मीनालोचनी हिंदी,तमिल
गोलियों की रासलीला रामलीला लीला सनेरा हिंदी
२०१४ कोचादियान राजकुमारी वधाना तमिल
फाइंडिंग फैनी एंजी हिन्दी/अंग्रेज़ी
हैप्पी न्यू ईयर मोहिनी हिंदी
२०१५ पीकू पीकू बनर्जी हिन्दी
तमाशा तारा माहेश्वरी हिन्दी
बाजीराव मस्तानी मस्तानी हिन्दी
२०१७ पद्मावती रानी पद्मिनी हिन्दी

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

फिल्मफेयर पुरस्कार[संपादित करें]

विजेता

मनोनीत

स्टार स्क्रीन पुरस्कार[संपादित करें]

विजेता

जी सिने पुरस्कार (Zee Cine Awards)[संपादित करें]

विजेता

मनोनीत

आइफा पुरस्कार[संपादित करें]

विजेता

मनोनीत

स्टारडस्ट पुरस्कार (Stardust Awards)[संपादित करें]

मनोनीत

अप्सरा फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड पुरस्कार[संपादित करें]

विजेता

  • 2008: अप्सरा फ़िल्म एवं टेलीविज़न निर्माता संघ की ओर से सर्वश्रेष्ठ नवोदित महिला पुरुस्कार; ओम शान्ति ओम (Om Shanti Om)[16]

अन्य पुरस्कार[संपादित करें]

यह भी देखिए[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Happy 27th b'day Deepika Padukone" [दीपिका पादुकोण को 27वाँ जन्मदिन मुबारक हो] (अंग्रेज़ी में). सीएनएन आईबीएन. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2013.
  2. "Biography: Deepika Padukone" [जीवनी: दीपिका पादुकोण]. हिन्दुस्तान टाईम्स (अंग्रेज़ी में). 2012-07-23. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2013.

बाहरी कड़ी[संपादित करें]