रोज़ा रमज़ान में

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रमजान के दौरान मुसलमान रोज सुबह से शाम तक (या कुछ विद्वानों के अनुसार सुबह से शाम तक) रोजा रखते हैं (फारसी : روز روزه ) या उपवास रखने की बाध्यता । मक्का से मदीना में मुसलमानों के प्रवास के दूसरे वर्ष में शाबान के महीने में रमजान के महीने के दौरान उपवास अनिवार्य (वाजिब) किया गया था। उपवास के लिए सेक्स, खान-पान और धूम्रपान से संयम की आवश्यकता होती है। रमजान के महीने में रोजा रखना इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है[1]

इतिहास[संपादित करें]

स्थानीय परंपरा के अनुसार, पैगंबर मुहम्मद एक निश्चित तिथि पर दिन के अंत में एक प्रथा के रूप में अपना उपवास तोड़ते थे। 7वीं शताब्दी से, सॉम को व्यापक रूप से मुसलमानों द्वारा उपवास और प्रार्थना के अनुष्ठान के रूप में मनाया जाता रहा है।

क़ुरआन में[संपादित करें]

रमजान के महीने में रोजे रखने का क़ुरआन

की लगातार दो आयतों में विशेष रूप से उल्लेख किया गया है:

“हे विश्वासियों! तुम पर रोज़ा फ़र्ज़ किया जाता है, जिस तरह तुम्हारे बाप-दादा पर फ़र्ज़ किया गया था। ताकि तुम संयम [सीखना] सीख सको।”

—सूरह बकराह 2:183

“[उपवास] निश्चित दिनों के लिए होता है; परन्तु यदि तुम में से कोई बीमार हो या सफ़र पर हो, तो बाद में उतने ही दिन [गिनना] करना। और जो लोग इसे [बड़ी मुश्किल से] रख सकते हैं, उनका कर्तव्य है कि वे एक गरीब आदमी को उतने ही दिनों तक खिलाएं। और जो अनायास ही अतिरिक्‍त सत्‍य कर्म करेगा, उसका भला होगा। उपवास तुम्हारे लिए बेहतर है, अगर तुम समझो।"

—सूरह बकराह 2:184

रमजान के महीने के दौरान प्रतिबंध[संपादित करें]

[[চিত্র:Taipei_Grand_Mosque_-_Fast_Break.JPG|कड़ी=https://bn.wikipedia.org/wiki/%E0%A6%9A%E0%A6%BF%E0%A6%A4%E0%A7%8D%E0%A6%B0:Taipei_Grand_Mosque_-_Fast_Break.JPG%7Cअंगूठाकार%7Cताइवान में ताइपे ग्रैंड मस्जिद में रोज़ा इफ़्तार]] सुबह ( फज्र ) से सूर्यास्त ( मग़रिब ) तक खाने, पीने और संभोग की अनुमति नहीं है। उपवास को गहन व्यक्तिगत पूजा का एक रूप माना जाता है जिसमें मुसलमान अल्लाह से निकटता प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करते हैं।

रमजान के दौरान, मुसलमानों से अपेक्षा की जाती है कि वे हिंसा, क्रोध, ईर्ष्या, लालच, वासना, कटाक्ष, चुगली आदि से दूर रहकर इस्लाम की शिक्षाओं का पालन करने में अधिक प्रयास करें और सामान्य से बेहतर व्यवहार करने के लिए कहा जाए। सभी अश्लील और अपवित्र उत्तेजनाओं से बचना चाहिए क्योंकि विचार और कर्म की शुद्धता आवश्यक है।

अपवाद[संपादित करें]

रमज़ान के दौरान रोज़ा रखना कुछ ख़ास प्रकार के लोगों के लिए आवश्यक नहीं है, जिनके लिए रोज़ा रखना बहुत मुश्किल है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिनका चिकित्सा उपचार चल रहा है [2] और बुजुर्ग।

नाबालिग बच्चों के लिए उपवास अनिवार्य नहीं है, [2] हालांकि उनमें से कुछ इसे रखना पसंद करते हैं, और कुछ छोटे बच्चे खुद को उपवास के लिए प्रशिक्षित करने के लिए आधे दिन का उपवास रखते हैं। यदि यौवन में देरी हो रही है, तो एक निश्चित आयु के बाद पुरुषों और महिलाओं के लिए उपवास अनिवार्य हो जाता है। बहुमूत्रता या मधुमेह वाले लोगों और स्तनपान कराने वाली या गर्भवती महिलाओं के लिए उपवास आमतौर पर आवश्यक नहीं है। हदीस के मुताबिक रजस्वला महिलाओं के लिए रोजा रखना हराम है।

अन्य व्यक्ति जिनके लिए आमतौर पर उपवास न करना स्वीकार्य माना जाता है, वे युद्ध में लगे हुए हैं और वे यात्री हैं जो घर से पांच दिन से कम समय बिताना चाहते हैं। यदि रोज़ा तोड़ने की परिस्थितियाँ अस्थायी हैं, तो व्यक्ति को रमज़ान के महीने के ख़त्म होने के बाद और रमज़ान के अगले महीने के आने से पहले रोज़े की क़ज़ा करनी चाहिए। यदि उक्त स्थितियां या स्थितियां लंबे समय तक बनी रहती हैं या बनी रहती हैं, तो व्यक्ति प्रत्येक छूटे हुए उपवास के बराबर दिनों के लिए किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराकर क्षतिपूर्ति कर सकता है।

यदि कोई व्यक्ति इनमें से किसी भी शर्त के अधीन नहीं है और गलती से उपवास तोड़ देता है, तब भी उपवास मान्य माना जाएगा। जानबूझकर उपवास तोड़ने से उपवास टूट जाता है और व्यक्ति को बाद में उपवास करके इसकी भरपाई करनी चाहिए। [2]

सोमालिया में 2013 के पोलियोमाइलाइटिस के प्रकोप के दौरान, सहायता कर्मियों के कुछ समूहों को मौखिक पोलियो टीके लगाने से छूट दी गई थी। [3]

उपवास तोड़ना[संपादित करें]

कई मस्जिदें दिन के उपवास के बाद सूर्यास्त के बाद इफ्तार में अपने समुदाय के लोगों के लिए भोजन प्रदान करती हैं। मुस्लिम सूप किचन में इस तरह के व्यंजन का होना भी आम बात है। मुहम्मद (pbuh) ) अनुष्ठान के बाद खजूर (जब संभव हो) या पानी के साथ उपवास तोड़ना।

प्रतिबंध[संपादित करें]

भाषाई रूप से, अरबी में सॉम शब्द का अर्थ किसी भी समय किसी भी क्रिया या भाषण से बिना शर्त 'संयम' (imsaq) है। पवित्र कानून के अनुसार, उपवास एक अध्यादेश है जिसका अर्थ है:

  1. शरीर गुहा में प्रवेश करने से बचना;
  2. यौन गतिविधि में संलग्न होने से बचना;
  3. निन्दा जैसे अनैतिक कार्यों से दूर रहना;
  4. सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाने-पीने से परहेज करना ;
  5. उपवास के इरादे से रहना;
  6. उपवास करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों की निकटता से बचना।

'शरीर गुहा में प्रवेश करने से बचना' का अर्थ भोजन, पेय या दवा देना है, भले ही यह शरीर गुहा में प्रवेश करेगा या नहीं। इनमें से किसी भी चीज का शरीर में प्रवेश मतलब गले, आंतों, पेट या नाक गुहा से मस्तिष्क, निजी अंगों या पंचर घाव आदि में प्रवेश करना। यह जानबूझकर या आकस्मिक हो, अपवाद गलत तरीके से खा रहा है या यौन गतिविधियों में संलग्न है। 'यौन क्रिया से परहेज' में लिंग से सीधा संभोग और स्खलन भी शामिल है। 'सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाने-पीने से परहेज' करने का अर्थ शाब्दिक रूप से सुबह से शाम तक उपवास करना है। 'उपवास करने का इरादा' का अर्थ है किसी व्यक्ति का उपवास या उपवास करने का इरादा या दृढ़ संकल्प, चाहे वह वास्तव में पूजा के उद्देश्य से उपवास कर रहा हो। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपवास के इरादे के बिना शराब पीने या यौन गतिविधि में शामिल होने से दूर रहता है, तो वह उपवास पूरा नहीं होगा और गिना नहीं जाएगा। जिन लोगों को रोज़ा रखने की इजाज़त दी गई है, उनके सामीप्य से परहेज करके, उन स्थितियों से बचना चाहिए जो रोज़े को हल्का करती हैं, जैसे: मासिक धर्म या योनि स्राव (प्रसवोत्तर रक्तस्राव) आदि। [4] अपनी पत्नी या किसी और के साथ संभोग के अलावा, उपवास करते समय हस्तमैथुन भी सख्त वर्जित है। ऐसा करने से रोज़ा हमेशा के लिए टूट जाएगा और जिस व्यक्ति ने ऐसा किया है उसे अल्लाह से पश्चाताप करना चाहिए और बाद में इस उपवास को पूरा करना चाहिए। [5]

रमजान इफ्तार की नमाज[संपादित करें]

इफ़्तार की दुआ :

अर्थ: "हे अल्लाह, मैंने तुम्हारे लिए रोज़ा रखा है और तुम पर विश्वास किया है और तुम्हारे [प्रदत्त] भोजन से रोज़ा तोड़ता हूँ।"

सामुदायिक मतभेद[संपादित करें]

अधिकांश भाग के लिए, सुन्नी और शिया समुदाय रमजान को एक ही तरह से मनाते हैं, लेकिन कुछ अंतर हैं। सबसे पहले, सुन्नी अपना उपवास सूर्यास्त के समय खोलते हैं, जब सूर्य दिखाई नहीं देता है, लेकिन आकाश में अभी भी प्रकाश रहता है। हालांकि, शिया समुदाय उपवास तोड़ने के लिए पूरी तरह से अंधेरा होने तक इंतजार करता है। शिया मुसलमान एक अतिरिक्त छुट्टी मनाते हैं जो सुन्नी नहीं करते। [6]

सूफी मुसलमान रमजान का पालन कैसे करते हैं और उनके लिए इसका क्या अर्थ है, इसमें कुछ भिन्नता है। वे उपवास करते समय समान नियमों का पालन करते हैं लेकिन आधी रात को अतिरिक्त प्रार्थना करते हैं। वे जो प्रार्थना करते हैं उसे धिक्र कहा जाता है, जहां वे 99 बार अल्लाह का नाम पढ़ते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इसके माध्यम से वे सृष्टिकर्ता के लिए अपना प्रेम दिखाते हैं और सृष्टिकर्ता के साथ व्यक्तिगत घनिष्ठता चाहते हैं। [7]

मीठी ईद[संपादित करें]

मुसलमान लंबे महीने के उपवास के बाद शव्वाल महीने के पहले दिन ईद-उल-फितर ( আরবি मनाते हैं। मनाया जाने वाला रमज़ान के महीने के दौरान उपवास के अंत का प्रतीक है।

और देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. বুখারি, "৮", সহীহ বুখারী:
    আবদুল্লাহ ইবনে উমর ইবনুল খাত্তাব কর্তৃক বর্ণিত, "আমি আল্লাহর রাসুলকে (সাল্লাল্লাহু ‘আলাইহি ওয়া সাল্লাম) বলতে শুনেছি, ‘ইসলাম ধর্ম পাঁচ [স্তম্ভ] এর উপর প্রতিষ্ঠিত। এই সাক্ষ্য দেওয়া যে, আল্লাহ ব্যতীত কোনো উপাস্য নেই এবং মুহাম্মাদ আল্লাহর রাসূল; সালাত কায়েম করা, যাকাত প্রদান করা, হজ্ব করা এবং রমজানের রোজা রাখা।’"
  2. "The insider's guide to Ramadan" (अंग्रेज़ी में). CNN International. 25 September 2006. अभिगमन तिथि 15 August 2010.
  3. "Polio Eradication Suffers A Setback As Somali Outbreak Worsens". Npr.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 18 August 2017.
  4. Administrator, Central-Mosque. "Fiqh of Ramadhan & Fasting - Ramadhan - Fiqh". central-mosque.com (अंग्रेज़ी में). मूल से ১৩ মার্চ ২০১৬ को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 August 2017. |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. Ramadan rules, islamicvibe. "Ramadan in 2020 – Fasting Rules & Everything Else You Need to Know". islamicvibe.com (अंग्रेज़ी में). मूल से ২০২০-০৯-২৯ को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-05-10. |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  6. Hays, Jeffrey. "RAMADAN: MEANINGS, TIMING AND EXPECTATIONS | Facts and Details". factsanddetails.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-12-10.
  7. REPORTER, Manya A. Brachear, TRIBUNE. "Taking the extra step at Ramadan". chicagotribune.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-12-10.