इफ़्तार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इफ़्तार.

इफ़्थार (या फ़तूर) (अरबी: अफ़्तार या "नाश्ता") शाम का खाना है, जब मुसलमान सूर्यास्त पर अपना दैनिक रमजान उपवास समाप्त करते हैं।

शाम की प्रार्थना करने के लिए मुसलमानों ने अपने उपवास को पूरा करके तोड़ देना।

विवरण[संपादित करें]

इफ़्तार रमजान के धार्मिक अनुष्ठानों में से एक है और अक्सर एक समुदाय के रूप में किया जाता है, लोगों को एक साथ अपने उपवास को तोड़ने के लिए इकट्ठा किया जाता है। इफ़्तार को मग़रिब समय के बाद लिया जाता है, जो सूर्यास्त के आसपास है। परंपरागत रूप से लेकिन अनिवार्य नहीं है, इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के अनुकरण में तीन खजूर उपवास तोड़ने के लिए खाये थे, इस तरीके से अपना उपवास तोड़ दिया। कई मुसलमान मानते हैं कि इफ़्तार में किसी को खाना खिला देना बहुत ही नेकी माना जाता है। मुहम्मद साहब ने ऐसा किया था।

भारत में[संपादित करें]

भारत में लगभग हर मुस्लिम इफ़्तार के वक़्त बजने वाले साईरन या अज़ान के वक़्त इफ़्तार का आनंदित हो जाता है। इससे पहले, घरों में और सड़क के किनारे के स्टॉल पर इफ्तार की तैयारी के सामान खरीद लेता है, खजूर और पानी का इन्तिज़ाम भी कर लेता है।

हैदराबाद जैसी जगहों पर, लोग हलीम के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं क्योंकि यह काफी स्वादिष्ट होता है।

दक्षिणी राज्य जैसे तमिलनाडु और केरल में, मुसलमानों नोम्बू कांजी के साथ अपने रोज़ा तोड़ते हैं,[1] यह पदार्थ भी काफी स्वादिष्ट रहता है।

उत्तरी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे उत्तरी राज्यों में, मुसलमान परिवार और दोस्तों के साथ अपने उपवास तोड़ते हैं, साथ ही ज्यादातर मस्जिदों ने 'इफ्तार' को मुक्त करने का भी आयोजन किया है। आमतौर पर रोज़े को खजूर साथ खोला जाता है, ताजे फल (कभी-कभी चाट के रूप में पेश किया जाता है) और फलों के रस, समोसे आदि जैसे तले हुए व्यंजनों के साथ खोला जाता है। 'इफ्तार' का फैलाव शाकाहारी से गैर-शाकाहारी व्यंजन और विभिन्न प्रकार के रस और शरबत भी इस्तेमाल किये जाते हैं।

यह भी देखिये[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Hindu : Tamil Nadu / Tiruchi News : ‘Nonbu Kanji,’ a noble thing that paves way for communal harmony". The Hindu. मूल से 8 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 जून 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]