भारत-यूके संबंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
भारत-यूके सम्बन्ध
Map indicating locations of UK and India
UK
भारत
Diplomatic Mission
High Commission of the United Kingdom, New Delhi, IndiaIndia House, London, United Kingdom
Envoy
British High Commissioner to India Dominic AsquithHigh Commission of India to the United Kingdom Ruchi Ghanashyam

भारत-यूनाइटेड किंगडम संबंध, जिसे भारतीय-ब्रिटिश संबंध या इंडो-ब्रिटिश संबंधों के रूप में भी जाना जाता है, भारत गणराज्य और ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के यूनाइटेड किंगडम के बीच मौजूद अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को संदर्भित करता है। भारत में लंदन में एक उच्चायोग और बर्मिंघम और एडिनबर्ग में दो वाणिज्य दूतावास हैं। [1] यूनाइटेड किंगडम में नई दिल्ली में एक उच्च आयोग और मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोलकाता में पांच उप-उच्च आयोग हैं।[2] दोनों देश राष्ट्रमंडल (Commonwealth) के पूर्ण सदस्य हैं।

यूनाइटेड किंगडम की भारतीय आबादी 14 लाख से अधिक है। यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधान मंत्री डेविड कैमरन ने 2010 में भारतीय-ब्रिटिश संबंधों को "नए विशेष संबंध " (Special Relationship) के रूप में वर्णित किया, जो अक्सर यूके और अमेरिका के संबंधों के तात्पर्य में कहा जाता है।[3][4]

2014 के बीबीसी वर्ल्ड सर्विस पोल के नतीजों के मुताबिक, 73% भारतीय लोग अपने देश मेन यूनाइटेड किंगडम के वर्तमान प्रभाव को सकारात्मक मानते हैं और 23% लोग नकारात्मक मानते हैं। इसी तरह, 75% ब्रिटेनवासी भारत के प्रभाव को सकारात्मक मानते है और 22% नकारात्मक।

विंस्टन चर्चिल, लंदन, अक्टूबर 1948 के साथ जवाहरलाल नेहरू
डेविड कैमरन द्विपक्षीय वार्ता के लिए डाउनिंग स्ट्रीट में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए (12 नवंबर, 2015)।
यूके-भारत संस्कृति वर्ष (UK-India Year of Culture) का आधिकारिक शुभारंभ
मिक्स द सिटी दिल्ली (ब्रिटिश काउंसिल दिल्ली द्वारा 6 अप्रैल 2017 को लॉन्च किया गया)।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Welcome to High Commission of India, London, UK". www.hcilondon.gov.in. मूल से 15 January 2013 को पुरालेखित.
  2. "British High Commission New Delhi". मूल से 16 मार्च 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2020.
  3. Morris, Chris (27 July 2010). "Does India want a 'special relationship' with UK?". BBC News. मूल से 5 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2020.
  4. Nelson, Dean (7 July 2010). "Ministers to build a new 'special relationship' with India". The Daily Telegraph. मूल से 7 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]