सामग्री पर जाएँ

भारत–स्विट्ज़रलैंड संबंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भारत–स्विट्ज़रलैंड सम्बन्ध
Map indicating locations of India and Switzerland

भारत

स्विट्ज़रलैंड
Diplomatic Mission
भारतीय दूतावास, बर्नस्विट्जरलैंड का दूतावास, नई दिल्ली
Envoy
स्विट्जरलैंड में भारतीय राजदूत मोनिका कपिल मोहताभारत में स्विस राजदूत राल्फ हेकनेर

भारत-स्विट्जरलैंड संबंध, या भारत-स्विस संबंध, भारत गणराज्य और स्विट्जरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को संदर्भित करता है।लोकतांत्रिक शासन प्रणाली की समानता ने स्विटजरलैंड और भारत के बीच अच्छे रिश्ते के विकास की पृष्ठभूमि का निर्माण किया है। युरोपिय संघ से संबद्धता के कारण भी भारत से स्विटजरलैंड के अच्छे संबंध रहे हैं। किंतु व्यापारिक स्तर पर यह संबंध अपेक्षाकृत अधिक सशक्त नहीं हैं।

४ अक्टूबर २०११ को भारतीय राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की यात्रा के दौरान भारत और स्विट्जरलैंड ने वित्तीय क्षेत्र में सहयोग के लिए द्विपक्षीय समझौता किया जिससे आयकर विभाग के बीच सहयोग बढने और स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों का पता लगाने में मदद मिलेगी।

इतिहास[संपादित करें]

देशों के बीच पहली राजनयिक सगाई 14 अगस्त 1948 को नई दिल्ली में हस्ताक्षरित मैत्री संधि थी। दोनों देशों के बीच राजनयिक मिशन इसके समापन के तुरंत बाद बर्न और दिल्ली में खोले गए। स्विट्जरलैंड ने मुंबई और बेंगलुरु में अपने महावाणिज्य दूतावास की स्थापना की। जिनेवा में भारत का एक महावाणिज्य दूतावास है। [1]

दौरा[संपादित करें]

नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए 2016 में जिनेवा का दौरा किया था। [2] उन्होंने स्विस सरकार के साथ काले धन का मुद्दा उठाया और एनएसजी सदस्यता के लिए भारतीय दावे के लिए अपना समर्थन हासिल किया [3] जिसका बाद में स्विट्जरलैंड ने खंडन किया और भारत की एनएसजी (परमाणु आपूर्ति समूह) बोली पर यू-टर्न ले लिया। [4]

बाद में, स्विस राष्ट्रपति डोरिस लिउथर्ड ने संबंधों में सुधार के लिए अगस्त 2017 में नई दिल्ली, भारत का दौरा किया।

खेल संबंध[संपादित करें]

लिएंडर पेस की इंडो-स्विस टेनिस जोड़ी में एक रिश्ता है - मार्टिना हिंगिस जिन्होंने मिक्स्ड डबल्स श्रेणी में करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया है: 2015 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2016 फ्रेंच ओपन, 2015 विंबलडन और 2015 यूएस ओपन (टेनिस) ।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • स्विट्जरलैंड के विदेशी संबंध

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Report" (PDF). www.mea.gov.in. 2014.
  2. Modi to take up black money issue with Switzerland, Rediff, 4 June 2016
  3. "Swiss support for NSG secured, PM Modi lands in US", द इंडियन एक्सप्रेस, 7 June 2016
  4. "Switzerland takes U-turn on its support to India's NSG bid", द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया, 24 June 2016