दक्षिण अफ़्रीका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: इके क़र्रा के (इक़ाम्)
"एकता विविधता में"
राष्ट्रगान: दक्षिण अफ़्रीका का राष्ट्र गान
अवस्थिति: दक्षिण अफ्रीका
राजधानीप्रिटोरिया (कार्यपालिका)
ब्लोमफांटेन (न्यायिक)
केप टाउन (विधायी)
सबसे बड़ा नगर जोहान्सबर्ग (२००६) 
राजभाषा(एँ) अफ़्रिकान्स
अंग्रेज़ी
दक्षिणी न्डबेले
उत्तरी सुठु
दक्षिणी सुठु
स्वाटी
ट्सोंगा
ट्स्वाना
वेंडा
क़ोसा
ज़ुलू
मानवजातीय वर्ग 79.3% Black
9.1% श्वेत
9.0% Coloured
2.6% Asian
निवासी दक्षिण अफ्रीकी
सरकार संवैधानिक लोकतंत्र
 -  राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा
 -  उप राष्ट्रपति गालेमा मोटलांथे
स्वतंत्रता यूनाइटेड किंगडम से
 -  संघ ३१ मई १९१० 
 -  वेस्ट मिनिस्टर की स्थापना ११ दिसम्बर १९३१ 
 -  गणराज्य ३१ मई १९६१ 
क्षेत्रफल
 -  कुल 1 221 037 km2 (25वां)
 -  जल (%) नगण्य
जनसंख्या
 -  2009 जनगणना 49,320,000 (25वां)
 -  २००१ जनगणना ४४ ८१९ ७७८
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) २००८ प्राक्कलन
 -  कुल $४९३.४९० अरब (₹४,०३,०२,९३,४२,२९,४८२३८) (२५ वां)
 -  प्रति व्यक्ति $१०,१३६ (७९वां)
मानव विकास सूचकांक (२०१३)वृद्धि ०.६५८[1]
मध्यम · ११८वाँ
मुद्रा रेंड (ZAR)
समय मण्डल SAST (यू॰टी॰सी॰+2)
यातायात चालन दिशा left
दूरभाष कूट 27
इंटरनेट टीएलडी .za

दक्षिण अफ़्रीका (अंग्रेज़ी: South Africa) अफ़्रीका महाद्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित एक गणराज्य है। इसकी सीमाएँ उत्तर में नामीबिया, बोत्सवाना और ज़िम्बाब्वे और उत्तर-पूर्व में मोज़ाम्बीक और एस्वातीनी के साथ लगती हैं, जबकि लेसूथो एक स्वतंत्र देश है, जो पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीका से घिरा हुआ है।

आधुनिक मानव की बसाहट दक्षिण अफ़्रीका में एक लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान क्षेत्र में रहने वाले बहुसंख्यक स्थानीय लोग आदिवासी थे, जो अफ़्रीका के विभिन्न क्षेत्रों से हजार साल पहले आए थे। 4थी-5वीं सदी के दौरान बांतू भाषी आदिवासी दक्षिण को ओर बढ़े और दक्षिण अफ़्रीका के वास्तविक निवासियों, खोई सान लोगों, को विस्थापित करने के साथ-साथ उनके साथ शामिल भी हो गए। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान कोसा और ज़ूलु दो बड़े समुदाय थे।

केप समुद्री मार्ग की खोज के करीबन डेढ़ शताब्दी बाद 1962 में डच ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस जगह पर खानपान केंद्र (रिफ्रेशमेंट सेंटर) की स्थापना की, जिसे आज केप टाउन के नाम से जाना जाता है। 1806 में केप टाउन ब्रिटिश कॉलोनी बन गया। 1820 के दौरान बुअर (डच, फ्लेमिश, जर्मन और फ्रेंच सेटलर्ज़) और ब्रिटिश लोगों के देश के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में बसने के साथ ही यूरोपीय बसाहट में वृद्धि हुई। इसके साथ ही क्षेत्र पर क़ब्ज़े के लिए कोसा, जुलू और अफ़्रिकानरों के बीच झड़पें भी बढ़ती गई।

हीरे और बाद में सोने की खोज के साथ ही 19वीं सदी में द्वंद शुरू हो गया, जिसे अंग्रेज़-बुअर युद्ध के नाम से जाना जाता है। हालाँकि ब्रिटिश ने बुअरों पर युद्ध में जीत हासिल कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ़्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की।

1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला। देश के भीतर और बाहर विरोध के बावजूद सरकार ने रंगभेद की नीति को जारी रखा। 20वीं सदी में देश की दमनकारी नीतियों के विरोध में बहिष्कार करना शुरू किया। काले दक्षिण अफ़्रीकी और उनके सहयोगियों के सालों के अंदरुनी विरोध, कार्रवाई और प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आख़िरकार 1990 में दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने वार्ता शुरू की, जिसकी परिणति भेदभाव वाली नीति के ख़त्म होने और 1994 में लोकतांत्रिक चुनाव से हुई। देश फिर से राष्ट्रकुल देशों में शामिल हुआ।

दक्षिण अफ़्रीका, अफ़्रीका में जातीय रूप से सबसे ज़्यादा विविधताओं वाला देश है और यहाँ अफ़्रीका के किसी भी देश से ज़्यादा सफ़ेद लोग रहते हैं। अफ़्रीकी जनजातियों के अलावा यहाँ कई एशियाई देशों के लोग भी हैं जिनमे सबसे ज़्यादा भारत से आये लोगों की संख्या है।

भाषाएँ[संपादित करें]

दक्षिण अफ़्रीका में ग्यारह भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिसमें अंग्रेज़ी के साथ-साथ अफ़्रिकांस, दक्षिणी दीबीली, उत्तरी सूथो, दक्षिणी सूथो, स्वाज़ी, त्सोंगा, त्स्वाना, कोसा और जुलू शामिल है। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह बोलिविया और भारत के बाद तीसरा देश है।

२००१ के राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, मातृभाषा के तौर पर बोली जाने वाली तीन पहली भाषाओं में जुलू (२३.८ प्रति.), कोसा (१७.६ प्रति.) और अफ़्रीकांस (१३.३ प्रति.) हैं। हालाँकि अंग्रेज़ी व्यापार और विज्ञान की भाषा है, लेकिन दक्षिण अफ़्रीका में सिर्फ़ ८.२ प्रतिशत लोगों की मातृभाषा है। इन भाषाओं के अलावा देश में आठ अन्य ग़ैर आधिकारिक भाषाओं को भी मान्यता प्रदान की गई है, जिसमें फानागालो, खोई, लोबेदू, नामा, उत्तरी दीबीली, फूथी, सान और दक्षिण अफ्रीकी साइन भाषा शामिल है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था नाइजीरिया के बाद अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था मिश्रित अर्थव्यवस्था है। उप-सहारा अफ्रीका में अन्य देशों की तुलना में प्रति व्यक्ति अपेक्षाकृत उच्च सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) है (2012 तक क्रय शक्ति समता पर यूएस $ 11,750)। इसके बावजूद, दक्षिण अफ्रीका अभी भी गरीबी और बेरोजगारी की अपेक्षाकृत उच्च दर के बोझ से दबी है और आर्थिक असमानता,[2] [3] के लिए दुनिया के शीर्ष दस देशों में स्थान पर है, जिसे गिनी गुणांक द्वारा मापा जाता है। 2015 में, 71% शुद्ध संपत्ति 10% आबादी के पास थी, जबकि 60% आबादी के पास शुद्ध संपत्ति का केवल 7% था, और गिनी गुणांक 0.63 था, जबकि 1996 में 0.61 था। [4]

दुनिया के अधिकांश गरीब देशों के विपरीत, दक्षिण अफ्रीका में एक संपन्न अनौपचारिक अर्थव्यवस्था नहीं है। ब्राजील और भारत में लगभग आधे और इंडोनेशिया में लगभग तीन-चौथाई की तुलना में केवल 15% दक्षिण अफ्रीकी नौकरियां अनौपचारिक क्षेत्र में हैं। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) इस अंतर का श्रेय दक्षिण अफ्रीका की व्यापक कल्याण प्रणाली को देता है। विश्व बैंक के शोध से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद बनाम इसकी मानव विकास सूचकांक रैंकिंग के बीच सबसे बड़ा अंतर है, जिसमें केवल बोत्सवाना एक बड़ा अंतर दिखा रहा है।

1994 के बाद, सरकारी नीति ने मुद्रास्फीति को कम किया, सार्वजनिक वित्त को स्थिर किया, और कुछ विदेशी पूंजी को आकर्षित किया, हालांकि विकास अभी भी कम था। 2004 के बाद से, आर्थिक विकास में उल्लेखनीय वृद्धि हुई; रोजगार और पूंजी निर्माण दोनों में वृद्धि हुई। जैकब जुमा की अध्यक्षता के दौरान, सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों (एसओई) की भूमिका में वृद्धि की। कुछ सबसे बड़े एसओई हैं एस्कॉम, इलेक्ट्रिक पावर एकाधिकार, दक्षिण अफ्रीकी एयरवेज (एसएए), और ट्रांसनेट, रेल और बंदरगाहों का एकाधिकार। इनमें से कुछ SOE लाभदायक नहीं रहे हैं, जैसे SAA, जिसके लिए 2015 से पहले के 20 वर्षों में कुल R30 बिलियन ($2.08 बिलियन) के बेलआउट की आवश्यकता है।

अन्य अफ्रीकी देशों के अलावा दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक साझेदारों में जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, यूनाइटेड किंगडम और स्पेन शामिल हैं। 2020 के वित्तीय गोपनीयता सूचकांक ने दक्षिण अफ्रीका को दुनिया में 58 वें सबसे सुरक्षित टैक्स हेवन के रूप में स्थान दिया।[5]

दक्षिण अफ्रीकी कृषि उद्योग औपचारिक रोजगार में लगभग 10% का योगदान देता है, अफ्रीका के अन्य हिस्सों की तुलना में अपेक्षाकृत कम, साथ ही साथ आकस्मिक मजदूरों के लिए काम प्रदान करता है और राष्ट्र के लिए सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2.6% योगदान देता है। भूमि की शुष्कता के कारण फसल उत्पादन के लिए केवल 13.5% का उपयोग किया जा सकता है, और केवल 3% को उच्च क्षमता वाली भूमि माना जाता है। अगस्त 2013 में, देश की आर्थिक क्षमता, श्रम वातावरण, लागत-प्रभावशीलता, बुनियादी ढांचे, व्यापार मित्रता और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश रणनीति के आधार पर एफडीआई इंटेलिजेंस द्वारा दक्षिण अफ्रीका को भविष्य के शीर्ष अफ्रीकी देश के रूप में स्थान दिया गया था।

ऊर्जा[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका में एक बहुत बड़ा ऊर्जा क्षेत्र है और वर्तमान में अफ्रीकी महाद्वीप का एकमात्र देश है जिसके पास परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। यह देश अफ्रीका में बिजली का सबसे बड़ा उत्पादक और दुनिया में 21 सबसे बड़ा उत्पादक देश भी है दक्षिण अफ्रीका 248 मिलियन टन से अधिक कोयले का उत्पादन करता है और इसका लगभग तीन-चौथाई घरेलू स्तर पर खपत करता है। दक्षिण अफ्रीका की ऊर्जा जरूरतों का लगभग 77% सीधे कोयले से प्राप्त होता है और अफ्रीकी महाद्वीप पर खपत होने वाले कोयले का 92% दक्षिण अफ्रीका में खनन किया जाता है। अफ्रीका का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक होने के बावजूद, देश एक ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है जो देश की अर्थव्यवस्था पर भारी प्रभाव डालता है, लोडशेडिंग के लगातार दौर के रूप में प्रकट होने वाली सबसे उल्लेखनीयता, राज्य के रूप में व्यापक राष्ट्रीय स्तर के रोलिंग ब्लैकआउट की निरंतर अवधि है- स्वामित्व वाली बिजली कंपनी एस्कॉम दक्षिण अफ्रीका की ऊर्जा मांग को पूरा करने में विफल रही, यह 2007 के बाद के महीनों में शुरू हुई और आज भी जारी है।

पर्यटन[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और पर्यटन से पर्याप्त मात्रा में राजस्व प्राप्त होता है। दक्षिण अफ्रीका एक विशाल, विविध और एक सुंदर देश है। यह अद्वितीय है और इसे "द वर्ल्ड इन वन कंट्री" के रूप में भी जाना जाता है। शेर, भैंस, तेंदुआ, गैंडा और हाथी की तलाश में दुनिया भर से वन्यजीव प्रेमी यहां आते हैं। वन्य जीवन और परिदृश्य के अलावा, गंतव्य प्रवाल भित्तियों, शार्क डाइव्स, व्हाइट-वाटर राफ्टिंग, सुनहरे समुद्र तटों, सर्फिंग और भी बहुत कुछ दिखाता है। दक्षिण अफ्रीका में सभी सनबाथ प्रेमियों के लिए लगभग 3000 किलोमीटर की खूबसूरत तटरेखा है। कोई भी स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का अनुभव कर सकता है जिसमें दक्षिण अफ्रीका की अपनी प्रसिद्ध वाइन शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें[संपादित करें]

  1. एडो हाथी राष्ट्रीय उद्यान
  2. कांगो की गुफाएं
  3. टेबल माउंटेन
  4. जोहान्सबर्ग सिटी

माइनिंग (खुदाई)[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका हमेशा से खनन का पावरहाउस रहा है। 2013 में हीरा और सोने का उत्पादन अपने शिखर से काफी नीचे था, हालांकि दक्षिण अफ्रीका अभी भी सोने में पांचवें नंबर पर है,[6] और खनिज संपदा का एक कॉर्नुकोपिया बना हुआ है। यह क्रोम, मैंगनीज, प्लेटिनम, वैनेडियम और वर्मीक्यूलाइट का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है [7]। यह इल्मेनाइट, पैलेडियम, रूटाइल और जिरकोनियम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है[8]। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला निर्यातक है। यह लौह अयस्क का बहुत बड़ा उत्पादक है; 2012 में, इसने भारत को पछाड़कर चीन को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा लौह अयस्क आपूर्तिकर्ता बन गया, जो दुनिया का लौह अयस्क का सबसे बड़ा उपभोक्ता है।

श्रम बाजार[संपादित करें]

1995 से 2003 तक, औपचारिक नौकरियों की संख्या में कमी आई और अनौपचारिक नौकरियों में वृद्धि हुई; समग्र बेरोज़गारी बिगड़ गई।[9] केप टाउन विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, 2017 और 2020 के अंत के बीच, दक्षिण अफ्रीका ने अपने मध्यम वर्ग के कमाने वालों का 56% खो दिया था, और न्यूनतम मजदूरी से कम कमाने वाले अति-गरीबों की संख्या में 6.6 मिलियन की वृद्धि हुई थी। (54%)।[10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "2014 Human Development Report Summary" (PDF). संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम. २०१४. पपृ॰ २१–२५. मूल से 29 जुलाई 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि २७ जुलाई २०१४.
  2. "CIA - The World Factbook -- Field Listing - Distribution of family income - Gini index". web.archive.org. 2007-06-13. मूल से 25 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-08-22.
  3. "South Africa has widest gap between rich and poor". www.iol.co.za (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-22.
  4. "Overview". World Bank (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-22.
  5. "South Africa", The World Factbook (अंग्रेज़ी में), Central Intelligence Agency, 2022-08-11, अभिगमन तिथि 2022-08-22
  6. "Gold Statistics and Information | U.S. Geological Survey". www.usgs.gov. अभिगमन तिथि 2022-08-23.
  7. "U.S. Geological Survey, Mineral Commodity Summaries".
  8. "Africa and the Middle East | U.S. Geological Survey". www.usgs.gov. अभिगमन तिथि 2022-08-23.
  9. "Post-Apartheid South Africa: the First Ten Years – Unemployment and the Labor Market" (PDF)" (PDF).
  10. Staff, Writer (30 July 2021). "South Africa's middle-class is disappearing". Business Tech.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

फोटो गैलरी