इस्लामी दुनिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विश्व में मुस्लिम आबादी का प्रतिशत.

इस्लामी दुनिया; (मुस्लिम विश्व सामान्यतः इस्लामी समुदाय (उम्मत) जो देश इस्लाम पन्थ का पालन करते हैं, या उस समाज के लिए जहाँ इस्लाम का अभ्यास होता है। एक आधुनिक भू-राजनीतिक अर्थ में, ये शब्द उन देशों का उल्लेख करता हैं जहाँ इस्लाम व्यापक है, हालाँकि इसमें शामिल होने के लिए कोई मान्य मापदण्ड नहीं है। मुस्लिम दुनिया का इतिहास लगभग 1474 वर्ष पुराना है और इसमें विभिन्न सामाजिक- राजनीतिक विकास शामिल हैं, साथ ही कला, विज्ञान, दर्शन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रिम, विशेषकर इस्लामी स्वर्ण युग के दौरान। सभी मुसलमान कुरान के मार्गदर्शन की तलाश करते हैं और मुहम्मद की बातो में विश्वास करते हैं, लेकिन अन्य मामलों पर असहमति ने इस्लाम के भीतर विभिन्न धार्मिक स्कूलों और शाखाओं का प्रदर्शन किया है।

आधुनिक युग में, अधिकांश मुस्लिम दुनिया यूरोपीय शक्तियों के प्रभाव या औपनिवेशिक वर्चस्व में आई थी। इतिहास बताता है कि औपनिवेशिक युग के बाद उभरे विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक मॉडलों को अपनाया है, और वे पन्थनिरपेक्ष और धार्मिक प्रवृत्तियों से प्रभावित हुए हैं। 2013 तक, 49 मुस्लिम बहुल देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र) 5.7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर था।[1] 2016 तक, उन्होंने दुनिया के कुल का 8% योगदान दिया।[2]

इतिहास[संपादित करें]

अल इद्रीशी द्वारा वनाय संसार का मानचित्र

इस्लामी इतिहास में एक पन्थ के रूप में और एक सामाजिक संस्था के रूप में इस्लामी विश्व का इतिहास शामिल है। इस्लाम इतिहास रमजान के महीने में 7 वीं शताब्दी में इस्लामी पैगम्बर हजरत मुहम्मद सहाब के कुरान के पहले पाठ के साथ अरब में शुरू हुआ। हालाँकि, रशीदुन खलीफ़ा के तहत इस्लाम तेजी से बढ़ता गया और मुस्लिम शक्ति का भौगोलिक विस्तार अरब पूर्वी प्रायद्वीप से अलग एक विशाल मुस्लिम साम्राज्य के रूप में विकसित हुआ, जो मध्य एशिया, मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका, दक्षिणी इटली और इबेरियन प्रायद्वीप में उत्तर-पश्चिम भारत तक फैले प्रभाव के क्षेत्र के साथ एक विशाल मुस्लिम साम्राज्य के रूप में था। इस्लामी पैगम्बर हजरत मुहम्मद की मृत्यु के एक सदी बाद, इस्लामी साम्राज्य पश्चिम में स्पेन से लेकर पूर्व तक भारत सिन्धु तक फैला हुआ था। बाद के साम्राज्य जैसे कि अब्बासी खिलाफत, फातिमी खिलाफत, अल्मोराविड्स, सेल्जुकेड्स, अजूरान, आडल और वारसांगली में सोमालिया, मुगल, फारस में सफाइड्स और अनातोलिया तुर्की में ऑटोमन साम्राज्य जैसे विश्व में प्रभावशाली और प्रतिष्ठित शक्तियाँ शामिल थीं।

शास्त्रीय संस्कृति[संपादित करें]

इस्लामी स्वर्ण युग मुस्लिम दुनिया में मध्य युग के साथ शुरु हुआ, इस्लाम के उदय और 622 में पहली इस्लामी राज्य की स्थापना से शुरू हुआ। अन्त बगदाद पर 1258 ईस्वी में मंगोलियाई आक्रमण के साथ पतन हुआ, अब्बासी खलीफा हरुन अल-रशीद (786 से 80 9) के शासनकाल के दौरान, बगदाद में महान हाउस ऑफ़ विदमाम का उद्घाटन किया गया जहाँ दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विद्वानों ने सभी ज्ञात विश्व के ज्ञान को अरबी में अनुवाद करने और इकट्ठा करने की माँग की। अब्बासी कुरान और हदीसों से प्रभावित थे, जैसे कि "एक विद्वान की स्याही शहीद के रक्त से भी अधिक पवित्र है", जिसने ज्ञान के मूल्य पर जोर दिया। बगदाद, काहिरा और कॉर्डोबा के प्रमुख इस्लामी राजधानी शहर विज्ञान, दर्शन, चिकित्सा और शिक्षा के लिए मुख्य बौद्धिक केंद्र बन गए। इस अवधि के दौरान, मुस्लिम दुनिया संस्कृतियों का संग्रह था; उन्होंने एक साथ मिलकर प्राचीन ग्रीक, रोमन, फ़ारसी, चीनी, भारतीय, मिस्र और फोनिश सभ्यताओं से प्राप्त ज्ञान को उन्नत किया।

मिट्टी के पात्र[संपादित करें]

मध्ययुगीन इस्लाम में कीमिया और रसायन विज्ञान 8वीं और 18वीं शताब्दी के बीच, सिरेमिक शीशे का इस्तेमाल इस्लामी कला में प्रचलित था, आमतौर पर विस्तृत मिट्टी के बर्तनों का रूप धारण कर रहा था। इस्लामी कुम्हारों द्वारा विकसित टिन- ओपैसिस्ट ग्लेज़िंग, सबसे पहले नई प्रौद्योगिकियों में से एक थी। पहली इस्लामी अपारदर्शी ग्लेज़ को बसरा में नीले पेण्ट वाले वेयर के रूप में पाया जा सकता है, जो 8वीं शताब्दी के आसपास की है। एक और योगदान फ्रेटवेयर का विकास था, जो 9वीं शताब्दी ईरान से विकसित हुआ था। पुरानी दुनिया में अभिनव सिरेमिक मिट्टी के बर्तनों के लिए अन्य केन्द्रों में फस्टैट (975 से 1075 तक), दमिश्क (1100 से लेकर 1600 तक) और ताब्रिज़ (1470 से 1550 तक) शामिल हैं।

साहित्य[संपादित करें]

इस्लामी दुनिया से कल्पना का सबसे अच्छा ज्ञात कार्य एक हजार और एक नाइट्स है (फ़ारसी में: हज़ार-ओ-युक) * अरब नाइट्स, एक नाम का प्रारम्भिक पश्चिमी अनुवादकों द्वारा आविष्कार किया गया, जो कि संस्कृत, फ़ारसी, और बाद में अरब गणितों की लोक कथाओं का संकलन है। मूल अवधारणा एक पूर्व-इस्लामी फारसी प्रोटोटाइप हेज़ार अफसान (हजार फैबेल्स) से ली गई थी जो कि विशेष भारतीय तत्वों पर निर्भर थी। यह 14 वीं शताब्दी तक अपने अंतिम रूप में पहुँचा; संख्याओं और प्रकार की कहानियाँ एक पाण्डुलिपि से दूसरे तक भिन्न होती हैं सभी अरबी कल्पना कथाएँ अरब नाइट्स कहानियों को अंग्रेजी में अनुवादित करते हैं, चाहे वे एक हजार और एक नाइट्स की पुस्तक में न हों या न हों। यह काम पश्चिम में बहुत प्रभावशाली रहा है क्योंकि इसका अनुवाद 18 वीं शताब्दी में किया गया था, पहले एण्टोनी गैलैण्ड ने छापे विशेष रूप से फ्रांस में लिखे गए थे। इस महाकाव्य के विभिन्न पात्रों को वे पश्चिमी संस्कृति में सांस्कृतिक प्रतीक बनाता हैं, जैसे कि अलादीन, सिनाबाद द सेलाल और अली बाबा। अरबी कविता और रोमांस (प्रेम) पर फारसी कविता का एक प्रसिद्ध उदाहरण लैला और मजनु है, जो 7 वीं शताब्दी में उमय्यद युग में वापस डेटिंग करता था। यह रोमाण्टिक और जूलियट जैसे अनगिनत प्रेम की एक दुखद कहानी है, जो स्वयं लाया और मजनु के एक लैटिन संस्करण से कुछ हद तक प्रेरित था। ईरान के राष्ट्रीय महाकाव्य, फर्डोवरी का शाहन्ना, फारसी इतिहास की एक पौराणिक और वीर पुनर्मिलन है। अमीर अर्सालान भी एक लोकप्रिय मिथकीय फारसी कहानी थी, जिसने कल्पना के कुछ आधुनिक कामों जैसे कि द वारिंग लीजेण्ड ऑफ़ आर्सेनन को प्रभावित किया है।

इब्न टुफ़ेल (अबबैसर) और इब्न अल-नाफिस दार्शनिक उपन्यास के अग्रदूत थे। इब्न टुफ़ेल ने पहला अरबी उपन्यास हैय इब्न यक़्फ़ान (फिलोसॉफस ऑटोडिडेक्टस) को अल-गजाली की द इनकोफिरोर्स ऑफ़ द फिलोसोफर्स के जवाब के रूप में लिखा, और तब इब्न अल-नाफिस ने इब्न टुफ़ेल्स के फिलोसॉफस ऑटोडिडेक्टस की प्रतिक्रिया के रूप में एक उपन्यास थियोलॉगस ऑटोडिडेक्टस भी लिखा। ये दोनोँ कथाएं पात्र थे (फिलिपोसोफस ऑटोडिडेक्टस में हाये और थेलॉग्स ऑटोडिडेक्टस में कामिल), जो एक रेगिस्तानी द्वीप पर एकान्त में रहते हुए स्वयंसिद्धिक जंगली बच्चे थे, दोनों ही एक रेगिस्तानी द्वीप कहानी के प्रारम्भिक उदाहरण थे। हालांकि, जबकि हेय फिज़ोसोफस ऑटोडिडाइटस में बाकी की कहानी के लिए रेगिस्तानी द्वीप पर जानवरों के साथ अकेले रहते हैं, कामिल की कहानी थियोलॉगस ऑटोडिडेक्टस में रेगिस्तानी द्वीप की स्थापना से परे फैली हुई है, जो कि जल्द से जल्द ज्ञात आने वाले भूखण्डों में विकसित होती है और अन्ततः पहले बनती है एक विज्ञान कथा उपन्यास का उदाहरण। अरबीयन पॉलीमाथ इब्न अल-नाफिस (1213-1288) द्वारा लिखित थियोलॉगस ऑटोडिडेक्टस, एक विज्ञान कथा उपन्यास का पहला उदाहरण है। यह विभिन्न विज्ञान कथा तत्वों जैसे कि सहज रूप से पीढ़ी, भविष्य विज्ञान, दुनिया का अन्त और प्रलय का दिन, पुनरुत्थान, और बाद के जीवन के साथ संबंधित है। इन घटनाओं के लिए अलौकिक या पौराणिक स्पष्टीकरण देने के बजाय, इब्न अल- नाफिस ने अपने समय में जानी जाने वाली जीव विज्ञान, खगोल शास्त्र, ब्रह्माण्ड विज्ञान और भूविज्ञान के वैज्ञानिक ज्ञान के उपयोग से इन साजिशों को समझाने का प्रयास किया। इब्न अल- नाफिस के कथन ने विज्ञान और इस्लामी दर्शन के माध्यम से इस्लामी धार्मिक शिक्षाओं को समझाया।

दर्शन[संपादित करें]

"इस्लामी दर्शन" के लिए आम परिभाषाओं में से एक "इस्लामी संस्कृति के ढाँचे के भीतर निर्मित दर्शन की शैल है इस परिभाषा में इस्लामी दर्शन धार्मिक विषयों के साथ जरूरी नहीं है, न ही विशेष रूप से मुसलमानों द्वारा निर्मित है। फ़ारसी विद्वान इब्न सिना (एविसेना) (980-1037) में 450 से अधिक पुस्तकों का श्रेय उनके लिए किया गया था। उनके लेखन में विभिन्न विषयों, विशेषकर दर्शन और दवा के साथ सम्बन्ध थे। उनकी चिकित्सा पाठ्यपुस्तक सदियों से यूरोपीय विश्वविद्यालयों में मानक पाठ के रूप में कैनन ऑफ़ मेडिसिन का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने द बुक ऑफ़ हीलिंग, एक प्रभावशाली वैज्ञानिक और दार्शनिक विश्वकोश भी लिखा। पश्चिम में सबसे प्रभावशाली मुस्लिम दार्शनिकों में से एक (इब्न रशद), इबनरस्म स्कूल ऑफ फिलॉसॉफी के संस्थापक थे, जिनके कार्य और टिप्पणियों ने यूरोप में धर्मनिरपेक्ष विचारों के उदय को प्रभावित किया। उन्होंने "अस्तित्व से पहले अवधारणा" की अवधारणा भी विकसित की। इस्लामी स्वर्ण युग का एक और आँकड़ा, इब्न सिना ने भी अपने स्वयं के अविसेननिस्म स्कूल ऑफ़ फिलॉसॉफी की स्थापना की, जो इस्लामी और ईसाई दोनों देशों में प्रभावशाली था। वह अरिस्टेलियन तर्क के आलोचक थे और एविसेनियन लॉजिक के संस्थापक थे, ने अनुभववाद और टैबुला रस की अवधारणाओं को विकसित किया, और सार अस्तित्व के बीच है फिर भी एक अन्य प्रभावशाली दार्शनिक, जो आधुनिक दर्शन पर प्रभाव रखते थे, इब्न टुफ़ेल उनके दार्शनिक उपन्यास, हेय इब्न यक़्फा, ने 1671 में फिलीस्तीस ऑटोडिडेक्टस के रूप में लैटिन में अनुवाद किया, उन्होंने अनुभवजन्यता, टैबिल रस, प्रकृति बनाम पोषण, सम्भावना, भौतिकवाद की स्थिति, और मोलिनेक्स की समस्या विकसित की। इस उपन्यास से प्रभावित यूरोपीय विद्वानों और लेखकों में शामिल हैं जॉन लॉक, गॉटफ्रेड लिबनिज़, मेलचिइसडे थेवेनॉट, जॉन वालिस, क्रिस्टियायन ह्यूजेन्स, जॉर्ज कीथ, रॉबर्ट बार्कले, क्वेकर, और सैमुएल हार्टलिब। इस्लामी दार्शनिकों ने 17 वीं शताब्दी तक दर्शन में प्रगति जारी रखी, जब मुलता सद्र ने अपने स्कूल की उत्कृष्टता की स्थापना की और अस्तित्ववाद की अवधारणा को विकसित किया। अन्य प्रभावशाली मुस्लिम दार्शनिकों में अल- जानह, विकासवादी विचारों में अग्रणी हैं; इब्न अल-हॅथम (एलेहज़ेन), घटनाओ के एक अग्रणी और विज्ञान के दर्शन और अरिस्टोटेलियन प्राकृतिक दर्शन और अरस्तू की अवधारणा (टोपोस) की आलोचना; अरिस्तोटलियन प्राकृतिक दर्शन के आलोचक अल-बरुनी,; इब्न तुफैल और इब्न अल-नाफिस, दार्शनिक उपन्यास के अग्रदूत; प्रबुद्धवादी दर्शन के संस्थापक शहाब अल-दिन सुहरावर्दी; अरिस्तोटलियन तर्क के एक आलोचक और आगमनात्मक तर्क के अग्रणी, फखर अल-दीन अल- रजी; और इब्न खालदून, जो इतिहास के दर्शन में अग्रणी थे।

विज्ञान[संपादित करें]

विज्ञान

मुस्लिम वैज्ञानिकों ने विज्ञान में प्रगति के लिए योगदान दिया यूनानियों की तुलना में उन्होंने प्रयोग पर अधिक जोर दिया। इसने मुस्लिम दुनिया में एक प्रारंभिक वैज्ञानिक पद्धति का विकास किया, जहां कार्यप्रणाली में प्रगति की गई, जिसकी शुरुआत उनके पुस्तक ऑफ ऑप्टिक्स में, लगभग 1000 से प्रकाशिकी पर इब्न अल-हथम (एलेहज़ेन) के प्रयोगों से हुई थी। वैज्ञानिक पद्धति का सबसे महत्वपूर्ण विकास एक प्रयोगात्मक वैज्ञानिक सिद्धांतों के बीच अंतर करने के लिए प्रयोगों का उपयोग था जो आम तौर पर अनुभवजन्य अभिविन्यास के भीतर स्थापित किया गया था, जो मुस्लिम वैज्ञानिकों के बीच शुरू हुआ था। इब्न अल-हेंथम को प्रकाशिकी के पिता के रूप में भी माना जाता है, खासकर प्रकाश के अंतर्ज्ञान सिद्धांत के उनके अनुभवजन्य प्रमाण के लिए। कुछ ने इब्न अल-हेंथम को प्रकाशिकी का "प्रथम वैज्ञानिक" के रूप में भी वर्णित किया है। अल- ख्वार्ज़िमी ने लॉग बेस सिस्टम का आविष्कार किया है, जो आज भी उपयोग किया जा रहा हैं, उन्होंने त्रिकोणमिति और साथ ही सीमाओं में प्रमेयों का योगदान दिया था। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह बहुत संभावना है कि मध्ययुगीन मुस्लिम कलाकारों को उन्नत दसकोणिक क्वासीसिलीन ज्यामिति (बाद में 1970 और 1980 के दशक में पश्चिम में आधे सौ मिलियन की खोज की गई थी) के बारे में पता था और वास्तुकला में जटिल सजावटी टाइलवर्क में इसका इस्तेमाल किया था।

मुस्लिम चिकित्सकों ने शरीर विज्ञान और शरीर विज्ञान के विषयों सहित चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान दिया: जैसे मंसूर इब्न मोहम्मद इब्न अल फाकिह इलियास द्वारा 15 वीं शताब्दी में फ़ारसी कार्य में ताश्री अल- बानान (शरीर का एनाटॉमी) जिसका व्यापक चित्र था शरीर की संरचनात्मक, तन्त्रिका और संचार प्रणालियों; या मिस्र के चिकित्सक इब्न अल-नाफिस के काम में, जिन्होंने फुफ्फुसीय परिसंचरण के सिद्धान्त का प्रस्ताव रखा था। इब्न सिना की द कैनन ऑफ मेडिसिन 18 वीं सदी तक यूरोप में एक आधिकारिक चिकित्सा पाठ्यपुस्तक बने रही। अबू अल-कसीम अल-ज़ह्रावी (जो अबुलकासीस के नाम से भी जाने जाते है) ने अपनी किताब अल-तस्रिफ ("किताब की रियायतें") के साथ चिकित्सा सर्जरी के अनुशासन में योगदान दिया, एक चिकित्सा विश्वकोश जिसे बाद में लैटिन में अनुवादित किया गया और यूरोपीय और मुस्लिम चिकित्सा में इस्तेमाल किया गया सदियों से फार्माकोलॉजी और फार्मेसी के क्षेत्र में अन्य चिकित्सा उन्नतियां आईं।

खगोल विज्ञान में, मुहम्मद इब्न जब्बार अल-वट्टानी ने पृथ्वी की धुरी के पूर्वाग्रह के माप की सटीकता में सुधार किया। अल- बट्टानी, एवरोइस, नासिर अल-दीन अल-तुसी, म्यूयाद अल-दीन अल-यूढ़ी और इब्न अल-शतिर द्वारा भूसेकेंद्रिक मॉडल के लिए किए गए सुधारों को बाद में कोपर्निक्यिक सूर्यकेंद्रित मॉडल में शामिल किया गया था। कई सूक्ष्म सिद्धांतों पर भी अल-बरुनी, अल-सिजी, कूद्ब अल-दीन शिरज़ी और नजम अल-दीन अल-कज़ावीनी अल- काटीबी जैसे कई अन्य मुस्लिम खगोलविदों ने चर्चा की थी। मूल रूप से यूनानियों द्वारा विकसित एस्ट्रोलैब, इस्लामी खगोलविदों और इंजीनियरों द्वारा परिपूर्ण था, और बाद में यूरोप लाया गया था मध्यकालीन इस्लामी दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में जबीर इब्न हयान, अल-फ़ारबी, अबू अल-कासिम अल-जह्रावी, इब्न अल-हथम, अल-बरुनी, एविसेना, नासिर अल-दीन अल-तुसी और इब्न खल्दुन शामिल हैं।

प्रौद्योगिकी[संपादित करें]

प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, मुस्लिम विश्व ने चीन से पेपरमिकिंग को अपनाया। बारूद का ज्ञान भी चीन से इस्लामी देशों के माध्यम से प्रसारित किया गया था, जहां शुद्ध पोटेशियम नाइट्रेट के सूत्र तैयार किए गए थे। पवनचक्की जैसे नई तकनीक का उपयोग करते हुए सिंचाई और खेती में अग्रिम किए गए थे बादाम और खट्टे फल जैसे फसलों को अल-अन्नालस के माध्यम से यूरोप में लाया गया था, और यूरोप द्वारा चीनी की खेती को धीरे-धीरे अपनाना पड़ा था। अरब व्यापारियों ने 16 वीं शताब्दी में पुर्तगालियों के आने तक हिन्द महासागर में व्यापार पर हावी किया। हार्मुज इस व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र था। भूमध्यसागरीय क्षेत्र में व्यापार मार्गों का एक घना सम्पर्क जलमार्ग भी था, जिसके साथ मुस्लिम देशों ने एक दूसरे के साथ व्यापार किया और यूरोपीय शक्तियों जैसे वेनिस, जेनोआ और कैटलोनिया मध्य एशिया पार रेशम मार्ग चीन और यूरोप के बीच मुस्लिम राज्यों के माध्यम से पारित कर दिया। इस्लामी दुनिया में विभिन्न प्रकार की औद्योगिक मिलों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें शुरुआती फुलिंग मिल्स, ग्रिस्टमिलस, हुल्लर्स, आरी, शिप मिल्स, स्टाम्प मिल्स, स्टील मिल्स, चीनी मिल्स, ज्वार मिल्स और पवनचक्की शामिल हैं। 11 वीं शताब्दी तक, इस्लामी दुनिया भर में हर प्रांत, में औद्योगिक मिलों, अल-अन्डालस और उत्तरी अफ्रीका से मध्य पूर्व और मध्य एशिया तक था।

मुस्लिम इंजीनियरों ने क्रैंकशाफ्ट्स और पानी सम्बन्धि यन्त्रो का आविष्कार किया, मिलों में गियर्स और पानी उठाने वाली मशीनों का इस्तेमाल किया, और पानी के स्रोत के रूप में बांधों के इस्तेमाल की पहल की है, जो कि वॉटरल्स और पानी उठाने वाली मशीनों को अतिरिक्त बिजली प्रदान करता था। इस तरह की प्रगति ने औद्योगिक कार्यों के लिए सम्भव बनाया जो पूर्वी प्राचीन समय में मैन्युअल श्रम से प्रेरित थे जो कि मध्ययुगीन इस्लामी दुनिया में मशीनीकृत और मशीनरी से प्रेरित होने के लिए प्रेरित थे। मध्यकालीन यूरोप के लिए इन तकनीकों का स्थानान्तरण औद्योगिक क्रान्ति पर एक प्रभाव पड़ा।

गनपाउडर एम्पायर्स[संपादित करें]

विद्वानों ने अक्सर गनपाउडर एम्पायर्स शब्द का इस्तेमाल ऑटोमन, सफाइड और मुगलो के इस्लामी साम्राज्यों का वर्णन करने के लिए किया है। इन तीन साम्राज्यों में से प्रत्येक ने अपने साम्राज्यों को बनाने के लिए नए विकसित आग्नेयास्त्रों, विशेष रूप से तोप और छोटे हथियारों तथा वारुद का उपयोग करने के लिए पर्याप्त सैन्य शोषण किया था। वे मुख्यतः चौदहवें और उत्तरार्द्ध सत्रह सदी के बीच विद्यमान थे।

महान विचलन[संपादित करें]

महान विचलन या ग्रेट डायवर्जेंस इसका कारण था कि यूरोपीय औपनिवेशिक शक्तियों ने पूर्व-आधुनिक ग्रेटर मध्य पूर्व में मुगल साम्राज्य, तुर्क साम्राज्य और कई छोटे बड़े राज्यों जैसे पूर्ववाही शक्तियों को पराजित कर दिया था, और 'औपनिवेशिकता' के रूप में जाना जाने वाला काल शुरू किया था।

औपनिवेशवाद[संपादित करें]

15 वीं शताब्दी के साथ, यूरोपीय शक्तियों द्वारा उपनिवेशवाद (विशेषकर, विशेष रूप से, ब्रिटेन, स्पेन, पुर्तगाल, फ्रांस, नीदरलैंड, इटली, जर्मनी, रूस, ऑस्ट्रिया और बेल्जियम) अफ्रीका, यूरोप, मध्य में मुस्लिम समाज पर गहरा प्रभाव पड़ा पूर्व और एशिया उपनिवेशवाद को अक्सर औपनिवेशिक शक्तियों द्वारा व्यापारिक प्रयासों के साथ संघर्ष से और उन्नत मुस्लिम समाज में भारी सामाजिक उथल-पुथल का कारण बनता था। औपनिवेशिक शक्तियां आमतौर पर मुस्लिम समाज को वर्गीकृत करती थीं जो अखंड, आधुनिक- और बौद्धिक रूप से अतिशीघ्र थीं। मुस्लिम समाज ने पश्चिमी शक्तियों को उत्साह के साथ प्रतिक्रिया दी और इस तरह धार्मिक राष्ट्रवाद के उदय की शुरुआत थी; या अधिक परंपरागत और समावेशी सांस्कृतिक आदर्शों की पुष्टि की; और दुर्लभ मामलों में औपनिवेशिक शक्तियों द्वारा अपनाई गई आधुनिकता को अपनाया गया। और केवल मुस्लिम क्षेत्रों को यूरोपीय देशों द्वारा उपनिवेश नहीं किया गया था, वे सऊदी अरब, ईरान, तुर्की और अफगानिस्तान थे।

वर्तमान मुस्लिम संस्कृति[संपादित करें]

इस्लाम के पास 1.7 बिलियन अनुयायी हैं, जो विश्व की आबादी का 23.4% अधिक है। इतिहास के दौरान मुस्लिम संस्कृति ने नैतिक, भाषायी और क्षेत्रीय रूप से विविधता दी है। समकालीन दुनिया में मुस्लिम संस्कृति विभिन्न देशों में एशिया, अफ्रीका और यूरोप में मौजूद हैं जहां मुसलमान बहुसंख्यक हैं। हालांकि, अन्य मुस्लिम संस्कृति भी दुनिया भर में उभरी हैं जहां मुसलमान आबादी के अल्पसंख्यक वर्गों का गठन करते हैं।

वैश्वीकरण[संपादित करें]

धर्म[संपादित करें]

इस्लाम के दो मुख्य संप्रदाय सुन्नी और शिया पंथ हैं। वे मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करते हैं कि उम्मह ("वफादार") को किस तरह नियंत्रित किया जाना चाहिए, और इमाम की भूमिका। सुन्नियों का मानना है कि सनाह के अनुसार पैगंबर के सच्चे राजनीतिक उत्तराधिकारी को शूरा (परामर्श) के आधार पर चुना जाना चाहिए, जैसा सैकिफा में किया गया था, जो हजरत मुहम्मद सहाब के ससुर अबू बक्र का चयन करते जो उत्तराधिकारी चुने गये थे शिया, दूसरी ओर, मानते हैं कि हजरत मुहम्मद सहाब ने अपने दामाद हजरत अली इब्न अबी तालिब को अपने असली राजनीतिक और धार्मिक उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त किया था। दुनिया में मुसलमानों की भारी संख्या में 87-90% के बीच सुन्नी है। शिया और अन्य समूह शेष मुस्लिम आबादी का करीब 10-13% हिस्सा हैं। ईरान -96%, अज़रबैजान-85%, इराक -60 / 70%, बहरीन -70%, यमन -47%, तुर्की- 28%, लेबनान -41%, सीरिया -17%, अफगानिस्तान -15%, पाकिस्तान -25%, और भारत -5%। खुरिजा मुस्लिम, जो कम ज्ञात हैं, ओमान देश में 75% आबादी वाले लोगों का अपना गढ़ है।

देशानुसार इस्लाम[संपादित करें]

इस्लामी न्यायशास्त्र विद्यालय[संपादित करें]

इस्लाम की पहली शताब्दी में तीन प्रमुख संप्रदायों का जन्म हुआ: सुन्नी, शिया और खारिजी। प्रत्येक संप्रदाय ने न्यायशास्त्र के विभिन्न तरीकों को दर्शाते हुए अलग-अलग न्यायशास्त्र विद्यालयों (म्हाहब) का विकास किया। प्रमुख सुन्नी, महाब हनीफा, मलिकी, शफी, और हनबली हैं। प्रमुख शिया शाखाएं (इमामी), इस्माइली (सेवनर) और जैदी हैं इस्माइवाद बाद में निजारी इस्माली और मुस्तैली इस्माईली में विभाजित हो गया और उसके बाद मुस्तली को हफ़िज़ी और ताइयबी इस्माइलियो में विभाजित किया गया। इससे करमातियन आंदोलन और दुर्ज विश्वास को जन्म दिया शियावाद ने जाफ्री न्यायशास्त्र विकसित किया, जिनकी शाखाओं में अख़बारिज़म और यूसुलीवाद और अन्य आंदोलनों जैसे अलवाइट्स, शायकिसम और अल्वीवाद शामिल हैं। इसी प्रकार, खारिजियों को शुरू में पांच प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया गया था: इसके अलावा अहमदी मुस्लिम और अफ्रीकी अमेरिकी मुस्लिम जैसे विचारों और आंदोलनों के नए स्कूलों में स्वतंत्र रूप से उभर कर आये।

भौगोलिक वितरण[संपादित करें]

मुस्लिम देश या वितरण में मुख्य इस्लामी माघव (कानून के विद्यालय).
प्रमुख संप्रदाये और दूनिया के विभिन्न धर्मो का एक मानचित्र.

शराणर्थी[संपादित करें]

यूएनएचसीआर के अनुसार, 2010 के अंत तक मुस्लिम देशों ने 18 मिलियन शरणार्थियों की मेजबानी की थी। तब से मुस्लिम देशों ने सीरिया में विद्रोह (गृह युध्द) सहित हाल के संघर्षों से शरणार्थियों को अवशोषित किया है। जुलाई 2013 में, संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा कि सीरियाई शरणार्थियों की संख्या 1.8 मिलियन से अधिक थी।

शिक्षा[संपादित करें]

कई मुस्लिम देशों में, निरक्षरता एक महत्वपूर्ण समस्या है। पूर्वी मध्य पूर्व देशों में कम साक्षरता दर और शैक्षिक पहलों की कमी महान सामाजिक अशांति का कारण है। 2016 में दुनिया भर में धर्म और शिक्षा के बारे में एक प्यू सेंटर अध्ययन में पाया गया कि मुसलमानों में हिंदुओं के बाद शिक्षा में स्थान है।

साक्षरता[संपादित करें]

मुस्लिम दुनिया में साक्षरता दर भिन्न होती है। कुवैत, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में साक्षरता दर 97% से अधिक है, जबकि माली, अफगानिस्तान, चाड और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में साक्षरता दर सबसे कम है। 2015 में, अंतर्राष्ट्रीय इस्लामी समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट दी कि मुस्लिम दुनिया की लगभग 37% आबादी इस्लामी सहयोग संगठन और इस्लामी शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन की रिपोर्टों पर उस आंकड़े को पढ़ाने या लिखने में असमर्थ है।

छात्रवृत्ति[संपादित करें]

तुर्की और ईरान जैसे कई मुस्लिम देश उच्च वैज्ञानिक प्रकाशन को प्रदर्शित करते हैं। कुछ देशों ने वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है पाकिस्तान में, 2002 में उच्च शिक्षा आयोग की स्थापना के परिणामस्वरूप 10 वर्षों में पीएचडी की संख्या में 5 गुना बढ़ोतरी हुई और वैज्ञानिक शोध पत्रों की संख्या में 10 गुना बढ़ोतरी हुई, जिसमें विश्वविद्यालयों की कुल संख्या 115 थी जिसके बाद विश्वविद्यालयो में भी वृद्धि हुई। सऊदी अरब ने किंग अब्दुल्ला विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की स्थापना की है। संयुक्त अरब अमीरात ने जयाद विश्वविद्यालय, संयुक्त अरब अमीरात विश्वविद्यालय में निवेश किया , और विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना हुई।

कला[संपादित करें]

इस्लामी कला और वास्तुकला" 7 वीं शताब्दी के बाद से निर्मित कला और स्थापत्य कला के कार्यो को दर्शाता है जो कि क्षेत्र के भीतर रहते थे जो इस्लामी संस्कृतिक आबादी का निवास था।

वास्तुकला[संपादित करें]

मुस्लिमों द्वारा बनाई गई डिजाइन और शैली और इस्लामी संस्कृति में उनके भवनों और संरचनाओं के निर्माण में वास्तुशिल्प प्रकार शामिल हैं: मस्जिद, मकबरे, महल और किले। शायद इस्लामी कला की सबसे महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति वास्तुकला है, विशेषकर मस्जिद की वास्तुकला। इस्लामी वास्तुकला माध्यम से, इस्लामी सभ्यता के भीतर भिन्न-भिन्न संस्कृतियों के प्रभाव को सचित्र किया जा सकता है। आम तौर पर, इस्लामी ज्यामितीय पैटर्नों और पत्ते आधारित अरबस्क शैली का प्रयोग प्रमुख था। वहाँ चित्रों के बजाय सजावटी सुलेख का उपयोग किया गया था क्योंकि मस्जिद वास्तुकला में जीवित चित्रण हराम (वर्जित) थे। ध्यान दें कि मुस्लिम स्थापत्य में सजाने के लिए जीवित वस्तुओ का चित्रण जैसे मानव, पशु आदि का चित्रण निषिद होने के कारण लिखावट एवं ज्यमितीय डिजाइनों का अंकन प्रचलित था जो अरबस्क शैली या अरब मुस्लिम शैली कहलाती है भारत में भी इस शैली का प्रभाव मुस्लिम शासन के दौरान रहा है।

अनीयनवाद[संपादित करें]

कोई इस्लामी चित्र या दृश्य में ईश्वर (अल्लाह) का चित्रण मौजूद नहीं हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस तरह के कलात्मक चित्रणों से मूर्तिपूजा हो सकती है। इसके अलावा, मुसलमान मानते हैं कि भगवान अविभाज्य है, कोई भी दो या तीन आयामी चित्रण असंभव है। इसके बजाय, मुस्लिम भगवान को नाम और गुणों से कहते हैं कि, ईश्वर का उल्लेख इस्लाम और ईसाई और यहूदी धर्मशास्त्र में मौजूद है।

अरबस्क[संपादित करें]

अरबस्क या इस्लामी कला अक्सर ज्यामितीय पुष्प या वनस्पति डिजाइनों के उपयोग को पुनरावृत्ति में अरबी के रूप में जाना जाता है। इस तरह की डिजाइन बेहद गैर- प्रतिनिधित्वकारी हैं, क्योंकि इस्लाम ने पूर्व-इस्लामी बुतपरस्त (मूर्तिपुज्य) धर्मों में पाए जाने वाले प्रतिनिधित्व के चित्रणों को मना किया है। इसके बावजूद, कुछ मुस्लिम समाजों में चित्रण कला की उपस्थिति है, खासकर लघु शैली जो फारस में और ऑटोमन साम्राज्य के तहत प्रसिद्ध थी, जिसमें लोगों और जानवरों के चित्रों को प्रदर्शित किया गया था, और धार्मिक अध्याय और इस्लामी परंपरागत कथाओं के चित्रण भी शामिल हैं। एक अन्य कारण है कि इस्लामी कला आम तौर पर अमूर्त है, अक्रांस, अक्रियाशील और अनन्त प्रकृति का प्रतीक है, जो कि अरबस्क द्वारा प्राप्त एक उद्देश्य है। इस्लामी शिलालेख इस्लामी कला में एक सर्वव्यापी सजावट है, और आमतौर पर कुरान अध्यायो के रूप में व्यक्त किया जाता है। इसमें शामिल दो मुख्य लिपियों में प्रतीकात्मक कुफिक और नास्क लिपि हैं, जो कि मस्जिदों की दीवारों और गुंबदों, मिनारो पर लिखी जाती है। इस्लामी वास्तुकला के भेदभाव की प्रस्तुतियों को हमेशा पुनरावृत्ति, विकिरण संरचनाओं और लयबद्ध, मीट्रिक पैटर्नों का आदेश दिया गया है। इस संबंध में फ्रैक्टल ज्यामिति एक प्रमुख उपयोगिता रही है, विशेष रूप से मस्जिदों और महलों के लिए। रूपांकनों के रूप में कार्यरत अन्य विशेषताओं में स्तभ, और मेहराब शामिल हैं, जो संयोजन और अन्तर्निर्मित होते हैं। इस्लामी वास्तुकला में गुंबदों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है। इसका उपयोग सबसे पहले 691 में रॉक मस्जिद के गुंबद के निर्माण के साथ, और 17 वीं सदी तक ताजमहल के साथ भी आवर्ती हो रहा है। और 19वीं शताब्दी के रूप में, इस्लामी गुम्बद को यूरोपीय वास्तुकला में शामिल किया गया था।

गिरीह[संपादित करें]

गिरीह वास्तुकला और हस्तशिल्प ( छोटी धातु की वस्तुओं) में इस्तेमाल एक इस्लामी सजावटी कला का रूप है, जिसमें एक ज्यामितीय रेखाएं होती हैं, जो कि एक इंटरलेस्ड स्टॉपरवर्क होती जिसका उपयोग टाइल पर होता है।

इस्लामी सुलेख[संपादित करें]

कैलेंडर[संपादित करें]

इस्लामी कैलेंडर, मुस्लिम कैलेंडर या हिजरी कैलेंडर जिसे (AH) से प्रदार्शित करते हैं, 354 या 355 दिनों के एक वर्ष में 12 महीनों से मिलकर चंद्र कैलेंडर है। इसका उपयोग कई मुस्लिम देशों में होने वाली घटनाओं के लिए किया जाता है और उचित दिन निर्धारित करता है जिस पर वार्षिक उपवास (रमजान देखें), हज में भाग लेने और अन्य इस्लामी छुट्टियों और त्योहारों का जश्न मनाने के लिए।

सौर हिजरी कैलेंडर[संपादित करें]

सोलर हिजरी कैलेंडर, जिसे शामसी हिजरी कैलेंडर भी कहा जाता है, इसे (SAH) एसएएच से प्रदार्शित करते हैं, ईरान और अफगानिस्तान का आधिकारिक कैलेंडर है। यह वसंत विषुव पर शुरू होता है बारह महीनों में से प्रत्येक राशि चक्र पर कार्य करता है। पहले छह महीनों में 31 दिन हैं, अगले पांच में 30 दिन हैं, और पिछले महीने के सामान्य दिनों में 29 दिन हैं लेकिन लीप के वर्षों में 30 दिन हैं। और नए साल का दिन हमेशा मार्च विषुव पर पड़ता है।

धर्म और देश[संपादित करें]

जैसा कि मुस्लिम विश्व धर्मनिरपेक्ष आदर्शों के संपर्क में आया, समाज ने विभिन्न तरीकों से प्रतिक्रिया व्यक्त की। कुछ मुस्लिम देश धर्मनिरपेक्ष हैं 1918 और 1920 के बीच, सोवियत संघ में शामिल किए जाने से पहले, अज़रबैजान मुस्लिम दुनिया का पहला धर्मनिरपेक्ष गणराज्य बन गया था। मुस्तफा कमाल अतातुर्क के सुधारों से तुर्की को धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में शासित किया गया है। इसके विपरीत, 1979 ईरानी क्रांति ने अयातुल्ला, रुहोलह खोमेनी के नेतृत्व में इस्लामी गणराज्य के साथ एक धर्मनिरपेक्ष शासन की जगह ली। कुछ देशों ने इस्लाम को आधिकारिक राज्य धर्म के रूप में घोषित किया है। उन देशों में, कानूनी व्यवस्था काफी हद तक धर्मनिरपेक्ष है विरासत और विवाह से संबंधित व्यक्तिगत स्थिति मामलों में केवल शरीयत कानून द्वारा शासित हैं।

इस्लामी देश[संपादित करें]

इस्लामी राज्यों ने इस्लाम को राज्य और संविधान की वैचारिक आधार के रूप में अपनाया है।

राज्य धर्म[संपादित करें]

अस्पष्ट / कोई घोषणा नही[संपादित करें]

ये तटस्थ राज्य हैं जहां धर्म की स्थिति के संबंध में संवैधानिक या आधिकारिक घोषणा स्पष्ट या अस्थिर नहीं है।

धर्मनिरपेक्ष राज्य[संपादित करें]

यह भी देखिये[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Economies of the ummah". मूल से 16 December 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 December 2017.
  2. "Muslim countries make thin contribution to global economy". 22 September 2016. मूल से 13 August 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 December 2017.
  3. "Constitution of Afghanistan 2004". मूल से 23 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  4. "Islamic Republic of Iran Constitution". मूल से 25 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  5. "Mauritania's Constitution of 1991 with Amendments through 2012" (PDF). मूल से 4 मई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  6. "Oman's Constitution of 1996 with Amendments through 2011" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  7. "Basic Law of Saudi Arabia". मूल से 26 दिसंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  8. "Yemen's Constitution of 1991 with Amendments through 2001" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  9. "Of the People's Democratic Republic of Algeria" (PDF). मूल (PDF) से 4 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  10. "Constitution of the Kingdom of Bahrain (2002)". मूल से 23 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  11. "The World Factbook". Cia.gov. मूल से 21 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 December 2013.
  12. "Comoros's Constitution of 2001 with Amendments through 2009" (PDF). मूल से 4 मई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  13. "Djibouti's Constitution of 1992 with Amendments through 2010" (PDF). मूल से 25 जून 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  14. "Egypt's Constitution of 2014" (PDF). मूल से 4 मई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  15. "Constitution of Iraq" (PDF). मूल (PDF) से 28 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  16. "Jordan country report" Archived 2018-01-29 at the वेबैक मशीन, The World Factbook, U.S. Central Intelligence Agency, 24 August 2012
  17. "International Religious Freedom Report". US State Department. 2002. मूल से 12 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  18. "Libya's Constitution of 2011 with Amendments through 2012" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  19. "Constitution of the Republic of Maldives 2008" (PDF). मूल (PDF) से 19 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  20. "Constitution of Malaysia" (PDF). मूल (PDF) से 14 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  21. "Morocco's Constitution of 2011" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  22. "The Constitution of the Islamic Republic of Pakistan". मूल से 6 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  23. "Qatar's Constitution of 2003" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  24. Janos, Besenyo (2009). Western Sahara (PDF). Pécs: Publikon Publishers. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-963-88332-0-4. मूल से 7 जनवरी 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  25. "Provisional Constitution of the Federal Republic of Somalia". मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  26. "Tunisia's Constitution of 2014" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  27. "United Arab Emirates's Constitution of 1971 with Amendments through 2009" (PDF). मूल से 29 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  28. "ICL - Albania - Constitution". मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2015.
  29. "Article 7.1 of Constitution" (PDF). मूल (PDF) से 26 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  30. "ICL - Bosnia and Herzegovina - Constitution". मूल से 3 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2015.
  31. Article 31 of Constitution
  32. Article 1 of Constitution
  33. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल से 4 मई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  34. "Article 1 of Constitution" (PDF). मूल से पुरालेखित 13 सितंबर 2004. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  35. "Article 1 of Constitution". मूल से पुरालेखित 5 नवंबर 2013. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  36. "संग्रहीत प्रति". मूल से 24 सितंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  37. Republic of Kosovo constitution Archived 2013-11-21 at the वेबैक मशीन, Republic of Kosovo constitution,
  38. "Article 1 of Constitution". मूल से पुरालेखित 22 अप्रैल 2010. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  39. "Preamble of Constitution" (PDF). मूल से पुरालेखित 29 मार्च 2017. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  40. John L. Esposito. The Oxford Dictionary of Islam. Oxford University Press US, (2004) ISBN 0-19-512559-2 pp.233-234
  41. "Nigerian Constitution". Nigeria Law. मूल से 15 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 July 2015.
  42. "Senegal". U.S. Department of State. मूल से 28 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2015.
  43. "Sierra Leone's Constitution of 1991, Reinstated in 1996, with Amendments through 2008" (PDF). मूल से 30 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  44. "Tajikistan's Constitution of 1994 with Amendments through 2003" (PDF). मूल से 2 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  45. "Article 2 of Constitution". मूल से 1 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2015.
  46. "Constitution of Turkmenistan". मूल से 14 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 March 2015.
  47. "Uzbekistan's Constitution of 1992 with Amendments through 2011" (PDF). मूल से 27 जनवरी 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.
  48. "The World Factbook — Central Intelligence Agency". मूल से 6 मई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2017.