नाईजीरिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Flag of Nigeria.svg
Federal Republic of Nigeria
  • Jamhuriyar Taraiyar Nijeriya  (language?)
  • Ọ̀hàńjíkọ̀ Ọ̀hànézè Naìjíríyà  (language?)
  • Orílẹ̀-èdè Olómìniira Àpapọ̀ Nàìjíríà  (language?)
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: "Unity and Faith, Peace and Progress"
राष्ट्रगान: "Arise, O Compatriots"
Location of Nigeria shown in dark green
Location of Nigeria shown in dark green
राजधानीAbuja
सबसे बड़ा नगर Lagos
6°27′N 3°23′E / 6.450°N 3.383°E / 6.450; 3.383
राजभाषा(एँ) English
Major languages
Other languages[1]
धर्म See Religion in Nigeria
निवासी Nigerian
सदस्यता {{{membership}}}
सरकार Federal presidential republic
 -  President Muhammadu Buhari
 -  Vice President Yemi Osinbajo
 -  Senate President Bukola Saraki
 -  House Speaker Yakubu Dogara
 -  Chief Justice W. S. Nkanu Onnoghen
विधान मण्डल National Assembly
 -  उच्च सदन Senate
 -  निम्न सदन House of Representatives
Independence from the United Kingdom
 -  Unification of Southern and Northern Nigeria 1914 
 -  Declared and recognised 1 October 1960 
 -  Republic declared 1 October 1963 
 -  Current constitution 29 May 1999 
क्षेत्रफल
 -  कुल 923,768 वर्ग किलोमीटर (32nd)
356,667 वर्ग मील
 -  जल (%) 1.4
जनसंख्या
 -  साँचा:UN Population जनगणना साँचा:UN Populationसाँचा:UN Population (7th)
 -  2006 जनगणना 140,431,790
 -  घनत्व 197.2/वर्ग किमी (71st)
510.8/वर्ग मील
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2018 प्राक्कलन
 -  कुल $1.161 trillion[2] (24th)
 -  प्रति व्यक्ति $5,992[2] (124th)
सकल घरेलू उत्पाद (सांकेतिक) 2018 प्राक्कलन
 -  कुल $460.660 billion[2] (27th)
 -  प्रति व्यक्ति $2,376[2] (122nd)
गिनी (2010)positive decrease 43.0[3]
मध्यम
मानव विकास सूचकांक (2015)Green Arrow Up Darker.svg 0.514[4]
निम्न · 152nd
मुद्रा Naira (₦) (NGN)
समय मण्डल WAT (यू॰टी॰सी॰+1)
यातायात चालन दिशा right
दूरभाष कूट +234
इंटरनेट टीएलडी .ng

फेडेरल रिपब्लिक ऑफ नाईजीरिया या नाईजीरिया संघीय गणराज्य पश्चिम अफ्रीका का एक देश है। इसकी सीमाएँ पश्चिम में बेनीन, पूर्व में चाड, उत्तर में hiकैमरून और दक्षिण में गुयाना की खाड़ी से लगती हैं। इस देश के बड़े शहरों में राजधानी अबुजा, भूतपूर्व राजधानी लागोस के अलावा इबादान, कानो, जोस और बेनिन शहर शामिल हैं। नाइजीरिया पश्चिमी अफ्रीका का एक प्रमुख देश है। पूरे अफ्रीका महाद्वीप में इस देश की आबादी सबसे अधिक है। नाइजीरिया की सीमा पश्चिम में बेनिन, पूर्व में चाड और कैमरून और उत्तर में नाइजर से मिलती हैं।

इतिहास[संपादित करें]

नाइजीरिया के प्राचीन इतिहास को देखने पर पता चलता है कि यहां सभ्‍यता की शुरुआत ईसा पूर्व 9000 में हुई थी। जैसा कि पुरातात्विक अभिलेखों में दिखाया गया है। नाइजीरिया के सबसे शुरुआती शहर कानो और कत्स्यिना उत्तरी शहर थे जो लगभग 1000 ईस्वी में शुरू हुए थे। लगभग 1400 ईस्वी के आसपास, ओयो के योरूबा साम्राज्य की स्थापना दक्षिण पश्चिम में हुई थी और 17 वीं से 19 वीं शताब्दी तक इसकी सफलता ऊंचाई तक पहुंच गयी। इसी समय, यूरोपीय व्यापारियों ने अमेरिका के दास व्यापार के लिए बंदरगाहों की स्थापना शुरू कर दी। लेकिन 19 वीं शताब्दी में यह ताड़ के तेल और लकड़ी जैसे सामानों के व्यापार में बदल गया था।

1885 ईस्वी में, अंग्रेजों ने नाइजीरिया पर प्रभाव का एक क्षेत्र दावा किया और 1886 में, रॉयल नाइजर कंपनी की स्थापना हुई। 1900 में, क्षेत्र ब्रिटिश सरकार द्वारा नियंत्रित हो गया और 1 914 में यह उपनीवेस और संरक्षित बन गया। 1900 के दशक के मध्य और विशेष रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, नाइजीरिया के लोगों ने आजादी के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया। अक्टूबर 1960 में, यह तब आया जब इसे संसदीय सरकार के साथ तीन क्षेत्रों के संघ के रूप में स्थापित किया गया था। 1963 ईस्वी में, नाइजीरिया ने खुद को एक संघीय गणराज्य घोषित किया और एक नया संविधान तैयार किया जिसके बाद 1960 के दशक के दौरान, नाइजीरिया की सरकार अस्थिर थी क्योंकि इसमें कई सरकारी उथल-पुथल थीं; इसके प्रधान मंत्री की हत्या कर दी गई थी और गृह युद्ध शुरू हो गया था। गृहयुद्ध के बाद, नाइजीरिया ने आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया और 1977 में, सरकारी अस्थिरता के कई वर्षों बाद, देश ने एक नया संविधान तैयार किया।

नाइजीरिया सरकार[संपादित करें]

नाईजीरिया संघीय गणराज्य
सूत्रवाक्य: "एकता और शक्ति, शांति और प्रगति"
LocationNigeria.png
राजभाषा अंग्रेजी
राजधानी अबुजा
राष्ट्रपति ओलुसेंगुन ओबासांजो
क्षेत्रफल
 - कुल
 - % जल
31 वाँ स्थान
923,768 वर्ग कि मी
1.4%
जनसँख्या
 - कुल (2004)
 - घनत्व
9 वाँ स्थान
133,881,703
147/वर्ग कि मी;
आज़ादी
 -
इंग्लैंड से
1 अक्टूबर, 1960
मुद्रा नाइरा
समय क्षेत्र ग्रिनविच मानक समय +1
राष्ट्रगीत जागो नाईजीरिया वासी देश पुकारे
इंटरनेट डोमेन.ng
कालिंग कोड234


नाइजीरिया की सरकार को संघीय गणराज्य माना जाता है और इसमें अंग्रेजी आम कानून, इस्लामी कानून (उत्तरी राज्यों में) और पारंपरिक कानूनों के आधार पर कानूनी व्यवस्था है। नाइजीरिया की कार्यकारी शाखा राज्य के मुखिया और सरकार के मुखिया से बना है- दोनों राष्ट्रपति द्वारा भरे जाते हैं। इसमें एक द्विपक्षीय राष्ट्रीय असेंबली भी है जिसमें सीनेट और प्रतिनिधि सभा शामिल हैं। नाइजीरिया की न्यायिक शाखा सर्वोच्च न्यायालय और अपील की संघीय न्यायालय से बना है। नाइजीरिया को 36 राज्यों और स्थानीय प्रशासनो में बांटा गया है।

राजनीतिक भ्रष्टाचार[संपादित करें]

राजनीतिक भ्रष्टाचार 1970 ईस्वी के दशक के उत्तरार्ध में और 1980 के दशक में और 1983 में बना रहा, दूसरी गणराज्य सरकार जिसे उसे नष्ट कर दिया गया था। 1989 में, तीसरा गणराज्य शुरू हुआ और 1990 के दशक की शुरुआत में, सरकार भ्रष्टाचार बनी रही और सरकार को फिर से उखाड़ फेंकने के कई प्रयास हुए। अंत में 1995 में, नाइजीरिया ने नागरिक शासन में संक्रमण करना शुरू कर दिया। 1999 में एक नया संविधान और उसी वर्ष मई में, नाइजीरिया राजनीतिक अस्थिरता और सैन्य शासन के वर्षों के बाद एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बन गया। 2007 में, राष्ट्रपति ओबासंजो के रूप में पद छोड़ दिया। उमरू यार अदुआ फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति बने और उन्होंने देश के चुनावों में सुधार करने, अपनी अपराध समस्याओं से लड़ने और आर्थिक विकास पर काम करना जारी रखने की कसम खाई। लेकिन 5 मई, 2010 को, यार्ड अदुआ की मृत्यु हो गई और गुडलुक जोनाथन 6 मई को नाइजीरिया के राष्ट्रपति बने।

नाइजीरिया भूगोल और जलवायु[संपादित करें]

नाइजीरिया एक बड़ा देश है जिसमें विविध स्थलाकृति है। अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया राज्य के आकार के लगभग दोगुना है और बेनिन और कैमरून के बीच स्थित है। दक्षिण की भूमि नीची है जो देश के मध्य भाग में पहाड़ियों और पठारों में ऊंचा है। दक्षिणपूर्व में पहाड़ हैं जबकि उत्तर मुख्य रूप से मैदानी इलाके होते हैं। नाइजीरिया का वातावरण भी भिन्न होता है लेकिन भूमध्य रेखा के निकट स्थानों के कारण केंद्र और दक्षिण उष्णकटिबंधीय हैं, जबकि उत्तर शुष्क है।

यातायात[संपादित करें]

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

हालांकि नाइजीरिया में राजनीतिक भ्रष्टाचार की समस्याएं थीं और बुनियादी ढांचे की कमी थी, यह प्राकृतिक संसाधनों जैसे तेल और हाल ही में इसकी अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेज़ से बढ़ने लगी है।

हालांकि, तेल अकेले विदेशी मुद्रा आय का 9 5% प्रदान करता है। नाइजीरिया के अन्य उद्योगों में कोयले, टिन, कोलम्बिट, रबर उत्पाद, लकड़ी, छुपाएं और खाल, कपड़ा, सीमेंट और अन्य निर्माण सामग्री, खाद्य उत्पाद, जूते, रसायन, उर्वरक, मुद्रण, मिट्टी के बरतन और स्टील शामिल हैं। नाइजीरिया के कृषि उत्पाद कोको, मूंगफली, कपास, ताड़ के तेल, मक्का, चावल, ज्वारी, बाजरा, कसावा, याम, रबड़, मवेशी, भेड़, बकरियां, सूअर, लकड़ी और मछली हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

पर्यटन[संपादित करें]

अजुमिनी ब्‍लू रिवर रोज[संपादित करें]

अजुमिनी ब्‍लू रिवर अबिआ राज्‍य में स्थित है। अपनी खूबसूरती के कारण यह नदी पर्यटक स्‍थल के रूप में मशहूर हो रही है। पर्यटकों को यहां के साफ नीले पानी में नौका विहार का आनंद लेना बहुत लुभाता है। यहां के तटों पर आराम करने के लिए सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाती हैं।

द लॉन्‍ग जुजु श्राइन ऑफ अरोचुकवा[संपादित करें]

यह एक प्रसिद्ध पर्यटक सथान है। गुफा में स्थित जुजु की ऊंची प्रतिमा यहां का मुख्‍य आकर्षण है। इस गुफा के बारे में माना जाता है यहां पर एक लंबा धातु का पाइप है जिसके जरिए भगवान लोगों से बात करते थे। यह एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है। यहां पर प्रबंधकीय शाखा भी है जहां पर मुख्‍य पुजारी रहते हैं।

यंकारी राष्‍ट्रीय उद्यान[संपादित करें]

यह उद्यान नाइजीरिया का सबसे विकसित राष्‍ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान यहां पाए जाने वाले विभिन्‍न प्रकार के जानवरों के कारण प्रसिद्ध है। ये वन्‍य जीव नवंबर से मई के बीच अधिक दिखाई पड़ते हैं। इस दौरान पानी की तलाश में ये गजी नदी के किनारे पर आते हैं। यहां दिखाई देने वाले प्रमुख्‍य जानवरों में हाथी, मगरमच्‍छ, गैंडे, बंदर, वॉटरहॉग, बबून, वॉटरबक और बुशबक शामिल हैं। यंकारी राष्‍ट्रीय उद्यान का मुख्‍य आकर्षण विक्‍की वॉर्म स्प्रिंग है। यह गर्म पानी का झरना है जहां पूरे दिन तैराकी का आनंद उठाया जा सकता है।

चाड झील[संपादित करें]

यह झील नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत में स्थित है। योजनापूर्वक बनाई गई यह झील न केवल इस प्रांत की आवश्‍यकताओं की पूर्ति करती है बल्कि नाइजीरिया के तीन पड़ोसी देशों नाइजर, कैमरून और चाड की आवश्‍यकताओं को भी पूरा करती है। यह झील कृषि में सहायता करने के साथ-साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करती है। यहां पर बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं।

चीफ नाना पेलेस, कोको[संपादित करें]

चीफ नाना ओलोमु 19वीं शताब्‍दी में नाइजीरिया के बहुत बड़े उद्यमी थे। अपनी उपलब्धियों को दर्शाने के लिए उन्‍होंने इस भव्‍य महल का निर्माण करवाया था। इस महल में उनके ब्रिटेन की महारानी से संपर्क और अंग्रेज व्‍यापारिया के साथ उनके संबंधों से संबंधित दस्‍तावेज व अन्‍य सामग्री रखी गई है। डेल्‍टा राज्‍य में स्थित इस भवन को अब राष्‍ट्रीय स्‍मारक का दर्जा हासिल है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Languages of Nigeria". Ethnologue. http://www.ethnologue.com/show_country.asp?name=ng. अभिगमन तिथि: 12 September 2010. 
  2. "Nigeria". World Economic Outlook Database, January 2018. International Monetary Fund. 18 January 2018. http://www.imf.org/external/pubs/ft/weo/2017/02/weodata/weorept.aspx?pr.x=67&pr.y=11&sy=2018&ey=2018&scsm=1&ssd=1&sort=country&ds=.&br=1&c=694&s=NGDPD%2CPPPGDP%2CNGDPDPC%2CPPPPC&grp=0&a=. 
  3. "Gini Index". World Bank. http://data.worldbank.org/indicator/SI.POV.GINI/. अभिगमन तिथि: 2 March 2011. 
  4. "2015 Human Development Report Statistical Annex". United Nations Development Programme. 2015. p. 18. http://hdr.undp.org/sites/default/files/hdr_2015_statistical_annex.pdf. अभिगमन तिथि: 14 December 2015.