डाॅलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
██ Countries that use the US dollar██ Countries that use a different currency named dollar██ Countries that formerly used a dollar currency
एक संयुक्त राज्य अमेरिका दो डॉलर का बिल । शायद ही कभी प्रचलन में देखा जाता है, लेकिन फिर भी उत्पादन और कानूनी निविदा में।
1525 चेक किंगडम के जोआचीमथेलर पहले थैलर (डॉलर) थे। यह इसका उल्टा पक्ष है, बोहेमियन शेर और लुडोविकस के नाम के साथ, चेक किंग ( लुई II )

डॉलर (अक्सर डॉलर चिह्न $ द्वारा दर्शाया जाता है) 20 से अधिक मुद्राओं का नाम है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया , कनाडा , हांगकांग , जमैका , लाइबेरिया , नामीबिया , न्यूजीलैंड , सिंगापुर , ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं , जिनके यूएस डॉलर कैरेबियन नीदरलैंड्स , ईस्ट तिमोर , इक्वाडोर , अल सल्वाडोर , फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया , मार्शल आइलैंड्स , पलाऊ , पनामा और जिम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा भी है।

एक डॉलर को आमतौर पर 100 सेंट में विभाजित किया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

15 जनवरी 1520, बोहेमिया के राज्य चांदी से सिक्के में स्थानीय रूप से खनन किया ढालने के लिए शुरू किया Joachimsthal और बोहेमियन शेर के साथ रिवर्स पर चिह्नित। सिक्के कहा जाता था joachimsthaler है, जो करने के लिए आम उपयोग में छोटा हो गया थालर या Taler। जर्मन नाम "जोआचीमस्टल" का शाब्दिक अर्थ "जोआचिम की घाटी" या "जोआचिम की घाटी" है।  : यह नाम अन्य भाषाओं में अपना रास्ता मिल गया चेक और स्लोवेनियाई तोलार , हंगरी लम्बे , डेनिश और नार्वे (रिसाव) दलेर , स्वीडिश (Riks) दलेर , आइसलैंड का dalur, डच (Rijks) Daalder या दलेर , इथियोपिया , ታላሪ ( "talari") इतालवी tallero, यूनानी τάλληρον, τάλιρο, tàlleron, tàliro, पोलिश टलर, फारसी में - हिम्मत है, साथ ही - डच के माध्यम से अंग्रेजी डॉलर के रूप में। [1]

बाद में एक शेर का चित्रण करने वाले डच सिक्के को लेउवेंडेलर या लेउवेन्डेल्डरर कहा जाता था, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'शेर दलेर'। डच गणराज्य ने इन सिक्कों का उत्पादन अपने उभरते हुए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को समायोजित करने के लिए किया था। लेउवेन्डरलर पूरे मध्य पूर्व में प्रसारित हुआ और कई जर्मन और इतालवी शहरों में नकल किया गया। यह सिक्का डच ईस्ट इंडीज और डच न्यू नीदरलैंड्स कॉलोनी ( न्यूयॉर्क ) में भी लोकप्रिय था। यह 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के दौरान तेरह कालोनियों में प्रचलन में था और इसे लोकप्रिय रूप से "शेर (या लियोन) डॉलर" के रूप में जाना जाता था। [2] [3] रोमानिया और बुल्गारिया की मुद्राएँ आज तक 'सिंह' ( लेउ / लेव ) हैं। डॉलर के आधुनिक अमेरिकी-अंग्रेजी उच्चारण अभी भी उल्लेखनीय दलेर की 17 वीं सदी डच उच्चारण के करीब है। [4] कालोनियों में घूमने वाले कुछ अच्छी तरह से पहने गए उदाहरणों को "डॉग डॉलर" के रूप में जाना जाता था। [5]

स्पैनिश पेसोस - जिसका वजन और आकार समान है - स्पैनिश डॉलर के रूप में जाना जाता है। [4] [6] 18 वीं शताब्दी के मध्य तक, शेर डॉलर को स्पेनिश डॉलर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, प्रसिद्ध " आठ के टुकड़े ", जो नई दुनिया और फिलीपींस में स्पेनिश कालोनियों में व्यापक रूप से वितरित किए गए थे। [6] [7] [8] [9] [10]

डॉलर का मूल[संपादित करें]

यह चिन्ह पहली बार 1770 के दशक में व्यावसायिक पत्राचार में एक संक्षिप्त नाम "p s " के रूप में दिया गया था, जो कि स्पैनिश अमेरिकन पेसो , [11] [12] , "स्पैनिश डॉलर" का जिक्र करता है, जैसा कि यह ब्रिटिश अमेरिकी अमेरिका में जाना जाता था। ये देर से 18 वीं और 19 वीं सदी के शुरुआती पांडुलिपियों से पता चलता है कि एस धीरे-धीरे "$" निशान के बराबर विकासशील पी के ऊपर लिखा जाने लगा, और इस नए प्रतीक को अमेरिकी डॉलर के रूप में अच्छी तरह से संदर्भित करने के लिए बनाए रखा गया था, एक बार यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1785 में मुद्रा को अपनाया गया था। [13] [14] [15] [16] [17]

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गोद लेने[संपादित करें]

अमेरिकी क्रांति के समय तक, स्पेनिश डॉलर का महत्व बढ़ गया क्योंकि उन्होंने व्यक्तिगत कॉलोनियों और महाद्वीपीय कांग्रेस द्वारा अधिकृत कागजी धन का समर्थन किया। [7] तेरह कालोनियों में आम, स्पेनिश डॉलर भी एक कॉलोनी, वर्जीनिया में कानूनी निविदा थे।

2 अप्रैल 1792 को, अमेरिकी ट्रेजरी के सचिव अलेक्जेंडर हैमिल्टन ने कांग्रेस को राज्यों में आम उपयोग में स्पेनिश डॉलर के सिक्कों में पाए जाने वाले चांदी की सटीक मात्रा की सूचना दी। नतीजतन, यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर को परिभाषित किया गया था [18] शुद्ध चांदी की एक इकाई के रूप में जिसका वजन ३ ,१ ४ / १६ ग्रेन था (२४.०५ (United)   ग्राम), या मानक चाँदी के 416 दाने (मानक चाँदी को 1,485 भागों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो चाँदी से 179 भागों के लिए अच्छा है)। [19] यह निर्दिष्ट किया गया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका के "खाते का पैसा" उन्हीं "डॉलर" या उसके कुछ हिस्सों में व्यक्त किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सभी कम-मूल्यवर्ग के सिक्कों को डॉलर के सिक्के के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया था, जैसे कि एक आधा-डॉलर में एक डॉलर के रूप में आधा चांदी होता था, क्वार्टर-डॉलर में एक-चौथाई जितना होता था, और इसी तरह।

जनवरी 1837 में पारित एक अधिनियम में, डॉलर के मिश्र धातु (गैर-चांदी धातु की मात्रा) को 15% पर सेट किया गया था। बाद के सिक्कों में पहले की तरह शुद्ध चांदी की मात्रा होगी, लेकिन समग्र वजन (412.25 अनाज) में कम कर दिया गया। 21 फरवरी 1853 को, कम सिक्कों में चांदी की मात्रा कम हो गई, इस प्रभाव के साथ कि उनके मूल्यवर्ग अब डॉलर के सिक्कों के सापेक्ष उनकी चांदी की सामग्री का प्रतिनिधित्व नहीं करते थे।

बाद में अमेरिकी सिक्कों में धातु की मात्रा और प्रकार को प्रभावित करते हुए विभिन्न अधिनियमों को पारित किया गया है, ताकि आज "वैधानिक" शब्द की कोई कानूनी परिभाषा अमेरिकी क़ानून में न मिले। [20] [21] [22] वर्तमान में परिभाषा के लिए सबसे करीबी चीज़ संयुक्त राज्य कोड शीर्षक 31, धारा 5116, पैराग्राफ बी, उपधारा 2 में मिलती है: "सचिव [ट्रेजरी के] की शर्तों के तहत चांदी बेचनी होगी, सचिव कम से कम $ 1.292929292 के लिए उचित ट्रॉय औंस समझता है । " हालांकि, डॉलर का संवैधानिक अर्थ वर्षों के माध्यम से अपरिवर्तित रहा है ( देखें , संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान )।

चांदी को ज्यादातर 1965 में अमेरिकी सिक्के से हटा दिया गया था और वास्तविक सोना या चांदी के संदर्भ में परिभाषित वस्तु के बिना डॉलर एक मुक्त अस्थायी मुद्रा बन गया। यूएस मिंट सिल्वर $ 1-मूल्यवर्ग के सिक्के बनाना जारी रखता है, लेकिन ये सामान्य परिसंचरण के लिए अभिप्रेत नहीं हैं।

ट्रॉय पाउंड से संबंध[संपादित करें]

1792 में चुने गए चाँदी की मात्रा, शुद्ध चाँदी के 371.25 दाने के बराबर होती है, जो एक ट्रॉय पाउंड और एक पैसा वजन के ज्यामितीय माध्य के बहुत करीब है। निम्नानुसार, "डॉलर" का उपयोग द्रव्यमान की इकाई के रूप में किया जाएगा। एक ट्रॉय पाउंड 5760 अनाज और एक पेनीवेट 240 गुना छोटा, या 24 अनाज होने के नाते, ज्यामितीय मतलब निकटतम सौवें, 371.81 अनाज के लिए है। इसका मतलब यह है कि एक पाउंड से 15 डॉलर (15.52) के अनुपात में एक डॉलर का अनुपात एक पेनीवेट (15.47) के बराबर होता है। ये अनुपात एक चने के अनुपात में एक दाने के अनुपात के बहुत करीब हैं: 15.43। अंत में, संयुक्त राज्य में, 1792 से 1873 की अवधि में सोने के मूल्य का अनुपात औसतन 15.5 था, जो 1792 से 1834 तक 15 और 1834 से 1873 के बीच लगभग 16 था। यह भी 1717 में आइजैक न्यूटन द्वारा निर्धारित सोने के चांदी के अनुपात का मूल्य है। [23]

ये तीन अनुपात लगभग सभी समान हैं जिनके कुछ दिलचस्प परिणाम हैं। बता दें कि सोने का चांदी का अनुपात ठीक 15.5 है। तब सोने का एक पैसा, जो कि 24 दाने सोने का है, लगभग एक डॉलर चांदी के बराबर है (1 dwt of gold = $ 1.002 of silver)। दूसरा, एक डॉलर का सोना चांदी के एक पाउंड के मूल्य के बराबर होता है ($ 1 सोना = 5754 3/8 चांदी के अनाज = चांदी के 0.999 पाउंड)। तीसरा, एक डॉलर में अनाज की संख्या (371.25) मोटे तौर पर एक ट्रॉय पाउंड (373.24) में ग्राम की संख्या के बराबर होती है।

अमेरिकी चांदी डॉलर को परिभाषित करने की वास्तविक प्रक्रिया का किसी भी ज्यामितीय माध्यम से कोई लेना-देना नहीं था। अमेरिकी सरकार ने 1792 में सभी स्पेनिश मिल्ड डॉलर को प्रचलन में ले लिया और सामान्य उपयोग में औसत वजन पर पहुंच गई। और यह 371.25 दाने चांदी का था।

यूनाइटेड किंगडम में उपयोग[संपादित करें]

विलियम शेक्सपियर के नाटकों में पैसे के रूप में डॉलर के संदर्भ में कई उद्धरण हैं। 16 वीं और 17 वीं शताब्दी के दौरान स्कॉटलैंड में "थिसल डॉलर" के रूप में जाने जाने वाले सिक्के, [24] और अंग्रेजी शब्द का उपयोग, और शायद सिक्के का उपयोग भी सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में शुरू हो गया होगा।[कृपया उद्धरण जोड़ें] यह मैकबेथ में "दस हजार डॉलर" की राशि के संदर्भ के द्वारा समर्थित हो सकता है (अधिनियम I, दृश्य II) (एक रचनावाद क्योंकि वास्तविक मैकबेथ , जिस पर नाटक आधारित था, 11 वीं शताब्दी में रहता था। ।

1804 में, एक ब्रिटिश पांच शिलिंग का टुकड़ा, या मुकुट , जिसे कभी-कभी "डॉलर" कहा जाता था। यह एक ओवरस्ट्रेक स्पैनिश आठ वास्तविक सिक्का (प्रसिद्ध "आठ का टुकड़ा") था, जिसका मूल स्पैनिश डॉलर के रूप में जाना जाता था। इन आठ-वास्तविक सिक्कों की बड़ी संख्या नेपोलियन युद्धों के दौरान कब्जा कर ली थी, इसलिए बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा उनका फिर से उपयोग किया गया था । वे 1811 तक उपयोग में रहे। [25] [26] द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान , जब अमेरिकी डॉलर (लगभग) पांच शिलिंग में मूल्यवान था, तो आधे मुकुट (2 एस 6 डी) ने यूके में "आधा डॉलर" उपनाम हासिल किया।

उपयोग कहीं और[संपादित करें]

19 वीं और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में चांदी की मांग के कारण कई देशों का नेतृत्व किया, विशेष रूप से यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान को टकसाल व्यापार डॉलर , जो अक्सर तुलनीय घरेलू सिक्के से थोड़ा अलग वजन के थे। चीन तक पहुंचने वाले सिल्वर डॉलर (चाहे स्पेनिश, व्यापार, या अन्य) को अक्सर " चॉप मार्क्स " के रूप में जाना जाने वाले चीनी पात्रों के साथ मुहर लगाई गई थी, जो यह दर्शाता था कि उस विशेष सिक्के को एक प्रसिद्ध व्यापारी द्वारा स्वीकार किया गया था और वास्तविक माना जाता था।

अन्य राष्ट्रीय मुद्राएं जिन्हें "डॉलर" कहा जाता है[संपादित करें]

500 old Zimbabwean dollar bill of the first Zimbabwean dollar
जिम्बाब्वे में अतिवृष्टि के दौरान 100 बिलियन डॉलर का विशेष कृषि-चेक जारी किया गया

1873 से पहले, दुनिया के कई हिस्सों में चांदी के डॉलर का प्रसार किया गया था, जो लगभग 1 डॉलर = 4 जी 2 डी (21 पी लगभग) के ब्रिटिश सोने की संप्रभुता के संबंध में था। 1871 में फ्रेंको-प्रशिया युद्ध के मद्देनजर चांदी के थैलर सिक्कों को बंद करने के जर्मन साम्राज्य के निर्णय के परिणामस्वरूप, दुनिया भर में चांदी की कीमत में गिरावट शुरू हुई। [27] इसके परिणामस्वरूप यूएस कॉइनएज एक्ट (1873) आया जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका को ' वास्तविक ' सोने के मानक पर रखा। कनाडा और न्यूफ़ाउंडलैंड पहले से ही सोने के मानक पर थे, और इसका परिणाम यह था कि उत्तरी अमेरिका में डॉलर का मूल्य कहीं और इस्तेमाल किया जा रहा था, विशेषकर लैटिन अमेरिका और सुदूर पूर्व में सिल्वर डॉलर के संबंध में। 1900 तक, चांदी डॉलर का मूल्य सोने के डॉलर के 50 प्रतिशत तक गिर गया था। 1931 में कनाडा द्वारा सोने के मानक को छोड़ने के बाद, कनाडाई डॉलर अमेरिकी डॉलर के साथ समता से दूर होने लगा। यह कुछ बार समता में लौट आया, लेकिन 1944 में तय विनिमय दरों की ब्रेटन वुड्स प्रणाली के अंत के बाद से, कनाडाई डॉलर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तैर रहा है। 20 वीं शताब्दी के दौरान लैटिन अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया के चांदी के डॉलर एक-दूसरे से अलग होने लगे। स्ट्रेट्स डॉलर ने 1906 में सोने के विनिमय मानक को अपनाया था, क्योंकि इसे क्षेत्र के अन्य चांदी डॉलर के मुकाबले मूल्य में वृद्धि के लिए मजबूर किया गया था। इसलिए, 1935 तक, जब चीन और हांगकांग चांदी के मानक से दूर हो गए, स्ट्रेट्स डॉलर की कीमत 2s 4d (11.5p लगभग) स्टर्लिंग थी , जबकि हांगकांग डॉलर केवल 1s 3 डी स्टर्लिंग (6p लगभग) के लायक था।

"डॉलर" शब्द को अन्य देशों द्वारा उन मुद्राओं के लिए भी अपनाया गया है जो अन्य डॉलर के साथ एक सामान्य इतिहास साझा नहीं करते हैं। इन मुद्राओं में से कई ने £ sd से स्थानांतरित होने के बाद नाम अपनाया, जो एक दशमलव मौद्रिक प्रणाली से आधारित था। उदाहरणों में ऑस्ट्रेलियाई डॉलर , न्यूजीलैंड डॉलर , जमैका डॉलर , केमैन आइलैंड्स डॉलर , फिजी डॉलर , नामीबियाई डॉलर , रोड्सियन डॉलर , जिम्बाब्वे डॉलर और सोलोमन द्वीप डॉलर शामिल हैं

  • ताल "डॉलर" शब्द के सामोन उच्चारण पर आधारित है।
  • स्लोवेनियाई टोलेर का डॉलर (यानी, थालर ) के रूप में एक ही व्युत्पत्ति मूल था।

एक डॉलर का उपयोग करने वाली अर्थव्यवस्थाएं[संपादित करें]

Countries Currency ISO 4217 code Established Preceding currency
 Antigua and Barbuda East Caribbean dollar XCD 1965 British West Indies dollar
 Australia and its territories Australian dollar AUD 1966-02-14 Australian pound 1910-1966

Pound sterling 1825-1910
 Bahamas Bahamian dollar BSD 1966 Bahamian pound
 Barbados Barbadian dollar BBD 1972 East Caribbean dollar
 Belize Belize dollar BZD/USD 1973 British Honduran dollar
 Bermuda Bermudian dollar BMD 1970 Pound sterling
 Brunei Brunei dollar

(Alongside the Singapore dollar)

BND

(SGD)

1967 Malaya and British Borneo dollar
 Canada Canadian dollar CAD 1858 Canadian pound 1841-1858

Spanish dollar pre-1841

Newfoundland dollar, 1865 – 1949 in the Dominion of Newfoundland
 Cayman Islands Cayman Islands dollar KYD 1972 Jamaican dollar
 Dominica East Caribbean dollar XCD 1965 British West Indies dollar
 East Timor United States dollar USD 2002 Indonesian rupiah
 Ecuador United States dollar USD 2001 Ecuadorian sucre
 El Salvador United States dollar USD 2001 Salvadoran colón
 Fiji Fijian dollar FJD 1969 Fijian pound
 Grenada East Caribbean dollar XCD 1965 British West Indies dollar
 Guyana Guyanese dollar GYD 1839 East Caribbean Dollar
 Hong Kong Hong Kong dollar HKD 1863 Rupee, Real (Spanish/Colonial Spain: Mexican), Chinese cash
 Jamaica Jamaican dollar JMD 1969 Jamaican pound
 Kiribati Kiribati dollar along with the Australian dollar KID / AUD 1979 Australian dollar
 Liberia Liberian dollar LRD 1937 United States dollar
 Marshall Islands United States dollar USD
 Federated States of Micronesia United States dollar USD
 Namibia Namibian dollar along with the South African rand NAD 1993 South African rand
 Nauru Australian dollar AUD 1966
 New Zealand and its territories New Zealand dollar NZD 1967 New Zealand pound
 Palau United States dollar USD
 Saint Kitts and Nevis East Caribbean dollar XCD 1965
 Saint Lucia Eastern Caribbean dollar XCD
 Saint Vincent and the Grenadines Eastern Caribbean dollar XCD
 Singapore Singapore dollar SGD 1967 Malaya and British Borneo dollar
 Solomon Islands Solomon Islands dollar SBD 1977 Australian pound
 Suriname Surinamese dollar SRD 2004 Surinamese guilder
 Taiwan New Taiwan dollar TWD 1949 Old Taiwan dollar
 Trinidad and Tobago Trinidad and Tobago dollar TTD 1964 British West Indies dollar
 Tuvalu Tuvaluan dollar along with the Australian dollar TVD / AUD 1976
 United States and its territories United States dollar USD 1792 Spanish dollar

colonial script
 Zimbabwe United States dollar[28] USD 2014 Zimbabwean dollar

0अन्य प्रदेश जो एक डॉलर का उपयोग करते हैं[संपादित करें]

देश अनौपचारिक रूप से एक डॉलर को स्वीकार कर रहे हैं[संपादित करें]

देश और क्षेत्र जो पहले एक डॉलर मुद्रा का उपयोग कर चुके हैं[संपादित करें]

चित्र:Sarawak $.jpg
एक सरवाक डॉलर 1935 से, विशेषता चार्ल्स वाइनर ब्रुक , 3 और अंतिम व्हाइट राजा की सरवाक

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Why Is The Dollar Sign A Letter S?". Observation Deck. मूल से 4 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-02-09.
  2. Empty citation (मदद)
  3. "Dutch Colonial – Lion Dollar". मूल से 5 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2014.
  4. "etymologiebank.nl". मूल से 3 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2014.
  5. "Lion Dollar — Introduction". मूल से 1 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2014.
  6. Empty citation (मदद)
  7. Julian, R.W. (2007). "All About the Dollar". Numismatist: 41. Cite journal requires |journal= (मदद)
  8. Empty citation (मदद)
  9. नेशनल ज्योग्राफिक। जून 2002. पी। 1. हमसे पूछें
  10. Empty citation (मदद)
  11. Lawrence Kinnaird (July 1976). "The Western Fringe of Revolution," The Western Historical Quarterly 7(3), 259. JSTOR 967081
  12. "Origin of Dollar Sign is Traced to Mexico", Popular Science, 116 (2), पृ॰ 59, 1930, आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0161-7370, मूल से 14 जून 2016 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2019
  13. फ्लोरियन कजोरी ([1929] 1993)। गणितीय अधिसूचनाओं का इतिहास Archived 10 अक्टूबर 2019 at the वेबैक मशीन. (खंड 2), 15-29।
  14. Arthur S. Aiton and Benjamin W. Wheeler (May 1931). "The First American Mint", The Hispanic American Historical Review 11(2), 198 and note 2 on 198. JSTOR 2506275
  15. Empty citation (मदद)
  16. Riesco Terrero, Ángel (1983). Diccionario de abreviaturas hispanas de los siglos XIII al XVIII: Con un apendice de expresiones y formulas juridico-diplomaticas de uso corriente. Salamanca: Imprenta Varona, 350. ISBN 84-300-9090-8
  17. Bureau of Engraving and Printing. "'What is the origin of the $ sign?' in FAQ Library". मूल से May 5, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 14, 2010.
  18. 2 अप्रैल का अधिनियम, सीनेट की 1792 ई। और कांग्रेस में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा, धारा 9 को इकट्ठा किया
  19. अधिनियम की धारा 13।
  20. Empty citation (मदद)
  21. Empty citation (मदद)
  22. Empty citation (मदद)
  23. Empty citation (मदद)
  24. Empty citation (मदद)
  25. All Things Austen: An Encyclopedia of Austen's World ISBN 0-313-33034-4 p. 444
  26. kenelks.co.uk Archived 27 मार्च 2019 at the वेबैक मशीन. [1] Archived 27 मार्च 2019 at the वेबैक मशीन.
  27. "Monetary Madhouse, Charles Savoie, 2005". Silver-investor.com. मूल से 27 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-03-25.
  28. Alongside Zimbabwean dollar (suspended indefinitely from 12 April 2009), Euro, Pound sterling, South African rand, Botswana pula, Australian dollar, Chinese yuan, Indian rupee and Japanese yen. The US Dollar has been adopted as the official currency for all government transactions.
  29. Wojtanik, Andrew (2005). Afghanistan to Zimbabwe. Washington, DC: National Geographic Society. पृ॰ 147.
  30. Lankov, Andrei (2015). The Real North Korea: Life and Politics in the Failed Stalinist Utopia. Oxford: Oxford University Press. पृ॰ 89. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-939003-8.
  31. Although called Panamanian balboas, US dollars circulate as official currency, since there are no Balboa bills, only coins that are the same size, weight and value as their US counterparts.
  32. सभी आधिकारिक सरकारी लेनदेन के लिए अपनाया गया
  33. हंगवे, ब्रायन। "जिम्बाब्वे की बहु-मुद्रा भ्रम" Archived 22 फ़रवरी 2019 at the वेबैक मशीन. , बीबीसी समाचार , हरारे, 6 फरवरी 2014। 5 नवंबर 2016 को लिया गया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • (अंग्रेज़ी में)
Etymonline (शब्द इतिहास)हिरन के लिए ; डॉलर के लिए Etymonline (शब्द इतिहास) 
  • (अंग्रेज़ी में)
करेंसी कन्वर्टर ।  CNNMoney.com