वेनेज़ुएला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(वेनेजुएला से अनुप्रेषित)
वेनेजुएला के बोलीवियाई गणराज्य[a]
  • República Bolivariana de Venezuela  (language?)
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रगान: Gloria al Bravo Pueblo
(अंग्रेज़ी: "बहादुर लोगों के लिए महिमा")
दावा किया गया लेकिन नियंत्रित नहीं किया गया क्षेत्र हल्के हरे रंग में दिखाया गया है
दावा किया गया लेकिन नियंत्रित नहीं किया गया क्षेत्र हल्के हरे रंग में दिखाया गया है
दावा किया गया लेकिन नियंत्रित नहीं किया गया क्षेत्र हल्के हरे रंग में दिखाया गया है
राजधानी
और सबसे बड़ा नगर
काराकास
राजभाषा(एँ) स्पेनिशb
Recognized क्षेत्रीय भाषाएँ स्वदेशी भाषाएं
मानवजातीय वर्ग (2011[1])
धर्म 71% कैथोलिकवाद
17% प्रोटेस्टैंट
8% अनीश्वरवादी/नास्तिक
3% अन्य धर्म
1% कोई जवाब नहीं[2]
निवासी वेनेजुएलियन
सरकार संघीय अध्यक्षीय संवैधानिक गणराज्य
 -  राष्ट्रपति निकोलस मदुरो
 -  उप-राष्ट्रपति तारेक अल ऐस्यामी
 -  विधानसभा के अध्यक्ष जूलियो बोर्गेस
विधान मण्डल राष्ट्रीय विधानसभा
स्वतंत्रता
 -  स्पेन से 5 जुलाई 1811 
 -  ग्रैन कोलंबिया से 13 जनवरी 1830 
 -  मान्यता 30 मार्च 1845 
क्षेत्रफल
 -  कुल 916,445 km2 (33वां)
 -  जल (%) 0.32[d]
जनसंख्या
 -  2016 आकलन जनगणना 31,775,371[3] (44वां)
 -  घनत्व 33.75/km2 (181वां)
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2017 प्राक्कलन
 -  कुल $404.109 बिलियन[3]
 -  प्रति व्यक्ति $12,859[3]
सकल घरेलू उत्पाद (सांकेतिक) 2017 प्राक्कलन
 -  कुल $251.589 बिलियन[3]
 -  प्रति व्यक्ति $8,004[3]
गिनी (2013)positive decrease 44.8[4]
मध्यम
मानव विकास सूचकांक (2015)कमी 0.767[5]
उच्च · 71वां
मुद्रा वेनेज़ुएला बोलिवर[e] (वीईएफ (VED या VES))
समय मण्डल वीईटी (यू॰टी॰सी॰–4)
यातायात चालन दिशा दांहिने
दूरभाष कूट +58
इंटरनेट टीएलडी .ve
a. ^ The "Bolivarian Republic of Venezuela" has been the full official title since the adoption of the new Constitution of 1999, when the state was renamed in honor of Simón Bolívar.
b. ^ संविधान देश में बोली जाने वाली सभी स्वदेशी भाषाओं को भी मान्यता देता है।
c. ^ कुछ महत्वपूर्ण उपसमूहों शामिल हैं: स्पेनिश, इतालवी, आदिवासी, अफ्रिकी, पुर्तगाली, अरबी और जर्मन
d. ^ क्षेत्र के योग में केवल वेनेज़ुएला-प्रशासित क्षेत्र शामिल हैं।
e. ^ 1 जनवरी 2008 को, एक नया बोलिवार मुद्रा पेश किया गया, "बॉलीवर फुएरटे" (आईएसओ 4217 कोड वीईएफ) 1,000 वीईबी के बराबर।

वेनेज़ुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। राजधानी काराकास है। यह दक्षिण अमरीका के उत्तर मे स्थित एक ऊष्णकटिबंधीय प्रदेश है। इसके पूर्व मे गुयेना, दक्षिण मे ब्राजील एंव पश्चिम मे कोलम्बिआ राष्ट्र है। इसकी उत्तरी सीमा २८०० कि॰मी॰ कि है, इसके उत्तर में कैरेबियन द्वीपसमुह एवं पूर्व मे अंट्लान्टिक महासागर है।

20वीं शताब्दी की शुरुआत में वेनेज़ुएला में कच्चे तेल की खोज की गई, और आज, वेनेजुएला के पास दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञात तेल भंडार है और यह तेल के दुनिया के अग्रणी निर्यातकों में से एक है। पहले, देश कॉफी और कोको जैसे कृषि वस्तुओं का एक अविकसित निर्यातक था, लेकिन तेल जल्द ही, निर्यात और सरकारी राजस्व का सबसे बड़ा स्रोत बन गया। 1980 के दशक के तेल संकट के कारण देश को बाहरी ऋण संकट और दीर्घकालिक आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। 1996 में मुद्रास्फीति 100% पर पहुंच गई और गरीबी दर 1995 तक 66% तक बढ़ चुकी थी।[6] 1998 तक प्रति व्यक्ति जीडीपी 1963 के स्तर तक गिर गई, जोकि उसके 1978 के शीर्ष का तिहाई था।[7] 2000 के दशक के शुरू में तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से वेनेज़ुएला के पास पुनः धन आने लगा।[8] वेनेज़ुएला सरकार ने तब लोकलुभावनवाद सामाजिक कल्याण नीतियों की स्थापना की कर वेनेज़ुएला अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिये और सामाजिक खर्च में वृद्धि कर अस्थायी[9] रूप से आर्थिक असमानता और गरीबी को कम करने का कार्य किया।[13] हालांकि, इस तरह की लोकप्रिय नीतियां[14] अपर्याप्त रही, जोकि देश के पतन का कारण बना- इसमें असाधारण चरम जीवाश्म ईंधन सब्सिडी[15] प्रमुख है, जिसे देश की अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने के लिए व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया। अस्थिर अर्थव्यवस्था के कारण वेनेज़ुएला बोलिवियाई संकट का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप अतिस्फीति, आर्थिक मंदी[16], मूल वस्तुओं की कमी[17] और बेरोजगारी[18], गरीबी[19], बीमारी, बाल मृत्यु दर, कुपोषण और अपराध में बेतहाशा वृद्धि हुई। 2017 तक, वेनेज़ुएला को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा ऋण भुगतान के संबंध में दिवालिया घोषित किया गया था।[20][21] 2018 में, देश में संकट चरम अतिस्फीति से और बढ़ गया है, अनुमान के मुताबिक साल के अंत तक मुद्रास्फीति दर 1,000,000% थी।[22] वेनुजुएला भारत का मित्र राष्ट्र रहा है !

इतिहास[संपादित करें]

वेनेज़ुएला, इस खूबसूरत देश का इतिहास 1 9वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में शुरू हुआ, जब ग्रान कोलंबिया पर स्पेनिश का शासन था। सिमोन बोलिवार ने स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया, और 5 जुलाई, 1811 को स्वतंत्रता घोषित की। बोलिवर की सेना आखिरकार 1821 में स्पैनिश को हराने के लिए चली गई। ग्रैन कोलंबिया 1830 में गिर गया और कोलंबिया, पनामा, इक्वाडोर और वेनेजुएला के स्वतंत्र राष्ट्रों को जन्म दिया।

साल 1498 में वेनेजुएला तट को खोजने वाला पहला यूरोपीय क्रिस्टोफर कोलंबस था। यह दक्षिण अमेरिका में सबसे पुराना लोकतंत्रों में से एक है। वेनेजुएला का आधिकारिक नाम है वेनेजुएला का बोलीवरियन गणराज्य। ( Bolivarian Republic of Venezuela ) स्पेनिश, आधिकारिक भाषा है, जो कई स्वदेशी बोलियों के साथ बोली जाती है। देश में कुछ समुदायों द्वारा अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और पुर्तगाली जैसे विदेशी भाषाएं भी बोली जाती हैं। साल 1863 में, वेनेजुएला सभी अपराधों के लिए मौत की सजा को खत्म करने वाला पहला आधुनिक देश बन गया। वेनेजुएला में 3 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं। दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी झील वेनेजुएला में स्थित है 20 से 40 करोड़ वर्ष पुरानी लेक मार्काइबो, पृथ्वी पर सबसे पुरानी झीलों में से एक है। वेनेजुएला दुनिया के शीर्ष 20 देशों में से एक है, जिनके जानवरों और पौधे देश के लिए स्थानिक (अनूठे) हैं। वेनेजुएला में एकैरैकस ( Caracas ) राजधानी और वेनेजुएला का सबसे बड़ा शहर है वेनेजुएला तटीय पर्वत श्रृंखला पर संकीर्ण काराकास घाटी के आवरण के बाद, काराकस देश के उत्तरी भाग में गुएरे नदी के किनारे स्थित है। वेनेजुएला में एक क्षेत्र है जहां आकाशीय बिजली प्रति घंटे 280 से 3,600 बार, प्रति वर्ष 300 रातों को गिरती है। इसे Relámpago del Catatumbo कहा जाता है, या "अनन्त तूफान"। ला मांचा नेग्रा (काले रंग का दाग) नामक एक रहस्यमय विस्तार का काला गो है जो काराकास, वेनेजुएला में सड़कों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। लाखों डॉलर का शोध किया गया है, फिर भी इसका कारण अभी भी अज्ञात है। गो के कारण ऑटो दुर्घटनाओं में 1,800 लोग मारे गए। वेनेजुएला में एंजेल फॉल्स नियाग्रा से 17 गुना अधिक ऊँचा है। वेनेजुएला में भव्य, विविध भूगोल के साथ आशीष है इसमें कैरिबियाई द्वीप, नदियां, मार्शलैंड, पहाड़, ग्लेशियर, हाइलैंड्स, घास के मैदान (लॉस ललनोस), रेगिस्तान, घाटियां, मेसा, और जंगल हैं। वेनेजुएला एक संघीय राष्ट्रपति संवैधानिक गणतंत्र के तहत चलता है चूंकि साल 1 999 में उनका वर्तमान संविधान सत्ता में आया था, इसलिए उनके पास एक ही राष्ट्रपति थे। बेसबॉल वेनेजुएला का सबसे लोकप्रिय खेल है, साल 1945 के बाद से देश में एक पेशेवर बेसबॉल लीग हुई है। तेल, वेनेजुएला और सऊदी अरब में पानी की तुलना में सस्ता है। वेनेजुएला से महिलाएं छह बार मिस यूनिवर्स का ख़िताब और मिस वर्ल्ड को पांच बार जीत चुकी हैं।

भूगोल[संपादित करें]

वेनेजुएला दक्षिण अमेरिका के उत्तर में स्थित है; भूगर्भीय, इसकी मुख्य भूमि दक्षिण अमेरिकी प्लेट पर स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 916,445 किमी2 (353,841 वर्ग मील) और भूमि क्षेत्र 882,050 किमी2 (340,560 वर्ग मील) का है, जिससे वेनेज़ुएला दुनिया का 33वां सबसे बड़ा देश है। इसके द्वारा नियंत्रित क्षेत्र, अक्षांश 0डिग्री और 13डिग्री एन और देशांतर 59डिग्री और 74 डिग्री डब्ल्यू के बीच स्थित है।

मोटे तौर पर एक त्रिकोणिय आकार में स्थित देश के उत्तर में 2,800 किमी (1,700 मील) तट रेखा है, जिसमें कैरिबियन में कई द्वीप और पूर्वोत्तर उत्तरी अटलांटिक महासागर सीमाएं शामिल हैं। अधिकांश पर्यवेक्षकों ने चार काफी अच्छी तरह से परिभाषित भौगोलिक क्षेत्रों के संदर्भ में वेनेज़ुएला का वर्णन किया: उत्तर-पश्चिम में माराकाइबो निचले इलाकों, उत्तरी कैरेबियाई तट के साथ कोलंबियाई सीमा से एक व्यापक पूर्व-पश्चिम चाप में विस्तारित उत्तरी पहाड़, केंद्रीय वेनेज़ुएला में व्यापक मैदान, और दक्षिणपूर्व में गियाना पहाड़ी क्षेत्र।

वेनेज़ुएला पश्चिम में कोलम्बिया से, पूर्व में गुयाना, और दक्षिण में ब्राजील से घिरा हुआ है। कैरिबियाई द्वीप जैसे त्रिनिदाद और टोबैगो, ग्रेनाडा, कुराकाओ, अरुबा और लीवर्ड एंटील्स, वेनेज़ुएला तट के पास स्थित हैं। वेनेज़ुएला का गुयाना (पूर्व में यूनाइटेड किंगडम) के साथ क्षेत्रीय विवाद हैं, जो मुख्य रूप से एस्सेसिबो क्षेत्र और कोलंबिया के साथ वेनेजुएला की खाड़ी से संबंधित हैं। 1895 में, सीमा विवाद को हल करने के राजनयिक प्रयासों के वर्षों के बाद, एस्सेसिबो नदी सीमा पर विवाद बढ़ गया। इसे "तटस्थ" आयोग (ब्रिटिश, अमेरिकी और रूसी प्रतिनिधियों से बना और सीधे वेनेज़ुएला प्रतिनिधि के बिना) में प्रस्तुत किया गया था, जिसने 1899 में ज्यादातर वेनेज़ुएला के दावे के खिलाफ फैसला किया था।[23]

राजनीति और प्रशासन[संपादित करें]

वेनेज़ुएला सरकार 1999 में बनाए गए संविधान के अनुसार चलाई जाती है और सभी बाधाओं के बावजुद सफलतापूर्वक कार्यरत है। सरकार 5 साल की अवधि के लिए निर्वाचित होती है। राष्ट्रपति वेनेजुएला गणराज्य का प्रमुख होता हैं जो उसका कार्यकाल पांच साल की अवधि का होता है।

अन्य लोकतांत्रिक देशों की तरह, वेनेजुएला सरकार के तीन घटक हैं- विधायिका, कार्यकारी और न्यायपालिका। वेनेजुएला देश, 23 राज्य, 11 द्वीप समूह और एक संघीय जिले से मिलकर बना है। वेनेजुएला विधायिका द्विसदनी है जिसमें चैंबर ऑफ डेप्युटीज और सीनेट शामिल है। देश के विधायिका का हिस्सा बनने के लिए इसके सदस्यों को उम्र 30 होना चाहिए और वेनेज़ुएला स्थाई निवासी होना चाहिए। चयन करने के लिए मतपत्र प्रणाली का उपयोग किया जाता है। वेनजुएला में मतदान की आयु अठारह वर्ष और उससे अधिक है, मतदान अनिवार्य नहीं है।[24] राष्ट्रपति कार्यकारी का नेता होता है और राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रपति को वेनेजुएला का स्थाई निवासी होना चाहिए और तीस साल से कम नहीं होना चाहिए। वह पांच साल की अवधि के लिए कार्य करता है और इसे दूसरे कार्यकाल के लिए भी चुना जा सकता है। न्यायपालिका विधायिका के साथ समान स्थिति साझा नहीं करती है। वेनेज़ुएला में कोई राष्ट्रीय या राज्य अदालत नहीं है।

वेनेज़ुएला के राज्य (प्रांत) और क्षेत्र[संपादित करें]

वेनेज़ुएला को 23 प्रांतो (एस्टाडोस), एक राजधानी जिला (डिस्ट्रिटो राजधानी), जो कराकास शहर से संबंधित है, और संघीय निर्भरता (डेपेन्डेनियास फेडेरलेस, एक विशेष क्षेत्र) में विभाजित किया गया है।

प्रांत राजधानी प्रांत राजधानी
अमेज़ोनस Puerto Ayacucho मेरिडा Mérida
एंजोटेग्यूई बार्सिलोना मिरांडा Los Teques
अपुरे San Fernando de Apure मोनागास Maturín
एरागुआ Maracay न्युएवा एस्पार्टा La Asunción
बरीनाज़ Barinas पुर्तगीज़ा Guanare
बोलिवार Ciudad Bolívar सूक्रे Cumaná
कैरोबोबो Valencia ताचीरा San Cristóbal
कोएडेस San Carlos त्रुइओ Trujillo
डेल्टा अमाकुरो Tucupita येराक्यू San Felipe
काराकास काराकास जूलिया Maracaibo
फाल्कोन Coro वर्गास La Guaira
गुआरिको San Juan de los Morros वेनेजुएला संघीय निर्भरता1 El Gran Roque
लारा Barquisimeto
1 संघीय निर्भरता राज्य नहीं हैं। वे सिर्फ क्षेत्र के विशेष विभाग हैं।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

श्रेणियों में वेनेजुएला के उत्पाद निर्यात का ग्राफिकल चित्रण।

1980 के दशक से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था दक्षिण अमेरिका में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी। देश के अर्थव्यवस्था के एक बड़ा हिस्सा तेल पर आधारित है। पेट्रोलियम क्षेत्र, अर्थव्यवस्था पर बहुत हावी है[25] यह सकल घरेलू उत्पाद का लगभग एक तिहाई हिस्सा, निर्यात आय के लगभग 80% और सरकारी परिचालन राजस्व का आधे से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है।[26] देश संयुक्त राज्य अमेरिका को तेल का सबसे बड़ा विदेशी आपूर्तिकर्ता है। 2002 और 2003 के अंत में उच्च तेल की कीमतों के बावजूद, घरेलू राजनीतिक अस्थिरता, दिसंबर 2002 से फरवरी 2003 तक एक विनाशकारी दो महीने की राष्ट्रीय तेल हड़ताल हुई, जिसके कारण अस्थायी रूप से आर्थिक गतिविधि रूक गई।

वेनेज़ुएला के लगभग 13% लोग कृषि क्षेत्र में कार्यरत हैं। मुख्य फसलें मकई, ज्वार, गन्ना, चावल, केला, सब्जियां और कॉफी हैं। पशुपालन और मछली पालन भी व्यापक रूप से किया जाता है। देश की राजमार्ग प्रणाली काफी हद तक विकसित है, लेकिन सामान अभी भी मुख्य रूप से जहाज द्वारा ले जाया जाता है। मुख्य व्यापार भागीदार संयुक्त राज्य अमेरिका, कोलंबिया और ब्राजील के साथ हैं। अन्य निर्यात में बॉक्साइट, एल्यूमीनियम, स्टील, रसायन, लौह अयस्क, कोको, कॉफी, चावल, और सूती कपड़े हैं। आयात में कच्चे माल, मशीनरी, परिवहन उपकरण, और निर्माण सामग्री शामिल हैं।

सरकार ने तेल राजस्व का उपयोग विनिर्माण उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए करता है। यह अपनी नदियों का उपयोग जलविद्युत शक्ति बनाने के लिये करता है। जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा गरीबी में रहता है लेकिन 1980 के दशक के अंत में तेल में आई उछाल के खत्म होने के बाद, 2003 में वेनेज़ुएला में गरीबों की संख्या नाटकीय रूप से 28% से बढ़कर 68% दर्ज की गई।[6] देश के कई शहर मलिन झोपड़ कस्बों के रूप में हैं, और ग्रामीण इलाकों में अभी भी कई लोग पट्टेदार किसान हैं। 2018 में मुद्रास्फीति दर बढ़कर 1,000,000 प्रतिशत हो चुका है।[27]

संस्कृति[संपादित करें]

दक्षिण अमेरिका में, वेनेज़ुएलाई लोगों को उनके मजेदार और आसान चरित्र के लिए जाना जाता है। उनमें से ज्यादातर संयुक्त अफ्रीकी, यूरोपीय और भारतीय जड़ों से आते हैं। रोमन कैथोलिक देश का प्रमुख धर्म है और आधिकारिक भाषा स्पेनिश है। वेनेज़ुएला में व्यंजन आमतौर पर एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है। पैबेलॉन क्रियोलोल देश का राष्ट्रीय पकवान माना जाता है। आमतौर पर अन्य खाद्य पदार्थों में मुख्य व्यंजन, ब्रेड, स्नैक्स, डेसर्ट, पेय पदार्थ, केक, चीज और अन्य शामिल होते हैं।

कला में देश का मुख्य योगदान आकर्षक धार्मिक रूपांकन हैं। 19वीं शताब्दी में, कला काफी रूपांतरित हो गई थी। मार्टिन तोवर वाई तोवर ने देश की कला को स्थानांतरित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विश्व प्रसिद्ध कलाकारों में से कुछ यीशु-आर्मान्डो रेवरॉन, क्रिस्टोबल रोजास, राफेल सोटो, मैनुअल कैबर और कार्लोस क्रूज़-डायज़ हैं। वेनेजुएला के जाने-माने कवियों में एंड्रेस एलोय ब्लैंको और फर्मिन टोरो शामिल हैं, जिन्होंने देश में साहित्य की प्रगति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कुछ प्रशंसित लेखकों और उपन्यासकार रोमुलो गैलेगोस, एड्रियानो गोंजालेस लियोन, टेरेसा डे ला पैरारा, मारियानो पिकॉन सलास, मिगुएल ओटेरो सिल्वा और आर्टूरो उस्लर पिट्री हैं।

जोरोपो सबसे सामान्य संगीत है, जो लैनलोस में शुरू हुआ था। देश में अन्य लोकप्रिय संगीत गाय (ज़ुलिया राज्य से उत्पन्न), पारंपरिक शैली (जैसे साल्सा और मेरेंगु), कैलीस्पो संगीत (1880 के दशक में त्रिनिदाद द्वारा पेश किया गया है और इसकी अपनी विशिष्ट काव्य और ताल शैली है), पॉप और रॉक संगीत। बेसबॉल, वेनेज़ुएला का राष्ट्रीय खेल माना जाता है। अन्य खेल गतिविधियों में फुटबॉल और बास्केटबॉल शामिल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Resultado Básico del XIV Censo Nacional de Población y Vivienda 2011 (Mayo 2014)" (PDF). Ine.gov.ve. पृ॰ 29. मूल (PDF) से 5 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 September 2014.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; grumilla नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. "Venezuela". International Monetary Fund. मूल से 17 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 जुलाई 2017.
  4. "Income Gini coefficient". United Nations Development Programme. United Nations. मूल से 2 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 September 2015.
  5. "2016 Human Development Report" (PDF). United Nations Development Programme. 2016. मूल से 18 जुलाई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 25 March 2017.
  6. McCaughan 2005, पृ॰ 32.
  7. Kelly & Palma 2006, पृ॰ 207.
  8. Heritage 2002, पृ॰प॰ 618–621.
  9. Smilde, David (14 September 2017). "Crime and Revolution in Venezuela". NACLA Report on the Americas. 49 (3): 303–308. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1071-4839. डीओआइ:10.1080/10714839.2017.1373956. Finally, it is important to realize that the reductions in poverty and inequality during the Chávez years were real, but somewhat superficial. While indicators of income and consumption showed clear progress, the harder-to-change characteristics of structural poverty and inequality, such as the quality of housing, neighborhoods, education, and employment, remained largely unchanged.
  10. Kevin Voigt (6 March 2013). Chavez leaves Venezuelan economy more equal, less stable Archived 2020-04-11 at the वेबैक मशीन. CNN. Retrieved 5 April 2014.
  11. Dan Beeton and Joe Sammut (6 December 2013). Venezuela Leads Region in Poverty Reduction in 2012, ECLAC Says Archived 2015-04-20 at the वेबैक मशीन. Center for Economic and Policy Research. Retrieved 5 April 2014.
  12. Venezuela Overview Archived 2018-08-29 at the वेबैक मशीन. The World Bank. Last updated 17 November 2014:
    • "Economic growth and the redistribution of resources associated with these missions have led to an important decline in moderate poverty, from 50% in 1998 to about 30% in 2012. Likewise, inequality has decreased, reducing the Gini Index from 0.49 in 1998 to 0.39 in 2012, which is among the lowest in the region."
  13. [8][10][11][12]
  14. 남민우, 기 (2 May 2018). "화폐경제 무너졌는데…최저임금 인상에 목매는 베네수엘라". 朝鮮日報 (कोरियाई में). मूल से 4 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 May 2018. Venezuela's fall is considered to be mainly caused by the populist policy
  15. "Fuel subsidies have contributed to Venezuela's economic crisis". www.chinadialogue.net. मूल से 17 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अगस्त 2018.
  16. Scharfenberg, Ewald (1 February 2015). "Volver a ser pobre en Venezuela". El Pais. मूल से 27 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2015.
  17.  • Gillespie, Patrick (12 December 2016). "Venezuela shuts border with Colombia as cash crisis escalates". CNNMoney. मूल से 17 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2017.

     • Gillespie, Patrick (12 April 2016). "Venezuela: the land of 500% inflation". CNNMoney. मूल से 19 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2017.
     • Rosati, Andrew (11 January 2017). "Venezuela's Economy Was the Worst Performing of 2016, IMF Estimates". Bloomberg. मूल से 17 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2017.

  18. "Chamber of Commerce: 80% of Venezuelans are in poverty". El Universal. 1 एप्रिल 2016. मूल से 4 एप्रिल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 एप्रिल 2016.
  19. Herrero, Ana Vanessa; Malkin, Elisabeth (16 January 2017). "Venezuela Issues New Bank Notes Because of Hyperinflation". The New York Times. मूल से 17 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2017.
  20. Gillespie, Patrick (14 November 2017). "Venezuela just defaulted, moving deeper into crisis". CNNMoney. मूल से 12 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 November 2017.
  21. "Venezuela in 'selective default'". BBC News. 14 November 2017. मूल से 30 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 November 2017.
  22. Amaro, Silvia (2018-07-27). "Venezuelan inflation predicted to hit 1 million percent this year". CNBC. मूल से 28 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-07-29.
  23. "Venezuela Boundary Dispute, 1895–1899". मूल से 28 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 अगस्त 2018.
  24. Frankal, Elliot (4 July 2005). "Compulsory voting around the world". London: The Guardian. मूल से 10 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 March 2007.
  25. "The Economy Of Venezuela". मूल से 12 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 अगस्त 2018.
  26. "Venezuela". The World Factbook. CIA. 1 July 2010. मूल से 24 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 July 2010.
  27. "IMF projects Venezuela inflation will hit 1,000,000 percent in 2018". Reuters. 2018-07-24. मूल से 23 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-07-24.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]