पैराग्वे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पैराग्वे गणराज्य
  • República del Paraguay  (language?)
  • Tetã Paraguái  (language?)
ध्वज राष्ट्रीय चिन्हसाँचा:Tsp[nb 1]
राष्ट्रवाक्य: "Paz y justicia" (साँचा:ISO 639 name es)
"शांति और न्याय"
राष्ट्रगान: 
Paraguayos, República o Muerte  (साँचा:ISO 639 name es)
पराग्वेन्स, गणराज्य या मृत्यु
 पैराग्वे  की स्थिति (गहरा हरा) दक्षिण अमेरिका  (धूसर)
 पैराग्वे  की स्थिति (गहरा हरा)

दक्षिण अमेरिका  (धूसर)

राजधानी
और सबसे बडा़ नगर
असुन्सियोन
राजभाषा(एँ)
मानवजातीय वर्ग (2016[1])
निवासी पैराग्वन
गुआरानी (बोलचाल की भाषा)[2]
सदस्यता {{{membership}}}
सरकार एकात्मक राष्ट्रपति संवैधानिक गणराज्य
 -  राष्ट्रपति होरासियो कार्टस
 -  उपराष्ट्रपति एलिसिया पुचेता
विधान मण्डल कांग्रेस
 -  उच्च सदन सीनेट
 -  निम्न सदन डेप्युटीज के चैम्बर
स्वतंत्रता स्पैन से
 -  घोषित 14 मई 1811 
 -  मान्यता प्राप्त 25 नवम्बर 1842 
 -  संयुक्त राष्ट्र में स्वीकृती 24 अक्टुबर 1945 
क्षेत्रफल
 -  कुल 406752 वर्ग किलोमीटर (59वाँ)
1,57,048 वर्ग मील
 -  जल (%) 2.3
जनसंख्या
 -  2018 जनगणना 7,053,384[3] (104वाँ)
 -  घनत्व 16.95/वर्ग किमी (210वाँ)
39/वर्ग मील
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2018 प्राक्कलन
 -  कुल $72.999 बिलियन[3] (100वाँ)
 -  प्रति व्यक्ति $10,350[3] (112वाँ)
सकल घरेलू उत्पाद (सांकेतिक) 2018 प्राक्कलन
 -  कुल $32.291 बिलियन[3] (101वाँ)
 -  प्रति व्यक्ति $4,578[3] (111वाँ)
गिनी (2015)positive decrease 48[4]
उच्च
मानव विकास सूचकांक (2015)Straight Line Steady.svg 0.693[5]
मध्यम · 110वाँ
मुद्रा गुआरानी (PYG)
समय मण्डल PYT (यू॰टी॰सी॰–4)
 -  ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰) PYST (यू॰टी॰सी॰–3)
यातायात चालन दिशा दांहिने
दूरभाष कूट +595
इंटरनेट टीएलडी .py
a. यूरोपियन और अमेरिकी आदिवासी (अमेरिकी इण्डियन) मिश्रित।

पैराग्वे (/pærəɡwaɪ/; स्पेनिश उच्चारण: [paɾaɣwaj]; गुआरानी: पैरागुआई, [paɾaɰwaj]), आधिकारिक तौर पर पैराग्वे गणराज्य, मध्य दक्षिण अमेरिका में एक स्थल-रुद्ध देश है, यह अर्जेंटीना द्वारा दक्षिण और दक्षिणपश्चिम, ब्राजील द्वारा पूर्व और पूर्वोत्तर, और बोलीविया से उत्तर-पश्चिम में घिरा हुआ है। यह पैराग्वे नदी के दोनों किनारों पर बसा हुआ है, जो देश के केंद्र होते हुए उत्तर से दक्षिण तक बहती है। दक्षिण अमेरिका में इसके केंद्रीय स्थान के कारण, इसे कभी-कभी कोराज़ोन डी सुदामेरिक ("दक्षिण अमेरिका का दिल") भी कहा जाता है। पैराग्वे अफ्रीका-यूरेशिया के बाहर दो स्थलरुद्ध देशों (दूसरा बोलिविया है) में से एक है, और अमेरिका में सबसे छोटा स्थल-रुद्ध देश है।

पैराग्वे संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय समूहों जैसे अमेरिकी देशों का संगठन (ओएएस), लैटिन अमेरिकी एकीकरण संघ (अलादी), दक्षिणी शंकु आम बाजार (मर्कोसुर) और इंटरपोल का सक्रिय प्रतिभागी है। यह दुनिया के कुछ एक देशों और एकमात्र दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र है जिसने आधिकारिक तौर पर चीन जनवादी गणराज्य के बजाय ताइवान को मान्यता दी है।

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

गणराज्य का नाम, देश के उत्तरी भाग से क्षिणी हिस्से तक बहने वाली पैराग्वे नदी के नाम पर रखा गया था। नदी के नाम की उत्पत्ति में कम से कम चार संस्करण हैं, हालांकि गुरानी में नाम का शाब्दिक अनुवाद है। गुरानी में "पैरा" का अर्थ है कई रंगों का, "गुआ" का अर्थ है उससे संबंधित या उद्गम स्थल और "वाई" का मतलब पानी, नदी या झील है।

इतिहास[संपादित करें]

आधुनिक पैराग्वे के पहले निवासी विभिन्न अमेरिकी आदिवासी थे, जो सेमिनोमैडिक थे जिनकी योद्धा संस्कृति थी। 16वीं शताब्दी की शुरुआत तक यूरोपीय लोगों का आगमन होने लगा जिसमें सबसे पहले स्पेनिश विजयविद जुआन दे सलाज़र दे एस्पिनोज़ा के नेतृत्व में पहुंचे और 15 अगस्त, 1537 को असुन्सियोन उपनिवेशिक बस्ती की स्थापना की। जोकि जल्दी ही एक शहर और स्पेनिश औपनिवेशिक प्राधिकरण का केंद्र बन गया। यह ईसाइ बस्तियों और मिशन का मुख्य स्थल भी था, जो 150 वर्षों तक चला, जब तक स्पेनिश अधिकारियों ने 1767 में देश से धार्मिक आदेश निष्कासित नहीं कर दिय। 14 मई, 1811 को स्पेनिश औपनिवेशिक प्रशासन को हटाकर देश स्वतंत्र हो गया।

पैराग्वे कई वर्षों तक अपने पड़ोसियों, अर्जेंटीना, ब्राजील और उरुग्वे के बीच चली लड़ाई की श्रृंखला में शामिल रहा। तीन गठबंधन के युद्ध में जो पांच सालों तक चलता रहा, पैराग्वे अपने तीन पड़ोसी देशों के हाथों 1870 में पराजित हो गया। पैराग्वे अर्जेंटीना और ब्राजील के हाथों, अपनी आधी से ज्यादा आबादी और क्षेत्रफल खो बैठा। 1930 के दशक में यह बोलीविया के खिलाफ चाको युद्धों लड़ा जहां वह विजयी रहा। पैराग्वे चाको क्षेत्र में अपना अधिकार को फिर से स्थापित करने में सक्षम रहा, लेकिन शांति समझौते के हिस्से के रूप में अतिरिक्त क्षेत्र को त्यागना पड़ा। 1904 से 1954 तक देश के 31 राष्ट्रपति हुए, जिनका औसत सेवाकाल डेढ़ वर्ष रहा। अधिकांशो ने अपना कार्यकाल तक पूरा नहीं किया।

2008 में पूर्व बिशप फर्नांडो लूगो ने भारी बहुमत से राष्ट्रपति चुनाव जीत कर, देश में रूढ़िवादी पार्टी के लगातार 60 वर्षों से अधिक का शासन समाप्त कर दिया।

भूगोल[संपादित करें]

पैराग्वे को दो विभेदित भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। पूर्वी क्षेत्र (रेजीओ ओरिएंटल); और पश्चिमी क्षेत्र, जिसे आधिकारिक तौर पर पश्चिमी पराग्वे (रेजीओन ओसीडेंटल) और जिसे चाको भी कहा जाता है, जो ग्रैन चाको का हिस्सा है। देश अक्षांश 19°डिग्री और 28°एस , और 54° और 63°डब्ल्यू देशांतर में स्थित है। इलाके में पूर्वी क्षेत्र में अधिकतर घास के मैदान और जंगली पहाड़ी शामिल हैं। पश्चिम में ज्यादातर निचले, दलदली मैदानी हैं।

कुल जलवायु उपोष्णकटिबंधीय से लेकर उष्णकटिबंधीय है। इस क्षेत्र की अधिकांश भूमि की तरह ही, पैराग्वे में केवल नम और शुष्क अवधि होती है। पैराग्वे के मौसम को प्रभावित करने में हवाएं प्रमुख भूमिका निभाती हैं: अक्टूबर और मार्च के बीच, उत्तर में अमेज़ॅन बेसिन से गर्म हवाएं उड़ती हैं, जबकि मई और अगस्त के बीच की अवधि में एंडीज से ठंडी हवाऐं आती है।

सरकार और प्रशासन[संपादित करें]

पैराग्वे सरकार, लोकतांत्रिक प्रतिनिधि प्रणाली के साथ एक गणतंत्र है। सरकार को तीन अलग-अलग शाखाओं कार्यकारी, विधायी और न्यायपालिका में बांटा गया है। कार्यकारी शक्ति सरकार पर निर्भर करती है, जहाँ राष्ट्रपति, सरकार और राष्ट्र दोनों का प्रमुख होता हैं। राष्ट्रपति सीधे जनता के मतों द्वारा चुने जाते हैं और उनका कार्यकाल पांच साल का होता हैं। राष्ट्रपति मंत्रिमंडल की नियुक्ति करते हैं। राष्ट्रपति का कार्यालय "पालासिओ डी लॉस लोपेज़" और निवास स्थल "बुरुवीचा रोगा हाउस" है और दोनों राजधानी असुन्सियोन में स्थित है। कार्यालय छोड़ने के बाद राष्ट्रपति संवैधानिक रूप से जीवनभर के लिए सीनेटर के पद में रहते हैं, हालांकि उन्हें केवल बोलने का हक होता हैं और वे मतदान नहीं कर सकते हैं।

विधान शक्तियां राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा प्रयोग की जाती हैं जो दो कक्षों में विभाजित होती है। ये दो कक्ष "कैमरा डी दीपुताडोस" या चैंबर ऑफ डेप्युटीज हैं जो 80 सदस्यों और "कैमरा डी सेनाडोरेस या 45 सदस्यों से बना सीनेटर के चैंबर से बना हैं। दोनों कक्ष पांच वर्ष की अवधि के लिए आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर चुने जाते हैं।

पैराग्वे की सर्वोच्च अदालत देश में सबसे बड़ी न्यायिक अदालत होती है। इसके ९ सदस्यों का चयन राष्ट्रपति और राष्ट्रीय कांग्रेस के सीनेट कक्ष द्वारा किया जाता है, जो मजिस्ट्रेट काउंसिल की सिफारिश के आधार पर एक संवैधानिक निकाय है। ९ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश असुनसियन में स्थित पैलेस ऑफ जस्टिस से काम करते हैं। अदालत को तीन कक्षों, संवैधानिक, नागरिक और वाणिज्यिक और आपराधिक, में विभाजित किया गया है।

देश को 17 प्रशासनिक विभागों या प्रांतों और एक निर्वाचित गवर्नर की अध्यक्षता में एक राजधानी शहर में विभाजित किया गया है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

पैराग्वे को विकासशील अर्थव्यवस्था माना जाता है। 2007 तक देश ने लगभग 4,000 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पंजीकृत किया था, जो इसे दक्षिण अमेरिका का दूसरा सबसे गरीब देश बनाता है। अनुमानित आबादी में से ढाई मिलियन से अधिक, लगभग 35% गरीब मानी जाती हैं,[6] हालांकि राजधानी शहर असुन्सियोन को रहने के लिए दुनिया का सबसे सस्ता शहर माना जाता है।

इसकी अर्थव्यवस्था में बाजार संचालित एक बड़ा अनौपचारिक क्षेत्र है, जो हजारों लघु उद्योगों से बना है और अपने पड़ोसी देशों के साथ आयातित उपभोक्ता वस्तुओं के व्यापार पर केन्द्रित है। कृषि सामान और मवेशी देश के मुख्य आर्थिक उत्पाद हैं। देश वर्तमान में दुनिया का तीसरा मुख्य श्यामपट निर्यातक है और बड़ी मात्रा में गोमांस का भी निर्यात करता है। इसके उपोष्णकटिबंधीय जलवायु और इसकी अनुकूल कृषि भूमि ने अंतर्राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है, विशेष रूप से भूमि के विदेशी स्वामित्व की अनुमति के बाद। पैराग्वे दुनिया का छठा सबसे बड़ा सोयाबीन उत्पादक है।[7] कृषि उत्पादन जीडीपी में लगभग 27% और कुल निर्यात का लगभग 84% योगदान देता है जो इसे अपनी अर्थव्यवस्था का मुख्य घटक बनाता है। पैराग्वे अपनी सीमाओं में बने दो बड़ी जल विद्युत विद्युत परियोजनाओं से इलेक्ट्रिक पावर का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। जिसका उत्पादन वह ब्राजील, अर्जेंटीना और उरुग्वे को बेचता है।

चूंकि देश स्थलरुद्ध है, इसकी अर्थव्यवस्था अपने दो प्रमुख भागीदारों अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच निर्यात और व्यापार पर निर्भर करती है,[8] जहां इसके सकल घरेलू उत्पाद का 35% से अधिक व्युत्पन्न होता है। पैराग्वे ने विशेष रूप से अर्जेंटीना, ब्राजील और उरुग्वे के साथ विभिन्न संधि पर हस्ताक्षर किए हैं जो मुक्त बंदरगाहों का आश्वासन देते है, जिसके माध्यम से पैराग्वे अपने सामान निर्यात कर सकता है। देश यूरोपीय संघ के साथ माल का व्यापार भी करता है। यह द्विपक्षीय व्यापार 2005 तक 437 मिलियन यूरो तक पहुंच गया है। यूई व्यापार उसी वर्ष अपने कुल व्यापार का लगभग 9% हिस्सा है।

संस्कृति[संपादित करें]

पैराग्वे की संस्कृतियां और परंपराएं यूरोपीय और गुआरानी का मिश्रण हैं। स्वदेशी गुआरानी महिलाओं के साथ बसने वालों स्पेनिश नर के बीच अंतर्जातीय विवाह के परिणामस्वरूप, देश की 90% आबादी मेस्टिज़ो है। अधिकांश आबादी द्विभाषी है जिसमें 80% लोग स्पेनिश और गुआरानी दोनों भाषा बोलने में सक्षम हैं; जोपारा मूल रूप से स्पेनिश और गुआरानी का मिश्रण है, जो कि अधिकांश आबादी द्वारा बोली जाती है।

देश की कढ़ाई और लेस बनाने की कला में सांस्कृतिक मिश्रण देखा जा सकता है। इसके संगीत में पोल्का, गैलोपा और गुआरानी शामिल हैं। गुरानिया शहरों में लोकप्रिय है, जबकि ग्रामीण इलाकों में पसंदीदा संगीत पोल्का या पुरीहे जाहे नामक संगीत शैली है।

इसके पाककला भी संस्कृतियों के अंतःक्रिया को दिखाते हैं, मनीओक जो स्थानीय फसल है, देश के कई प्रसिद्ध व्यंजनों में शामिल किया जाता है।

1950 और 60 के दशक में देश के कई शीर्ष उपन्यासकार और कवियों हुए जिनमें से रोक जोस रिकार्डो माज़ो और ऑगस्टो रोआ बास्टोस को नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया था।

पैरागुआयन अपने परिवार के प्रति वफादार और समर्पित होते हैं, असल में उनके सामाजिक जीवन उनके माता-पिता, बच्चों और रक्त संबंधों के चारों ओर घुमता हैं, और ज़रूरत के समय में सुरक्षा और सहायता के लिए खड़े रहते हैं।[9]

पैराग्वे पृथ्वी पर कुछ शेष स्थानों में से एक है जहां मृत्यु तक द्वंद्वयुद्ध को कानूनी मान्यता है, हालांकि उन्हें केवल ऐसा करने की इजाजत, दोनों पक्षों ने स्वयं को अंग दाताओं के रूप में पंजीकृत करने के बाद दी जा जाती है।[10]

चित्र दीर्घा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Central Intelligence Agency (2016). "Paraguay". The World Factbook. Langley, Virginia: Central Intelligence Agency. https://www.cia.gov/library/publications/the-world-factbook/geos/pa.html. अभिगमन तिथि: 1 January 2017. 
  2. Reed, Richard K. (1 May 1995). "Prophets of Agroforestry: Guaraní Communities and Commercial Gathering". University of Texas Press. https://books.google.com/books?id=lwGSDQAAQBAJ&pg=PA14&lpg=PA14&dq=paraguayans+refer+to+themselves+as+Guarani&source=bl&ots=pIzaOs2Dxl&sig=DOfsXm7hfsqIPBCn2qrJtOzP7Ho&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwjYtdrLmZjYAhVE4iYKHUXmAQEQ6AEIPzAE#v=onepage&q=paraguayans+refer+to+themselves+as+Guarani&f=false. 
  3. "Paraguay". World Economic Outlook Database, April 2018. International Monetary Fund. 1 April 2018. http://www.imf.org/external/pubs/ft/weo/2018/01/weodata/weorept.aspx?pr.x=25&pr.y=6&sy=2016&ey=2023&scsm=1&ssd=1&sort=country&ds=.&br=1&c=288&s=NGDPD%2CPPPGDP%2CNGDPDPC%2CPPPPC%2CLP&grp=0&a=. अभिगमन तिथि: 28 April 2018. 
  4. "Gini Index". World Bank. https://data.worldbank.org/indicator/SI.POV.GINI?locations=PY. अभिगमन तिथि: 5 December 2017. 
  5. "2016 Human Development Report". United Nations Development Programme. 2016. http://hdr.undp.org/sites/default/files/2016_human_development_report.pdf. अभिगमन तिथि: 25 March 2017. 
  6. 2003 Census Bureau Household Survey
  7. "Paraguay". Central Intelligence Agency. 12 January 2017. https://www.cia.gov/library/publications/the-world-factbook/geos/pa.html. 
  8. Subsecretaria De Estado De Economia – ¿Qué Es Focem?. Economia.gov.py. Retrieved on 18 June 2016.
  9. "Paraguay - Ritual Kinship". http://countrystudies.us/paraguay/29.htm. 
  10. "Duelling is legal in Paraguay as long as both parties are registered blood donors". http://www.happenedfacts.com/fact-284-duelling-is-legal-in-paraguay-as-long-as-both-parties-are-registered-blood-donors.html. अभिगमन तिथि: 6 अगस्त 2018. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "nb" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="nb"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।