नॉर्वेजियाई भाषा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

नॉर्वेजियन भाषा एक हिन्द-यूरोपीय भाषा है जो मुख्यत: नॉर्वे में बोली जाती है। नॉर्वेज़ियन को नॉर्वेज़ियन भाषा में नोर्स्क कहा जाता है।

वर्णमाला[संपादित करें]

नॉर्वेजियन भाषा में २९ अक्षर हैं।[1]

A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z Æ Ø Å
a b c d e f g h i j k l m n o p q r s t u v w x y z æ ø å

अक्षर c, q, w, x और z सिर्फ विदेशी भाषा के शब्दों में प्रयुक्त होते हैं। चूंकि विदेशी भाषा के शब्द नॉर्वेइआई भाषा (नोर्स्क) में जुड चुके हैं इसलिये उनकी वर्तनी मौलिक ना होकर नॉर्वेइआई उच्चारण व वर्तनी के सिद्धाँतों के हिसाब से बदल सकती है। जैसे की अंग्रेजी भाषा का शब्द zebra नॉर्वेइआई भाषा में sebra (शेब्रा) लिखा जाता है। ऐतिहासिक कारणों से कुछ नॉर्वेइआई परिवार भी अपने खानदानी नामों में इन अक्षरों का प्रयोग करते हैं।

कुछ अक्षर विशेषकों की मदद से भी लिखे जाते हैं जैसे कि: é, è, ê, ó, ò, और ô। में ì, ù और भी कभी कभार इस्तेमाल होते हैं। विशेषक आवश्यक नहीं हैं लेकिन कुछ संदर्भों में शब्द के विभिन्न अर्थ बताने के काम आते हैं। जैसे कि: for (for/to), fór (went), fòr (furrow) और fôr (fodder)। विदेशी भाष से आयातित शब्द दूसरे विशेषकों के साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं जैसे कि: ü, á और à

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • नॉर्वेज़ियन सीखिए - निम्नलिखित साधनों का प्रयोग नॉर्वेज़ियन सीखने के लिए करें (अंग्रेज़ी में)


  1. अर्ने तोर्प (अप्रैल २००१). "Bokstaver og alfabet [अक्षर और वर्णमाला]". Språknytt [भाषा के समाचार]. http://www.sprakradet.no/Vi-og-vart/Publikasjoner/Spraaknytt/Arkivet/Spraaknytt_2001/Spraaknytt_2001_4/Bokstaver_og_alfabet/. अभिगमन तिथि: २ जुलाई २०१५].